NDTV Khabar

Tripura assembly elections 2018


'Tripura assembly elections 2018' - 53 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महापुरुषों की मूर्तियां तोड़ने की घटनाओं पर आरएसएस नाराज, बैठक में की निंदा

    महापुरुषों की मूर्तियां तोड़ने की घटनाओं पर आरएसएस नाराज, बैठक में की निंदा

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने कई राज्यों में महापुरुषों की मूर्तियों के साथ तोड़फोड़ की घटनाओं की निंदा की है. संघ के मुताबिक विभाजनकारी ताक़तों से सावधान रहने का जरूरत है. इस बीच संघ के दूसरे सबसे ताकतवर पद महासचिव (सरकार्यवाह) के चुनाव को लेकर अटकलों का दौर जारी है.

  • क्यों पसंद हैं पीएम मोदी को त्रिपुरा के भावी CM, आज होगा शपथग्रहण

    क्यों पसंद हैं पीएम मोदी को त्रिपुरा के भावी CM, आज होगा शपथग्रहण

    अगरतला में असम राइफल्स मैदान में बिप्लब देब आज त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. इसी के साथ पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा की पहली सरकार का आगाज होगा. 48 वर्षीय देब ने छह मार्च को राज्यपाल तथागत राय से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. इसके बाद राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए उन्हें आमंत्रित किया. भाजपा- इंडीजीनियस पीपल्स पार्टी ऑफ त्रिपुरा( आईपीएफटी) गठबंधन ने पिछले हफ्ते आए चुनाव परिणामों में जीत दर्ज की और 25 बरस के माकपा नीत वाम शासन को उखाड़ फेंका. भाजपा ने 35 सीटें जीतीं, जबकि आईपीएफटी के आठ सदस्य विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए. राज्य में 60 सदस्यीय विधानसभा है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने छह मार्च को ऐलान किया था कि जिशनू देबबर्माराज्य के उपमुख्यमंत्री होंगे. देबबर्मा की सीट पर चुनाव स्थगित हो गया था। वह चारिलम( अनुसूचित जनजाति) सीट सेचुनाव लड़ रहे थे और इस सीट पर माकपा प्रत्याशी की मौत की वजह से चुनाव नहीं हुआ. इस सीट पर अब 12 मार्च को चुनाव होगा.

  • हमारा नेता कैसा हो – नॉर्थईस्ट का जवाब, ‘टशनी’ हो...

    हमारा नेता कैसा हो – नॉर्थईस्ट का जवाब, ‘टशनी’ हो...

    'मॉर्निंग वॉक' के समय 'वॉक' कम, 'टॉक' ज़्यादा होने लगा है. पहले यह बीमारी 'काउ बेल्ट' तक सीमित थी, जहां हर चर्चा राजनीति से शुरू होकर राजनीति पर खत्म होती है. इसलिए भी, क्योंकि छोटे शहरों में भागमभाग कम है और समय ज़्यादा. फुर्सत ही फुर्सत. लिहाज़ा, चाय की चुस्की के साथ राजनीति पर बहसबाज़ी सबसे पसंदीदा शगल है.

  • संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी बोले, देश के परिदृश्य में त्रिपुरा की जीत बड़ी है

    संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी बोले, देश के परिदृश्य में त्रिपुरा की जीत बड़ी है

    बीजेपी संसदीय दल की बैठक में PM मोदी ने कहा कि त्रिपुरा की जीत देश के परिदृश्य में बड़ी जीत है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि छोटा राज्य है इसकी जीत का मतलब नहीं लेकिन ऐसा नहीं है.

  • कांग्रेस पूर्वोत्तर के लोगों का विश्वास फिर से जीतने के लिए प्रतिबद्ध : राहुल गांधी

    कांग्रेस पूर्वोत्तर के लोगों का विश्वास फिर से जीतने के लिए प्रतिबद्ध : राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि वह त्रिपुरा, नगालैंड एवं मेघालय के लोगों के जनादेश का स्वागत करते हैं और क्षेत्र के लोगों का विश्वास फिर से जीतने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

  • हार के बाद NDTV से बोले माणिक सरकार, इस तरह के नतीजे के बारे में नहीं सोचा था

    हार के बाद NDTV से बोले माणिक सरकार, इस तरह के नतीजे के बारे में नहीं सोचा था

    त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने चुनाव में हार के एक दिन कहा कि इस तरह से नतीजे के बारे में नहीं सोचा था. उन्होंने कहा कि हम ऐसे नतीजे के लिए तैयार नहीं थे. एनडीटीवी से बात करते हुए माणिक सरकार ने कहा कि इस तरह के नतीजे के बारे में मैंने नहीं सोचा था. उन्होंने कहा कि बीजेपी के ख़िलाफ़ हमारी मुहिम जारी रहेगी.

