NDTV Khabar

Up elections


'Up elections' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूपी उपचुनाव: कांग्रेस ने हरदीपक निषाद को हमीरपुर से बनाया उम्मीदवार, इनसे मिलेगी टक्कर...

    यूपी उपचुनाव: कांग्रेस ने हरदीपक निषाद को हमीरपुर से बनाया उम्मीदवार, इनसे मिलेगी टक्कर...

    कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट (Hamirpur Vidhan Sabha) पर उपचुनाव के लिए रविवार को हरदीपक निषाद (Hardeepak Nishad) को अपना उम्मीदवार घोषित किया. भाजपा विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को हत्या मामले में दोषी पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिसके चलते इस सीट पर उपचुनाव (Hamirpur Bypoll) होना है.

  • अखिलेश और ओमप्रकाश राजभर की मुलाकात से राजनीति कयासबाजी तेज

    अखिलेश और ओमप्रकाश राजभर की मुलाकात से राजनीति कयासबाजी तेज

    समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर की यहां शुक्रवार को हुई मुलाकात से राजनीतिक कयासबाजी तेज हो गई है. योगी सरकार से बर्खास्त किए गए ओमप्रकाश राजभर लोकसभा चुनाव के बाद फिर से सक्रिय दिखाई दे रहे हैं. प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में उनकी दिलचस्पी दिख रही है.

  • यूपी के इन चुनावों में भी उम्मीदवार उतारेगी आम आदमी पार्टी

    यूपी के इन चुनावों में भी उम्मीदवार उतारेगी आम आदमी पार्टी

    यूपी में पैठ मजबूत करने के लिए आप ने अगले साल सितंबर में होने जा रहे जिला पंचायत और ब्लॉक प्रमुख के चुनावों में अपने उम्मीदवार खड़े करने का निर्णय किया है.राज्यसभा सदस्य एवं आम आदमी पार्टी के उत्तर प्रदेश मामलों के प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि पार्टी जल्द ही एक राज्यस्तरीय राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) का गठन करेगी जो संगठन की गतिविधियों पर नजर रखेगी.

  • मिशन उत्तर प्रदेश 2022 में जुटीं प्रियंका गांधी, चुनावों के लिए बनाई ये रणनीति

    मिशन उत्तर प्रदेश 2022 में जुटीं प्रियंका गांधी, चुनावों के लिए बनाई ये रणनीति

    प्रियंका गांधी, राहुल गांधी के आवास पर हर मंगलवार और गुरुवार को सुबह 10 बजे से अपराह्न् एक बजे तक कार्यकर्ताओं से मिला करेंगी. कांग्रेस के एक वरिष्ठ सूत्र ने कहा कि लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद से प्रियंका गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से अपने आवास पर मिलना शुरू किया था.

  • सपा-बसपा की राह हुई अलग? इन 5 वजहों से टूट गया गठबंधन

    सपा-बसपा की राह हुई अलग? इन 5 वजहों से टूट गया गठबंधन

    समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच लोकसभा चुनाव से पहले हुए गठबंधन का अंत हो गया है. हालांकि इसकी कोई अभी तक औपचारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन मायावती ने 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में अकेले दम पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर गठबंधन की स्‍थ‍िति साफ कर दी है. इस मसले पर अभी सपा की ओर से कोई बयान नहीं आया है. सपा-बसपा गठबंधन को पहले भी राजनीतिक विश्‍लेषक बेमेल समझौता बताते आ रहे थे. इस दौरान मायावती की चालाकी का भी जिक्र आया कि कैसे उन्‍होंने अखिलेश यादव के खाते में उन सीटों को दे दिया जिस पर उनकी जीत की कोई गुंजाइश नहीं बन पा रही थी. लखनऊ, गोरखपुर, बनारस, गाजियाबद जैसी लोकसभा सीटें इसके उदाहरण हैं. गठबंधन को लेकर सपा के संस्‍थापक और पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव खुश नहीं थे. अपनी नाराजगी उन्‍होंने साफ जाहिर कर दी थी. सपा से अलग होकर शिवपाल सिंह यादव ने अपनी पार्टी बनाई और अपने उम्‍मीदवार सभी सीटों पर उतारे. शिवपाल यादव ने भी इस गठबंधन का मजाक उड़ाया था. गेस्‍ट हाउस कांड का भी जिक्र आया लेकिन कहा गया कि दोनों पार्टियां अब इस हादसे से उबर चुकी हैं. मंच पर मायावती के साथ मुलायम और अखिलेश की कई तस्‍वीरें सामने आईं. हालांकि एक चुनावी भाषण में मायावती यह कहने से नहीं चूकीं कि सपा के कार्यकर्ताओं को बसपा के लोगों से काफी कुछ सीखने की जरूरत है.

