NDTV Khabar

Up board


'Up board' - 111 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होनी हैं. जबकि यूपी बोर्ड (UP Board) और बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा 15 से शुरू होगी. जबकि 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी. बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) का समय चल रहा है, ऐसे में कई स्टूडेंट्स काफी स्ट्रेस में हैं. परीक्षा के समय स्ट्रेस होना आम बात है. लेकिन कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.

  • UP Board Exam 2019: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज से शुरू, जानिए डिटेल

    UP Board Exam 2019: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज से शुरू, जानिए डिटेल

    UP Board Exam 2019: परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बुधवार को कहा कि इन परीक्षाओं के लिए कुल 8,354 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी केंद्र सीसीटीवी कैमरे से लैस रहेंगे.

  • UP Board Exam 2019: एग्जाम के दिन नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकते हैं फेल

    UP Board Exam 2019: एग्जाम के दिन नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकते हैं फेल

    यूपी बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) 7 फरवरी से शुरू हो रही है. यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board Exam 2019) में कुल 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षाओं के लिये कुल 8354 विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है. परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और ‘वॉयस रिकॉर्डर' लगाये गये हैं. 

  • पढ़ाई छोड़ PUBG खेल रहे लोग इन 5 स्टेप्स से छोड़ें गेमिंग की लत

    पढ़ाई छोड़ PUBG खेल रहे लोग इन 5 स्टेप्स से छोड़ें गेमिंग की लत

    CBSE और यूपी बोर्ड (UP Board) की परीक्षाएं नजदीक हैं, लेकिन कई स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी करने की जगह ऑनलाइन गेम खेलने में लगे हुए हैं. ये गेमिंग की लत होती ही ऐसी है, एक बार गेम में मन लग जाता है, तो कहीं और मन नहीं लगता. पिछले साल ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गेम खेलने की लत को मानसिक रोग की श्रेणी में शामिल किया है, जिसे 'गेमिंग डिसऑर्डर' नाम दिया गया है. ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया में इस समय PUBG सबसे ज्यादा पाप्युलर है. ये गेम है ही इतना जबरदस्त की आप इसे खेले बिना रह नहीं सकते. गेल खेलने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर आप सारा समय गेमिंग में ही खराब कर रहे हैं, तो ये आपके लिए काफी नुकसान देह और बुरा है. PUBG का मोबाइल वर्जन सबसे ज्यादा खेला जाता है. PUBG Mobile चीन में 9 फरवरी 2018 और पूरी दुनिया में 18 मार्च 2018 को लॉन्च किया गया था. देखते ही देखते ये गेम लोगों के बीच पाप्युलर हो गया. करीब 20 करोड़ से ज्यादा लोग इस गेम को डाउनलोड कर चुके हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि दुनिया की कितनी आबादी इस गेम की दिवानी है. भारत में इस गेम को खेलने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. जिन लोगों ने कभी अपनी जिंदगी में गेम नहीं खेला वो भी इस खेम पर घंटों समय खराब कर रहे हैं. इस गेम के ग्राफिक्स बेहद कमाल के हैं और आप इस गेम को अपने दोस्तों के साथ, किसी अजनबी के साथ या अकेले खेल सकते हैं. हर उम्र के लोग इस गेम के पीछे पागल हो चुके हैं. कई स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई छोड़ इस गेम में लगे हुए हैं. उनमें से कई ऐसे हैं, जो ये गेम खेलना कम या खेलना बंद करना चाहते हैं, लेकिन गेमिंग के कीड़े को नहीं निकाल पा रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलों कर आप गेमिंग की लत छोड़ सकते हैं. 

  • UP Board Time Table 2019: 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक

    UP Board Time Table 2019: 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक

    यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल (UP Board Time Table 2019) जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट्स परीक्षा का टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए कहा कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 28 फरवरी को और इंटरमीडियट की परीक्षाएं दो मार्च को सम्पन्न होंगी.

