NDTV Khabar

Translated by anita sharma


'Translated by anita sharma' - 68 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

    Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

    वजन कम कैसे करें? अगर यह सवाल आपको भी परेशान कर रहा है और आप वजन घटाने (Weight Loss Journey) के लिए प्रयास कर रहे हैं, यकीनन आपको बहुत सारी सलाह मिलने लगी होंगी. वजन कम करने के लिए भोजन में क्या खाएं और क्या न खाएं, वजन कम करने के उपाय और सलाह, वजन कम करने के आसान तरीके, वजन कम करने के घरेलू नुस्खे, वजन कम करने की दवा और वजन कम करने वाली सब्जी के बारे में लोग जमकर आपको सलाह दे रहे होंगे. आप खुद भी यह जानना चाह रहे होंगे कि वजन घटाने के इस रास्ते को जल्दी कैसे पूरा किया जाए यानी कैसे तेजी से वजन कम करें (How To Lose Weight Fast).

  • Vitamin D Foods: विटामिन डी से भरपूर 7 आहार, जो करेंगे विटामिन डी की कमी को दूर

    Vitamin D Foods: विटामिन डी से भरपूर 7 आहार, जो करेंगे विटामिन डी की कमी को दूर

    शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण जो आपको बताते हैं कि इस समय शरीर में विटामिन डी की डेफिशिएंसी (Symptoms of Vitamin D Deficiency) है. और साथ ही आपको बताते हैं ऐसे आहार के बारे में जो विटामिन डी (Foods That Are High in Vitamin D) से भरपूर हैं. ऐसे में अपने आहार (Vitamin D-rich foods) का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ऐसी डाइट लेना जरूरी है जो विटामिन डी से भरपूर. 

  • How To Control Diabetes: कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल, ये 5 देसी चीजें करेंगी कंट्रोल करेंगी Blood Sugar Levels

    How To Control Diabetes: कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल, ये 5 देसी चीजें करेंगी कंट्रोल करेंगी Blood Sugar Levels

    How To Control Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने में मदद करती हैं. ऐसे कई मसाले हम आहार में शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह (Diabetes) में लाभकारी साबित हो सकते हैं. फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

  • Weight Loss: 3 चीजों से बना आयुर्वेदिक काढ़ा बढ़ाएगा आपका Metabolism, जानें मेटाबॉलिज्म क्या होता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय

    Weight Loss: 3 चीजों से बना आयुर्वेदिक काढ़ा बढ़ाएगा आपका Metabolism, जानें मेटाबॉलिज्म क्या होता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय

    What Is Metabolism: उच्च चयापचय यानी हाई मैटाबॉलिज्म (High metabolism) वाले लोग अधिक कैलोरी जलाने और अधिक तेज़ी से वजन कम करने में सक्षम होते हैं. दूसरी ओर, कम चयापचय यानी लो मैटाबॉलिज्म (Low metabolism) वाले लोग जल्दी वजन कम करने में चुनौतियों का सामना करेंगे. तो इस बात से परेशान न हों, क्योंकि कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जो आपके चयापचय को काफी हद तक बढ़ावा (herbs and spices that can boost your metabolism)  दे सकते हैं. 

  • Ajwain Leaves: अजवायन की पत्ती के फायदे और नुकसान

    <I>Ajwain</I> Leaves: अजवायन की पत्ती के फायदे और नुकसान

    Ajwain Leaves: एक पूरी तरह से अलग पौधे का हिस्सा होने के बावजूद, इन पत्तियों को अजवायन की पत्ती के रूप में जाना जाता है. अजवायन की पत्तियों में गंध है, जो कैरम के बीज के समान है. कन्नड़ में, पौधे को 'सेवेर सांबर सोपू' (saveer sambar soppu) के रूप में जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'हजार उपयोगिता पत्ती' ('thousand utility leaf.') है.

  • पेट की गैस, दर्द, भारीपन और पेट की सूजन से राहत पाने के आयुर्वेदि‍क नुस्खे

    पेट की गैस, दर्द, भारीपन और पेट की सूजन से राहत पाने के आयुर्वेदि‍क नुस्खे

    Acidity: पेट की गैस के घरेलू उपाय मौजूद हैं. आप पेट की गैस के लिए योग भी कर सकते हैं. अगर आप पेट की गैस की अचूक दवा, पेट की गैस का तुरंत इलाज, पेट की गैस का रामबाण इलाज, पेट की गैस की दवा या पेट की गैस कैसे खत्म करें जैसे सवालों से घि‍रे हैं तो हम आपको बताते हैं पेट की गैस का घरेलू उपचार. 

  • Cardamom For Hypertension: इलायची के फायदे, कैसे High Blood Pressure को कंट्रोल करता है यह मसाला...

    Cardamom For Hypertension: इलायची के फायदे, कैसे High Blood Pressure को कंट्रोल करता है यह मसाला...

