NDTV Khabar

Trade war


'Trade war' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जी20 देशों का व्यापारिक तनाव दूर करने के लिए वार्ता का आह्वान

    जी20 देशों का व्यापारिक तनाव दूर करने के लिए वार्ता का आह्वान

    जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की तीसरी बैठक का अंतिम सत्र ब्यूनस आयर्स में शुरू हुआ. जी20 ने रविवार को जारी बयान में कहा,"हम वार्ता एवं आपसी आत्मविश्वास को बढ़ावा देने और जोखिमों को कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने की जरूरत है."  बयान के मुताबिक, जी20 के सदस्य देश हमारी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापार के योगदान को मजबूती देने की दिशा में काम कर रहे हैं. 

  • ‘जवाबी’ आयात शुल्क अमेरिका-चीन के व्यापार को तबाह करेगा : चीन

    ‘जवाबी’ आयात शुल्क अमेरिका-चीन के व्यापार को तबाह करेगा : चीन

    अमेरिका के चीन के उत्पादों पर नए शुल्क लगाने की घोषणा के बाद चीन ने कहा कि ‘जवाबी’ कार्रवाई करते हुए लगाया गया आयात शुल्क विश्व की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार को तबाह कर देगा. अमेरिका ने बुधवार को चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाने की प्रक्रिया सितंबर तक शुरू करने की घोषणा की. 

  • व्यापार युद्ध : अमेरिका ने चीन से 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10% आयात शुल्क और लगाया

    व्यापार युद्ध : अमेरिका ने चीन से 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10% आयात शुल्क और लगाया

    विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध गहराता जा रहा है. अमेरिका ने आज चीन से आयातित 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अलग से 10% शुल्क लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी. इससे पहले वह चीन से आयातित 34 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 25% शुल्क लगा चुका है.

  • अमेरिका प्रतिबंधों के बाद चीन ने कहा, मुंहतोड़ जवाब देंगे

    अमेरिका प्रतिबंधों के बाद चीन ने कहा, मुंहतोड़ जवाब देंगे

    अमेरिका और चीन के बीच शुक्रवार को आधिकारिक रूप से व्यापार युद्ध शुरू हो गया. ट्रंप प्रशासन ने चीन के 34 अरब डॉलर के सामान पर आयात शुल्क लगा दिया है जबकि बीजिंग ने इसका मुंहतोड़ जवाब देने की बात कही है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, यह आयात शुल्क रात 12 बजे से प्रभावी हो गया.

  • अरबों डॉलर की चीनी वस्तुओं पर भारी-भरकम अमेरिकी शुल्क आज रात से प्रभावी

    अरबों डॉलर की चीनी वस्तुओं पर भारी-भरकम अमेरिकी शुल्क आज रात से प्रभावी

    दुनिया की शीर्ष दो अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध में पहला आक्रामक कदम उठाने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्णय से अरबों अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा की चीनी वस्तुओं पर भारी-भरकम अमेरिकी शुल्क बीती रात से प्रभावी हो गए. चीन ने डॉलर का बदला डॉलर से लेने का इरादा जाहिर करते हुए अमेरिकी निर्यात पर ‘‘तत्काल’’ शुल्क लगा दिए हैं. 

  • ट्रेड वॉर का सबसे ज़्यादा असर भारत में लोकप्रिय अमेरिकी खाद्य पदार्थों पर

    ट्रेड वॉर का सबसे ज़्यादा असर भारत में लोकप्रिय अमेरिकी खाद्य पदार्थों पर

    भारत-अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर का सबसे ज़्यादा असर भारत में पॉपुलर अमेरिकी खान-पान के सामान पर पड़ेगा. सबसे ज़्यादा प्रभावित अमेरिकी बादाम और सेब होंगे.

  • समझौतों के दौर में 'व्यापार युद्ध' की शुरुआत, भारत का अमेरिका को कड़ा संदेश

    समझौतों के दौर में 'व्यापार युद्ध' की शुरुआत, भारत का अमेरिका को कड़ा संदेश

    शुरुआत अमेरिका ने की थी, चीनी सामान पर टैरिफ बढ़ाने का ऐलान किया, फिर यूरोपियन यूनियन और भारत भी इसकी जद में आए और अब भारत ने कई अमेरिकी सामानों पर ड्यूटी बढ़ा दी है. व्यापार समझौतों के इस दौर में ये नए व्यापार युद्ध की शुरुआत है.

  • व्यापार युद्ध : ट्रंप की चीन के 200 अरब डॉलर के सामान पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की योजना

    व्यापार युद्ध : ट्रंप की चीन के 200 अरब डॉलर के सामान पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की योजना

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार युद्ध को और तेज कर दिया है. ट्रंप ने चीन के 200 अरब डॉलर के सामान पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लगाने की योजना का खुलासा किया है. वहीं चीन ने अमेरिका की इस योजना को ‘ब्लैकमेल’ करार देते हुए कहा है कि वह भी इसके जवाब में कदम उठाने को तैयार है. 

