NDTV Khabar

Up assembly elections 2012


'Up assembly elections 2012' - 106 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूपी के नए विधायकों में से 80 फीसदी करोड़पति, एक-चौथाई पर गंभीर आपराधिक मामले

    यूपी के नए विधायकों में से 80 फीसदी करोड़पति, एक-चौथाई पर गंभीर आपराधिक मामले

    143 (36 फीसदी) विधायकों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जो 2012 के विधानसभा चुनावों की तुलना में कम है. 2012 विधानसभा चुनावों में 189 (47 फीसदी) विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले थे. इसके अलावा 107 विधायकों 26 (फीसदी) ने गंभीर आपराधिक मामलों की घोषणा की है और यह 2012 में 98 विधायक (24 फीसदी) की तुलना में बढ़ा है.

  • यूपी विधानसभा चुनाव 2017 : अंतिम दौर में 40 सीटों पर करीब 60 फीसदी वोटिंग

    यूपी विधानसभा चुनाव 2017 : अंतिम दौर में 40 सीटों पर करीब 60 फीसदी वोटिंग

    यूपी में बुधवार को सातवें और अंतिम दौर की वोटिंग में वाराणसी समेत 7 जिलों की 40 सीटों पर 60.03 प्रतिशत मतदान हुआ. नक्सल प्रभावित दुद्धी, रॉबर्ट्सगंज और चकिया सीटों पर क्रमश: 62, 58 और 59 प्रतिशत मतदान हुआ.

  • यूपी चुनाव 2017: छठे चरण में 49 सीटों पर मतदान खत्‍म, 5 बजे तक 57.03 फीसदी वोटिंग

    यूपी चुनाव 2017: छठे चरण में 49 सीटों पर मतदान खत्‍म, 5 बजे तक 57.03 फीसदी वोटिंग

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में पूर्वांचल की सात जिलों की 49 सीटों के लिए मतदान खत्‍म हो गया है. चुनाव आयोग के अनुसार इस चरण में शाम 5 बजे तक 57.03 फीसदी मतदाताओं ने अपने माताधिकार का प्रयोग किया. साल 2012 में हुए चुनाव में यह आंकड़ा 55.03 फीसदी था. यानी पिछले चुनाव की तुलना में इस बार करीब 2 फीसदी ज्‍यादा लोगों ने वोट डाले.

  • यूपी चुनाव 2017: अखिलेश के करीबी तेज नारायण पांडेय पर सपा को है पूरा भरोसा!

    यूपी चुनाव 2017: अखिलेश के करीबी तेज नारायण पांडेय पर सपा को है पूरा भरोसा!

    अयोध्या में बीजेपी को मात देना हर एक राजनीतिक दल के लिए किसी बड़े चैलेंज से कम नहीं है. 1992 में बाबरी मस्जिद कांड के बाद कोई भी राजनीतिक दल बीजेपी को यहां मात नहीं दे पाया था, लेकिन समाजवादी पार्टी के तेज नारायण पांडेय उर्फ पवन पांडेय ने 2012 के विधानसभा चुनावों में ये कारनाम कर दिखाया था और फैजाबाद सीट पर सपा का झंडा लहराया था. उन्होंने 2012 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लल्लू सिंह को अयोध्या की फैजाबाद विधानसभा सीट पर मात दी थी.

  • क्या अनुपमा जायसवाल बहराइच में खिला पाएंगी कमल?

    क्या अनुपमा जायसवाल बहराइच में खिला पाएंगी कमल?

    पीएम मोदी, अखिलेश यादव की आक्रामक रैली और तीखी जुबानी जंग के बाद यूपी की बहराइच सीट सुर्खियों में आ गई है. अब दोनों पार्टियों के लिये यहां से चुनाव जीतना नाक का सवाल बन गया है. बीजेपी ने इस चुनावी रण से अनुपमा जायसवाल को उतारा है. पिछले विधानसभा चुनाव (2012) में अनुपमा जायसवाल को सपा के वकार अहमद शाह ने हरा दिया था. अनुपमा जायसवाल भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री है. 