    Cardamom for hypertension: इलायची (Elaichi) जिसे इंग्लिश में कार्डमम (Cardamom) कहा जाता है, कई भारतीय पकवानों में इस्तेमाल की जाती है. यह एक सुगंध से भरा मसाला है. इतना ही नहीं इलायची के कई फायदे (cardamom health benefits) भी होते हैं. इलायची के गुण (Cardamom Nutrition) जानकर आप हैरान रह सकते हैं शायद यही वजह है कि इलायची को औषधि (Cardamom as medicine) के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

  • Ayurveda Skincare: 5 अद्भुत आयुर्वेदिक टिप्स, जो आपको देंगे Flawless Skin

    Ayurveda Skincare: 5 अद्भुत आयुर्वेदिक टिप्स, जो आपको देंगे Flawless Skin

    Get a flawless skin without chemicals: बाजार में बहुत सी स्किन केयर क्रीम मौजूद हैं, लेकिन चेहरे की चमक के लिए अगर आप स्किन ट्रीटमेंट या स्किन केयर क्रीम की जगह स्किन केयर के घरेलू नुस्खों को अपनाएंगे तो स्किन प्रॉब्लम कम होंगी. अक्सर आप अपनी डेमेज स्किन के लिए इंटरनेट पर - 'त्वचा की देखभाल या स्किन की देखभाल, स्किन केयर टिप्स, त्वचा की देखभाल कैसे करें, त्वचा की एलर्जी या त्वचा संबंधी समस्याएं, heal your damaged skin, how about turning your eyes into the kitchen' जैसी चीजें तलाशते हैं तो आपको इंटरनेट को छोड कर रसोई की तरफ रुख करना चाहिए.

  • आंवला खाने के फायदे और नुकसान, जानें क्यों खाना चाहिए Amla, यहां हैं 3 बेस्ट Amla Recipes

    आंवला खाने के फायदे और नुकसान, जानें क्यों खाना चाहिए Amla, यहां हैं 3 बेस्ट Amla Recipes

    Benefits Of Amla (Indian Gooseberry):आंवला के फायदे जानना आपके लि‍ए जरूरी है, क्योंक‍ि यह एक वंडर फूड जो है. छोटे से आंवला में चमत्‍कारिक गुण हैं. आंवला शरीर के लिए बेहद गुणकारी (Amazing Amla Benefits And Uses) हैं. आंवला में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैश‍ियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड पाए जाते हैं.

  • Shed Belly Fat: 5 टि‍प्स जि‍नसे आसान होगा Weight Loss, दूर होगा मोटापा

    Shed Belly Fat: 5 टि‍प्स जि‍नसे आसान होगा Weight Loss, दूर होगा मोटापा

    Easy Tips For Beginners To Lose Belly Fat: वो कहते हैं न क‍ि वजन कम (weight loss) करना आसान नहीं है. ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो वजन कम करने के अपने इरादे को बीच में ही छोड़ देते हैं. अगर आप भी किसी बीमारी, मोटापे या क‍िसी भी दूसरी वजह से वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लि‍ए आपको ध्यान में रखनी होंगी कुछ बातें. आप नए हैं और पेट पर जमी उस चर्बी को कम करने के लि‍ए खूब जतन कर रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं इसे कम करने में आपकी मदद करेंगे ये 5 उपाय- 

  • Diabetes Management: कैसे मुलेठी (Licorice) कंट्रोल करेगी डायब‍िटीज को, पढ़े मुलेठी के फायदे...

    Diabetes Management: कैसे मुलेठी (Licorice) कंट्रोल करेगी डायब‍िटीज को, पढ़े मुलेठी के फायदे...

    What Is Diabetes: डायबि‍टीज क्या है? डायबिटीज़ एक मेटाबोलिक ड‍िसऑर्डर है. जिसमे शुगर को शरीर में ठीक से मेटाबोल नहीं मिलता है. इसका मतलब है कि रक्त शुगर का स्तर ऊंचा होना जारी रहता है. डायबिटीज़ दो तरह की होती है. टाइप 1 डायबिटीज़ और टाइप 2 डायबिटीज़ . टाइप 1 डायबिटीज़ (Type 1 Diabetes) एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, इसमें बीटा कोशिकाएं इंसुलिन नहीं बना पाती हैं. वहीं टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) में शरीर में इंसुलिन (Insulin) की मात्रा कम हो जाती है या शरीर सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाता.

  • Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये ड्रिंक गायब कर देगा Belly Fat

    Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये ड्रिंक गायब कर देगा Belly Fat

    Weight Loss: Drink This Protein-Rich Drink To Cut Belly Fat: अगर आप वजन कम करने, बैली फैट या पेट की चर्बी को कम करने, मोटापा घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बहुत सी पोषण से जुड़ी सलाहें मिल सकती हैं. हो सकता है कि आपको लगे कि वजन कम करना तो बहुत ही मुश्किल काम है. लेकिन हम आपको बताते हैं एक ऐसे ड्रिंक के बारे में जो कैलोरी काउंट में कम है और प्रोटीन (Protein) से भरपूर है. यह बहुत जरूरी है कि आप प्रोटीन को अपने आहार (Protein Rich Food) में जगह दें. यह जरूरी है क्योंकि प्रोटीन टिशू, मसल और ऑरगन्स के ब्लॉक्स बनाता है. प्रोटीन GLP-1, PYY और CCK हारमोंस को भी बढ़ाता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही साथ प्रोटीन हंगर हारमोन के स्तर को भी कम करता है. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप प्रोटीन सप्लिमेंट शेक्स (Protein supplement shakes) पीएं. बहुत से प्रोटीन से भरपूर ड्रिंक्स (Protein-rich drinks) हैं जो किचन में रखे सामान से आसानी से बनाए जा सकते हैं. इन्हीं में से एक प्रोटीन ड्रिंक (Protein drinks) है सेब और चिया सीड (Apple and chia seed smoothie) से बनने वाली स्मूदी. चलिए

