NDTV Khabar

Trump administration


'Trump administration' - 50 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हथियार खरीदने में भारत की मदद के लिए तैयार अमेरिका, पर रखी एक खास शर्त

    हथियार खरीदने में भारत की मदद के लिए तैयार अमेरिका, पर रखी एक खास शर्त

    ‘एस-400’ रूस का सबसे आधुनिक सतह से हवा तक लंबी दूरी वाला मिसाइल रक्षा तंत्र है. चीन 2014 में इस तंत्र की खरीद के लिए सरकार से सरकार के बीच करार करने वाला पहला देश बन गया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के बीच पिछले वर्ष अक्टूबर में अनेक मुद्दों पर विचार विमर्श के बाद भारत और रूस के बीच पांच अरब डॉलर में ‘एस-400’ हवाई रक्षा तंत्र खरीद सौदे पर हस्ताक्षर हुए थे. विदेश मंत्रालय की विशेष अधिकारी एलिस जी वेल्स ने एशिया, प्रशांत एवं परमाणु अप्रसार के लिए विदेश मामलों में सदन की उपसमिति को बताया कि अमेरिका अब किसी अन्य देश के मुकाबले भारत के साथ सबसे अधिक सैन्य अभ्यास करता है.

  • भारत में होने वाली धार्मिक हिंसा पर ट्रंप प्रशासन ने कहा- गुनहगारों को जवाबदेह ठहराए

    भारत में होने वाली धार्मिक हिंसा पर ट्रंप प्रशासन ने कहा- गुनहगारों को जवाबदेह ठहराए

    दक्षिण और मध्य एशिया मामलों की वरिष्ठ ब्यूरो अधिकारी एलिस जी वेल्स ने सदन की एशिया के लिए विदेश मामलों की उप समिति से कहा कि भारत के साथ अपने रिश्तों में ट्रम्प प्रशासन एक विविध और समावेशी समाज के संरक्षण के महत्व को बनाए रखेगा.

  • ईद के दिन ट्रंप प्रशासन ने सुनाया फरमान, नागरिकों पर क्यूबा जाने की लगाई रोक, बताई ये वजह

    ईद के दिन ट्रंप प्रशासन ने सुनाया फरमान, नागरिकों पर क्यूबा जाने की लगाई रोक, बताई ये वजह

    ट्रंप प्रशासन ने अपने नागरिकों पर पर्यटन के लिए क्यूबा जाने पर रोक लगा दी है. इस पूरी कवायद का मकसद अपनी मुद्रा एक ऐसे देश जाने से रोकना है जिसे अमेरिका वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का मित्र मानता है. 

  • लोकसभा चुनाव के नतीजे की 'विश्वसनीयता' पर आया अमेरिका का बयान, कह डाली ये बड़ी बात

    लोकसभा चुनाव के नतीजे की 'विश्वसनीयता' पर आया अमेरिका का बयान, कह डाली ये बड़ी बात

    अमेरिका को भारत में हाल में हुए चुनावों की निष्पक्षता एवं विश्वसनीयता पर पूरा भरोसा है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, उपराष्ट्रपति माइक पेंस और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने लोकसभा चुनाव में शानदार जीत के लिए मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी को बधाई दी है.

  • अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए सहमति, ट्रंप को मिलेगी 1.4 अरब डॉलर की धनराशि

    अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए सहमति, ट्रंप को मिलेगी 1.4 अरब डॉलर की धनराशि

    सरकारी कामकाज को फिर से ठप होने से बचाने और अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर अमेरिकी सांसदों के बीच समझौता हो गया है. सोमवार की रात हुए इस समझौते के तहत राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दीवार बनाने के लिए महज 1.4 अरब डॉलर की राशि मिलेगी.

  • मुंबई दहलाने वाले तहव्वुर राणा को जल्द लाया जा सकता है भारत, अभी अमेरिका में काट रहा है सजा- सूत्र

    मुंबई दहलाने वाले तहव्वुर राणा को जल्द लाया जा सकता है भारत, अभी अमेरिका में काट रहा है सजा- सूत्र

    भारतीय सरकार ट्रम्प प्रशासन (Trump Administration) के ‘पूरे सहयोग’ के साथ पाकिस्तानी कैनेडियाई नागरिक के प्रत्यर्पण के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर रही है. राणा की जेल की सजा दिसम्बर 2021 में पूरी होने वाली है. मुम्बई 26/11 हमले की साजिश रचने के मामले में राणा को 2009 में गिरफ्तार किया गया था. पाकिस्तान (Pakistan) स्थित लश्कर-ए- तैयबा के 10 आतंकवादियों द्वारा किए हमले में अमेरिकी नागरिकों सहित करीब 166 लोगों की जान गई थी. पुलिस ने नौ आतंकवादियों को मौके पर मार गिराया था और जिंदा गिरफ्तार किए गए आतंकवादी अजमल कसाब को बाद में फांसी दी गई थी.

