Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Up board


'Up board' - 200 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UP Board Exam: नकल को लेकर सख्ती के मद्देनजर पहले दिन 2.39 लाख स्टूडेंट्स ने छोड़ी यूपी बोर्ड परीक्षा

    UP Board Exam: नकल को लेकर सख्ती के मद्देनजर पहले दिन 2.39 लाख स्टूडेंट्स ने छोड़ी यूपी बोर्ड परीक्षा

    उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की मंगलवार से शुरू हुई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल को लेकर सख्ती के मद्देनजर परीक्षा के पहले ही दिन 2 लाख 39 हजार 133 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. नकल पर अंकुश लगाने के लिए इस बार राजधानी लखनऊ में राज्य स्तरीय निगरानी एवं नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जहां से पूरे प्रदेश के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा रही है.

  • UP Board: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू, सीएम योगी ने स्टूडेंट्स को दी शुभकामनाएं

    UP Board: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू, सीएम योगी ने स्टूडेंट्स को दी शुभकामनाएं

    यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) आज से शुरू हो गई हैं. इस साल भी 55 लाख से अधिक स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Exams) में शामिल हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं दी. उन्होंने लिखा, '' प्यारे युवा मित्रों, आज से UP Board की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. आप सबने वर्ष भर मेहनत और लगन से पढ़ाई की है.

  • UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षाएं कल से होगी शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन 5 बातों का ध्यान

    UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षाएं कल से होगी शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन 5 बातों का ध्यान

    UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) प्रदेशभर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी जिन पर 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी.

  • UP Board Exam 2020: नकल रोकने के लिए बनाया गया मॉनिटरिंग रूम, 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी नजर

    UP Board Exam 2020: नकल रोकने के लिए बनाया गया मॉनिटरिंग रूम, 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी नजर

    उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की 18 फरवरी से शुरू हो रही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाने के लिए इस बार राजधानी लखनऊ में राज्य स्तरीय निगरानी एवं नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जहां से पूरे प्रदेश के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा सकेगी.

  • बोर्ड परीक्षाओं तक गौतमबुद्ध नगर जिले में लागू हुई धारा 144, ये है वजह

    बोर्ड परीक्षाओं तक गौतमबुद्ध नगर जिले में लागू हुई धारा 144, ये है वजह

    दिल्ली से सटे यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले में धारा 144 (Section 144) लागू कर दी गई है. इस आश्य का आदेश शनिवार को ही जारी किया गया है. धारा 144 मुख्य रूप से बोर्ड की परीक्षा (Board Exams) के दौरान शांति बनाये रखने के उद्देश्य से एहतियातन लागू की गई है. इसकी पुष्टि जिला पुलिस मुख्यालय उपायुक्त नितिन तिवारी ने की. उन्होंने कहा, "बोर्ड परीक्षाएं शनिवार से ही शुरू हुई हैं. बे-वजह ही परीक्षार्थियों को किसी तरह की कोई परेशानी न उठानी पड़े.

  • UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, मिलेगा हर सवाल का जवाब

    UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, मिलेगा हर सवाल का जवाब

    उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले सप्ताह से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्रों के प्रश्नों और उनकी दुविधा का समाधान करने के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है. शिक्षा विभाग संभालने वाले उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी को भी नोडल अधिकारी नामित किया गया है, ताकि छात्रों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके.

  • Board Exam: एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    Board Exam: एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Board की 10वीं और 12वीं  परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. इसके अलावा यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी और 12वीं की परीक्षाएं 19 फरवरी से शुरू हो रही है. झारखंड बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है. वहीं, बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं चल रही है. बोर्ड एग्जाम का समय चल रहा है और कई स्टूडेंट्स पढ़ाई के चलते काफी स्ट्रेस में हैं. कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.

  • UP Board: नकल रोकने के लिए किए गए पुख्ता इंतजाम, अब परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसदी कक्ष निरीक्षक दूसरे स्कूलों के होंगे

    UP Board: नकल रोकने के लिए किए गए पुख्ता इंतजाम, अब परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसदी कक्ष निरीक्षक दूसरे स्कूलों के होंगे

    यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 3 मार्च 2020 को खत्म होगी. वहीं, 12वीं की परीक्षाएं 19 फरवरी से 20 मार्च 2020 तक आयोजित की जाएगी. योगी सरकार ने इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई पुख्ता इंतजाम किए हैं. शिक्षा विभाग की ओर से कई सख्त कदम उठाए गए हैं.

