Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Union minister


'Union minister' - 358 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गिरिराज सिंह ने किया माल्यार्पण, विपक्ष ने किया बाबा साहब की प्रतिमा का शुद्धिकरण

    गिरिराज सिंह ने किया माल्यार्पण, विपक्ष ने किया बाबा साहब की प्रतिमा का शुद्धिकरण

    बिहार में एक तरफ जहां राजनीतिक गलियारों में 'पोस्टर वार' चरम पर है वहीं महापुरुषों की प्रतिमाओं को भी धोकर पक्ष और विपक्ष की तरफ से विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. ताजा मामला बेगूसराय जिले के बलिया प्रखंड का है जहां गिरिराज सिंह द्वारा बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद विपक्षी पार्टियों ने प्रतिमा सहित पूरे मंदिर परिसर को धोकर अपना विरोध प्रदर्शित किया. खास बात यह है कि ऐसे मामलों को लेकर राजनीतिक गलियारों में एक बार फिर वाक युद्ध चरम पर है.

  • केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी को भगवान का अवतार बताया!

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी को भगवान का अवतार बताया!

    बीजेपी के फायर ब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह अपने विवादित बयानों को लेकर हमेशा से सुर्खियों में रहे हैं उन्होंने बेगूसराय के साहेबपुर कमाल विधानसभा क्षेत्र के फूल चौक के पास एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री को भगवान का अवतार बताकर एक नए विवाद को जन्म दे दिया है. गिरिराज ने कहा कि भारतवंशी और भारत मात को जो आंख दिखाएगा उसकी आंखें निकाल दी जाएंगी क्योंकि क्योंकि नए भारत का उदय हो चुका है.

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात को लेकर शाहीनबाग के प्रदर्शनकारी बंटे

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात को लेकर शाहीनबाग के प्रदर्शनकारी बंटे

    अमित शाह से मिलने को लेकर शाहीनबाग के प्रदर्शनकारी बंट गए हैं. शाहीनबाग के कुछ प्रदर्शनकारी गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के पक्ष में आगे आए हैं. इन प्रदर्शनकारियो का कहना है कि वे कल दो बजे गृहमंत्री अमित शाह से मिलने के लिए जाएंगे. हालांकि कुछ लोग इस मुलाकात के खिलाफ सामने आए हैं. फिलहाल अमित शाह इस मुलाकात के लिए कोई अपॉइंटमेंट नहीं लिया गया है. गृहमंत्री ने बातचीत का न्यौता दिया था. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सभी लोगों से गृहमंत्री बात करें.

  • पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने BJP पर कसा तंज, बोले- मेरी पुरानी पार्टी को बधाई, शानदार प्रदर्शन

    पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने BJP पर कसा तंज, बोले- मेरी पुरानी पार्टी को बधाई, शानदार प्रदर्शन

    दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election Results 2020) का परिणाम आने के बाद जहां एक ओर आम आदमी पार्टी (AAP) एकतरफा जीत का जश्न मना रही है, तो वहीं 8 सीट पाने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) करारी शिकस्त की वजह खोजने में जुटी है. पूर्व केंद्रीय मंत्री व बीजेपी से खुद बाहर निकलने वाले नेता यशवंत सिन्हा ने सोशल मीडिया पर तंज कसा है.

  • CAA Protest: केंद्रीय मंत्री के घर पर हमले को लेकर 2 BJP कार्यकर्ता समेत 3 गिरफ्तार

    CAA Protest: केंद्रीय मंत्री के घर पर हमले को लेकर 2 BJP कार्यकर्ता समेत 3 गिरफ्तार

    डिब्रुगढ़ के पुलिस अधीक्षक श्रीजीत टी ने कहा, 'सीसीटीवी फुटेज के आधार पर देबाजीत हजारिका, विकी सोनार और अरूप कहार को गिरफ्तार किया गया है. हमने रविवार को उन्हें पकड़ा था.' उन्होंने बताया कि तेली के घर पर कथित रूप से हमला करने को लेकर अब तक कुल 18 लोग गिरफ्तार किए गए हैं.

  • वित्त मंत्री ने साफ किया, अन्य देशों में कमाई पर टैक्स लगाने की मंशा नहीं लेकिन...

    वित्त मंत्री ने साफ किया, अन्य देशों में कमाई पर टैक्स लगाने की मंशा नहीं लेकिन...

