NDTV Khabar

Ugc


'Ugc' - 210 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UGC के ‘जीवन कौशल’ पाठ्यक्रम में सोशल मीडिया एथिक्स और योग शामिल

    UGC के ‘जीवन कौशल’ पाठ्यक्रम में सोशल मीडिया एथिक्स और योग शामिल

    ‘‘सोशल मीडिया की नैतिकता और शिष्टाचार, गूगल का बेहतर उपयोग कैसे करें, योग-प्राणायाम और फिर से लेखन शुरू करना’’ जैसे विषय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा विकसित ‘‘जीवन कौशल’’ पाठ्यक्रम का हिस्सा है. आयोग ने हाल ही में देश भर में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम में ‘‘जीवन कौशल’’ नामक कार्यक्रम शुरू किया था.

  • UGC NET 2019: नेट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 15 अक्टूबर तक ऐसे करें अप्लाई

    UGC NET 2019: नेट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 15 अक्टूबर तक ऐसे करें अप्लाई

    यूजीसी नेट परीक्षा की रजिस्ट्रेशन (UGC NET Registration) की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. जो लोग रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए थे वे अब 15 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. योग्य उम्मीदवार 15 अक्टूबर रात 11:50 तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. रजिस्ट्रेशन फीस भरने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर है. वहीं, उम्मीदवार अपने UGC NET Application Form में 18 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक करेंक्शन कर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन और फीस भरने के संबंध में किसी भी तरह की सहायता के लिए आप NTA के हेल्पडेस्क- 0120-6895200 पर संपर्क कर सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 2 से 6 दिसंबर तक नेट परीक्षा (UGC NET Exam) आयोजित करेगी.

  • UGC NET और CSIR NET के लिए आज है आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    UGC NET और CSIR NET के लिए आज है आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    UGC NET Registration: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आज रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख है, जिन लोगों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वे जल्द से जल्द एनटीए नेट की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म (UGC NET Form) भर सकते हैं. यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET Exam) की रजिस्ट्रेशन फीस भरने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर है

  • UGC NET 2019: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए 9 अक्टूबर तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानिए डिटेल

    UGC NET 2019: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए 9 अक्टूबर तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानिए डिटेल

    UGC NET 2019 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है. जिन लोगों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन (UGC NET 2019 Registration) नहीं कराया है वे जल्द से जल्द करा लें क्योंकि रजिस्ट्रेशन  करने की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर है. यूजीसी नेट परीक्षा 2 से 6 तारीख तक आयोजित की जाएगी. नेट दिसंबर परीक्षा (UGC NET 2019 December) के लिए एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) 9 नवंबर को जारी कर दिए जाएंगे. जबकि इस परीक्षा का रिजल्ट 31 दिसंबर को जारी किया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) हर साल दो बार नेट की परीक्षा आयोजित करती है.

  • UGC ने कहा- वैश्विक विश्वविद्यालय रैकिंग में गायब है भारतीय दृष्टिकोण

    UGC ने कहा- वैश्विक विश्वविद्यालय रैकिंग में गायब है भारतीय दृष्टिकोण

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष ने सोमवार को कहा कि केंद्र वैश्विक एजेंसियों के मापदंड में संशोधन के लिए उनके साथ बातचीत कर रहा है ताकि जब वे शैक्षणिक संस्थानों की वार्षिक रैकिंग तैयार करें तो, हाशिये पर रहने वाले वर्गों को शिक्षा प्रदान करने में भारतीय विश्वविद्यालयों के प्रयासों की अनदेखी न हो. यूजीसी अध्यक्ष डी पी सिंह ने कहा कि वैश्विक रैकिंग एजेंसियां मोटे तौर पर वैश्विक सहभागिता मापदंड पर भरोसा करती हैं, उनमें से कुछ ऐसे हैं जो भारतीय विश्वविद्यालयों में नहीं हैं.

  • UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, कहा- विदेशों में भारतीय मिशन को भेजें सही डिग्री सत्यापन रिपोर्ट

    UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, कहा- विदेशों में भारतीय मिशन को भेजें सही डिग्री सत्यापन रिपोर्ट

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों को विदेशों में भारतीय मिशन को सही और बगैर किसी देरी के डिग्री सत्यापन रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है. एक प्रक्रिया के तहत विदेशों में शिक्षा मंत्रालय नौकरियों के इच्छुक भारतीय डिग्रीधारी छात्रों से सत्यापन रिपोर्ट की मांग करते हैं.

  • UGC, AICTE को समाप्त करने संबंधी बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने होगा पेश

    UGC, AICTE को समाप्त करने संबंधी बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने होगा पेश

    ‘भारतीय उच्च शिक्षा आयोग’ गठित करने के प्रस्ताव वाला विधेयक अगले महीने विचार के लिये कैबिनेट के समक्ष रखा जायेगा जिसमें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद को आयोग के दायरे में लाने का प्रावधान किया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने इस आशय की जानकारी दी. मंत्रालय ने पिछले वर्ष विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम को निरस्त करके विश्विवद्यालय अनुदान आयोग को विस्थापित करने एवं भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (एचईसीआई) की स्थापना करने की घोषणा की थी.

  • रोहित वेमुला-पायल तड़वी की मां की याचिका पर SC ने जारी किया नोटिस, केंद्र सरकार, UGC और NABH से मांगा जवाब

    रोहित वेमुला-पायल तड़वी की मां की याचिका पर SC ने जारी किया नोटिस, केंद्र सरकार, UGC और NABH से मांगा जवाब

    केंद्र सरकार, UGC और NABH को नोटिस जारी कर जवाब मांगा. कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में जातिगत भेदभाव को ज़िम्मेदार बताकर आत्महत्या करने वाले रोहित वेमुला और पायल तड़वी की मां ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर गुहार लगाई है कि शैक्षिक और अन्य संस्थानों में जातिगत भेदभाव खत्म करने का सशक्त और कारगर मैकेनिज़्म बनाया जाये.

  • NDTV Exclusive : अब यूजीसी नहीं एनटीए जारी करेगा NET-JRF का सर्टिफिकेट, एक महीने के अंदर...

    NDTV Exclusive : अब यूजीसी नहीं एनटीए जारी करेगा NET-JRF का सर्टिफिकेट, एक महीने के अंदर...

    नेट-जेआरएफ (NET-JRF) का सर्टिफिकेट अब UGC नहीं बल्कि NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) जारी करेगा. अभी तक एनटीए सिर्फ नेट की परीक्षा (NET Exam) आयोजित कर रहा था, जबकि नेट-जेआरएफ उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को यूजीसी सर्टिफिकेट (UGC Certificate) जारी करता था.

  • UGC जल्द ही करेगा परामर्श योजना के तहत मेंटर संस्थानों की घोषणा

    UGC जल्द ही करेगा परामर्श योजना के तहत मेंटर संस्थानों की घोषणा

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) अपनी परामर्श योजना के तहत जल्द ही परामर्शदात्री संस्थान के पहले बैच की घोषणा करेगा. यह जानकारी बुधवार को एक अधिकारी ने दी. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के मकसद से इस योजना के तहत राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् (एनएएसी) ग्रेड प्रमाणन प्राप्त करने के लिए शीर्ष स्तर के संस्थान गैर-प्रत्यायित संस्थानों को परामर्श प्रदान करेंगे.

  • UGC NET 2019: नेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन स्टेप्स से करें अप्लाई

    UGC NET 2019: नेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन स्टेप्स से करें अप्लाई

    UGC NET दिसंबर 2019 के लिए आज से रजिस्ट्रेशन (UGC NET Registration) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इच्छुक लोग ntanet.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. दिसंबर में होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा 2 से 6 तारीख तक आयोजित की जाएगी. नेट दिसंबर परीक्षा (UGC NET 2019 December) के लिए एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) 9 नवंबर को जारी कर दिए जाएंगे. जबकि इस परीक्षा का रिजल्ट 31 दिसंबर को जारी किया जाएगा.

