NDTV Khabar

Ugc News in Hindi


'Ugc' - 220 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UGC ने इन वर्गों के लिए जेआरएफ और एसआरएफ के लिए फेलोशिप की राशि बढ़ाई

    UGC ने इन वर्गों के लिए जेआरएफ और एसआरएफ के लिए फेलोशिप की राशि बढ़ाई

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और सीनियर रिसर्च फेलोशिप (SRF) के लिए मिलने वाली राशि में वृद्धि के महीनों बाद, आयोग ने अब एससी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए फेलोशिप राशि बढ़ा दी है. 7 नवंबर को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी एक नोटिस के मुताबिक तीन फैलोशिप के लिए फेलोशिप राशि में वृद्धि की गई है, इनमें नेशनल फैलोशिप फॉर एससी (NFSC),ओबीसी के लिए राष्ट्रीय फैलोशिप (NFOBC) और मौलाना आज़ाद नेशनल फैलोशिप (MANF) शामिल हैं.

  • जामिया में चार नए विभाग, UGC ने इनके लिए 28 शिक्षण पदों को दी मंजूरी

    जामिया में चार नए विभाग, UGC ने इनके लिए 28 शिक्षण पदों को दी मंजूरी

    जामिया में चार नए विभाग, यूजीसी ने इनके लिए 28 शिक्षण पदों को मंजूरी दी. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने हाल ही में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के लिए स्वीकृत 4 नए विभागों में 28 शिक्षण पदों को मंजूरी दी है. ये विभाग हैं - फारेन लैंगग्विजेस, हास्पिटल मैनेजमेंट और हास्पिस स्टडीज़, डिजाइन एंड इनोवेशन और इन्वाइरन्मेनल स्टडीज़. विश्वविद्यालय के अनुरोध पर, यूजीसी ने प्रत्येक विभाग में सात पदों को मंजूरी दी है जिसमें एक प्रोफेसर, दो एसोसिएट प्रोफेसर और चार सहायक प्रोफेसर शामिल हैं.

  • National Education Day 2019: जानिए देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के बारे में 7 बातें

    National Education Day 2019: जानिए देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के बारे में 7 बातें

    National Education Day 2019: इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍लोनॉजी (IIT) और विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की स्‍थापना का श्रेय मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) को ही जाता है. 

  • CSIR NET Admit Card: सीएसआईआर नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    CSIR NET Admit Card: सीएसआईआर नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    सीएसआईआर नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (CSIR NET Admit Card) जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड (CSIR Admit Card) डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड सबमिट करना होगा.

  • UGC NET Admit Card: जारी हुआ नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड, मोबाइल पर एक क्लिक में करें डाउनलोड

    UGC NET Admit Card: जारी हुआ नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड, मोबाइल पर एक क्लिक में करें डाउनलोड

    UGC NET 2019 Admit Card: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड  (UGC NET Admit Card) ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

  • UGC NET Admit Card 2019: आज जारी होगा नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड, ntanet.nic.in से यूं कर पाएंगे डाउनलोड

    UGC NET Admit Card 2019: आज जारी होगा नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड, ntanet.nic.in से यूं कर पाएंगे डाउनलोड

    UGC NET 2019 Admit Card: यूजीसी नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड आज जारी कर दिया जाएगा. नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (NTA NET Admit Card) एनटीए नेट की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जारी होगा. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) चेक कर सकेंगे. एडमिट कार्ड में परीक्षा के तारीख, समय और केंद्र की जानकारी होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 2 से 6 दिसंबर तक नेट परीक्षा (UGC NET Exam) आयोजित करेगी.

  • NTA ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए UGC NET और CSIR NET की आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाई

    NTA ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए UGC NET और CSIR NET की आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाई

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के लिए यूजीसी नेट और सीएसआईआर नेट के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग इन परीक्षाओं के लिए 8 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. दोनों परीक्षाओं के एडमिट कार्ड 9 नवंबर को संबंधित आधिकारिक वेबसाइटों पर जारी कर दिए जाएंगे. यूजीसी नेट परीक्षा 2 से 6 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी. वहीं, सीएसआईआर नेट परीक्षा 15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. दोनों ही परीक्षाएं कम्प्यूटर बेस्ड होगी. 