  • मायावती ने तोड़ा सपा से गठबंधन? कहा- यादव वोट ट्रांसफर नहीं हुए, विधानसभा उप चुनाव अकेले लड़ेगी बीएसपी

    मायावती ने तोड़ा सपा से गठबंधन? कहा- यादव वोट ट्रांसफर नहीं हुए, विधानसभा उप चुनाव अकेले लड़ेगी बीएसपी

    SP BSP alliance: बीएसपी सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने कहा है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में यादव वोट बीएसपी (BSP) के पक्ष में ट्रांसफर नहीं हुए हैं इसलिए बीएसपी अब उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव में अकेले लड़ेगी.

  • अमेठी में स्मृति ईरानी के करीबी BJP कार्यकर्ता की हत्या मामले में पुलिस को बड़ी सफलता- तीन संदिग्ध आरोपी गिरफ्तार

    अमेठी में स्मृति ईरानी के करीबी BJP कार्यकर्ता की हत्या मामले में पुलिस को बड़ी सफलता- तीन संदिग्ध आरोपी गिरफ्तार

    अमेठी में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के करीबी BJP कार्यकर्ता और पूर्व प्रधान सुरेंद्र सिंह बरौलिया हत्याकांड में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. यूपी पुलिस ने मामले में 3 संदिग्ध आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

  • UP Election Results 2019: यूपी में हाथी को रास आई साइकिल की सवारी, नुकसान में अखिलेश, कांग्रेस को केवल एक सीट

    UP Election Results 2019: यूपी में हाथी को रास आई साइकिल की सवारी, नुकसान में अखिलेश, कांग्रेस को केवल एक सीट

    2009 के चुनाव में 21 सीट जीतने वाली बसपा के लिये 2014 के चुनाव में शून्य पर सिमटने के बाद बसपा के लिये 2019 का लोकसभा चुनाव वजूद की लड़ाई बन गया था. बसपा उम्मीदवारों ने गाजीपुर, मेरठ और सहारनपुर सहित पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की दर्जन भर सीटों पर बढ़त बना ली है. वहीं सपा को पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की आजमगढ़ सीट के अलावा अपने परंपरागत गढ़ रामपुर, फिरोजाबाद और मैनपुरी सहित छह सीटों पर निर्णायक बढ़त के आधार इन सीटों को जीतने की उम्मीद है. गाजीपुर में बसपा के उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने केन्द्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार मनोज सिन्हा से लगभग 40 हजार मतों से बढ़त बनायी हुयी. वहीं रामपुर से सपा के आजम खान भाजपा की जयाप्रदा से आगे हैं.

  • Election Results: यूपी में यादव कुनबे के लिये कहीं खुशी, कहीं गम, जानें- कौन है आगे और कौन पीछे

    Election Results: यूपी में यादव कुनबे के लिये कहीं खुशी, कहीं गम, जानें- कौन है आगे और कौन पीछे

    Election 2019: प्रारम्भिक चरणों में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, उनकी पत्नी डिम्पल यादव और फिरोजाबाद से अक्षय यादव अपने-अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं. वहीं, बदायूं से धर्मेन्द्र यादव पीछे हैं. मुलायम मैनपुरी सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के प्रेम सिंह शाक्य पर 12 हजार मतों से ज्यादा की बढ़त बनाये हुए हैं. वहीं, आजमगढ़ से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के दिनेश लाल यादव ''निरहुआ'' से 59 हजार मतों से ज्यादा की बढ़त बनाये हुए हैं.

