NDTV Khabar

Up board


'Up board' - 187 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UP Board Exam 2020: 7,786 केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, यहां चेक करें केंद्र की फाइनल लिस्ट

    UP Board Exam 2020: 7,786 केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, यहां चेक करें केंद्र की फाइनल लिस्ट

    UP Board Exam 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए फाइनल परीक्षा केंद्र लिस्ट (UP Board Final Exam Center List 2020) जारी कर दी है. यूपी बोर्ड (UP Board) एग्जाम सेंटर फाइनल लिस्ट में 90 जिलों के परीक्षा केंद्रों को शामिल किया गया है. फाइनल केंद्र लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की गई है.  जिलेवार केंद्र लिस्ट पीडीएफ फॉर्म में जारी हुई है और इसे डाउनलोड भी किया जा सकता है.

  • UP: मदरसा बोर्ड में अब इस App के जरिए पढ़ाई करेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कब होगा लॉन्च

    UP: मदरसा बोर्ड में अब इस App के जरिए पढ़ाई करेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कब होगा लॉन्च

    मदरसा बोर्ड के छात्रों को स्मार्ट बनाने के लिए ई-लर्निग का सहारा लिया जा रहा है. इसके लिए प्रदेश सरकार अब 'वेब मैथ एप' लांच करने की तैयारी कर रही है. इसी के माध्यम से अनुदानित मदरसों के बच्चों को गणित की शिक्षा दी जाएगी.

  • Ayodhya Case: रिव्यू पिटीशन पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड में दरार, तमाम मेंबर कोर्ट में जाने के खिलाफ

    Ayodhya Case: रिव्यू पिटीशन पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड में दरार, तमाम मेंबर कोर्ट में जाने के खिलाफ

    अयोध्या (Ayodhya) के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका (Review Petition) फाइल करने के मुद्दे पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड में दरार पैदा हो गई है. आम मुसलमानों के अलावा बोर्ड के तमाम मेंबर निजी तौर पर इसके खिलाफ हैं. बोर्ड के मेंबर और बड़े धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने मांग की है कि बोर्ड के अध्यक्ष अपना वीटो पावर इस्तेमाल करके रिव्यू पिटीशन फाइल होने से रोकें, क्योंकि बोर्ड ने ही ऐलान किया था कि सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला होगा वो मानेगा. मौलाना कल्बे जव्वाद देश के बड़े शिया मौलाना हैं. वे अयोध्या के मुक़दमे में मस्जिद की तरफ से गवाह भी रहे हैं. उनका कहना है कि पर्सनल लॉ बोर्ड का रिजोल्यूशन था कि सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला बोर्ड मानेगा. इसलिए अब फ़ैसले के खिलाफ रिव्यू दाखिल करना वादाखिलाफी है.

  • UP Board: 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट शीट जारी, यहां करें चेक...

    UP Board: 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट शीट जारी, यहां करें चेक...

    UP Board Date Sheet: यूपी बोर्ड (UP Board) द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक प्रैक्टिगकल परीक्षा दो चरणों में होंगी. पहले चरण में 15 से 29 दिसंबर के बाीच परीक्षा आयोजित की जाएंगी.जबकि 29 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच दूसरे चरण की परीक्षा तय की गई है.

  • वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की तुलना बगदादी से की, कह दी ये बात

    वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की तुलना बगदादी से की, कह दी ये बात

    रिजवी ने आरोप लगाया है कि ओवैसी अपने भाषणों के जरिए मुसलमानों को आतंक और खूनखराबे के कामों की ओर धकेल रहे हैं. उन्होंने कहा, "आज अबू बक्र-अल बगदादी और असदुद्दीन ओवैसी के बीच कोई फर्क नहीं है. बगदादी के पास एक सेना और हथियार और गोला-बारूद था जिसे वह आतंक फैलाने के लिए इस्तेमाल करता था.

  • Ayodhya Case : ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की अहम बैठक कल, फैसले से पहले मंथन

    Ayodhya Case : ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की अहम बैठक कल, फैसले से पहले मंथन

    अयोध्या मुद्दे पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की एग्ज़िक्युटिव की मीटिंग कल लखनऊ में होगी. अयोध्या मसले (Ayodhya Case) पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले यह बोर्ड की आखिरी मीटिंग होगी. पर्सनल लॉ बोर्ड ही बाबरी मस्जिद के ज़्यादातर पक्षकारों को केस लड़ने में मदद करता है. मीटिंग में सुप्रीम कोर्ट में अभी तक हुई बहसों का विश्लेषण पेश किया जाएगा ताकि बोर्ड कुछ राय कायम कर सके कि मुकदमे का रुख क्या लगता है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या केस की सुनवाई चल रही है. सुनवाई 17 अक्टूबर तक होगी और नवंबर में इस मामले में फैसला आएगा. अब 14 अक्टूबर से सिर्फ चार दिन की सुनवाई और होगी.