  • कॉनरैड संगमा ने विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोपों को किया खारिज, कहा- सभी पार्टियां बदलाव चाहती हैं

    कॉनरैड संगमा ने विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोपों को किया खारिज, कहा- सभी पार्टियां बदलाव चाहती हैं

    कॉनरैड संगमा मेघालय के अगले मुख्यमंत्री होंगे. बीजेपी के सहयोगी कॉनरैड संगमा मंगलवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. मेघालय के अगले मुख्यमंत्री बनने वाले कॉनरैड संगमा ने NDTV से बात करते हुए विधायकों की ख़रीद फ़रोख़्त के आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि केवल बीजेपी के सहयोग की वजह से नहीं बल्कि एकमत रखने वाली सभी पार्टियों के साथ आने से यह सरकार बनने जा रही है. सभी पार्टी बदलाव चाहती है.

  • बीजेपी ऐसा 'तिलचट्टा' है जो पंख लगाकर मोर बनने का सपना देख रहा है : ममता बनर्जी

    बीजेपी ऐसा 'तिलचट्टा' है जो पंख लगाकर मोर बनने का सपना देख रहा है : ममता बनर्जी

    त्रिपुरा में भाजपा की जीत को तवज्जो नहीं देते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि भगवा पार्टी कभी भी पश्चिम बंगाल और ओडिशा में नहीं जीतेगी. उन्होंने भाजपा को ‘‘ऐसा तिलचट्टा बताया जो पंख लगाकर मोर बनने का सपना देख रहा है.’’

  • कांग्रेस के 'पंजे' से मेघालय भी फिसला, BJP गठबंधन से बनेगी सरकार, कॉनरैड संगमा होंगे मुख्यमंत्री

    कांग्रेस के 'पंजे' से मेघालय भी फिसला, BJP गठबंधन से बनेगी सरकार, कॉनरैड संगमा होंगे मुख्यमंत्री

    कांग्रेस से मेघालय भी फिसलता दिख रहा है. कांग्रेस के साथ मेघालय में एक बार फिर गोवा और मणिपुर जैसा हाल होने जा रहा है. कांग्रेस यहां पर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, लेकिन उसके बावजूद सरकार बनाने में नाकाम होती नज़र आ रही है और NPP यानी नेश्नल पीपल्स पार्टी बीजेपी और यूडीपी के समर्थन से सरकार बनाने जा रही है. गठगंधन रिजनल डेमोक्रेटिक अलायंस (आरडीए) में चार दल - एनपीपी, यूडीपी, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और भाजपा शामिल हैं.

  • पूर्वोत्तर के लोगों ने नफरत की राजनीति को नकार दिया : पीएम मोदी

    पूर्वोत्तर के लोगों ने नफरत की राजनीति को नकार दिया : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के शनिवार को आए चुनाव परिणामों का उल्लेख करते हुए आज कहा कि पूर्वोत्तर के लोगों ने एकमत से भाजपा के पक्ष में मतदान कर नफरत की राजनीति को नकार दिया है. उन्होंने यह भी कहा, 'महत्वपूर्ण यह है कि पूर्वोत्तर के लोगों की खुशी में पूरा देश शामिल हुआ.' भाजपा ने त्रिपुरा में वाम के गढ़ को ढहाते हुए शानदार जीत दर्ज की, वहीं नागालैंड में उसकी भागीदारी वाली सरकार बनने की संभावना है. मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा का जनादेश आया है.

  • त्रिपुरा में माणिक सरकार ने राज्‍यपाल को सौंपा इस्‍तीफा, नागालैंड में BJP को मिला NPF का समर्थन

    त्रिपुरा में माणिक सरकार ने राज्‍यपाल को सौंपा इस्‍तीफा, नागालैंड में BJP को मिला NPF का समर्थन

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने त्रिपुरा में वाम दलों का किला ध्वस्त करते हुए शनिवार को आए तीन विधानसभा चुनावों के परिणामों में पूर्वोत्तर में अपना विजय अभियान जारी रखा है. त्रिपुरा में बीजेपी को अजेय बहुत मिलने के बाद सरकार बनना तय है, जबकि नागालैंड में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनाने की दिशा में अग्रसर है.