  • UGC ने कहा, परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाते वक्त सरकारी नीति का सख्ती से पालन करें विश्वविद्यालय

    UGC ने कहा, परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाते वक्त सरकारी नीति का सख्ती से पालन करें विश्वविद्यालय

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षण संस्थानों को निर्देश दिया है कि वे परीक्षा केंद्रों में अनुचित साधनों के इस्तेमाल को रोकने के लिये जैमर लगाते वक्त सरकारी नीति का सख्ती से अनुपालन करें. सरकार ने 2016 में परीक्षाएं आयोजित करने वाले वैधानिक निकायों को इस बात की इजाजत दी थी कि वे रेडियो आवृत्ति आधारित उपकरणों के जरिये अनुचित साधनों का इस्तेमाल रोकने के लिये कम शक्ति वाले जैमर परीक्षा केंद्रों में लगा सकते हैं.

  • Exclusive: NET-JRF पास करने वाले छात्रों को अब नहीं मिलेगा फिजिकल सर्टिफिकेट, लेकिन...

    Exclusive: NET-JRF पास करने वाले छात्रों को अब नहीं मिलेगा फिजिकल सर्टिफिकेट, लेकिन...

    नेट-जेआरएफ (NET-JRF) की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को अब फिजिकल सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा. NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) अब सर्टिफिकेट अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगी. साथ ही छात्रों को उनके डिजिटल लॉकर में भी सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा.

  • UGC NET 2019: यूजीसी नेट एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने की आखिरी तारीख कल, ऐसे करें करेक्शन

    UGC NET 2019: यूजीसी नेट एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने की आखिरी तारीख कल, ऐसे करें करेक्शन

    UGC NET 2019: यूजीसी नेट परीक्षा में करेक्शन (UGC NET Application Form Correction) करने की कल आखिरी तारीख है. जिन उम्मीदवारों से एप्लीकेशन फॉर्म (UGC NET Application Form) में कोई गलती हुई थी तो वे 25 अक्टूबर यानी कल तक फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 2 से 6 दिसंबर तक नेट परीक्षा (UGC NET Exam) आयोजित करेगी.

  • UGC के ‘जीवन कौशल’ पाठ्यक्रम में सोशल मीडिया एथिक्स और योग शामिल

    UGC के ‘जीवन कौशल’ पाठ्यक्रम में सोशल मीडिया एथिक्स और योग शामिल

    ‘‘सोशल मीडिया की नैतिकता और शिष्टाचार, गूगल का बेहतर उपयोग कैसे करें, योग-प्राणायाम और फिर से लेखन शुरू करना’’ जैसे विषय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा विकसित ‘‘जीवन कौशल’’ पाठ्यक्रम का हिस्सा है. आयोग ने हाल ही में देश भर में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम में ‘‘जीवन कौशल’’ नामक कार्यक्रम शुरू किया था.

  • UGC NET 2019: नेट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 15 अक्टूबर तक ऐसे करें अप्लाई

    UGC NET 2019: नेट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 15 अक्टूबर तक ऐसे करें अप्लाई

    यूजीसी नेट परीक्षा की रजिस्ट्रेशन (UGC NET Registration) की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. जो लोग रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए थे वे अब 15 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. योग्य उम्मीदवार 15 अक्टूबर रात 11:50 तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. रजिस्ट्रेशन फीस भरने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर है. वहीं, उम्मीदवार अपने UGC NET Application Form में 18 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक करेंक्शन कर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन और फीस भरने के संबंध में किसी भी तरह की सहायता के लिए आप NTA के हेल्पडेस्क- 0120-6895200 पर संपर्क कर सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 2 से 6 दिसंबर तक नेट परीक्षा (UGC NET Exam) आयोजित करेगी.

