NDTV Khabar

Unemployment


'Unemployment' - 177 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बेरोजगारी पर बोले गोवा के सीएम, भगवान भी आ जाएं शासन करने तो भी सरकारी नौकरी...

    बेरोजगारी पर बोले गोवा के सीएम, भगवान भी आ जाएं शासन करने तो भी सरकारी नौकरी...

    सावंत ने राज्य द्वारा आयोजित रोजगार मेले के उद्घाटन में कहा कि सरकार पांच से छह हजार लोगों को सरकारी विभागों में रख सकती है. उन्होंने कहा, 'यदि कल भगवान आ जायें और राज्य में शासन करें तो भी वह लोगों को 100 प्रतिशत सरकारी नौकरी नहीं दे पाएंगे.'

  • 25 हजार होमगार्ड को निकाले जाने पर बोले यूपी सरकार के मंत्री- 'कोई भी नहीं होगा बेरोजगार'

    25 हजार होमगार्ड को निकाले जाने पर बोले यूपी सरकार के मंत्री- 'कोई भी नहीं होगा बेरोजगार'

    चेतन चौहान ने जारी एक बयान में कहा, "अभी तक इस बारे में हमें औपचारिक तौर पर कोई लिखित प्रस्ताव या पत्र हमें नहीं मिला है. होमगार्ड का मानदेय बढ़ने की वजह से कुछ बड़ा बजट जरूर गड़बड़ हुआ है, लेकिन इसके लिए किसी होमगार्ड को निकाला नहीं जाएगा."

  • UP News: 25,000 होमगार्ड जवानों को नौकरी से निकाला गया, इस वजह से लिया गया फैसला

    UP News: 25,000 होमगार्ड जवानों को नौकरी से निकाला गया, इस वजह से लिया गया फैसला

    UP News: यूपी पुलिस के सूत्रों का कहना है कि बजट की कमी के चलते होमगार्ड जवानों को हटाने का फ़ैसला लिया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले के बाद पुलिस विभाग को सेवाएं दे रहे 25 हजार होमगार्ड बेरोजगार हो गए. 

  • सिस्‍टम से हारते छात्र, विस्‍थापित और कमजोर, ये बेस्ट बात है

    सिस्‍टम से हारते छात्र, विस्‍थापित और कमजोर, ये बेस्ट बात है

    हरियाणा में चुनाव करीब है इसलिए 24 जून को फार्म निकलता है, 8 जुलाई तक फार्म भरे जाते हैं. 14 सितंबर को एडमिट कार्ड मिल जाता है. 21, 22 और 23 सितंबर को परीक्षा होती है, सुपर फास्ट. इस रफ्तार से बाकी परीक्षाएं होने लगें तो क्या ही कहने. मगर होती नहीं हैं. उम्मीद है रिज़ल्ट भी निकलेगा और यह भर्ती चुनावी साबित नहीं होगी.

  • दूरदर्शन में नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों को चूना लगाने वाले दो गिरफ्तार

    दूरदर्शन में नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों को चूना लगाने वाले दो गिरफ्तार

    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने रोहित मिश्रा और आशीष सिंह नाम के दो ऐसे जालसाज़ों को गिरफ्तार किया है जो पिछले चार साल से जन-धन योजना और दूरदर्शन में नौकरी दिलाने के नाम पर करीब 100 से ज्यादा बेरोजगारों को धोखाधड़ी करके शिकार बना चुके हैं. इन आरोपियों ने फर्जीवाड़ा करके लोगों के लाखों रुपये हड़पे. दोनों आरोपी पूर्वी दिल्ली के रहने वाले हैं.

  • सऊदी अरब के तेल ठिकाने पर हमला, भारत की अर्थव्यवस्था को कितना बड़ा झटका?

    सऊदी अरब के तेल ठिकाने पर हमला, भारत की अर्थव्यवस्था को कितना बड़ा झटका?

    सऊदी अरब के तेल के खदानों पर ड्रोन से हमला हुआ है. शनिवार की सुबह दो धमाके हुए जिसके कारण सऊदी अरब में तेल का उत्पादन घट गया है. दुनिया में हर दिन तेल का जितना उत्पादन होता है उसका पांच प्रतिशत उत्पादन घट गया है. अबक़ैक में दुनिया का सबसे बड़ा तेल संशोधन कारखाना है. ख़ुरैस तेल के खदान पर भी हमला हुआ है.

  • फजीहत के बाद 'नौकरी वाले बयान' से पलटे केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, अब कही यह बात...

    फजीहत के बाद 'नौकरी वाले बयान' से पलटे केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, अब कही यह बात...

    केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार (Santosh Gangwar) के बेरोजगार युवाओं को लेकर दिए गए बयान पर विपक्ष हमलावर है. संतोष गंगवार ने बरेली में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि आज देश में नौकरी की कोई कमी नहीं, लेकिन उत्तर भारत के युवाओं में वह काबिलियत नहीं कि उन्हें रोजगार दिया जा सके. संतोष गंगवार के बयान को लेकर कांग्रेस और बसपा ने सरकार पर हमला बोला.

  • डिजिटल अर्थव्यवस्था का अराजक विस्तार और आर्थिक मंदी

    डिजिटल अर्थव्यवस्था का अराजक विस्तार और आर्थिक मंदी

    कई साल पहले दिल्ली में अनेक शॉपिंग मॉल तो बन गए, पर उनमें दुकानदारों और ग्राहकों की भारी कमी थी. मॉल के बिल्डरों की शक्तिशाली लॉबी ने राजनेताओं और जजों के बच्चों को अपना पार्टनर बना लिया. उसके बाद अदालती फैसले के नाम पर दिल्ली में सीलिंग का सिलसिला शुरू हो गया. तीर निशाने पर लगा और मॉल्स में दुकानदार और ग्राहक दोनों आ गए. अब वक्त बदल गया है. देश के असंगठित क्षेत्र और छोटे उद्योगों के सामने डिजिटल कंपनियों की पावरफुल लॉबी है.

  • क्या मीडिया 5 प्रतिशत जीडीपी की सच्चाई छिपा रहा है?

    क्या मीडिया 5 प्रतिशत जीडीपी की सच्चाई छिपा रहा है?

    सड़क पर बेरोज़गारों की फौज पुकार रही है कि काम नहीं है, दुकानदारों की फौज कह रही है कि मांग रही है और उद्योग जगत की फौज पुकार रही है कि न पूंजी है, न मांग है और न काम है. नेशनल स्टैस्टिकल ऑफिस के आंकड़ों ने बता दिया कि स्थिति बेहद ख़राब है. छह साल में भारत की जीडीपी इतना नीचे नहीं आई थी. तिमाही के हिसाब से 25 तिमाही में यह सबसे ख़राब रिपोर्ट है.

  • आर्थिक मोर्चे पर लगातार लुढ़कती सरकार को क्यों चाहिए कश्मीर कश्मीर

    आर्थिक मोर्चे पर लगातार लुढ़कती सरकार को क्यों चाहिए कश्मीर कश्मीर

    यह ज़रूरत है कि मोदी सरकार राजनीतिक रूप से भयंकर सफल सरकार है इसलिए भी आप इस सरकार को हर वक्त राजनीति करते देखेंगे. यह कहते भी सुनेंगे कि वह राजनीति नहीं करती है. कश्मीर उसके लिए ढाल बन गया है. इस तरह के विश्लेषण लिखते लिखते साढ़े पांच साल गुज़र गए.

  • पचास लाख नौकरियां गईं हैं टेक्सटाइल में?

    पचास लाख नौकरियां गईं हैं टेक्सटाइल में?

    क्या पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम गिरफ्तार किए जा सकते हैं? दिल्ली हाई कोर्ट के जज सुनील गौड़ ने INX Media केस में अग्रिम ज़मानत देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि जांच एजेंसियों ने जो सामग्री प्रस्तुत की है, उसकी भयावहता और विशालता को देखते हुए अग्रिम ज़मानत नहीं दी जा सकती है. चिदंबरम को हाई कोर्ट से पिछले साल राहत मिली थी, तब कोर्ट ने कुछ सवालों के जवाब एजेंसियों से मांगे थे. जिस तरह से प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई दिल्ली के जंगपुरा में उनके घर पर दबिश दिए बैठी है उससे गिरफ्तारी की आशंका बेमानी नहीं लगती है.

  • ऑटोमोबाइल सेक्‍टर में संकट गहराया, 10 लाख नौकरियों पर मंडराया खतरा

    ऑटोमोबाइल सेक्‍टर में संकट गहराया, 10 लाख नौकरियों पर मंडराया खतरा

    ऑटो सेक्टर अपने सबसे मुश्किल दौर से गुज़र रहा है. हर तरह की गाड़ियों की बिक्री घटी है. लगातार आठवें महीने गाड़ियों की बिक्री गिरी है. अब पहली बार सियाम- यानी सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटमोबाइल मैन्युफ़ैक्चरर्स ने आधिकारिक तौर पर माना है कि करीब साढ़े तीन लाख अस्थायी और कैजुअल नौकरियां जा चुकी हैं. यही नहीं, दस लाख लोगों की नौकरी ख़तरे में है.