  • यूपी में जीतने के लिए क्या करना होगा : इन पांच साधारण ग्राफिक्स से समझा जाए

    यूपी में जीतने के लिए क्या करना होगा : इन पांच साधारण ग्राफिक्स से समझा जाए

    यूपी में जीत हासिल करने के लिए पार्टी को 403 में से 202 सीट यानि 35 प्रतिशत वोट हासिल करने होंगे. अगर लोकसभा चुनाव पर नजर डालें तो सपा ने 42 सीट यानि 30 प्रतिशत वोट पाए थे. वहीं बीजेपी ने 337 सीट पाईं थी यानि 43 प्रतिशत वोट. 2012 में यह आंकड़ा मात्र 15 प्रतिशत था.

  • UP elections 2017: चौथे चरण में 61% से अधिक मतदान, 2012 की तुलना में 2.3% अधिक

    UP elections 2017: चौथे चरण में 61% से अधिक मतदान, 2012 की तुलना में 2.3% अधिक

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का चौथे चरण का मतदान खत्‍म हो गया है. चुनाव आयोग के मुताबिक शाम पांच बजे मतदान खत्‍म होने तक 61 प्रतिशत से भी अधिक मतदान हुआ. यह 2012 के विधानसभा चुनावों की तुलना में 2.3 प्रतिशत अधिक है.

  • आराधना मिश्रा: क्‍या पिता प्रमोद तिवारी के प्रतिष्‍ठा बचा पाएंगी ये

    आराधना मिश्रा: क्‍या पिता प्रमोद तिवारी के प्रतिष्‍ठा बचा पाएंगी ये

    कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रमोद तिवारी की बेटी भी इस बार रामपुर खास से चुनावी मैदान में हैं. रामपुर खास से कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी के नाम विशेष कीर्तिमान है. वह वर्ष 1980 से 2012 तक लगातार नौ बार विधायक चुने जाते रहे हैं.

  • दीप नारायण सिंह: क्‍या इस बार लगा पाएंगे हैट्रिक

    दीप नारायण सिंह: क्‍या इस बार लगा पाएंगे हैट्रिक

    दो बार से एमएलए चुने जा रहे समाजवादी पार्टी के दीप नारायण सिंह एक बार फिर गरौठा क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं. उनके सामने सीट बचाने की चुनौती है. दीप नारायण सिंह यूपी विधानसभा में समाजवादी पार्टी से विधायक हैं. 2012 के उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की गरौठा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता था. इन्‍हें 700030 वोट मिले थे.

  • यूपी की 'हॉट सीट' से मैदान में उतरे हैं अनुग्रह नारायण सिंह

    यूपी की 'हॉट सीट' से मैदान में उतरे हैं अनुग्रह नारायण सिंह

    कांग्रेस प्रत्याशी विधायक अनुग्रह नारायण सिंह इन चुनावों में इलाहाबाद उत्तरी विधानसभा क्षेत्र से मैदान में हैं. पिछले विधानसभा चुनावों में अनुग्रह नरायण सिंह ने अपने कड़े प्रतिद्वंदी बीएसपी के हर्षवर्धन बाजपेई को हार का स्‍वाद चखाया था. साल 2012 के उन चुनावों में बीजेपी के उदयभान करवरिया तीसरे नंबर पर आए थे और चौथे नंबर पर रहे थे सपा के शशांक त्रिपाठी.

  • UP assembly Polls 2017: ये 7 जिले सपा का 'गढ़', तीसरे फेज़ में सेंध लगा पाएगी बीएसपी-बीजेपी?

    UP assembly Polls 2017: ये 7 जिले सपा का 'गढ़', तीसरे फेज़ में सेंध लगा पाएगी बीएसपी-बीजेपी?