  • UP शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन का PM को खत- सभी मदरसे करें बंद, फैलाई जा रही है ISIS की विचारधारा

    UP शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन का PM को खत- सभी मदरसे करें बंद, फैलाई जा रही है ISIS की विचारधारा

    खत में कहा गया है, 'कश्मीर में बड़ी तादाद में आईएसआईएस के समर्थक खुले तौर पर दिखाई दे रहे हैं. बड़े पैमाने पर मदरसों में इस्लामिक तालीम लेने वाले बच्चों को आर्थिक मदद पहुंचा कर इस्लामिक शिक्षा के नाम पर उन्हें दूसरे धर्मों से काटा जा रहा है और सामान्य शिक्षा से दूर किया जा रहा है. हिन्दुस्तान में ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे प्राथमिक मदरसे चंदे की लालच में हमारे बच्चों का भविष्य खराब करने पर तुले हुए हैं. उनको सामान्य शिक्षा से दूर रखकर इस्लाम के नाम पर कट्टरपंथी सोच पैदा की जा रही है. यह मुसलमान बच्चों के लिए घातक है और साथ ही साथ देश के लिए भी एक बड़ा खतरा है.'

  • UPTET Result 2018 मोबाइल पर इस Direct Link से करें चेक

    UPTET Result 2018 मोबाइल पर इस Direct Link से करें चेक

    यूपीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट (UPTET Result 2018) जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट UP Basic Board की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. यूपीटीईटी रिजल्ट का लोगों को काफी इंतजार था. यूपी बेसिक बोर्ड ने यूपीटीईटी फाइनल आंसर की पहले ही जारी कर दी थी. यूपीटेट परीक्षा 18 नवंबर को राज्य के विभिन्न केंद्रों में हुई थी.

  • UPTET Result 2018: यूपीटेट रिजल्ट जारी, इस Direct Link से करें चेक

    UPTET Result 2018: यूपीटेट रिजल्ट जारी, इस Direct Link से करें चेक

    यूपीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट (UPTET 2018 Result) जारी हो गया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे अपना रिजल्ट (UPTET Result 2018) यूपी बेसिक बोर्ड (upbasiceduboard gov in) की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. बता दें कि यूपीटीईटी परीक्षा 18 नवंबर को आयोजित की गई थी. परीक्षा 2 शिफ्टों में हुई थी.

  • UPTET Result 2018: यूपीटीईटी रिजल्ट इस दिन हो सकता है जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

    UPTET Result 2018: यूपीटीईटी रिजल्ट इस दिन हो सकता है जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट (UPTET 2018 Result) जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. अक्टूबर में यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UP Basic Education Board) ने कहा था कि यूपीटेट परीक्षा का रिजल्ट (UPTET Result) 10 दिसंबर को जारी कर दिया जाएगा. हालांकि मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक यूपीटीईटी (UPTET) रिजल्ट 5 दिसंबर यानी कल जारी होने की उम्मीद है.

  • UPTET Result 2018: यूपीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट जल्द होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

    UPTET Result 2018: यूपीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट जल्द होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

    यूपीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट (UPTET Result 2018) जल्द जारी कर दिया जाएगा. यूपीटेट परीक्षा का रिजल्ट (UPTET Result) इस सप्ताह जारी होने की उम्मीद है. परीक्षा का रिजल्ट यूपी बेसिक बोर्ड (UP Basic Board) की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (UPTET 2018 Result) इस ही वेबसाइट पर जाकर चेक कर पाएंगे.

  • UPTET Answer Key 2018: आंसर-की जारी, इस Direct Link से करें Download

    UPTET Answer Key 2018: आंसर-की जारी, इस Direct Link से करें Download

    यूपीटेट आंसर-की (UPTET Answer Key) जारी हो गई है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे आंसर-की यूपी बेसिक बोर्ड (UP Basic Board) की ऑफिशियल वेबसाइट Upbasiceduboard.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. प्रश्नपुस्तिकाओं के चारों सीरीज की आंसर-की एक साथ जारी की जाएगी.

  • UP Board Exam 2019: हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा का टाइम टेबल जारी, 7 फरवरी से शुरू होगा एग्जाम

    UP Board Exam 2019: हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा का टाइम टेबल जारी, 7 फरवरी से शुरू होगा एग्जाम

    यूपी बोर्ड (Up Board) ने हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा का टाइम टेबल (Up Board Exam Time Table) जारी कर दिया है. हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा 7 फरवरी से शुरू और 2 मार्च को समाप्त होगी. हाईस्कूल और इंटर दोनों की परीक्षा 16 दिनों तक चलेगी.