  • Tripura and Nagaland Vidhan Sabha Election Results: अब 29 में से 21 राज्‍यों में बीजेपी की सरकार

    Tripura and Nagaland Vidhan Sabha Election Results: अब 29 में से 21 राज्‍यों में बीजेपी की सरकार

    मोदी लहर पर सवार बीजेपी ने त्रिपुरा में वाम के गढ़ को ध्वस्त कर दिया और अपनी सहयोगी आईपीएफटी के साथ मिलकर दो तिहाई बहुमत हासिल किया. बीजेपी ने इसके साथ ही त्रिपुरा में 25 वर्ष से जारी वाम शासन को उखाड़ फेंका. बीजेपी का पूरे त्रिपुरा में एक पार्षद भी नहीं था और उसने 2013 के चुनाव में दो प्रतिशत से भी कम वोट हासिल किया था.

  • Vidhan Sabha Election Results: त्रिपुरा में BJP को मिली बंपर जीत के ये हैं 5 हीरो

    Vidhan Sabha Election Results: त्रिपुरा में BJP को मिली बंपर जीत के ये हैं 5 हीरो

    कर्नाटक चुनाव से पहले बीजेपी ने उत्तरपूर्व में शानदार प्रदर्शन किया है. सबसे बड़ी कामयाबी उसे त्रिपुरा में मिली जहां उसने 25 साल पुरानी सीपीएम की सरकार को सत्ता से हटा दिया है्. यहां बीजेपी और आईपीएफटी गठबंधन को 50 प्रतिशत से अधिक वोट के साथ 43 सीटों पर जीत हासिल की है जिसमें से बीजेपी ने अकेले 35 सीटों पर कामयाबी हासिल की है.

  • NEWS FLASH : नगालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य ने कहा कि एनडीपीपी नेता नेफ्यू रियो के पास बहुमत है और उन्हें सरकार बनाना चाहिए

    NEWS FLASH : नगालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य ने कहा कि एनडीपीपी नेता नेफ्यू रियो के पास बहुमत है और उन्हें सरकार बनाना चाहिए

    बीजेपी संसदीय बोर्ड ने केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी और जुअल ओराम को त्रिपुरा के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. वे राज्य में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का चयन करेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और पार्टी के महासचिव अरुण सिंह नागालैंड के लिए पर्यवेक्षक बनाए गए हैं. किरेण रिजीजु और अल्फोंस कन्नाथनम मेघालय के लिए पर्यवेक्षक बनाए गए हैं.

  • त्रिपुरा में यह भाजपा की जीत नहीं, माकपा के अहंकार की हार है : ममता बनर्जी

    त्रिपुरा में यह भाजपा की जीत नहीं, माकपा के अहंकार की हार है : ममता बनर्जी

    त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के शनिवार को आए नतीजे के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि त्रिपुरा में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की हार हुई है.

  • त्रिपुरा: लेफ्ट फ्रंट का अबतक का सबसे खराब प्रदर्शन, पहली बार जीती थीं 60 में से 56 सीटें

    त्रिपुरा: लेफ्ट फ्रंट का अबतक का सबसे खराब प्रदर्शन, पहली बार जीती थीं 60 में से 56 सीटें

    नृपेन चक्रवर्ती ने 1978 में राज्य में पहली वाम मोर्चा सरकार का नेतृत्व किया. उस समय कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला और आदिवासी संगठन त्रिपुरा उपजाति जुबा समिति (टीयूजीएस) को चार सीटें मिली थी.

  • सीताराम येचुरी ने त्रिपुरा में पार्टी की हार स्वीकारी, BJP की जीत की यह बताई वजह...

    सीताराम येचुरी ने त्रिपुरा में पार्टी की हार स्वीकारी, BJP की जीत की यह बताई वजह...

    त्रिपुरा में अपनी हार स्वीकार करते हुए मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर विधानसभा चुनाव जीतने के लिए धन व बाहुबल का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. चुनाव परिणाम आने के बाद उन्होंने कहा, 'हां, ऐसा हुआ क्योंकि भाजपा ने बईमानी से बड़े पैमाने पर इकट्ठा किए धन व बाहुबल का इस्तेमाल किया और सभी वाम विरोधी तत्वों को एकजुट करने में कामयाब हो गई.'

  • नगालैंड में सरकार बनाएगी BJP, एनपीएफ के साथ गठबंधन हो सकता है : रिजिजू

    नगालैंड में सरकार बनाएगी BJP, एनपीएफ के साथ गठबंधन हो सकता है : रिजिजू

    भाजपा और नगालैंड में इसके सहयोगी दल नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने कहा कि राज्य में कांग्रेस कहीं भी नहीं है क्योंकि 60 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी ने एक भी सीट नहीं जीती है.

Advertisement