    वित्त मंत्री ने शनिवार को अपने बजट भाषण में प्रवासी भारतीयों पर कर लगाये जाने के बारे में घोषणा की थी. इस घोषणा को लेकर प्रवासियों के बीच उनकी विदेशों में होने वाली कमाई पर कर लगने को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा होने लगी. सीतारमण ने इस संबंध में संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा, "हम अब जो कर रहे हैं वह यह है कि प्रवासी भारतीयों की भारत में होने वाली इनकम पर यहां टैक्स लगाया जाएगा.

  • बजट 2020 : मोदी सरकार पर बरसीं ममता, कहा- सार्वजनिक संस्थानों पर हमला करने की योजना

    बजट 2020 : मोदी सरकार पर बरसीं ममता, कहा- सार्वजनिक संस्थानों पर हमला करने की योजना

    एलआईसी में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को आलोचना की और इसे सार्वजनिक संस्थानों की विरासत पर ‘‘हमला’’ करने की योजना बताया.

  • रेलवे को बजट से 70,000 करोड़ रुपये की मदद, 150 ट्रेनों को पीपीपी के आधार पर चलाने का प्रस्ताव

    रेलवे को बजट से 70,000 करोड़ रुपये की मदद, 150 ट्रेनों को पीपीपी के आधार पर चलाने का प्रस्ताव

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को पेश केंद्रीय बजट 2020-21 में रेलवे को 70,000 करोड़ रुपये की बजटीय सहायता आवंटित की गई है तथा वर्ष के दौरान रेलवे के लिए कुल 1.61 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय का प्रावधान किया गया है. रेलवे के पूंजीगत खर्च का प्रावधान चालू वित्त वर्ष की तुलना में मात्र तीन फीसदी अधिक है. वित्त वर्ष 2019-20 में पूंजीगत व्यय के लिए 1.56 लाख रुपये निर्धारित किए गए थे जो 2018-19 के मुकाबले 17.2 प्रतिशत अधिक था.

  • नए वित्तीय साल में मोदी सरकार की विनिवेश प्रक्रिया और तेज करने की मंशा

    नए वित्तीय साल में मोदी सरकार की विनिवेश प्रक्रिया और तेज करने की मंशा

    एलआईसी में हिस्सेदारी बेचने के प्रस्ताव से साफ है कि नए वित्तीय साल में मोदी सरकार विनिवेश की प्रक्रिया को और तेज करना चाहती है. LIC में हिस्सेदारी बेचने का फैसला सरकार की विनिवेश की एक बड़ी रणनीति का हिस्सा है. इससे सरकार 2020-21 में राजस्व के नए स्रोत इकट्ठे करना चाहती है. टारगेट 2.1 लाख करोड़ का है.

  • नई निर्माण और बिजली कंपनियों को कॉर्पोरेट टैक्स में छूट उद्योग जगत के लिए सबसे बड़ा ऐलान

    नई निर्माण और बिजली कंपनियों को कॉर्पोरेट टैक्स में छूट उद्योग जगत के लिए सबसे बड़ा ऐलान

    वित्त मंत्री के बजट में नई निर्माण और बिजली कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में छूट का ऐलान शायद उद्योगों के लिए सबसे बड़ा ऐलान रहा. वित्त मंत्री का कहना है, कि उन्होंने अपना राजस्व घटाकर यह फैसला किया है. लेकिन उद्योगों को शायद इससे ज़्याद की उम्मीद थी. जानकार मानते हैं कि कई वजहों से ये बजट उन्हें रास नहीं आ रहा.

  • पीएम मोदी ने बजट 2020 को बताया "विजन और एक्शन" से भरपूर, कहा- अर्थव्यवस्था की नींव होगी मजबूत

    पीएम मोदी ने बजट 2020 को बताया

    बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में मोदी ने कहा, "मैं इस दशक के पहले बजट के लिए, जिसमें विजन भी है, एक्शन भी है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी और उनकी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं." उन्होंने कहा, "बजट में जिन नए सुधारों का ऐलान किया गया है, वो अर्थव्यवस्था को गति देने, देश के प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त करने और इस दशक में अर्थव्यवस्था की नींव को मजबूत करने का काम करेंगे.