  • UP Board परीक्षा में इस साल 10 लाख स्टूडेंट्स कम..

    UP Board परीक्षा में इस साल 10 लाख स्टूडेंट्स कम..

    उत्तर प्रदेश बोर्ड से परीक्षा देने वालों की संख्या में लगातार दूसरे सत्र में ज़बरदस्त गिरावट हुई है, ये नतीजा है 2018 में हुई यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में सख़्ती का, उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक़ इस सत्र में यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने के लिए हुए पंजीकरण में पिछले सत्र की  तुलना में 10 लाख छात्र कम हो गए हैं.

  • UP Teacher Recruitment : उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के 95 हजार से ज्यादा पदों पर हो सकती है भर्ती

    UP Teacher Recruitment : उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के 95 हजार से ज्यादा पदों पर हो सकती है भर्ती

    उत्तर प्रदेश में जल्द ही शिक्षकों के 95 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती शुरू की जाएगी. सरकार द्वारा जल्द ही TET 2018 की परीक्षा आयोजित की जाएगी. बेसिक शिक्षा परिषद में 1 लाख 37 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं, जिनमें से 68 हजार 500 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. 

  • UP Board Result: 10वीं का कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    UP Board Result: 10वीं का कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    ​ यूपी बोर्ड ने 10वीं के कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा के रिजल्ट (Up Board Result) जारी कर दिए है. स्टूडेट्स अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. कंपार्टमेंट परीक्षा (10th Compartment Exam) में 89.41 फीसदी और इम्प्रूवमेंट परीक्षा (10th Improvement Exam) में 99.82 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. 

  • UP 10th Board के टॉपर को सीएम योगी का दिया चेक बाउंस, बाद में मिला दूसरा

    UP 10th Board के टॉपर को सीएम योगी का दिया चेक बाउंस, बाद में मिला दूसरा

    उत्तर प्रदेश बोर्ड की दसवीं कक्षा के एक टॉपर छात्र को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिला इनाम का चेक बाउंस हो गया, हालांकि, तुरंत बाद ही द शिक्षा विभाग ने छात्र को दूसरा चेक दिया है. बाराबंकी के यंग स्ट्रीम इंटर कॉलेज में पढ़ने वाले आलोक मिश्रा ने दसवीं में 93.5 फीसदी अंक हासिल करके जिले में टॉप किया था. वहीं पूरे प्रदेश में वह सातवें नंबर पर थे.

  • यूपी बोर्ड की 12वीं परीक्षा में कम अंक मिलने से निराश छात्रा ने खुदकुशी की

    यूपी बोर्ड की 12वीं परीक्षा में कम अंक मिलने से निराश छात्रा ने खुदकुशी की

    उत्तर प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में कम अंक मिलने से निराश एक छात्रा ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली.

  • मुजफ्फरनगर जेल के 6 कैदियों ने यूपी बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की

    मुजफ्फरनगर जेल के 6 कैदियों ने यूपी बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की

    उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिला जेल के छह कैदियों ने उत्तर प्रदेश राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा ली जाने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है. इन कैदियों में से 4 ऐसे हैं जो आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं.

  • UP Board Result 2018: यूपी बोर्ड 10वीं का परिणाम घोषित, ये रहे टॉपर

    UP Board Result 2018: यूपी बोर्ड 10वीं का परिणाम घोषित, ये रहे टॉपर

    अंजली ब्रज बिहारी स्‍कूल, इलाहाबाद की छात्रा हैं. अंजली ने 600 में से 578 अंक प्राप्‍त किए. अंजली को कुल 96.13 फीसदी अंक मिले हैं.

  • यूपी बोर्ड रिज़ल्ट : इस साल भी लड़कियों ने मारी बाजी, दिखाई जाएगी टॉपर्स की आंसरशीट

    यूपी बोर्ड रिज़ल्ट : इस साल भी लड़कियों ने मारी बाजी, दिखाई जाएगी टॉपर्स की आंसरशीट

    अगर आपने अभी तक रिज़ल्ट चेक नहीं किया है तो आप UP Board की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं.

Advertisement