  • Plant-Based Diabetes Superfoods: डाइट में करें ये बदलाव और संतुलित करें Blood Sugar Levels

    Plant-Based Diabetes Superfoods: डाइट में करें ये बदलाव और संतुलित करें Blood Sugar Levels

    असल में डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर (Metabolic disorder) है. डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) करना चाहते हैं तो पहले यह समझना होगा कि डायबिटीज क्या है (What is Diabetes). डायबिटीज लेवल, डायबिटीज डाइट, डायबिटीज की दवा, टाइप 2 डायबिटीज (Tipe 2 Diabetes) और डायबिटीज आहार (Diabetes Diet) से जुड़ी सही जानकारी जुटानी होगी. तो इसमें हम करते हैं आपकी मदद...

  • Vitamin D Deficiency: ये 14 चीजें दूर करेंगी विटामिन डी की कमी

    Vitamin D Deficiency: ये 14 चीजें दूर करेंगी विटामिन डी की कमी

    Vitamin D Deficiency in Hindi: आहार (Vitamin D-rich foods) में करें बदलावा और अपनाएं ऐसी डाइट जो हो विटामिन डी से भरपूर. विटामिन डी डेफिशियेंसी डिप्रेशन भी पैदा कर सकती है.

  • Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव

    Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव

    Weight loss: लोग वजन घटाने (Weight loss) के लिए लोग क्या-क्या करते हैं. जिम जाकर एक्सरसाइज करना, अपनी डाइट पर कंट्रोल करना (How to Lose Weight Fast), उन चीजों से परहेज करना जो आपको बहुत पसंद हैं. और भी जाने क्या-क्या... यह सब करना उतना भी बुरा नहीं लगता जितना तब लगता है जब इन सबका कोई नतीजा नहीं निकलता. और जब नतीजे नहीं निकलते तो एक-एक कर हम सारी चीजों को छोड़ते जाते हैं. वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म (metabolic) और इम्यूनिटी दोनों का ही सही और मजबूत होना जरूरी है.

  • Weight Loss: ये 5 फल खाएं और पेट की चर्बी या बैली फैट घटाएं

    Weight Loss: ये 5 फल खाएं और पेट की चर्बी या बैली फैट घटाएं

    Instant Belly Fat Loss, Fat Loss in Hindi: वजन कम (Losing weight) करना कोई आसान बात नहीं. यह कई लोगों के लिए बड़ा ही मुश्किल काम साबित होता है, खासतौर पर तब जब नजीते जल्दी या तेजी से नहीं आते. कई बार हम जल्दी वजन कम करने के तरीके, वजन कम करने की डाइट, एक ही हफ्ते में वजन घटा लेने के तरीके और तेजी से मोटापा दूर करने के उपाय (Fat loss quickly) तलाशते हैं.

  • Fat Flush Diet For Weight Loss: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

    Fat Flush Diet For Weight Loss: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

    Weight loss: यह भी जानना जरूरी है कि आपकी डाइट में कितने कार्बस होने (right amount of carbs for your personal body type) चाहिए. बहुत से लो कार्ब वेट लॉस डाइट (weight loss, low-carb diets) मौजूद हैं, इनके साथ ही साथ एक और वेट लॉस डाइट है जो आजकल खूब चलन में है वह है फैट फ्लश डाइट (Fat Flush Diet). इस डाइट प्लान को न्यूट्रिशनिस्ट ऐन लूइसे गिटलमैन (Nutritionist Ann Louise Gittleman) ने तैयार किया था. यह वेट लॉस डाइट प्लान आपका वजन तेजी से कम करने में मदद करेगी और साथ ही साथ बॉडी को डिटॉक्सिफाई (detoxification) भी करेगी. तो हुई ना एक तीर से दो शिकार वाली बात... 

  • Weight Loss: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें कैसे

    Weight Loss: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें कैसे

    Weight loss and Detoxification: Weight Loss Diet: यदि आप वजन घटाने वाले आहार यानी वेट लॉस डाइट पर हैं, तो आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को तलाश करना चाहिए जो कैलोरी में कम हों और पोषण में हाई. अब, जिस समय हम सर्वोत्कृष्ट भारतीय भोजन के बारे में सोचते हैं, हम उन सभी चीजों के बारे में सोचते हैं जो चिकना, घी से भरी हुई या शक्कर वाली होती हैं. यह धारणा विभिन्न पॉप कल्चर संदर्भों से उपजी है, जिसने हमें भारतीय भोजन के प्रति अनुचित पूर्वाग्रह पैदा करने के लिए प्रेरित किया है.