NDTV Khabar

United nation


'United nation' - 374 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कैसे तूफान 'फानी' की तबाही को 'मौत का मंजर' बनने से रोका गया, दुनिया भर में हो रही है भारत की तारीफ

    कैसे तूफान 'फानी' की तबाही को 'मौत का मंजर' बनने से रोका गया, दुनिया भर में हो रही है भारत की तारीफ

    Cyclone Fani Update: बेशक फ़ोनी तूफ़ान से ओडिशा में जान-माल का नुक़सान हुआ. लेकिन राज्य सरकार की बेहतरीन कोशिशों से मौत का आंकड़ा सिमट गया.

  • UN ने अजहर मसूद को वैश्विक आतंकी करार दिया तो US ने दी प्रतिक्रिया, कहा- यह अमेरिकी कूटनीति की जीत

    UN ने अजहर मसूद को वैश्विक आतंकी करार दिया तो US ने दी प्रतिक्रिया, कहा- यह अमेरिकी कूटनीति की जीत

    मार्किस ने एक बयान में कहा कि अमेरिका मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 1267 प्रतिबंध समिति की सराहना करता है. जैश-ए-मोहम्मद को संयुक्त राष्ट्र पहले की वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित कर चुका है. इसी संगठन ने कश्मीर में 14 फरवरी को हुए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली थी जिसमें 40 भारतीय जवान शहीद हो गए थे.

  • NEWS FLASH: यूएन में चीन ने जैश आतंकी मसूद अजहर को फिर बचाया

    NEWS FLASH: यूएन में चीन ने जैश आतंकी मसूद अजहर को फिर बचाया

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • IAF Air Strike :भारत के साथ खड़े हुए अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस, UN में जैश और सरगना मसूद अज़हर को लेकर दिया बड़ा प्रस्ताव

    IAF Air Strike :भारत के साथ खड़े हुए अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस, UN में जैश और सरगना मसूद अज़हर को लेकर दिया बड़ा प्रस्ताव

    पुलवामा में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी लेने वाले जैश-ए-मोहम्मद पर कार्रवाई को लेकर दुनिया के बड़े देश आगे आए हैं. इनमें संयुक्त राज्य अमेरिका(United States),ब्रिटेन(Britain) और फ्रांस( France ने बुधवार को प्रस्ताव दिया कि इस आतंकी संगठन को संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद ब्लैक लिस्ट करे.

  • भारत-पाक तनाव पर करीबी नजर रखे हुए हैं UN चीफ, दोनों देशों से 'अधिकतम संयम' बरतने को कहा

    भारत-पाक तनाव पर करीबी नजर रखे हुए हैं UN चीफ, दोनों देशों से 'अधिकतम संयम' बरतने को कहा

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने ये टिप्पणी ऐसे समय की जब भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के भीतर आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमले किये. हवाई हमलों पर महासचिव की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर, संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मीडिया से कहा, ‘वह जाहिर तौर पर स्थिति पर बहुत करीबी नजर रखे हुए हैं. उन्होंने भारत और पाकिस्तान सरकारों से अधिकतम संयम बरतने के लिए अति आवश्यक अपील दोहराई है ताकि यह सुनिश्चित हो कि स्थिति और नहीं बिगड़े.’

  • पाकिस्तान ने UN को लिखी चिट्ठी, अब भारत पर लगाए ये आरोप

    पाकिस्तान ने UN को लिखी चिट्ठी, अब भारत पर लगाए ये आरोप

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक पत्र लिखा है जिसमें भारत पर क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया गया है. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. यह कदम ऐसे में उठाया गया है जब एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र की शक्तिशाली संस्था ने पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) का नाम लेकर जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी संगठन द्वारा किए गए भीषण हमले की कड़ी निंदा की थी.

  • पुलवामा हमला: BJP का कांग्रेस पर हमला,  'देश के साथ खड़े होने की प्रक्रिया कुछ दिन के लिए नहीं, बल्कि सदैव के लिए होती है'

    पुलवामा हमला: BJP का कांग्रेस पर हमला,  'देश के साथ खड़े होने की प्रक्रिया कुछ दिन के लिए नहीं, बल्कि सदैव के लिए होती है'

    पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद गरमाई सियासत के बीच बीजेपी (BJP) ने एक बार फिर कांग्रेस पर हमला बोला है. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि पुलवामा हमले के बाद एक कांग्रेस स्पॉन्सर्ड आर्टिकल छपता है जो हमारे जवानों की 'जाति विश्लेषण' करता है. क्या सेना की कोई जाति होती है? उन्होंने कहा कि जिस समय देश को एकजुट होने का समय होता है, उस दिन राजनीति का विषय नहीं होता है.