  • UGC NET Registration: नेट परीक्षा के लिए 9 सितंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए हर डिटेल

    UGC NET Registration: नेट परीक्षा के लिए 9 सितंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए हर डिटेल

    UGC NET Registration: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 9 सितंबर से शुरू हो जाएगी. नेट परीक्षा (UGC NET Exam) के लिए इच्छुक लोग 6 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन (UGC NET Application) की प्रक्रिया एनटीए नेट की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर चलेगी.

  • CSIR NET Exam: कम्प्यूटर बेस्ड होगी सीएसआईआर नेट परीक्षा, 9 सितंबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

    CSIR NET Exam: कम्प्यूटर बेस्ड होगी सीएसआईआर नेट परीक्षा, 9 सितंबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के पास सीएसआईआर नेट (CSIR NET) परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदीरी है. ऐसे में परीक्षा के पैटर्न में बदलाव हो सकता हैं. पहली सीएसआईआर नेट परीक्षा (CSIR NET Exam) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा दिसंबर में आयोजित की जाएगी. NTA ने परीक्षा में बड़ा बदलाव करते हुए इसे कम्प्यूटर बेस्ड करने का फैसला किया है. ऐसे में अब से ये परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड में होगी. CSIR UGC नेट परीक्षा 15 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी.

  • UGC NET Exam: जानिए यूजीसी नेट दिसंबर और जून 2020 परीक्षा की तारीख और अन्य डिटेल

    UGC NET Exam: जानिए यूजीसी नेट दिसंबर और जून 2020 परीक्षा की तारीख और अन्य डिटेल

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट (UGC NET) और अन्य परीक्षाओं का शेड्यूल (NTA Exam Schedule) जारी कर दिया है. इस साल होने वाली दूसरी नेट परीक्षा 2 दिसंबर से 6 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी. नेट दिसंबर परीक्षा 2019 (UGC NET December Exam) के लिए रजिस्ट्रेशन 9 सितंबर से 9 अक्टूबर तक चलेंगे. परीक्षा का ए़डमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) 9 नवंबर को जारी किया जाएगा.

  • NTA ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, जानिए कब होगी NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाएं

    NTA ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, जानिए कब होगी NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाएं

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 2020 में होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल (NTA Exam Calender) जारी कर दिया गया है. एग्जाम शेड्यूल NTA की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर हर जानकारी हासिल कर सकते हैं. NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाओं से जुड़ी हर डिटेल आप आसानी से चेक कर सकते हैं. अगले साल यूजीसी नेट (UGC NET) जून परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 मार्च से 16 अप्रैल तक चलेगी. परीक्षा 15 जून से 20 2020 तक आयोजित की जाएगी. वहीं, नीट (NEET Exam) परीक्षा 1 बार ही आयोजित होगी.

  • UGC पैनल ने एक बार फिर की ‘चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम’ की वकालत

    UGC पैनल ने एक बार फिर की ‘चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम’ की वकालत

    विवादास्पद ‘चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम' (एफवाययूपी) को रद्द किए जाने के पांच साल बाद एक बार फिर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) समिति ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में बेहतर अनुसंधान के लिए चार साल के स्नातक कार्यक्रम को शुरू किए जाने का सुझाव दिया है.

  • यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय और चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय के नाम की सिफारिश पर संबंधित राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श चल रहा है. छह अन्य को उत्कृष्ट दर्जे के लिये आशय पत्र (एलओआई) जारी किया गया है. यह फैसला यूजीसी की एक बैठक में किया गया जिसमें अधिकारप्राप्त विशेषज्ञ समिति (ईईसी) की रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया गया. 

  • UGC Fake Universities List: यूजीसी ने जारी की फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्‍ट, यहां है पूरी जानकारी

    UGC Fake Universities List: यूजीसी ने जारी की फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्‍ट, यहां है पूरी जानकारी

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी कि यूजीसी (UGC) ने 23 स्वघोषित, फर्जी और गैर-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों की एक लिस्‍ट (UGC Fake Universities List) जारी की, जिनमें से सबसे अधिक आठ उत्तर प्रदेश में हैं. यूजीसी ने स्‍टूडेंट्स को इन संस्थानों में एडमिशन लेने के खिलाफ आगाह किया है.