NDTV Khabar

Up congress


'Up congress' - 318 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूपी में संगठन को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस, जिला और शहर अध्यक्षों के नाम घोषित

    यूपी में संगठन को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस, जिला और शहर अध्यक्षों के नाम घोषित

    उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने 48 जिलों के नए जिलाध्यक्षों के नाम घोषित कर दिए हैं. साथ पांच शहर कमेटियां भी घोषित की हैं. इन नियुक्तियों में नौजवान युवाओं के साथ अनुभवी नेताओं को कमान दी गई है. जिला और शहर अध्यक्षों की औसत आयु 42 साल है. कांग्रेस जिला और शहर अध्यक्षों की उम्र में संतुलन बनाया गया है. एक तरफ नौजवानों को कमान मिली है तो दूसरी तरफ अनुभवी कार्यकर्ताओं को भी सम्मान मिला है.

  • यूपी की पूर्व सांसद और कांग्रेस नेता राजकुमारी रत्ना सिंह BJP में हुईं शामिल

    यूपी की पूर्व सांसद और कांग्रेस नेता राजकुमारी रत्ना सिंह BJP में हुईं शामिल

    रत्ना सिंह का परिवार शुरू से ही कांग्रेसी रहा है. इनके परिवार में रामपाल सिंह कांग्रेस के संस्थापक सदस्य थे. वहीं पिता राजा दिनेश सिंह कांग्रेस की सरकार में विदेश मंत्री रहे. वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के बहुत करीबी थे. इसके चलते नेहरू-गांधी परिवार उनको बहुत महत्व देता था. बिना सांसद रहे भी उन्हें मंत्री बनाया गया था.

  • प्रियंका गांधी यूपी Congress की नई टीम को सिखाएंगी सियासत के गुर, रायबरेली में आयोजित होगी वर्कशॉप

    प्रियंका गांधी यूपी Congress की नई टीम को सिखाएंगी सियासत के गुर, रायबरेली में आयोजित होगी वर्कशॉप

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) यूपी कांग्रेस की अपनी नई टीम के साथ रायबरेली में 14 से 16 अक्टूबर तक तीन दिन वर्कशॉप आयोजित करेंगी. हाल ही में उन्होंने यूपी कांग्रेस की एक नई टीम बनाई है, जिसमें अजय कुमार लल्लू (Ajay Kumar Lallu) को प्रदेश अध्यक्ष और आराधना मिश्रा को कांग्रेस विधायक दल का नेता बनाया गया है.

  • उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष कल ग्रहण करेंगे कार्यभार, बस से पहुंचेंगे लखनऊ

    उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष कल ग्रहण करेंगे कार्यभार, बस से पहुंचेंगे लखनऊ

    अजय कुमार लल्लू शुक्रवार को यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे. वे बस से लखनऊ पहुंचेंगे. संघर्षों से निकला हुआ नेता चाहे जहां पहुंच जाए लेकिन उसका खाटीपन बचा रहता है. यही उसकी राजनीतिक पूंजी होती है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू उसके उम्दा उदाहरण हैं. सूत्रों का कहना है कि जब कांग्रेस अध्यक्ष पद की घोषणा हुई तो अजय कुमार लल्लू अपने क्षेत्र में लोगों के बीच थे. कल वे उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद का चार्ज लेंगे.

  • प्रियंका गांधी की यूपी में नई टीम के साथ लखनऊ में नया बंगला भी, कांग्रेस में जान फूंकने की कोशिश

    प्रियंका गांधी की यूपी में नई टीम के साथ लखनऊ में नया बंगला भी, कांग्रेस में जान फूंकने की कोशिश

    प्रियंका गांधी ने लखनऊ में रहने के लिए एक नया बंगला ढूंढ लिया है और काम करने के लिए यूपी कांग्रेस की नई टीम भी बना दी है. उनका बंगला भी उनकी पसंद का है जो शहर के बीच एक पॉश इलाके में है. नई कांग्रेस कमेटी में उनकी पसंद के लोग हैं जिसमें अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और सीएलपी लीडर आराधना मिश्रा हैं. पता चला है कि अब प्रियंका ज़्यादा वक़्त लखनऊ में रहकर कांग्रेस में जान फूंकेंगी. प्रियंका गांधी अब और ज़्यादा वक़्त लखनऊ में रहकर सियासत करेंगी.

  • यूपी में प्रियंका गांधी की नई टीम, राज बब्बर की छुट्टी; अजय कुमार लल्लू को बनाया अध्यक्ष

    यूपी में प्रियंका गांधी की नई टीम, राज बब्बर की छुट्टी; अजय कुमार लल्लू को बनाया अध्यक्ष

    यूपी कांग्रेस में बड़ा फेरबदल किया गया है. प्रदेश की नई कांग्रेस कमेटी का ऐलान सोमवार को किया गया. यूपी में प्रियंका गांधी ने अपनी नई टीम बना ली है. राज बब्बर की छुट्टी करते हुए यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को बनाया गया है. अजय कुमार लल्लू विधानसभा में कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता हैं. वे कुशीनगर के तमकुहीराज से कांग्रेस के विधायक हैं. आराधना मिश्रा ‘मोना' को बनाया कांग्रेस विधायक दल का नेता बनाया गया है. अराधना मिश्रा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी की बेटी हैं और प्रतापगढ़ के रामपुर से विधायक हैं. ललितेश मणी त्रिपाठी को पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया है. बताया जाता है कि प्रियंका गांधी ने दो महीने की मशक्कत के बाद यह नाम तय किए हैं. नई टीम में युवाओं को तरजीह दी गई है. राज्य कांग्रेस की नई कमेटी में 45 सदस्य हैं.