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जैश का नाम लेकर पुलवामा आतंकी हमले की निंदा की, चीन ने विरोध जताया

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जैश का नाम लेकर पुलवामा आतंकी हमले की निंदा की, चीन ने विरोध जताया

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) में जैश-ए-मोहम्मद (Jaish e Mohammad) द्वारा किए गए 'जघन्य और कायराना' आत्मघाती हमले की कठोरतम शब्दों में आलोचना की. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) द्वारा पुलवामा (Pulwama) हमले को लेकर जैश का नाम लिये जाने पर चीन ने अड़ंगा लगाया.

  • पुलवामा हमला: भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव पर यूएन ने जताई चिंता, कहा- तत्काल उठाएं कदम

    पुलवामा हमला: भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव पर यूएन ने जताई चिंता, कहा- तत्काल उठाएं कदम

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत और पाकिस्तान से अपील की है कि वे पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के हमले में 40 जवानों के शहीद होने के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव को कम करने के लिए ‘‘तत्काल कदम’’ उठाएं.  संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने यहां मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘महासचिव ने दोनों पक्षों के अत्यधिक संयम बरतने और तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता पर बल दिया. यदि दोनों पक्ष राजी होते हैं तो वह मध्यस्थता के लिए हमेशा तैयार हैं.’’ 

  • आतंकवाद से परेशान पड़ोसियों ने पाकिस्‍तान पर बढ़ाया दबाव...

    आतंकवाद से परेशान पड़ोसियों ने पाकिस्‍तान पर बढ़ाया दबाव...

    अफगानिस्तान लंबे समय से आतंक से ग्रसित रहा है और वहां हमले करने वाले कई आतंकी संगठन पाकिस्तान में सुरक्षित बैठे हैं. अब अफगानिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से गुहार लगाई है कि पाकिस्तान सरकार बिना अफगानिस्तान को शामिल किए तालिबान प्रतिनिधियों से उच्च स्तरीय बैठक कर रही है.

  • Pulwama Attack: संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव ने की पुलवामा आतंकी हमले की निंदा, कहा - दोषियों को सजा मिले

    Pulwama Attack: संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव ने की पुलवामा आतंकी हमले की निंदा, कहा - दोषियों को सजा मिले

    पुलवामा आतंकी हमले की संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने निंदा की है. साथ ही उन्होंने कहा कि दोषियों को सजा मिलनी चाहिए. 

  • भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट वित्त वर्ष 2019-20 में 7.6 प्रतिशत रहेगी : UN

    भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट वित्त वर्ष 2019-20 में  7.6 प्रतिशत रहेगी : UN

    संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक आर्थिक स्थिति एवं संभावनाएं (डब्ल्यूईएसपी) 2019 रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2020-21 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहेगी.

  • गठबंधन की राजनीति का इतिहास: अब तक NDA और UPA में रहा है बराबरी का मुकाबला, कब-कब सरकारें पूरा नहीं कर पाईं कार्यकाल

    गठबंधन की राजनीति का इतिहास: अब तक NDA और UPA में रहा है बराबरी का मुकाबला, कब-कब सरकारें पूरा नहीं कर पाईं कार्यकाल

    भारत की राजनीति में साल 1999 तक करीब दो दशक से ज्यादा समय में चार बड़े गठबंधन बने, लेकिन किसी ने भी एक बार भी पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया. हालांकि, साल 1999 के बाद भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन की ही सरकार रही. यूपीए और एनडीए (मोदी सरकार का कार्यकाल पूरा होने वाला है) दोनों ने ही दो-दो बार पांच साल का कार्यकाल पूरा किया. लेकिन इससे पहले कभी किसी गठबंधन ने पांच साल पूरे नहीं किए थे.

