NDTV Khabar

University


'University' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JNU कैंपस में मनोज तिवारी संग निरहुआ ने गाया 'जुगल जोड़ी', वायरल हुआ धांसू Video

    JNU कैंपस में मनोज तिवारी संग निरहुआ ने गाया 'जुगल जोड़ी', वायरल हुआ धांसू Video

    Bhojpuri Movie: भोजपुरी सिनेमा के जबरदस्त एक्टर दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ (Dinesh Lal Yadav Nirahua) और मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर धमाल मचा रहा है. सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा ये वीडियो दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) का है.

  • पीएम मोदी ने भूटान के छात्रों से कहा, उम्मीद है कि एक दिन आपमें से कोई इंजीनियर,वैज्ञानिक बनेगा

    पीएम मोदी ने भूटान के छात्रों से कहा, उम्मीद है कि एक दिन आपमें से कोई इंजीनियर,वैज्ञानिक बनेगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान की रॉयल युनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोग कड़ी मेहनत करके इस हिमालय क्षेत्र के देश को और ऊंचाई तक ले जाएं. उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए इससे अच्छा मौका और नहीं मिलेगा. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दूसरा भूटान दौरा है और दोबारा सत्ता संभालने का बाद यह पहला मौका है. पीएम मोदी ने भूटान की राजधानी थिंपू स्थित युनिवर्सिटी के छात्रो से कहा, अपनी मेहनत के दम पर भूटान नई ऊंचाइयों को छू रहा है, आपके भारतीय दोस्त न सिर्फ आपको देखते हैं और न सिर्फ खुशी से गर्व करते हैं वह आपसे सीखते हैं और आपके साझीदार भी हैं.'

  • JNU में बोले BJP सांसद हंसराज हंस- इस यूनिवर्सिटी का नाम MNU कर दो, मोदीजी के नाम पर भी कुछ तो हो

    JNU में बोले BJP सांसद हंसराज हंस- इस यूनिवर्सिटी का नाम MNU कर दो, मोदीजी के नाम पर भी कुछ तो हो

    न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसका वीडियो जारी किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि हंसराज हंस कह रहे हैं, 'हमारे बुजुर्गों ने गलतियां की हैं और हम भुगत रहे हैं. मैं तो कहता हूं कि इसका (यूनिवर्सिटी का) नाम जेएनयू की जगह एमएनयू कर दो. मोदी जी नाम पर भी कुछ होना चाहिए. उन्होंने नामुमकिन को मुमकिन कर दिया. इसलिए कहते हैं कि मोदी है तो मुमकिन है.'

  • दिल्ली के इस कॉलेज में हर छात्र को लगाने होंगे 10 पौधे, वार्षिक परीक्षा में मिलेंगे अंक

    दिल्ली के इस कॉलेज में हर छात्र को लगाने होंगे 10 पौधे, वार्षिक परीक्षा में मिलेंगे अंक

    राजधानी में दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) और इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (Indraprastha University)

  • WWE में जब ब्रॉक लेसनर ने की क्रूरता की हदें पार, जॉन सीना को इतना पीटा कि रोने लगे लोग... देखें VIDEO

    WWE में जब ब्रॉक लेसनर ने की क्रूरता की हदें पार, जॉन सीना को इतना पीटा कि रोने लगे लोग... देखें VIDEO

    WWE SummerSlam शुरू होने वाला है. 12 अगस्त को सुपरस्टार्स फिर रिंग में भिड़ते दिखेंगे. समरस्लैम (WWE SummerSlam) में उनका मुकाबला ब्रॉक लेसनर (Brock Lesner) से हुआ. ब्रॉक लेसनर ने पहले ही मुकाबले में जॉन सीना पर ऐसी क्रूरता दिखाई की फैन्स भी रो पड़े.

  • DU 7th Cut-off List 2019: डीयू की 7वीं कट-ऑफ जारी, कई कोर्स में एडमिशन के लिए खाली हैं सीटें

    DU 7th Cut-off List 2019: डीयू की 7वीं कट-ऑफ जारी, कई कोर्स में एडमिशन के लिए खाली हैं सीटें

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने सोमवार को अपनी सातवीं कट-ऑफ (DU Cut Off) सूची जारी की, जिसमें अभी भी कई प्रमुख कॉलेजों में बी कॉम (ऑनर्स) और बी कॉम समेत कई पाठ्यक्रमों में छात्रों के लिए प्रवेश के दरवाजे खुले हैं. हंसराज कॉलेज 97.25 प्रतिशत की कट-ऑफ (DU 7th Cut Off) पर बी कॉम (ऑनर्स) की पेशकश कर रहा है, जबकि यह पाठ्यक्रम हिंदू कॉलेज में 97.50 प्रतिशत और गार्गी कॉलेज में 95.25 प्रतिशत की कट-ऑफ पर उपलब्ध है.

  • पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने को लेकर मंत्री से करेंगे बात: नायडू

    पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने को लेकर मंत्री से करेंगे बात: नायडू

    उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि वह केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल से बात करके यह पता लगाएंगे कि पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं. Vice President assures to push for Patna University central status

  • यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय और चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय के नाम की सिफारिश पर संबंधित राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श चल रहा है. छह अन्य को उत्कृष्ट दर्जे के लिये आशय पत्र (एलओआई) जारी किया गया है. यह फैसला यूजीसी की एक बैठक में किया गया जिसमें अधिकारप्राप्त विशेषज्ञ समिति (ईईसी) की रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया गया. 

  • आजम खान की बढ़ीं मुश्किलें, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने दर्ज किया मामला

    आजम खान की बढ़ीं मुश्किलें, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने दर्ज किया मामला

    समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान (Azam Khan) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित रूप से जमीन हथियाने के अलग-अलग मामलों में आजम खान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है.

  • आजम खान की कम नहीं हो रहीं मुश्किलें, अब विधायक बेटे को पुलिस ने लिया हिरासत में, जानें पूरा मामला

    आजम खान की कम नहीं हो रहीं मुश्किलें, अब विधायक बेटे को पुलिस ने लिया हिरासत में, जानें पूरा मामला

    समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान (Azam Khan) के परिवार की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक दिन पहले आजम खान पर किताब चोरी का इल्ज़ाम लगा और अब उनके विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम को पुलिस ने जिला प्रशासन की कार्रवाई में रुकावट डालने के आरोप में बुधवार को हिरासत में लिया है.

  • अब आजम खान पर किताबों की चोरी का इल्जाम लगा, पुलिस का छापा; जानिए क्या है मामला

    अब आजम खान पर किताबों की चोरी का इल्जाम लगा, पुलिस का छापा; जानिए क्या है मामला

    समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान पर अब किताब चोरी का इल्ज़ाम लगा है. रामपुर में पुलिस ने आज उनकी जौहर यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी पर रेड की. पुलिस काफी किताबें अपने साथ ले गई और चार लोगों को हिरासत में ले लिया. रामपुर में मदरसा आलिया नाम का नवाबों के जमाने का मदरसा था. इस मदरसे की इमारत आजम खान ने जौहर ट्रस्ट के नाम एलाट करा ली थी और मदरसा बंद करा दिया था. मदरसे के प्रिंसिपल ज़ुबेर खान ने 16 जून को मदरसे की दुर्लभ किताबों और पुरानी मेन्युस्क्रिप्ट्स (पांडुलिपियां) की चोरी की एफआईआर लिखवाई थी.

  • लखनऊ यूनिवर्सिटी के कोर्स में शामिल होगा तीन तलाक, अगस्त में शुरू होगी पढ़ाई

    लखनऊ यूनिवर्सिटी के कोर्स में शामिल होगा तीन तलाक, अगस्त में शुरू होगी पढ़ाई

    लखनऊ यूनिवर्सिटी का समाजशास्त्र विभाग तीन तलाक को अपने पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने जा रहा है. इसके लिए विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद (एग्जीक्यूटिव काउंसिल) को भेजा गया है. तीन तलाक पर अध्ययन अगस्त में शुरू होने की संभावना है. 

  • DU SOL Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया B.Com ऑनर्स ओपन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    DU SOL Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया B.Com ऑनर्स ओपन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए परिणाम (Delhi University Result 2019) जारी कर दिए हैं. यूनिवर्सिटी ने आज B.Com ऑनर्स की परीक्षा का रिजल्ट (DU B.com Result) किया है.

  • चंद्रयान-2 को सफल बनाने वाली रितु करिधाल को 'मानद उपाधि' से किया जाएगा सम्मानित

    चंद्रयान-2 को सफल बनाने वाली रितु करिधाल को 'मानद उपाधि' से किया जाएगा सम्मानित

    लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने संस्थान के सर्वोच्च सम्मान के लिए चंद्रयान -2 (Chandrayaan-2) मिशन की निदेशक रितु करिधाल श्रीवास्तव (Ritu Karidhal Srivastava) के नाम की सिफारिश करने का फैसला किया है. रितु ने विश्वविद्यालय में ही अपनी शिक्षा ग्रहण की थी. 