  • BTE UP Result 2019: यूपी पॉलीटेक्नीक डिप्लोमा का रिजल्ट घोषित, यहां करें चेक

    BTE UP Result 2019: यूपी पॉलीटेक्नीक डिप्लोमा का रिजल्ट घोषित, यहां करें चेक

    BTE UP Result 2019: उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन ने यूपी बीटीई यानी पॉलिटेक्निक डिप्लोमा का रिजल्ट (BTEUP Result 2019 even semester) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट  results.bteupexam.in पर जारी किया गया है.

  • UP Board 10th Improvement Result: यूपी बोर्ड 10वीं इम्प्रूवमेंट और कंपार्टमेंट रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UP Board 10th Improvement Result: यूपी बोर्ड 10वीं इम्प्रूवमेंट और कंपार्टमेंट रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    यूपी बोर्ड 10वीं की इम्प्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट (UP Board 10th Improvement Result) जारी कर चुका है. जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक अपना रिजल्ट चेक नहीं किया है वे यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

  • UP Board Exam Fee: यूपी बोर्ड ने 6 गुना बढ़ाई 10वीं और 12वीं की एग्‍जाम फीस, अब देना होगा इतना शुल्‍क

    UP Board Exam Fee: यूपी बोर्ड ने 6 गुना बढ़ाई 10वीं और 12वीं की एग्‍जाम फीस, अब देना होगा इतना शुल्‍क

    उत्तर प्रदेश बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा, "चूंकि हमारे ज्‍यादातर छात्र ग्रामीण क्षेत्र के हैं, तो हम अभी भी सीबीएसई या आईसीएसई जितना शुल्क नहीं ले रहे हैं."

  • UP Board Exam Dates: यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल, यहां देखें पूरा शेड्यूल

    UP Board Exam Dates: यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल, यहां देखें पूरा शेड्यूल

    UP Board Exam Dates: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board, UPMSP) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल (UP Board Exam Schedule) जारी कर दिया है. बोर्ड ने परीक्षाओं का टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड किया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर टाइम टेबल (UP Board Exam Time Table 2020) चेक कर सकते हैं. यूपी बोर्ड ने सबसे पहले 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है. यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो

  • CBSE Class 10 Result 2019: एक नहीं 13 बच्चों ने किया टॉप, मिले 499 अंक, ज्यादातर टॉपर UP से

    CBSE Class 10 Result 2019: एक नहीं 13 बच्चों ने किया टॉप, मिले 499 अंक, ज्यादातर टॉपर UP से

    CBSE ने 10वीं बोर्ड का रिजल्‍ट (CBSE Board 10th Result) जारी कर दिया है. सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट (CBSE Class 10 Result) cbseresults.nic.in पर जारी किया गया है. पिछली बार की तुलना में इस बार पासिंग पर्सेंटेज 4.40 फीसदी रहा. इस बार कुल 91.10 फीसदी स्‍टूडेंट पास होने में सफल रहे, जबकि साल 2018 में पार्सिंग पर्सेंटेज 86.70 था. 12वीं की तरह 10वी में भी त्रिवेंद्रम का प्रदर्शन सबसे अच्‍छा रहा. त्रिवेंद्रम में कुल 99.85 फीसदी बच्‍चे पास हुए.

  • यूपी में 10 लाख बच्चों के फेल होने पर बॉलीवुड एक्टर ने पीएम पर साधा निशाना, बोले- चाय और पकौड़ा बेच...

    यूपी में 10 लाख बच्चों के फेल होने पर बॉलीवुड एक्टर ने पीएम पर साधा निशाना, बोले- चाय और पकौड़ा बेच...

    बॉलीवुड एक्टर कमाल आर खान (Kamaal R Khan) ने उत्तर प्रदेश में 10 लाख बच्चों के फेल होने को लेकर ट्वीट किया और लिखाः 'यूपी में 2019 की परीक्षाओं में 10 लाख छात्र फेल हो गए. कौन जिम्मेदार है? कोई नहीं! क्योंकि छात्र अच्छे से जानते हैं कि वे...'