  • UP: सीएम योगी ने कहा- बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए लें खुफिया तंत्र की मदद

    UP: सीएम योगी ने कहा- बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए लें खुफिया तंत्र की मदद

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी 18 फरवरी से शुरू हो रही उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए खुफिया तंत्र की मदद लेने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने शनिवार देर रात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों, पुलिस प्रशासन और जिला विद्यालय निरीक्षकों को बोर्ड परीक्षाओं में नकल को रोकने के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

  • यूपी: महिला टीचरों को दी गई दुल्हन सजाने की जिम्मेदारी, मामला तूल पकड़ते ही आदेश हुआ रद्द

    यूपी: महिला टीचरों को दी गई दुल्हन सजाने की जिम्मेदारी, मामला तूल पकड़ते ही आदेश हुआ रद्द

    सिद्धार्थ नगर जिले के नौगढ़ ब्लाक में मंगलवार को होने वाले मुख्यमंत्री विवाह समारोह में 184 दुल्हनों को सजाने की जिम्मेदारी 20 महिला शिक्षकों दी गई थी. यहां के खंड शिक्षा अधिकारी ध्रुव प्रसाद ने एक तुगलकी फरमान जारी करते हुए तेतरी बजार में होने वाले सामूहिक विवाह में सजाने की जिम्मेदारी सौंप दी.

  • NRC पर बोला शिया वक्फ बोर्ड- हिन्दुस्तानी मुसलमानों को इससे खतरा नहीं, भारत में लागू होना चाहिए

    NRC पर बोला शिया वक्फ बोर्ड- हिन्दुस्तानी मुसलमानों को इससे खतरा नहीं, भारत में लागू होना चाहिए

    रिजवी ने कहा कि जब एनआरसी लागू होगा तो घुसपैठियों की शक्ल सामने आएगी. पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान के जो अल्पसंख्यक हिन्दू भारत आये हैं, वो असल में धर्म के आधार पर जुल्म झेल कर अपना धर्म और अपनी जान बचा कर आये हैं.

  • UP Board Admit Card: जानिए कब जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड

    UP Board Admit Card: जानिए कब जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड

    यूपी बोर्ड (UP Board) 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड (UP Board Admit Card) 31 जनवरी तक स्कूलों को भेज दिए जाएंगे. बोर्ड (UP Board) जिला विद्यालय निरीक्षकों को 25 जनवरी तक स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड (UP Board 10th, 12th Admit Card), उपस्थिति पत्रक, परीक्षा केंद्रवार नामावली आदि उपलब्ध कराएगा. ये सभी डॉक्यूमेंट्स 31 जनवरी तक स्कूलों को भेजे जाएंगे. इसके बाद स्‍कूलों में स्‍टूडेंट्स को एडमिट कार्ड बांटना शुरू हो जाएगा.

  • UP Board Exam 2020: 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, अब फेल होने पर दे पाएंगे कंपार्टमेंट परीक्षा

    UP Board Exam 2020: 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, अब फेल होने पर दे पाएंगे कंपार्टमेंट परीक्षा

    यूपी बोर्ड (UP Board) हाईस्कूल की तर्ज पर इंटरमीडिएट (UP Board 10th, 12th) के स्टूडेंट्स को भी कंपार्टमेंट (UP Board Compartment Exam) की सुविधा देने की तैयारी में है. इससे एक या दो विषय में फेल विद्यार्थियों को उसी सत्र में पास होने का मौका मिलेगा.

  • UP Board Exam 2020: 7,786 केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, यहां चेक करें केंद्र की फाइनल लिस्ट

    UP Board Exam 2020: 7,786 केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, यहां चेक करें केंद्र की फाइनल लिस्ट

    UP Board Exam 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए फाइनल परीक्षा केंद्र लिस्ट (UP Board Final Exam Center List 2020) जारी कर दी है. यूपी बोर्ड (UP Board) एग्जाम सेंटर फाइनल लिस्ट में 90 जिलों के परीक्षा केंद्रों को शामिल किया गया है. फाइनल केंद्र लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की गई है.  जिलेवार केंद्र लिस्ट पीडीएफ फॉर्म में जारी हुई है और इसे डाउनलोड भी किया जा सकता है.