  • आजम खान के जौहर विश्वविद्यालय की जमीन का पट्टा रद्द तो 65 एकड़ जमीन 'शत्रु संपत्ति' निकली

    आजम खान के जौहर विश्वविद्यालय की जमीन का पट्टा रद्द तो 65 एकड़ जमीन 'शत्रु संपत्ति' निकली

    एक ओर जहां आजम खान के जौहर विश्वविद्यालय के लिए पट्टे पर दी गई 150 बीघा जमीन का आवंटन रद्द हुआ है वहीं विश्वविद्यालय की ही 65 एकड़ जमीन को सरकार को वापस देने का आदेश जारी हुआ है. इस जमीन को 'शत्रु संपत्ति' बताई गई है.मिली जानकारी के मुताबिक  रामपुर में जौहर विश्वविद्यालय के पास 65 एकड़ जमीन इमामुद्दीन नाम के एक शख्स की थी जो बंटवारे के बाद पाकिस्तान चले गए थे. उनकी यह जमीन शत्रु संपत्ति के तौर पर कस्टोडिय़न में दर्ज हो गई थी. आजम खान के ऊपर आरोप है कि उन्होंने यह जमीन रिकॉर्ड में हेराफेरी करके विश्वविद्यालय में शामिल कर ली थी. वहीं जब राजनाथ सिंह गृहमंत्री थे तो यह जमीन बीएसएफ को दो दी गई थी. रामपुर में बीएसएफ का बेस है. जब बीएसएफ के अधिकारी जमीन का पजेशन लेने के लिए वहां जाते तो जिला प्रशासन उनको टरका देता और बीएसएफ को पजेशन नहीं मिल पाया.

  • आजम खान को बड़ा झटका, जौहर विश्वविद्यालय को आवंटित लगभग 150 बीघा जमीन का पट्टा रद्द

    आजम खान को बड़ा झटका, जौहर विश्वविद्यालय को आवंटित लगभग 150 बीघा जमीन का पट्टा रद्द

    सपा नेता और रामपुर सांसद आजम खान को एक बार फिर करारा झटका लगा है इस बार आजम खान के जौहर ट्रस्ट को लीज पर दी गई 7.135 हेक्टेयर(150 बीघा लगभग) जमीन के पट्टे को रद्द करने की कार्रवाई की गई है. पट्टा रद्द किए जाने की कार्रवाई एसडीएम सदर कोर्ट से की गई है. इस के संबंध में सरकारी अधिवक्ता अजय तिवारी ने बताया कि यह जमीन शासन द्वारा मोहम्मद जौहर अली ट्रस्ट के संयुक्त सचिव नसीर खान को 24 जून 2013 को गवर्नमेंट ग्रांट एक्ट के तहत पट्टे पर दी गई थी. यह पट्टा 30 साल के लिए हुआ था जबकि इस जमीन की मूल श्रेणी रेत में दर्ज थी. चूंकि रेत की जमीन का पट्टा नहीं होना चाहिए था फिर ऐसा कर दिया गया. इस संबंध में तहसीलदार द्वारा रिपोर्ट की गई. अब उपजिलाधिकारी सदर ने इस जमीन की मूल श्रेणी यानी रेत में दर्ज करने के आदेश दे दिए. जिसके चलते यह पट्टा निरस्त कर दिया गया है और जमीन को मूल श्रेणी रेत में दर्ज करने के आदेश किए गए हैं.  

  • झारखंड के देवघर में बनेगा 'बाबा वैद्यनाथ संस्कृत विश्वविद्यालय', राज्‍य सरकार ने दी मंजूरीं

    झारखंड के देवघर में बनेगा 'बाबा वैद्यनाथ संस्कृत विश्वविद्यालय', राज्‍य सरकार ने दी मंजूरीं

    मंत्री नीरा यादव ने बताया कि प्रारंभ में संस्कृत विश्वविद्यालय में वेद-वेदान्त, ज्योतिष, साहित्य, व्याकरण समेत सात स्नातकोत्तर विभागों की स्थापना का निर्णय लिया गया है.

  • ओडिशा : नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में पहली बार छात्र आंदोलन शुरू, यह है विद्यार्थियों की नाराजगी का कारण

    ओडिशा : नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में पहली बार छात्र आंदोलन शुरू, यह है विद्यार्थियों की नाराजगी का कारण

    ओडिशा के कटक (Cuttack) शहर में स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (National Law University) में छात्रों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. यूनिवर्सिटी की विद्यार्थी परिषद के नेतृत्व में छात्रों ने आज से अनिश्चितकालीन विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. स्टूडेंट काउंसिल का कहना है कि वर्षों से समस्याओं का समाधान न होने पर विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ आंदोलन का बिगुल बजाना पड़ा. इस लॉ यूनिवर्सिटी के छात्र पहली बार कोई आंदोलन कर रहे हैं.