NDTV Khabar

Tricolor News in Hindi


'Tricolor' - 16 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर : 3 नेताओं ने महबूबा मुफ्ती की पार्टी छोड़ी, कहा - उनकी टिप्पणी से देशभक्त‍ि की भावनाएं आहत हुईं

    जम्मू-कश्मीर : 3 नेताओं ने महबूबा मुफ्ती की पार्टी छोड़ी, कहा - उनकी टिप्पणी से देशभक्त‍ि की भावनाएं आहत हुईं

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसके जवाब में कहा था कि जम्मू-कश्मीर में 370 की बहाली कभी नहीं होगी. पार्टी ने महबूबा पर राष्ट्रविरोधी बयान देने का आरोप लगाया था. पार्टी ने पीडीपी प्रमुख के तिरंगे को लेकर दिए गए बयान की कड़ी निंदा की थी.

  • कहानी भारत के आन-बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की

    कहानी भारत के आन-बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की

    कहानी भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की....देश की आन-बान और शान के प्रतीक हमारे तिरंगे का इतिहास भी उतना ही दिलचस्प है जितनी भारत की आजादी से जुड़ा घटनाक्रम है. दरअसल हमारे तिरंगे से जुड़े तथ्यों में से एक फ्रांसीसी क्रांति से भी जुड़ा माना जाता है. उस समय फ्रांस के झंडा भी तिरंगा था. 1831 में हुई फ्रांसीसी क्रांति ने नेशनल्जिम को जन्म दिया था. हालांकि इसको हिन्दी में राष्ट्रवाद कहने पर अलग-अलग मत भी सामने आते हैं. लेकिन ज्यादातर विद्वान क्रांति को ही राष्ट्रवाद का जनक मानते हैं. फ्रांस में हुए इस घटना के बाद भारत में भी 1857 की क्रांति हुई थी. 20 वीं शताब्दी में हुए स्वदेशी आंदोलन के समय भी प्रतीक के तौर एक झंडे की जरूरत महसूस की गई. इसके बाद 7 अगस्त 1906 को बंग आंदोलन में पहली बार तिरंगा फहराया गया था.

  • गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    71वां गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर रविवार को विशेष समारोह होना है. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे और इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेएर बोलसोनारो पधारे हैं. कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेना की परेड की सलामी लेंगे और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी फहराएंगे. साथ ही ये पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे. 90 मिनट का यह समारोह सुबह दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगा. इसमें पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों के हजारों जवान हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

  • Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    दिल्ली में मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की मौजूदगी में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए मोदी बाद में राजपथ पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा मुख्य अतिथि से मुलाकात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने केसरिया रिपीट केसरिया रंग की पगड़ी पहनी हुयी थी. राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 बंदूकों की सलामी दी गई. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे. 

  • संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्र के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. ओम बिरला ने आज संसद भवन परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास झंडा फहराया. संसद के इतिहास में ये पहला मौका है जब स्वंतत्रता दिवस के मौके पर किसी लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर में तिरंगा फहराया. देशवासियों को बधाई देते हुए बिरला ने कहा कि आजादी के इस पर्व पर संपूर्ण देश में उल्लास, उमंग और उत्साह का वातावरण है. लोकसभा अध्यक्ष ने लोगों से अनुरोध किया कि हम सब मिलकर आजादी के इस पर्व पर संकल्प लेकर इस नए भारत के निर्माण में अपना भी सहयोग दें और नए भारत के निर्माण में सहभागी भी बनें. उन्होंने ने यह भी कहा कि अपने जीवन के अंदर इस देश के लिए समर्पण और त्याग का संकल्प लें.

  • देश के सबसे व्यस्त 75 रेलवे स्टेशनों जल्द ही 100 फुट ऊंचे तिरंगे लहराते दिखेंगे

    देश के सबसे व्यस्त 75 रेलवे स्टेशनों जल्द ही 100 फुट ऊंचे तिरंगे लहराते दिखेंगे

    भारतीय रेल ने देश के 75 सबसे व्यस्त स्टेशनों के परिसर में इस साल के अंत तक 100 फुट ऊंचा राष्ट्रध्वज लगाने का फैसला किया है. रेलवे बोर्ड ने 22 अक्टूबर को इस सिलसिले में आदेश जारी किया है जिसे सभी क्षेत्रीय रेलवे को भेज दिया गया है.

  • इंडिया क्विज़ : क्या आप अपने भारत को जानते हैं...?

    इंडिया क्विज़ : क्या आप अपने भारत को जानते हैं...?

    एक-दूसरे से अलग-अलग होते हुए भी बहुत-सी बातें और चीज़ें ऐसी भी हैं, जो हर हिन्दुस्तानी के लिए यकसां हैं, और उन्हीं से हमारी एकता और एकजुटता का पता चलता है... यही एक-सी चीज़ें हमें जोड़ती हैं, और इन्हीं की बदौलत हम सब हिन्दुस्तानी कहलाते हैं... तो आइए, आज हम आपके लिए ऐसी ही पांच चीज़ों के बारे में एक क्विज़ लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अपने प्यारे मुल्क के बारे में कुछ खास बातें जान पाएंगे...