  • चीन संग व्यापार समझौते से संतुष्ट नहीं : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    चीन संग व्यापार समझौते से संतुष्ट नहीं : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि वह चीन के साथ हुई व्यापार वार्ताओं से संतुष्ट नहीं हैं. हालांकि इससे कुछ ही समय पहले अमेरिकी अधिकारियों ने चीन के साथ व्यापार से जुड़े तनाव को दूर करने के लिए एक समझौता किए जाने की घोषणा की थी. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन का स्वागत करने के बाद संवाददाताओं से कहा, "चीन को इस समझौते में लाभ हुआ है."

  • व्यापार युद्ध से जुड़ी चिंताओं के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

    व्यापार युद्ध से जुड़ी चिंताओं के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

    चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध से जुड़ी चिंताओं के बीच अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर में गिरावट दर्ज की गई. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बुधवार को न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में यूरो में बीते सत्र के 1.2268 डॉलर के मुकाबले 1.2281 डॉलर की मजबूती रही. वहीं, ब्रिटिश पाउंड में बीते सत्र के 1.4056 डॉलर के मुकाबले 1.4074 डॉलर की बढ़त रही. 

  • व्यापार युद्ध से चिंताओं के चलते अमेरिकी डॉलर में आई गिरावट

    व्यापार युद्ध से चिंताओं के चलते अमेरिकी डॉलर में आई गिरावट

    चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध से जुड़ी चिंताओं के बीच अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर में गिरावट दर्ज की गई. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बुधवार को न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में यूरो में बीते सत्र के 1.2268 डॉलर के मुकाबले 1.2281 डॉलर की मजबूती रही. वहीं, ब्रिटिश पाउंड में बीते सत्र के 1.4056 डॉलर के मुकाबले 1.4074 डॉलर की बढ़त रही. 

  • अमेरिका-चीन के बीच व्यापारिक जंग, दुनिया भर के बाजार पर असर

    अमेरिका-चीन के बीच व्यापारिक जंग, दुनिया भर के बाजार पर असर

    अमेरिका और चीन के बीच छिड़ी व्यापारिक जंग के बीच शुक्रवार को दुनियाभर के वित्तीय बाजारों पर असर दिखा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीन के साथ एक बड़ी व्यापारिक जंग का ऐलान करते चीनी वस्तुओं के आयात पर 60 अरब डॉलर का शुल्क (टैरिफ) लगाने पर जवाबी कार्रवाई करते हुए चीन ने भी अमेरिकी वस्तुओं के आयात पर तीन अरब डॉलर का शुल्क लगाने की घोषणा कर दी. 

  • व्यापार युद्ध की आशंका से सेंसेक्स 410 अंक टूटकर पांच महीने के निचले स्तर पर

    व्यापार युद्ध की आशंका से सेंसेक्स 410 अंक टूटकर पांच महीने के निचले स्तर पर

    प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार सुबह 10.08 बजे 355.96 अंकों की गिरावट के साथ 32,650.31 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 121.25 अंक लुढ़ककर 9,993.50 पर कारोबार करते देखे गए. 

  • डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयात पर 60 अरब डॉलर के टैरिफ की घोषणा की

    डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयात पर 60 अरब डॉलर के टैरिफ की घोषणा की

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज चीन से आयात पर 60 अरब डॉलर का टैरिफ लगाया. उन्होंने अमेरिका की बौद्धिक संपदा को‘ अनुचित’ तरीके से जब्त करने को लेकर बीजिंग को दंडित करने के लिए यह कदम उठाया है.

  • भारत के साथ व्यापार युद्ध गहराने की आशंका, चीन के सरकारी मीडिया ने चेताया

    भारत के साथ व्यापार युद्ध गहराने की आशंका, चीन के सरकारी मीडिया ने चेताया

    चीन के सरकारी मीडिया ने सोमवार को कहा कि भारत व चीन के बीच व्यापार युद्ध की आशंका गहराती नजर आ रही है. मीडिया का कहना है कि डोकलाम में सैन्य गतिरोध के बीच भारत ने 93 चीनी उत्पादों पर डंपिंगरोधी शुल्क लगा दिया है.

  • चीनी समाचार पत्र ने दी चेतावनी, कहा - 'व्यापार युद्ध' शुरू कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप

    चीनी समाचार पत्र ने दी चेतावनी, कहा - 'व्यापार युद्ध' शुरू कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप

    एशिया में चीन की दादागिरी के खिलाफ भारत के साथ साथ अमेरिका ने भी आवाज उठाई है. वहीं, चीन के एक सरकारी समाचार पत्र ने चेतावनी दी है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के खिलाफ अमेरिकी प्रौद्योगिकी की चोरी के आरोपों की जांच करने की अपनी योजनाओं को यदि आगे बढ़ाते हैं तो इससे 'व्यापार युद्ध शुरू हो सकता है'.

  • चीन ने ट्रंप को चेताया : व्यापार युद्ध से कुछ हासिल नहीं, नुकसान ही होगा

    चीन ने ट्रंप को चेताया : व्यापार युद्ध से कुछ हासिल नहीं, नुकसान ही होगा

    चीन ने शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक तरह से आगाह करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच किसी भी तरह के व्यापार युद्ध से सिवाय नुकसान के कुछ हासिल नहीं होगा. चीन की ओर से यह बयान ऐसे समय में आया है जबकि आशंकाएं जताई जा रही हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप चीनी उत्पादों पर शुल्क दर बढ़ाने के अपने चुनावी वादों को पूरा कर सकते हैं.

Advertisement