  • अर्थव्यवस्था की रफ़्तार में आई गिरावट से निपटने के लिए उद्योगों ने मांगा एक लाख करोड़ का पैकेज

    अर्थव्यवस्था की रफ़्तार में आई गिरावट से निपटने के लिए उद्योगों ने मांगा एक लाख करोड़ का पैकेज

    अर्थव्यवस्था की रफ़्तार में आई गिरावट देखते हुए उद्योग संघ एसोचैम ने स्टिमुलस पैकेज की मांग की है. उधर पीएम की आर्थिक सलाहकार काउंसिल के अध्यक्ष बिबेक देबराय ने सरकार के सामने इकोनॉमिक रिवाइवल के लिए एक नया रोडमैप पेश किया है.

  • बेरोज़गारी के मुद्दे का हल कब तक निकलेगा?

    बेरोज़गारी के मुद्दे का हल कब तक निकलेगा?

    बरोज़गारी का सवाल अजीब होता है. न चुनाव में होता है और न चुनाव के बाद होता है. सरकारी सेक्टर की नौकरियों की परीक्षाओं का हाल विकराल है. मध्यप्रेश, बिहार, यूपी से रोज़ किसी न किसी परीक्षा के नौजवानों के मेसेज आते रहते हैं. इनकी संख्या लाखों में है फिर भी सरकारों को फर्क नहीं पड़ता. किसी परीक्षा में इंतज़ार की अवधि सात महीने है तो किसी परीक्षा में 3 साल.

  • कश्मीर बनकर रह गए हैं यूपी और एमपी के 8 लाख नौजवान, मुझे व्हाट्सऐप कर रहे हैं

    कश्मीर बनकर रह गए हैं यूपी और एमपी के 8 लाख नौजवान, मुझे व्हाट्सऐप कर रहे हैं

    मेरे व्हाट्सएप के इनबॉक्स में सुबह से 500 से अधिक मैसेज आ चुके हैं. उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सरकारी परीक्षाओं से तंग आए ये नौजवान मिनट-मिनट पर टाइप किया हुआ मैसेज भेज रहे हैं. उन तमाम मैसेज में कश्मीर पर एक शब्द नहीं है. इनकी चिन्ताओं में कश्मीर नहीं है.

  • सबकुछ काफी ठीक है बस अर्थव्यवस्था में नौकरी, सैलरी और सरकार के पास पैसे नहीं हैं...

    सबकुछ काफी ठीक है बस अर्थव्यवस्था में नौकरी, सैलरी और सरकार के पास पैसे नहीं हैं...

    जून में निर्यात का आंकड़ा 41 महीनों में सबसे कम रहा है. आयात भी 9 प्रतिशत कम हो गया है जो कि 34 महीने में सबसे कम है. सरकार मानती है कि दुनिया भर में व्यापारिक टकरावों के कारण ऐसा हुआ है. सरकार ने 2018-19 और 2019-20 के दौरान पेट्रोलियम उत्पादों पर सरचार्ज लगाकर 17000 करोड़ वसूले हैं.

  • कैसे बनेगी 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था, 10 प्वाइंट्स में समझें मोदी-2 सरकार का पहला आर्थिक सर्वे

    कैसे बनेगी 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था, 10 प्वाइंट्स में समझें मोदी-2 सरकार का पहला आर्थिक सर्वे

    समीक्षा में कहा गया है कि ये वृहत आर्थिक तत्व एक-दूसरे के पूरक हैं. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में पिछले पांच वर्ष से लगातार गिरावट आ रही है. संसद में बृहस्पतिवार को पेश 2018-19 की आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि पिछले पांच वर्षों के दौरान अर्थव्‍यवस्‍था अधिक एवं परिवर्तनीय मुद्रास्फीति के बजाय अपेक्षाकृत ज्‍यादा स्थिर एवं कम मुद्रास्फीति की ओर अग्रसर हो गई है.

  • किराये पर बैंक खाता! एक कॉल से हुआ बड़ा खुलासा, जालसाजों ने बरोजगारी का ऐसे उठाया फायदा

    किराये पर बैंक खाता! एक कॉल से हुआ बड़ा खुलासा, जालसाजों ने बरोजगारी का ऐसे उठाया फायदा

    किराये पर बैंक खाता! जी हां आपने सही सुना, मध्यप्रदेश के भिंड जिले में बेरोजगार युवाओं के नए खोले गए बैंक खातों का उपयोग साइबर जालसाज़ कर रहे हैं. इन नौजवानों को हर महीने महज़ 1200-1300 रुपये देकर साइबर अपराधी उनके खातों का इस्तेमाल साइबर क्राइम के जरिए ठगी के पैसों को रखने के लिए कर रहे हैं. इसका खुलासा बेंगलुरु की एक महिला के कॉल के बाद हुआ.