  • LIC में हिस्सा बेचने की सरकार की योजना का कर्मचारी संघों ने किया विरोध

    LIC में हिस्सा बेचने की सरकार की योजना का कर्मचारी संघों ने किया विरोध

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को सरकार के निवेश पहल के हिस्से के तौर पर सूचीबद्ध किया जाएगा. उन्होंने 2020- 21 के लिए बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार का एलआईसी में आईपीओ के जरिये अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव है. 

  • रक्षा बजट में मामूली बढ़ोतरी, विशेषज्ञों के अनुसार 1962 के बाद से सबसे कम

    रक्षा बजट में मामूली बढ़ोतरी, विशेषज्ञों के अनुसार 1962 के बाद से सबसे कम

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को लोकसभा में पेश किए गए आम बजट के मुताबिक कुल रक्षा आवंटन में 1.13 लाख करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय के लिए दिए गए हैं. इसका इस्तेमाल नए हथियार, वायुयान, युद्धपोत और अन्य सैन्य उपकरण खरीदने के लिए किया जाएगा. 

  • पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बजट 2020 पर उठाए सवाल, कहा- अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की उम्मीद छोड़ चुकी है सरकार?

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बजट 2020 पर उठाए सवाल, कहा- अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की उम्मीद छोड़ चुकी है सरकार?

    पूर्व वित्त मंत्री ने दावा किया कि सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, निजी निवेश को प्रोत्साहित करने और रोजगार के अवसर पैदा करने की उम्मीद छोड़ चुकी है. उन्होंने कहा, ''सरकार यह नहीं मान रही है कि अर्थव्यवस्था संकट में है. सरकार सुधार में यकीन नहीं करती.'' चिदंबरम ने सवाल किया, ''क्या वित्त मंत्री ने आर्थिक समीक्षा नहीं पढ़ी? मुझे लगता है कि नहीं पढ़ी.''

  • Budget 2020: बहुचर्चित मामलों की जांच के बोझ में दबे CBI के बजट में मामूली बढ़ोतरी

    Budget 2020: बहुचर्चित मामलों की जांच के बोझ में दबे CBI के बजट में मामूली बढ़ोतरी

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को पेश आम बजट में CBI के लिए 2019-20 के 798 करोड़ के मुकाबले 2020-2021 में 802.19 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. यह राशि पिछले साल के मुकाबले महज 0.5 फीसदी अधिक है. अधिकारियों ने बताया कि सीमित मानव संसाधन के साथ एजेंसी प्रत्यर्पण के मामलों को देख रही है.

  • Budget 2020: यहां समझें, हमारी अर्थव्यवस्था में रुपया कहां से आएगा और कहां जाएगा

    Budget 2020: यहां समझें, हमारी अर्थव्यवस्था में रुपया कहां से आएगा और कहां जाएगा

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर 10 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं वित्त मंत्री ने नए टैक्स दरों का ऐलान करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. बजट के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट नये और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा देता है, यह आने वाले वर्षों में देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएगा.

  • Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में क्या-क्या किया ऐलान, हिंदी में पढ़ें पूरा भाषण

    Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में क्या-क्या किया ऐलान, हिंदी में पढ़ें पूरा भाषण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट (Budget 2020-21) भाषण में कई बड़े ऐलान किए. वित्त मंत्री ने टैक्‍स स्‍लैब में बड़े बदलाव का ऐलान किया. साथ ही बजट में जब वित्त मंत्री ने 2020-21 में GDP की अनुमानित विकास दर 10 फीसदी का अनुमान जताया तो संसद में हूटिंग जमकर हूटिंग भी हुई. बता दें कि बजट में एलआईसी, टैक्स पेयर चार्टर, नेशनल भर्ती एजेंसी, किसानों के कर्ज को लेकर, रेलवे, शिक्षा समेत तमाम योजनाओं पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए हैं. इसके लिए आप हिंदी पढ़ सकते हैं पूरा भाषण...

  • केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- सरकार शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से बात करने को तैयार

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- सरकार शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से बात करने को तैयार

    केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ शाहीन बाग में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि यह संरचनात्मक रूप में होनी चाहिए. कानून मंत्री ने शनिवार सुबह ट्वीट किया, "सरकार शाहीनबाग के प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए तैयार है, यह बातचीत संरचनात्मक रूप में होनी चाहिए और नरेंद्र मोदी की सरकार उनसे संवाद करने तथा सीएए के खिलाफ उनके सभी संदेह दूर करने के लिए तैयार है."

Advertisement