NDTV Khabar

Ugc


'Ugc' - 366 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CSIR UGC NET 2020 June Result: परीक्षा का परिणाम जारी, डायरेक्ट लिंक से चेक करें स्कोर

    CSIR UGC NET 2020 June Result: परीक्षा का परिणाम जारी, डायरेक्ट लिंक से चेक करें स्कोर

    CSIR UGC NET 2020 June Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर संयुक्त काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) UGC NET जून परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है. उम्मीदवार जो सीएसआईआर-यूजीसी नेट (CSIR- UGC NET) परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपना परिणाम csirnet.nta.nic.in पर देख सकते हैं.

  • UGC ने विश्वविद्यालयों से कहा- छात्रों को ‘अटल सुरंग’ देखने जाने के लिए करें प्रोत्साहित

    UGC ने विश्वविद्यालयों से कहा- छात्रों को ‘अटल सुरंग’ देखने जाने के लिए करें प्रोत्साहित

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों से कहा है कि वे छात्रों के बीच हिमाचल प्रदेश स्थित अटल सुरंग (Atal Tunnel) की जानकारी साझा करें और उन्हें प्रौद्योगिकी के इस प्रतीक की यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करें. आयोग ने निर्देश दिया है कि छात्र सुरंग की यात्रा करते समय केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड-19 के दिशानिर्देशों का अवश्य पालन करें.

  • UGC NET June E-certificate 2020: ई-सर्टिफिकेट हुआ जारी, जानें- कैसे करें डाउनलोड

    UGC NET June E-certificate 2020: ई-सर्टिफिकेट हुआ जारी, जानें- कैसे करें डाउनलोड

    जिन उम्मीदवारों ने UGC NET जून 2020 की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे अपना ई-प्रमाण पत्र ugcnet.nta.nic.in पर ऑनलाइन डाउनलोड देकर सकते हैं.

  • UGC ने एमफिल, पीएचडी के छात्रों को रिसर्च पेपर जमा करने के लिए और छह महीने का समय दिया, जानिए डिटेल

    UGC ने एमफिल, पीएचडी के छात्रों को रिसर्च पेपर जमा करने के लिए और छह महीने का समय दिया, जानिए डिटेल

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कोविड-19 महामारी के चलते विश्वविद्यालयों के लंबे समय से बंद रहने के मद्देनजर एमफिल और पीएचडी के छात्रों को शोध पत्र जमा करने के लिए और छह महीने का समय दिया है. इससे पहले छात्रों को 31 दिसंबर तक की समय सीमा दी गई थी. हालांकि, इसे अब बढ़ा कर 30 जून कर दिया गया है, लेकिन पीएचडी और एमफिल के लिए फेलोशिप का समय पांच साल ही रहेगा.

  • शिक्षण समुदाय को साइबर सुरक्षा पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करें: UGC ने विश्वविद्यालयों से कहा

    शिक्षण समुदाय को साइबर सुरक्षा पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करें: UGC ने विश्वविद्यालयों से कहा

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को निर्देश दिया है कि वे शिक्षण समुदाय को साइबर सुरक्षा पर काम करने और इस विषय को पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए प्रेरित करें. आयोग ने उल्लेख किया है कि सरकार राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति दस्तावेज तैयार करने की प्रक्रिया में है और तब तक स्कूल स्तर पर भी साइबर सुरक्षा जागरूकता शुरू हो जानी चाहिए.

  • UP में 50% उपस्थिति के साथ आज से खुले कॉलेज और विश्वविद्यालय, छात्रों ने कही ये बात

    UP में 50% उपस्थिति के साथ आज से खुले कॉलेज और विश्वविद्यालय, छात्रों ने कही ये बात

    उत्तर प्रदेश में लंबे समय के बाद विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को आज यानी 23 नवंबर से 50% उपस्थिति के साथ फिर से खोल दिया गया है. बता दें कि उच्च शिक्षा संस्थानों को कैंपस में भीड़भाड़ से बचने के लिए चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की अनुमति दी गई. 

  • 23 नवंबर से फिर से खुलेगा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, कोरोना वायरस के दौरान ऐसी है तैयारी

    23 नवंबर से फिर से खुलेगा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, कोरोना वायरस के दौरान ऐसी है तैयारी

    विश्वविद्यालय पहले चरण के विज्ञान के पीएचडी कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों को पहले चरण में रिसर्च कार्य के लिए अपने संबंधित विभागों या प्रयोगशालाओं का दौरा करने की अनुमति देगा. स्थिति को ध्यान में रखते हुए, समय के दौरान अन्य विभागों के फिर से खोलना तय किया जाएगा.

  • UP में 23 नवंबर से खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय, सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

    UP में 23 नवंबर से खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय, सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

    UP College Reopening: उत्‍तर प्रदेश शासन ने राज्‍य विश्‍वविद्यालय, निजी विश्‍वविद्यालय और महाविद्यालयों में सामान्य रूप से पठन-पाठन शुरू करने के निर्देश जारी किये हैं. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सभी दिशा-निर्देशों के पालन के साथ 23 नवंबर से कक्षाओं में सामान्य पठन-पाठन की शुरुआत होगी. कोविड-19 के कारण पिछले कई महीने से उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं में सामान्य कक्षाएं बंद थीं, हालांकि ऑनलाइन क्‍लास चल रही थी.

  • National Education Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस? जानिए देश के पहले शिक्षा मंत्री के बारे में अहम बातें

    National Education Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस? जानिए देश के पहले शिक्षा मंत्री के बारे में अहम बातें

    National Education Day 2020: भारत में हर साल 11 नवंबर को राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) के रूप में मनाया जाता है. दरअसल, देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) की जयंती 11 नवंबर को होती है, जिसे देश में ‘‘राष्ट्रीय शिक्षा दिवस’’ के रूप में मनाया जाता है. शिक्षा के क्षेत्र में अप्रतिम योगदान के लिए मौलाना आजाद को साल 1922 में भारत के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया.