  • सोनिया गांधी की सीट रायबरेली में कांग्रेस के लिए बड़ा खतरा बन सकती हैं विधायक अदिति सिंह

    सोनिया गांधी की सीट रायबरेली में कांग्रेस के लिए बड़ा खतरा बन सकती हैं विधायक अदिति सिंह

    उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की रायबरेली सीट ही कांग्रेस के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाती रही है. इस बार हुए लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने यहां बहुत खराब प्रदर्शन करते हुए भी 1 लाख के अंतर से बीजेपी प्रत्याशी दिनेश सिंह को हराया है. लेकिन पिछली बार की तुलना में कांग्रेस की जीत का अंतर घट गया है.

  • सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र की कांग्रेस एमएलए क्या बीजेपी में जाने की तैयारी में?

    सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र की कांग्रेस एमएलए क्या बीजेपी में जाने की तैयारी में?

    सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली की कांग्रेस एमएलए अदिति सिंह क्या बीजेपी में शामिल होंगी? उनके तेवरों से यही लगता है. अदिति सिंह प्रियंका गांधी की करीबी हैं. प्रियंका ही उन्हें राजनीति में लाई थीं. उनके कांग्रेस से परे होने का अंदाज़ इससे होता है कि वे बुधवार को लखनऊ में होते हुए भी प्रियंका गांधी की पद यात्रा में तो शामिल नहीं हुईं बल्कि विधानसभा के उस सत्र में शामिल हुईं जिसमें न जाने के लिए कांग्रेस ने व्हिप जारी कर रखा है. और उस पर तुर्रा यह कि इसकी वजह पूछे जाने पर अदिति सिंह ने मीडिया से कहा कि 'मुझे जो ठीक लगा वो मैंने किया. पार्टी का क्या निर्णय होगा मुझे नहीं मालूम. मैं पढ़ी-लिखी युवा एमएलए हूं. विकास का मुद्दा बड़ा मुद्दा है. यही गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि है.'

  • Chinmayanand Case: लॉ छात्रा के समर्थन में 'न्याय यात्रा' से पहले कांग्रेस के कई नेता हिरासत में, प्रशासन ने नहीं दी थी मंजूरी

    Chinmayanand Case: लॉ छात्रा के समर्थन में 'न्याय यात्रा' से पहले कांग्रेस के कई नेता हिरासत में, प्रशासन ने नहीं दी थी मंजूरी

    उन्होंने कहा था कि कांग्रेस पीड़िता को न्याय दिलाने के लिये सोमवार को शाहजहांपुर से लखनऊ के बीच 'न्याय यात्रा' के नाम से 180 किलोमीटर की पदयात्रा निकालेगी. इसमे प्रदेश कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे. महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव इस यात्रा में शामिल होंगी. समय-समय पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अन्य नेता भी पदयात्रा में शामिल होंगे.

  • UP NEWS: अंतरजातीय संबंधों की वजह से दलित युवक को बंधक बनाकर पहले पीटा, फिर जिंदा जलाया, सदमे में मां ने भी तोड़ा दम

    UP NEWS: अंतरजातीय संबंधों की वजह से दलित युवक को बंधक बनाकर पहले पीटा, फिर जिंदा जलाया, सदमे में मां ने भी तोड़ा दम

    पुलिस अधीक्षक (SP) आलोक प्रियदर्शी ने बताया, "अभिषेक उर्फ मोनू को पीटा गया, एक घर में बंधक बनाकर रखा गया, और फिर जला दिया गया..." उन्होंने बताया कि युवक की चीखें सुनकर घटनास्थल पर पहुंचे स्थानीय लोगों ने उसे एक स्थानीय अस्पताल में पहुंचाया, जहां से उसे लखनऊ के एक अस्पताल में रेफर कर दिया गया, लेकिन उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया.

  • प्रियंका गांधी का हमला- जनता की जेब काटने में क्यों लगी है यूपी की BJP सरकार? जानें पूरा मामला

    प्रियंका गांधी का हमला- जनता की जेब काटने में क्यों लगी है यूपी की BJP सरकार? जानें पूरा मामला

    उत्तर प्रदेश के लोगों को योगी सरकार की ओर से जोर का 'झटका' लगा है. यूपी सरकार ने बिजली की दरों में 12 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. इसे लेकर विपक्ष योगी सरकार पर हमलावर है.

  • उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस में बड़े बदलाव की आहट! 

    उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस में बड़े बदलाव की आहट! 