  • प्रियंका चोपड़ा ने Instagram पर लहराया दुपट्टा तो हो गया हंगामा

    प्रियंका चोपड़ा ने Instagram पर लहराया दुपट्टा तो हो गया हंगामा

    प्रियंका चोपड़ा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया तो उनके चाहने वालों के बीच जंग छिड़ गई. किसी ने कहा सस्ते प्रचार के लिए किया तो किसी ने कहा क्या हर्ज है ऐसा करने में

  • 15 अगस्त को महिला ने कश्मीर के लाल चौक पर फहराया तिरंगा, सुरेश रैना ने वीडियो ट्वीट कर कहा- 'सैल्यूट'

    15 अगस्त को महिला ने कश्मीर के लाल चौक पर फहराया तिरंगा, सुरेश रैना ने वीडियो ट्वीट कर कहा- 'सैल्यूट'

    स्वतंत्रता दिवस पर श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक पर तिरंगा फहराने वाली सुनीता अरोड़ा का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

  • आजादी के बाद कब-कब टीम इंडिया ने इंग्लैंड के क्रिकेट मैदान पर लहराया तिरंगा

    आजादी के बाद कब-कब टीम इंडिया ने इंग्लैंड के क्रिकेट मैदान पर लहराया तिरंगा

    भारत और इंग्लैंड के बीच जब क्रिकेट मैच खेल जाता है तब भारत के क्रिकेट प्रेमी ज्यादा भावुक हो जाते हैं. सन 1947 में देश के आजाद होने के बाद जब-जब इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट सीरीज हुई है तब-तब भारत के लोग यही चाहते थे कि टीम इंडिया इंग्लैंड के मैदान पर जीत हासिल करे और इंग्लैंड के मैदान पर तिरंगा लहराए.

  • लाल चौक पर तिरंगा फहराने का संकल्प लेने वाली इस लड़की को श्रीनगर एयरपोर्ट से ही लौटाया

    लाल चौक पर तिरंगा फहराने का संकल्प लेने वाली इस लड़की को श्रीनगर एयरपोर्ट से ही लौटाया

    ऐतिहासिक लाल चौक पर सार्वजनिक तौर पर तिरंगा झंडा फहराने का संकल्प लेने वाली और अलगाववादियों को रोक कर दिखाने की चुनौती देने वाली लुधियाना की 15 साल की एक लड़की को श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रशासन ने आज वापस भेज दिया.

  • तेलंगाना की दूसरी सालगिरह पर 1.8 करोड़ का सबसे बड़ा तिरंगा लहराने की तैयारी

    तेलंगाना की दूसरी सालगिरह पर 1.8 करोड़ का सबसे बड़ा तिरंगा लहराने की तैयारी

    2 जून को तेलंगाना राज्य की दूसरी सालगिरह पर मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव राजधानी हैदराबाद में देश का सबसे बड़ा और सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा लहराना चाहते हैं। हैदराबाद के हुसैनसागर तालाब के पास संजीवया पार्क पर 303 फीट यानि 92.35 मीटर का राष्ट्रीय झंडा हमेशा लहराएगा।

  • छत्तीसगढ़ की राजधानी रायुपर में लगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा रातोंरात गायब, लोग हैरान

    छत्तीसगढ़ की राजधानी रायुपर में लगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा रातोंरात गायब, लोग हैरान

    छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मरीन ड्राइव पर महज 23 दिन पहले फहराया गया देश का सबसे ऊंचा तिरंगा रविवार सुबह से गायब है। आस-पास के लोगों ने सुबह मॉर्निग वाक के समय जब पोल पर तिरंगा नहीं देखा तो इसकी फोटो वाट्स ऐप पर शेयर की।

  • जेएनयू विवाद : कन्हैया कुमार की तस्वीरों के साथ 'छेड़छाड़' हुई है...

    जेएनयू विवाद : कन्हैया कुमार की तस्वीरों के साथ 'छेड़छाड़' हुई है...

    क्या JNU के छात्र नेता कन्हैया कुमार की तस्वीरें फोटोशॉप करके सोशल मीडिया पर डाली जा रही हैं? NDTV के कार्यक्रम में आए जेएनयू के एक छात्र ने कुछ ऐसा ही आरोप लगाया है।

  • दिल्‍ली स्थित सेल कार्यालय में तिरंगा फहराया कर्मचारी ने

    दिल्‍ली स्थित सेल कार्यालय में तिरंगा फहराया कर्मचारी ने

    स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि उसके नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में तिंरगा कंपनी के चैयरमेन ने ना फहराकर अपने एक निचले स्तर के कर्मचारी को ये मौका दिया।

  • ...ताकि तिरंगे के नीचे खेल सकें भारतीय पैरा-एथलीट

    ...ताकि तिरंगे के नीचे खेल सकें भारतीय पैरा-एथलीट

    अंतरराष्ट्रीय पैरालिंपिक कमेटी (आईपीसी) और भारतीय खेल मंत्रालय के द्वारा पिछले महीने भारतीय पैरालिंपिक संघ पर लगे बैन के फ़ैसले के बाद से ही भारतीय पैरा एथलीट सकते में हैं।

Advertisement

Tricolor फोटो

Tricolor वीडियो

Tricolor से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com