  • CSIR UGC NET Admit Card 2020: ए़डमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

    CSIR UGC NET Admit Card 2020: ए़डमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) देशभर में 19 नवंबर, 21 और 26 नवंबर, 2020 को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और लेक्चररशिप (LS) / असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए संयुक्त CSIR-UGC NET जून 2020 परीक्षा आयोजित करेगा. अधिसूचना के अनुसार, 2,62,692 उम्मीदवारों के लिए संयुक्त CSIR-UGC NET 2020 आयोजित किया जाएगा.

  • UGC NET 2020: आंसर की जारी, जानें-ऑब्जेक्शन के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

    UGC NET 2020: आंसर की जारी, जानें-ऑब्जेक्शन के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

    जो उम्मीदवार आंसर से संतुष्ट नहीं है वह यूजीसी नेट आंसर-की को चैलेंज दे सकते हैं, चैलेंज देने का आखिरी दिन 7 नवंबर 2020 है. बता दें, देशभर में कुल 55 विषयों के लिए यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) का आयोजन 24 सितंबर 2020 से लेकर 17 अक्टूबर 2020 तक किया गया था. यह जून 2020 की परीक्षा है, जो कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दी थी.

  • ये हैं यूनिवर्सिटी- कॉलेज दोबारा खोलने की UGC गाइडलाइंस, यहां पढ़ें डिटेल्स

    ये हैं यूनिवर्सिटी- कॉलेज दोबारा खोलने की UGC गाइडलाइंस, यहां पढ़ें डिटेल्स

    यूजीसी सभी रिसर्च प्रोग्राम के छात्रों और साइंस और टेक्नोलॉजी प्रोग्राम में पोस्टग्रेजुएशन छात्रों को संस्थान में शामिल होने की अनुमति देता है क्योंकि पीजी स्तर पर अध्ययन करने वाले छात्रों की संख्या कम है. हालांकि, छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. फाइनल ईयर के छात्रों को भी शैक्षणिक और प्लेसमेंट उद्देश्यों के लिए संस्थान के प्रमुख के निर्णय के अनुसार शामिल होने की अनुमति दी जा सकती है.

  • UGC NET November Exam: जारी हुए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    UGC NET November Exam: जारी हुए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    UGC NET नवंबर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जानें- कब से होगी परीक्षाएं.

  • दिल्ली- UP में चल रही फेक यूनिवर्सिटीज, UGC ने जारी की 24 संस्थानों की लिस्ट

    दिल्ली- UP में चल रही फेक यूनिवर्सिटीज, UGC ने जारी की 24 संस्थानों की लिस्ट

    यूनिवर्सिटीज ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने देश में चल रही 24 फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी कर दी है. ये फर्जी यूनिवर्सिटी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई बड़े शहरों में चल रही है. यहां देखें लिस्ट, कहीं इनमें उस यूनिवर्सिटी का नाम तो नहीं है जिसमें आप पढ़ रहे हैं.

  • DRDO: 12 अक्टूबर तक साइंटिस्ट 'B' भर्ती के लिए अपलोड करें सर्टिफिकेट

    DRDO: 12 अक्टूबर तक साइंटिस्ट 'B' भर्ती के लिए अपलोड करें सर्टिफिकेट

    DRDO: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने  जून में निकाली गई साइंटिस्ट रिक्रूटमेंट ड्राइव के लिए उम्मीदवारों को 12 अक्टूबर तक सर्टिफिकट, मार्कशीट , कास्ट और कैटेगरी सर्टिफिकेट अपलोड करने के लिए कहा है. इस भर्ती के माध्यम से डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) 167 खाली पदों पर उम्मीदवारों का चयन करेगा.

  • UGC Academic Calendar: यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए जाारी की संशोधित गाइडलाइन्स, इस दिन से शुरू होगा नया सत्र

    UGC Academic Calendar: यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए जाारी की संशोधित गाइडलाइन्स, इस दिन से शुरू होगा नया सत्र

    UGC Academic Calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के पहले वर्ष के छात्रों के लिए नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. विशेषज्ञों की समिति की सिफारिश के बाद यूजीसी (UGC) ने ये संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं. संशोधित अकेडमिक गाइडलाइन्स के मुताबिक, अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए नया अकेडमिक ईयर 1 नवंबर से शुरू होगा. 

  • UGC Academic Calendar: यूजीसी ने अकेडमिक कैलेंडर में किया बदलाव, अब इस दिन से शुरू होंगी पहले वर्ष के छात्रों की कक्षाएं

    UGC Academic Calendar: यूजीसी ने अकेडमिक कैलेंडर में किया बदलाव, अब इस दिन से शुरू होंगी पहले वर्ष के छात्रों की कक्षाएं

    UGC Academic Calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव किए हैं. संशोधित कैलेंडर के मुताबिक, पहले वर्ष के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू की जाएंगी. आयोग ने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि इन पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर को समाप्त कर दी जाएगी. 

  • SC ने CBSE से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट जल्द करें घोषित, कॉलेजों में एडमिशन को लेकर दिए ये निर्देश

    SC ने CBSE से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट जल्द करें घोषित, कॉलेजों में एडमिशन को लेकर दिए ये निर्देश

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. सुप्रीम कोर्ट ने CBSE बोर्ड से कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम जल्द से जल्द घोषित करने को कहा है और साथ ही UGC के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश भी दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कंपार्टमेंट परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कॉलेजों में प्रवेश मिल जाए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com