  • UP Election Results: वाराणसी से जीते PM मोदी, अमेठी से राहुल गांधी ने मानी हार, 60 से ज्यादा सीटों पर BJP आगे

    UP Election Results: वाराणसी से जीते PM मोदी, अमेठी से राहुल गांधी ने मानी हार, 60 से ज्यादा सीटों पर BJP आगे

    Live UP Chunav Results 2019 : Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी (BJP) रिकॉर्ड सीटों के साथ सत्ता पर काबिज होने जा रही है. उत्तर प्रदेश ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को एक बार फिर जोरदार समर्थन दिया है. लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में अभी तक घोषित 21 चुनाव परिणामों में से 13 उसके पक्ष में गए हैं. अभी 62 सीटों पर बीजेपी आगे है और सपा-बसपा गठबंधन को 17 सीटें मिलती दिख रही है. कांग्रेस से सिर्फ सोनियां गांधी जीत दर्ज करने में सफल रहीं.

  • मेरठ में SP-BSP कार्यकर्ताओं ने स्‍ट्रॉंग रूम के बाहर लगाया तंबू, दूरबीन और कैमरों से कर रहे हैं EVM की निगरानी

    मेरठ में SP-BSP कार्यकर्ताओं ने स्‍ट्रॉंग रूम के बाहर लगाया तंबू, दूरबीन और कैमरों से कर रहे हैं EVM की निगरानी

    इस बीच आयोग के दिल्ली स्थित मुख्यालय में ईवीएम संबंधी शिकयातों के तत्काल निस्तारण के लिए एक नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) ने भी मंगलवार को काम करना शुरु कर दिया. आयोग द्वारा जारी बयान के मुताबिक, निर्वाचन सदन से संचालित कंट्रोल रूम चुनाव परिणाम आने तक 24 घंटे कार्यरत रहेगा. इसके जरिये ईवीएम की शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई की जायेगी. लोकसभा चुनाव के लिये रविवार को सात चरण में संपन्न हुये मतदान के बाद 23 मई को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी.

  • शिव प्रताप शुक्ला ने NDTV से कहा, UP में महागठबंधन के जातीय समीकरण पर PM मोदी का विकास पड़ा भारी

    शिव प्रताप शुक्ला ने NDTV से कहा, UP में महागठबंधन के जातीय समीकरण पर PM मोदी का विकास पड़ा भारी

    इससे पहले वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला (Shiv Pratap Shukla) ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा, ''यूपी में महागठबंधन के जातीय समीकरण पर पीएम मोदी के द्वारा किया गया विकास भारी पड़ा है. एग्जिट पोल्स के बाद जिस तरह से सेंसेक्स में उछाल आया है उससे ये दिखता है कि सभी चाहते हैं कि मोदी सरकार फिर से वापस आए''.

  • Elections Results 2019: यूपी और बिहार में EVM की 'संदिग्ध आवाजाही' से विपक्ष सकते में, चुनाव आयोग ने कहा- आरोप बेबुनियाद

    Elections Results 2019: यूपी और बिहार में EVM की 'संदिग्ध आवाजाही' से विपक्ष सकते में, चुनाव आयोग ने कहा- आरोप बेबुनियाद

    उत्तर प्रदेश के डुमरियागंज में सपा-बसपा कार्यकर्ताओं ने पिछले मंगलवार को ईवीएम से भरा एक मिनी ट्रक पकड़ा. इनका आरोप है कि इस ट्रक को ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम से बाहर लाया जा रहा था. साथ ही इनका आरोप है कि बीजेपी के लोगों ने इन ईवीएम मशीन के साथ छेड़छाड़ की है. यहां 12 मई वोटिंग डाले गए थे. उत्तर प्रदेश के मऊ में सपा-बसपा गठबंधन के उम्मीदवार अतुल राय अपने समर्थकों के साथ ईवीएम में गड़बड़ी होने की आशंका को लेकर स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर बैठ गए. ईवीएम की सुरक्षा करने पहुंच कर वहां स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर कुर्सी लगाकर बैठ गए.