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों पर चुनाव प्रचार थम गया है और रविवार को वोटिंग है. इस चरण में सपा के सामने अपने किले को बचाने की चुनौती होगी तो सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए बीजेपी और बीएसपी के सामने मुलायम सिंह यादव और उनके परिवार के प्रति वोटरों के विश्वास को डगमगाने का मौका होगा.

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 दूसरा चरण : समाजवादी पार्टी के गढ़ की ये 15 सीटें, क्या सेंध लगा पाएगी बीजेपी?

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 दूसरा चरण : समाजवादी पार्टी के गढ़ की ये 15 सीटें, क्या सेंध लगा पाएगी बीजेपी?

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सोमवार शाम प्रचार थम जाएगा. इस चरण में 15 फरवरी को 11 जिलों की 67 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 14 साल बाद यूपी में सत्ता हासिल करने की कोशिश में जुटी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि इस चरण में उनका मुकाबला सीधे तौर से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से है. 2012 के परिणामों पर नजर डालें तो तीन सीटों संभल, बदायूं और रामपुर ऐसे जिले हैं जहां के लोग समाजवादी पार्टी (सपा) पर भी खासा भरोसा जताते आए हैं.

  • यूपी के एक वोटर की नज़र में बतौर पीएम यह ‘फर्क’ है मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी के बीच...

    यूपी के एक वोटर की नज़र में बतौर पीएम यह ‘फर्क’ है मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी के बीच...

    राघवेंद्र सिंह ने हाल ही में लखनऊ में उबेर ड्राइवर के रूप में काम करना शुरू किया है. उत्तर प्रदेश में चुनाव का रंग धीरे-धीरे चढ़ रहा है. ऐसे में एक आम वोटर के तौर पर राघवेंद्र सिंह का कहना है कि वर्ष 2012 में उसने समाजवादी पार्टी को वोट दिया था. इस बार, वह बीजेपी के पक्ष में मतदान करेगा.

  • 'टीपू भैया' यानी उप्र की राजनीति का नया किंग

    सबसे कम उम्र में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड बनाने जा रहे समाजवादी पार्टी (सपा) के सुपरमैन यानी अखिलेश प्रसाद प्रदेश की राजनीति में धूमकेतु की तरह उगा वह सितारा है जिसकी चमक के आगे राजनीति के तमाम धुरंधर फीके पड़ गए।

  • चुनाव घोषणापत्र का हर वादा पूरा करेंगे : अखिलेश

    चुनाव घोषणापत्र का हर वादा पूरा करेंगे : अखिलेश

    प्रदेश के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनने जा रहे अखिलेश यादव ने कहा कि कानून-व्यवस्था को दुरुस्त करना उनकी प्राथमिकता होगी और इस पर लगातार काम किया जाएगा।

  • अखिलेश बनेंगे उप्र के मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण 15 को

    अखिलेश बनेंगे उप्र के मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण 15 को

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत पाने वाली समाजवादी पार्टी (सपा) की जीत के नायक रहे अखिलेश यादव शनिवार को पार्टी विधायक दल के नेता चुन लिए गए।

  • राज्य में पार्टी संकट में है : रीता जोशी

    राज्य में पार्टी संकट में है : रीता जोशी

    रीता बहुगुणा ने कांग्रेस सांसद संजय सिंह के बयान पर भी कड़ा ऐतराज़ जताया है। उन्होंने कहा कि अब इस तरह की बातें करना ठीक नहीं है। संजय सिंह ने प्रदेश कांग्रेस नेताओं पर निशाना साधा था।

  • जीत के जश्न में डूबी सपा, कई जगह हुई हिंसा

    जीत के जश्न में डूबी सपा, कई जगह हुई हिंसा

    यूपी में संभल के भीम नगर में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की जीत के बाद निकाले गए जुलूस में गोली चलने से एक नौ साल के बच्चे की मौत हो गई।