  • UP: मदरसा बोर्ड में अब इस App के जरिए पढ़ाई करेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कब होगा लॉन्च

    UP: मदरसा बोर्ड में अब इस App के जरिए पढ़ाई करेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कब होगा लॉन्च

    मदरसा बोर्ड के छात्रों को स्मार्ट बनाने के लिए ई-लर्निग का सहारा लिया जा रहा है. इसके लिए प्रदेश सरकार अब 'वेब मैथ एप' लांच करने की तैयारी कर रही है. इसी के माध्यम से अनुदानित मदरसों के बच्चों को गणित की शिक्षा दी जाएगी.

  • Ayodhya Case: रिव्यू पिटीशन पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड में दरार, तमाम मेंबर कोर्ट में जाने के खिलाफ

    Ayodhya Case: रिव्यू पिटीशन पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड में दरार, तमाम मेंबर कोर्ट में जाने के खिलाफ

    अयोध्या (Ayodhya) के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका (Review Petition) फाइल करने के मुद्दे पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड में दरार पैदा हो गई है. आम मुसलमानों के अलावा बोर्ड के तमाम मेंबर निजी तौर पर इसके खिलाफ हैं. बोर्ड के मेंबर और बड़े धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने मांग की है कि बोर्ड के अध्यक्ष अपना वीटो पावर इस्तेमाल करके रिव्यू पिटीशन फाइल होने से रोकें, क्योंकि बोर्ड ने ही ऐलान किया था कि सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला होगा वो मानेगा. मौलाना कल्बे जव्वाद देश के बड़े शिया मौलाना हैं. वे अयोध्या के मुक़दमे में मस्जिद की तरफ से गवाह भी रहे हैं. उनका कहना है कि पर्सनल लॉ बोर्ड का रिजोल्यूशन था कि सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला बोर्ड मानेगा. इसलिए अब फ़ैसले के खिलाफ रिव्यू दाखिल करना वादाखिलाफी है.

  • UP Board: 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट शीट जारी, यहां करें चेक...

    UP Board: 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट शीट जारी, यहां करें चेक...

    UP Board Date Sheet: यूपी बोर्ड (UP Board) द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक प्रैक्टिगकल परीक्षा दो चरणों में होंगी. पहले चरण में 15 से 29 दिसंबर के बाीच परीक्षा आयोजित की जाएंगी.जबकि 29 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच दूसरे चरण की परीक्षा तय की गई है.

  • वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की तुलना बगदादी से की, कह दी ये बात

    वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की तुलना बगदादी से की, कह दी ये बात

    रिजवी ने आरोप लगाया है कि ओवैसी अपने भाषणों के जरिए मुसलमानों को आतंक और खूनखराबे के कामों की ओर धकेल रहे हैं. उन्होंने कहा, "आज अबू बक्र-अल बगदादी और असदुद्दीन ओवैसी के बीच कोई फर्क नहीं है. बगदादी के पास एक सेना और हथियार और गोला-बारूद था जिसे वह आतंक फैलाने के लिए इस्तेमाल करता था.

  • Ayodhya Case : ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की अहम बैठक कल, फैसले से पहले मंथन

    Ayodhya Case : ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की अहम बैठक कल, फैसले से पहले मंथन

    अयोध्या मुद्दे पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की एग्ज़िक्युटिव की मीटिंग कल लखनऊ में होगी. अयोध्या मसले (Ayodhya Case) पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले यह बोर्ड की आखिरी मीटिंग होगी. पर्सनल लॉ बोर्ड ही बाबरी मस्जिद के ज़्यादातर पक्षकारों को केस लड़ने में मदद करता है. मीटिंग में सुप्रीम कोर्ट में अभी तक हुई बहसों का विश्लेषण पेश किया जाएगा ताकि बोर्ड कुछ राय कायम कर सके कि मुकदमे का रुख क्या लगता है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या केस की सुनवाई चल रही है. सुनवाई 17 अक्टूबर तक होगी और नवंबर में इस मामले में फैसला आएगा. अब 14 अक्टूबर से सिर्फ चार दिन की सुनवाई और होगी.

  • BTE UP Result 2019: यूपी पॉलीटेक्नीक डिप्लोमा का रिजल्ट घोषित, यहां करें चेक

    BTE UP Result 2019: यूपी पॉलीटेक्नीक डिप्लोमा का रिजल्ट घोषित, यहां करें चेक

    BTE UP Result 2019: उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन ने यूपी बीटीई यानी पॉलिटेक्निक डिप्लोमा का रिजल्ट (BTEUP Result 2019 even semester) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट  results.bteupexam.in पर जारी किया गया है.

Advertisement