  • CM योगी की सिफारिश पर राज्यपाल ने ओपी राजभर को UP कैबिनेट से किया बर्खास्त तो बोले- हक मांगना बगावत तो समझो हम बागी हैं

    CM योगी की सिफारिश पर राज्यपाल ने ओपी राजभर को UP कैबिनेट से किया बर्खास्त तो बोले- हक मांगना बगावत तो समझो हम बागी हैं

    सुभासपा उत्तरप्रदेश में भाजपा की सहयोगी पार्टी है और 2017 के विधानसभा चुनाव में उसने चार सीटें जीती थीं. लेकिन लोकसभा चुनाव राजभर की पार्टी ने भाजपा के साथ मिलकर नहीं लड़ा. राजभर की पार्टी ने खुद 39 उम्मीदवार चुनाव में उतारे थें. वहीं कुछ सीटों पर उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों के खिलाफ प्रचार भी किया था. हालही राजभर के पुत्र सुभासपा महासचिव अरूण राजभर ने स्पष्ट किया था कि भाजपा के साथ विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन था ना कि लोकसभा चुनाव के लिए.

  • NDTV Poll of Polls Result Updates: कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी से मिले आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री व टीडीपी नेता एन चंद्रबाबू नायडू

    NDTV Poll of Polls Result Updates: कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी से मिले आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री व टीडीपी नेता एन चंद्रबाबू नायडू

    Poll of Exit Polls Result 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) का रण खत्म हो चुका है. NDTV के 'पोल ऑफ पोल्स' के अनुसार NDA 302, कांग्रेस  122+ और अन्य को 118+ सीटें मिलती दिख रही हैं.

  • UP Exit Poll Results 2019: यूपी में NDA को इतनी सीटें मिलने का अनुमान, कांग्रेस 2 सीटों पर सिमटती दिख रही

    UP Exit Poll Results 2019: यूपी में NDA को इतनी सीटें मिलने का अनुमान, कांग्रेस 2 सीटों पर सिमटती दिख रही

    UP Exit Poll Results 2019: NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) में उत्तर प्रदेश में बीजेपी (BJP) को 49 सीटें मिल रही हैं, वहीं कांग्रेस सिर्फ 02 सीटों पर सिमटती दिख रही है. वहीं, सपा-बसपा-आरएलडी को 29 सीटें मिलती दिख रही हैं.

  • Elections 2019: CM योगी के मंत्री ओपी राजभर ने कहा, SP-BSP गठबंधन को मिलेगी पूर्वांचल में भारी जीत, पूरे UP से उसके खाते में जाएंगी 55-60 सीटें

    Elections 2019: CM योगी के मंत्री ओपी राजभर ने कहा, SP-BSP गठबंधन को मिलेगी पूर्वांचल में भारी जीत, पूरे UP से उसके खाते में जाएंगी 55-60 सीटें

    भाजपा से अलग हुए राजभर ने दावा किया कि प्रदेश से भाजपा को सिर्फ 15 सीटें मिलेंगी. सपा-बसपा गठबंधन को 55 से 60 सीटें हासिल होंगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के खाते में ढाई सीट ही आएगी. इससे पहले भी ओमप्रकाश राजभर ने भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि इस बार दिल्ली की कुर्सी पर एक दलित की बेटी बैठेगी. उन्होंने कहा, 'हम भाजपा को वोट नहीं दिलाएंगे. मैं एक घोसी की सीट मांग रहा था, लेकिन हमें नहीं दी गई. देश के चुनाव में हम उनके साथ नहीं हैं.'

  • General Elections 2019: यूपी: मतदान से एक दिन पहले वोटर्स की उंगलियों पर जबरन लगाई गई स्याही, बोले- 'BJP वालों ने 500 रुपये देकर कहा किसी को बताना नहीं'

    General Elections 2019: यूपी: मतदान से एक दिन पहले वोटर्स की उंगलियों पर जबरन लगाई गई स्याही, बोले- 'BJP वालों ने 500 रुपये देकर कहा किसी को बताना नहीं'

    लोकसभा चुनाव (2019 Indian General Elections) के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर रविवार को होने वाले मतदान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कई दिग्गजों का सियासी भविष्य तय होगा. इस चरण में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, मिर्जापुर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, चंदौली और रॉबट्र्सगंज सीटों के लिये मतदान होगा. इस चरण में कुल 167 प्रत्याशी मैदान में हैं. सातवें चरण में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा (गाजीपुर), अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर), प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय (चंदौली), पूर्व केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री आर.पी.एन. सिंह (कुशीनगर) जैसी सियासी हस्तियों का भाग्य तय होगा.