  • UGC NET और CSIR NET के लिए आज है आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    UGC NET और CSIR NET के लिए आज है आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    UGC NET Registration: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आज रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख है, जिन लोगों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वे जल्द से जल्द एनटीए नेट की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म (UGC NET Form) भर सकते हैं. यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET Exam) की रजिस्ट्रेशन फीस भरने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर है

  • UGC NET 2019: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए 9 अक्टूबर तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानिए डिटेल

    UGC NET 2019: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए 9 अक्टूबर तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानिए डिटेल

    UGC NET 2019 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है. जिन लोगों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन (UGC NET 2019 Registration) नहीं कराया है वे जल्द से जल्द करा लें क्योंकि रजिस्ट्रेशन  करने की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर है. यूजीसी नेट परीक्षा 2 से 6 तारीख तक आयोजित की जाएगी. नेट दिसंबर परीक्षा (UGC NET 2019 December) के लिए एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) 9 नवंबर को जारी कर दिए जाएंगे. जबकि इस परीक्षा का रिजल्ट 31 दिसंबर को जारी किया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) हर साल दो बार नेट की परीक्षा आयोजित करती है.

  • UGC ने कहा- वैश्विक विश्वविद्यालय रैकिंग में गायब है भारतीय दृष्टिकोण

    UGC ने कहा- वैश्विक विश्वविद्यालय रैकिंग में गायब है भारतीय दृष्टिकोण

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष ने सोमवार को कहा कि केंद्र वैश्विक एजेंसियों के मापदंड में संशोधन के लिए उनके साथ बातचीत कर रहा है ताकि जब वे शैक्षणिक संस्थानों की वार्षिक रैकिंग तैयार करें तो, हाशिये पर रहने वाले वर्गों को शिक्षा प्रदान करने में भारतीय विश्वविद्यालयों के प्रयासों की अनदेखी न हो. यूजीसी अध्यक्ष डी पी सिंह ने कहा कि वैश्विक रैकिंग एजेंसियां मोटे तौर पर वैश्विक सहभागिता मापदंड पर भरोसा करती हैं, उनमें से कुछ ऐसे हैं जो भारतीय विश्वविद्यालयों में नहीं हैं.

  • UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, कहा- विदेशों में भारतीय मिशन को भेजें सही डिग्री सत्यापन रिपोर्ट

    UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, कहा- विदेशों में भारतीय मिशन को भेजें सही डिग्री सत्यापन रिपोर्ट

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों को विदेशों में भारतीय मिशन को सही और बगैर किसी देरी के डिग्री सत्यापन रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है. एक प्रक्रिया के तहत विदेशों में शिक्षा मंत्रालय नौकरियों के इच्छुक भारतीय डिग्रीधारी छात्रों से सत्यापन रिपोर्ट की मांग करते हैं.

  • UGC, AICTE को समाप्त करने संबंधी बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने होगा पेश

    UGC, AICTE को समाप्त करने संबंधी बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने होगा पेश

    ‘भारतीय उच्च शिक्षा आयोग’ गठित करने के प्रस्ताव वाला विधेयक अगले महीने विचार के लिये कैबिनेट के समक्ष रखा जायेगा जिसमें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद को आयोग के दायरे में लाने का प्रावधान किया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने इस आशय की जानकारी दी. मंत्रालय ने पिछले वर्ष विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम को निरस्त करके विश्विवद्यालय अनुदान आयोग को विस्थापित करने एवं भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (एचईसीआई) की स्थापना करने की घोषणा की थी.

  • रोहित वेमुला-पायल तड़वी की मां की याचिका पर SC ने जारी किया नोटिस, केंद्र सरकार, UGC और NABH से मांगा जवाब

    रोहित वेमुला-पायल तड़वी की मां की याचिका पर SC ने जारी किया नोटिस, केंद्र सरकार, UGC और NABH से मांगा जवाब

    केंद्र सरकार, UGC और NABH को नोटिस जारी कर जवाब मांगा. कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में जातिगत भेदभाव को ज़िम्मेदार बताकर आत्महत्या करने वाले रोहित वेमुला और पायल तड़वी की मां ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर गुहार लगाई है कि शैक्षिक और अन्य संस्थानों में जातिगत भेदभाव खत्म करने का सशक्त और कारगर मैकेनिज़्म बनाया जाये.

12345»

Advertisement

 

Ugc फोटो

Ugc वीडियो

Ugc से जुड़े अन्य वीडियो »