  • UP Board: यूपी बोर्ड की हिंदी परीक्षा में फेल हुए 10 लाख छात्र, गणित के भी आंकड़े चौंकाने वाले

    UP Board: यूपी बोर्ड की हिंदी परीक्षा में फेल हुए 10 लाख छात्र, गणित के भी आंकड़े चौंकाने वाले

    रिज़ल्ट चेक किया तो पता चला कि हाईस्कूल की हिन्दी की परीक्षा में 29,50, 442 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया. इसमें से 80.54 फीसदी यानी 23,76,335 लाख छात्र ही पास हो सके. 10वीं के 5,74,107 छात्र फेल हो गए. यानी 19 फीसदी छात्र फेल हो गए.

  • मर्डर के आरोप में उम्र कैद की सजा काट रहा था शख्स, जेल में ही दी परीक्षा और किया ये कमाल

    मर्डर के आरोप में उम्र कैद की सजा काट रहा था शख्स, जेल में ही दी परीक्षा और किया ये कमाल

    चार साल से जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 35 वर्षीय कैदी शिशुपाल ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल की परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त की है.

  • यूपी में सीएम योगी की सरकार के बाद बढ़ी 12वीं में फेल होने वाले छात्रों की संख्या, सामने आई वजह

    यूपी में सीएम योगी की सरकार के बाद बढ़ी 12वीं में फेल होने वाले छात्रों की संख्या, सामने आई वजह

    UP board 12th result 2019: यूपी बोर्ड की 2019 की इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 23,52,049 परीक्षार्थी शामिल हुए जिनमें से कुल 16,47,919 परीक्षार्थी ही यह परीक्षा उत्तीर्ण कर सके. इस तरह से 30 प्रतिशत परीक्षार्थी इस परीक्षा में फेल हो गए.

  • UP board result 2019: 10वीं में 80.07 और 12वीं में 70.06 प्रतिशत विद्यार्थी हुए पास, लड़कियों ने मारी बाजी

    UP board result 2019: 10वीं में 80.07 और 12वीं में 70.06 प्रतिशत विद्यार्थी हुए पास, लड़कियों ने मारी बाजी

    उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद(Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh) की हाईस्कूल(10वीं) और इंटर(12वीं) परीक्षा 2019 के परिणाम आ चुके हैं. हाईस्कूल में 80.07 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं जबकि इंटरमीडिएट में 70.06 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली है. वहीं, यूपी बोर्ड इंटर में 76.46 प्रतिशत लड़कियां और 64.40 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं. 

  • UP Board 10th, 12th Result: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में लड़कियों ने बाजी मारी

    UP Board 10th, 12th Result: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में लड़कियों ने बाजी मारी

    UP Board की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board ) ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी हो चुका है. हाईस्कूल में कानपुर के गौतम रघुवंशी (Gautam Raghuvanshi) ने टॉप किया है. उन्हें 97.17 अंक मिले हैं. वहीं इंटर में बागपत की तनु तोमर ने टॉप किया है. एशिया की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा कहलाने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में छात्राएं, छात्रों से आगे रहीं.  शनिवार को यहां उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) द्वारा जारी परीक्षा परिणामों के मुताबिक, जहां हाईस्कूल की परीक्षा में 76.66 छात्रों के मुकाबले 83.98 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुईं, वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 64.40 प्रतिशत छात्रों के मुकाबले 76.46 छात्राएं उत्तीर्ण हुईं. माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में जिन जिलों की लड़कियों का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा उनमें मुजफ्फरनगर, शामली, लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर नगर, मेरठ, अमरोहा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर और रामपुर शामिल हैं.

  • UP Board Result 2019: कानपुर के गौतम रघुवंशी ने 10वीं में 97.17 अंकों से किया टॉप, CM योगी ने दी बधाई

    UP Board Result 2019: कानपुर के गौतम रघुवंशी ने 10वीं में 97.17 अंकों से किया टॉप, CM योगी ने दी बधाई

    यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board Result 2019) जारी कर दिया गया है. इस साल यूपी बोर्ड का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर रहा है. यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट  upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट (UP Board Result 2019) चेक कर सकते हैं. यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस साल 80.07% स्टूडेंट्स पास हुए हैं. 10वीं में 80.07 स्टूडेंट्स और 12वीं में 70.06 स्टूडेंट्स पास हुए हैं. हाईस्कूल में कानपुर के गौतम रघुवंशी (Gautam Raghuvanshi) ने टॉप किया है. उन्हें 97.17 अंक मिले हैं. वहीं इंटर में बागपत की तनु तोमर ने टॉप किया है. हाई स्कूल की परीक्षा टॉप करने वाले गौतम रधुवंशी कानपुर के ओम्कारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज के है जबकि इंटर की टॉपर तनु तोमर श्री राम इंटर कॉलेज बड़ौत बागपत की हैं.