    लोकसभा चुनाव के तत्काल बाद महासचिव प्रियंका गांधी ने पिछले तीन महीनों से सतत मीटिंगों का दौर जारी रखा. वे उत्‍तर प्रदेश के हजारों कार्यकर्ताओं और नेताओं से मिलीं. AICC सचिव एवं कुछ चुनिंदा नेताओं की चार टीमें प्रियंका गांधी के निर्देश पर जून महीने से ही हर जिले का दौरा करना शुरू किया.

  • यूपी उपचुनाव: कांग्रेस ने हरदीपक निषाद को हमीरपुर से बनाया उम्मीदवार, इनसे मिलेगी टक्कर...

    यूपी उपचुनाव: कांग्रेस ने हरदीपक निषाद को हमीरपुर से बनाया उम्मीदवार, इनसे मिलेगी टक्कर...

    कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट (Hamirpur Vidhan Sabha) पर उपचुनाव के लिए रविवार को हरदीपक निषाद (Hardeepak Nishad) को अपना उम्मीदवार घोषित किया. भाजपा विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को हत्या मामले में दोषी पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिसके चलते इस सीट पर उपचुनाव (Hamirpur Bypoll) होना है.

  • काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तरह विकसित होगा महाकाल मंदिर, कांग्रेस का यूपी और एमपी में अलग-अलग नजरिया

    काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तरह विकसित होगा महाकाल मंदिर, कांग्रेस का यूपी और एमपी में अलग-अलग नजरिया

    भगवान शिव के बारह ज्योर्तिलिंगों में से एक है उज्जैन स्थित महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग. देश दुनिया से बाबा के लाखों भक्त इस धार्मिक और ऐतिहासिक नगरी में दर्शन के लिए जुटते हैं. मान्यता है कि महाकाल उज्जैन के राजा हैं. साल में एक बार बाबा अपनी शाही सवारी में भक्तों को दर्शन भी देते हैं. इसी मान्यता को और बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के आधार पर उज्जैन महाकाल मंदिर को विकसित करने का फैसला किया है.

  • सोनभद्र नरसंहार: यूपी सरकार पर कांग्रेस का हमला, कहा - आरोपियों के साथ खड़े हैं सीएम योगी 

    सोनभद्र नरसंहार: यूपी सरकार पर कांग्रेस का हमला, कहा - आरोपियों के साथ खड़े हैं सीएम योगी 

    उन्होंने कहा कि पीड़ितों को न्याय देने की बजाय अजय सिंह उर्फ आदित्यनाथ की सरकार विपक्षी दलों के नेताओं के दमन में लगी है. रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रियंका गांधी का कसूर इतना ही है कि वह पीड़ितों से मिलना और उनके आंसू पोंछना चाहती थीं.

  • सोनभद्र हत्याकांड: प्रियंका गांधी ने फिर साधा बीजेपी पर निशाना, कहा- मुझे नहीं...अपराध को रोकिए

    सोनभद्र हत्याकांड: प्रियंका गांधी ने फिर साधा बीजेपी पर निशाना, कहा- मुझे नहीं...अपराध को रोकिए

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को शुक्रवार को मिर्जापुर जिला प्रशासन ने सोनभद्र जाते समय हिरासत में ले लिया. प्रियंका सोनभद्र में हुए नरसंहार के पीड़ितों से मिलने उनके गांव जा रही थीं. प्रियंका और वाराणसी से लोकसभा उम्मीदवार रहे अजय राय को मिर्जापुर सीमा के करीब नारायणपुर में हिरासत में लेकर चुनार किले में स्थित सरकारी गेस्ट हाउस ले जाया गया. पुलिस ने हालांकि प्रियंका को हिरासत में लिए जाने की खबरों का खंडन किया है.

  • सोनभद्र हत्याकांड के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार, कहा- 1955 में ही...

    सोनभद्र हत्याकांड के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार, कहा- 1955 में ही...

    योगी के मुताबिक सोनभद्र के विवाद के लिए 1955 और 1989 की कांग्रेस सरकार दोषी है. उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत की जमीन को 1955 में आदर्श सोसाइटी के नाम पर दर्ज किया गया था. इस जमीन पर वनवासी समुदाय के लोग खेती-बाड़ी करते थे. बाद में इस जमीन को किसी व्यक्ति के नाम 1989 में कर दिया गया. 1955 में कांग्रेस की सरकार थी.

  • सोनभद्र: मृतकों के परिजनों से मिलने जा रहीं प्रियंका गांधी को हिरासत में लिया गया, राहुल गांधी ने कही यह बात

    सोनभद्र: मृतकों के परिजनों से मिलने जा रहीं प्रियंका गांधी को हिरासत में लिया गया, राहुल गांधी ने कही यह बात

    पुलिस ने इस सामूहिक हत्याकांड के मामले में 29 लोगों को गिरफ्तार किया है और बाकी आरोपियों को पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है. इस मामले में 61 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है, जिसमें 50 अज्ञात हैं. एक स्थानीय व्यक्ति लल्लु सिंह की याचिका पर गांव के मुखिया यज्ञदूत व उसके भाई और अन्य पर भी एससी/एसटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.