  • H-1B Visa में बड़े बदलावों की तैयारी में अमेरिका, भारतीय आईटी कंपनियों पर पड़ेगा असर 

    H-1B Visa में बड़े बदलावों की तैयारी में अमेरिका, भारतीय आईटी कंपनियों पर पड़ेगा असर 

    अमेरिकी सरकार एच-1बी वीजा नीति में बदलाव के लिये नया प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है. इसके जरिये एच-1बी वीजा के तहत आने वाले रोजगार और विशेष व्यवसायों या पेशों की परिभाषा को "संशोधित" करने की योजना है. अमेरिका के इस कदम से भारत की आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) कंपनियों पर बड़े पैमाने पर असर पड़ेगा. भारतीय मूल के अमेरिकियों के स्वामित्व वाली छोटी तथा मध्यम आकार की कंपनियां भी इससे प्रभावित होंगी.

  • एच-1बी वीजा के मुद्दे पर मोदी सरकार को सफलता, अमेरिका ने दी ये सफाई

    एच-1बी वीजा के मुद्दे पर मोदी सरकार को सफलता, अमेरिका ने दी ये सफाई

    अगले सप्ताह नई दिल्ली में होने वाली 2+2 बैठक से पहले ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि एच-1बी वीजा जारी करने की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इस प्रकार इसे मोदी सरकार की सफलता के तौर पर देखा जा सकता है.

  • इस साल दूसरी बार एच 4 वीजा संबंधी अधिसूचना जारी नहीं कर पाया ट्रंप प्रशासन

    इस साल दूसरी बार एच 4 वीजा संबंधी अधिसूचना जारी नहीं कर पाया ट्रंप प्रशासन

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन इस साल दूसरी बार एच 4 वीजा संबंधी अधिसूचना जारी नहीं कर पाया. यह अधिसूचना एच 1 बी वीजा धारकों के जीवनसाथी को एच4 वीजा के तहत मिली नौकरी करने की अनुमति को खत्म करने के प्रशासन के फैसले को अधिसूचित करने के लिए जारी होनी थी.

  • सांसदों और उद्योग जगत ने ट्रम्प प्रशासन के यूरोपीय संघ पर शुल्क लगाने के कदम का किया विरोध

    सांसदों और उद्योग जगत ने ट्रम्प प्रशासन के यूरोपीय संघ पर शुल्क लगाने के कदम का किया विरोध

    रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने इस कदम को गलत करार दिया. उनका कहना है कि इसके घातक परिणाम होंगे.

  • डेमोक्रेट सांसद एच-1बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों का कार्य परमिट रद्द करने के खिलाफ

    डेमोक्रेट सांसद एच-1बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों का कार्य परमिट रद्द करने के खिलाफ

    शीर्ष भारतीय अमेरिकी डेमोक्रेट सांसदों ने ट्रंप प्रशासन की एच-1 बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों का कार्य परमिट या नौकरी करने की अनुमति को रद्द करने की योजना का विरोध किया है. उल्लेखनीय है कि बराक ओबामा प्रशासन ने एच -1 बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों को कानूनी तौर पर अमेरिका में काम करने की अनुमति दी थी.

  • सीरिया से सैनिकों को वापस लाना चाहते हैं: डोनाल्ड ट्रंप

    सीरिया से सैनिकों को वापस लाना चाहते हैं: डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका प्राथमिक मिशन आईएसआईएस को शिकस्त देना है और यह काम पूरा होने पर वह सौनिकों को सीरिया से वापस लाना चाहेंगे. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में बाल्टिक नेताओं के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘जहां तक सीरिया की बात है हमारा प्राथमिक मिशन आईएसआईएस से निजात पाता है. हमने अपना काम लगभग पूरा कर लिया है और इस पर अन्य के सहयोग से शीघ्र निर्णय लेने वाले हैं.’ 

  • डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयात पर 60 अरब डॉलर के टैरिफ की घोषणा की

    डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयात पर 60 अरब डॉलर के टैरिफ की घोषणा की

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज चीन से आयात पर 60 अरब डॉलर का टैरिफ लगाया. उन्होंने अमेरिका की बौद्धिक संपदा को‘ अनुचित’ तरीके से जब्त करने को लेकर बीजिंग को दंडित करने के लिए यह कदम उठाया है.

  • डोनाल्ड ट्रंप कर सकते हैं चीन के खिलाफ व्यापार प्रतिबंधों की घोषणा

    डोनाल्ड ट्रंप कर सकते हैं चीन के खिलाफ व्यापार प्रतिबंधों की घोषणा

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शुक्रवार को चीन के खिलाफ व्यापार प्रतिबंधों की घोषणा कर सकते हैं. ट्रंप प्रशासन ने इस बात के संकेत दिए हैं.

  • अमेरिका ने इस्पात आयात पर लगाया भारी टैक्स, भारत पर होगा बुरा असर

    अमेरिका ने इस्पात आयात पर लगाया भारी टैक्स, भारत पर होगा बुरा असर

    पिछले कुछ दिनों से व्यापार योजना पर जारी बहस के बीच अमेरिकी ने विदेशी इस्पात और एल्यूमीनियम पर व्यापार शुल्क लगा दिया है. कैबिनेट की बैठक में ट्रंप ने स्पष्ट कर दिया कि विदेशी इस्पात पर 25 प्रतिशत और एल्यूमीनियम पर 10 प्रतिशत की दर से शुल्क लगाने का फैसला किया है और यह 15 दिन बाद से प्रभाव में आ जाएगा. हालांकि, अमेरिका के सहयोगी देशों को इससे छूट मिल सकती है. 

  • ट्रंप सरकार ने H1-B वीजा के नियम किए और भी सख्त, भारतीय पेशेवर होंगे प्रभावित

    ट्रंप सरकार ने H1-B वीजा के नियम किए और भी सख्त, भारतीय पेशेवर होंगे प्रभावित

    ट्रम्प सरकार ने एच1बी वीजा जारी करने के नियम सख्त कर दिए हैं, जिससे यहां खास कर जॉब-वर्क करने वाली भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए अल्पकालिक अवधि के लिए भारत से कुशलकर्मियों को बुलाने में भारी दिक्कतें हो सकती है.

  • अमेरिका का परमाणु हथियारों का जखीरा बनेगा और आधुनिक, ट्रंप प्रशासन ने की नई नीति की घोषणा

    अमेरिका का परमाणु हथियारों का जखीरा बनेगा और आधुनिक, ट्रंप प्रशासन ने की नई नीति की घोषणा

    अमेरिका में ट्रंप प्रशासन ने अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को आधुनिक करने की नई नीति की घोषणा की है और वह नए छोटे परमाणु बम विकसित करेगा और देश की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह रणनीति 21वीं सदी में सामने आ रहे विभिन्न खतरों का सामना करने के अनुरूप तैयार की गई है. पेंटागन में 2018 न्यूक्लियर पोश्चर रिव्यू (एनपीआर) के जारी होने के बाद ट्रंप ने कहा कि इसका लक्ष्य हमारे परमाणु कमान, नियंत्रण, संचार, हमारी सेना के तीनों अंगों, दोहरी क्षमता वाले विमानों और परमाणु बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाना है.

  • संकट : जानिये कैसे ट्रंप प्रशासन की पहली वर्षगांठ पर अमेरिकी सरकार का कामकाज ठप हो गया

    संकट : जानिये कैसे ट्रंप प्रशासन की पहली वर्षगांठ पर अमेरिकी सरकार का कामकाज ठप हो गया

    अमेरिकी सीनेट द्वारा व्यय विधेयक खारिज कर दिए जाने के कारण पांच साल में पहली बार अमेरिकी सरकार का कामकाज आज औपचारिक रूप से बंद हो गया. इससे राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप का पहला साल अफरातफरी भरी स्थिति में पूरा हुआ.  सीनेट ने सरकारी खजाने से संघीय सरकार के खर्चे के लिए अल्पकालिक व्यय विधेयक को मंजूरी नहीं दी जिससे सरकार का कामकाज आज औपचारिक रूप से बंद हो गया.

Advertisement