  • EVM पर फिर सवाल! राजस्थान में गांववालों को हाईवे पर पड़ी मिली EVM बैलेट यूनिट

    EVM पर फिर सवाल! राजस्थान में गांववालों को हाईवे पर पड़ी मिली EVM बैलेट यूनिट

    पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में ईवीएम अनियमितता की कई घटनाएं सामने आने के बीच राजस्थान में बैलेट यूनिट सड़क पर पड़ी मिलने पर और सवाल उठने लगे. मध्य प्रदेश में सबसे पहले ईवीएम अनियमितता की घटना देखने को मिली थी, जहां कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा ने चुनाव आयोग में शिकायत की थी कि मतदान के दो दिन बाद सागर जिला कलेक्टर ऑफिस में एक बिना रजिस्ट्रेशन वाली स्कूल बस में ईवीएम लाई गई थीं. उन्होंने इनके साथ छेड़छाड़ होने की संभावना जताई थी.

  • आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई मजबूत करने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने तैयार की नई रूपरेखा  

    आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई मजबूत करने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने तैयार की नई रूपरेखा  

    यह संयुक्त (united nations) राष्ट्र प्रमुख, 36 सांगठनिक निकायों, अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) और विश्व सीमाशुल्क संगठन के बीच समझौता है जो अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद (United Nations on Terrorism) की समस्या से निपटने के लिए सदस्य देशों की जरूरत को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए किया गया है. इस रूपरेखा की समन्वय समिति की पहली बैठक यहां गुरुवार को हुई जिसमें गुटेरेस  ने आतंकवाद से निपटने में अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार मानकों के लिए पूरा सम्मान और कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने की जरूरत पर जोर दिया.

  • दुनियाभर में महिलाओं के लिए खतरनाक जगह उनका घर, भारत में बड़ी संख्या में दहेज हत्या के मामले: रिपोर्ट

    दुनियाभर में महिलाओं के लिए खतरनाक जगह उनका घर, भारत में बड़ी संख्या में दहेज हत्या के मामले: रिपोर्ट

    संयुक्त राष्ट्र के एक अध्ययन के अनुसार दहेज रोकथाम के लिये कानून होने के बावजूद भारत में महिला हत्याओं के मामले बड़ी संख्या में दहेज हत्या से जुड़े हैं. अध्ययन के अनुसार दुनिया भर में महिलाओं के लिये सबसे खतरनाक जगह उनका घर बन गया है.   मादक पदार्थ एवं अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) की ओर से प्रकाशित नये अनुसंधान के अनुसार पिछले साल दुनिया भर में करीब 87,000 महिलाएं मारी गयीं और इनमें करीब 50,000 या 58 प्रतिशत की मौत उनके करीबी साथी या परिवार के सदस्यों के हाथों हुई. इसके अनुसार हर घंटे करीब छह महिलाएं परिचित के हाथों मारी जाती हैं.    

  • अच्छी खबर: टल रहा है खतरा, धरती की ओजोन परत हो रही है दुरुस्त

    अच्छी खबर: टल रहा है खतरा, धरती की ओजोन परत हो रही है दुरुस्त

    संयुक्त राष्ट्र की एक नयी रिपोर्ट में कहा गया है कि धरती की सुरक्षात्मक ओजोन परत एयरोसॉल स्प्रे और शीतलकों (कूलन्ट) से हुए नुकसान से अंतत: उबर रही है. ओजोन परत 1970 के दशक के बाद से महीन होती गई थी. वैज्ञानिकों ने इस खतरे के बारे में सूचित किया और ओजोन को कमजोर करने वाले रसायनों का धीरे धीरे पूरी दुनिया में इस्तेमाल खत्म किया गया. 

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने पाकिस्तान को दिया करार जवाब, कहा- जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग, पाकिस्तान को

    संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने पाकिस्तान को दिया करार जवाब, कहा- जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग, पाकिस्तान को

    संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाने के लिए भारत ने पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ‘‘ मामूली सियासी लाभ’’ के लिए किसी भी फोरम का दुरुपयोग करना इस्लामाबाद की आदत बन गई है. भारत ने जोर देकर कहा कि देश की क्षेत्रीय अखंडता को कमतर करने के लिए आत्म निर्णय के अधिकार का दुरुपयोग नहीं किया जा सकता.