Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Up teachers


'Up teachers' - 72 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CM योगी चाहते हैं कि यूपी के शिक्षक सीखें विदेशी भाषाएं, कहा- जा सकते हैं दूसरे देश

    CM योगी चाहते हैं कि यूपी के शिक्षक सीखें विदेशी भाषाएं, कहा- जा सकते हैं दूसरे देश

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि दुनिया में भारतीय शिक्षकों की मांग सबसे ज्यादा है, ऐसे में इसे और प्रभावी बनाने के लिए हम शिक्षकों को दूसरे देशों की भाषा की ट्रेनिंग दे सकते हैं और उनकी योग्यता बढ़ाकर हम उन्हें वहां भेज सकते हैं.

  • उत्तर प्रदेश: NCERT के विशेषज्ञ शिक्षकों को करेंगे प्रशिक्षित

    उत्तर प्रदेश: NCERT के विशेषज्ञ शिक्षकों को करेंगे प्रशिक्षित

    उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के विशेषज्ञ छात्रों को निपुण बनाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे. इस प्रशिक्षण को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर शिक्षकों की सूची मांगी गई है.

  • शबाना आजमी पर टिप्पणी करना अध्यापिका को महंगा पड़ा, प्रशासन ने उठाया ये सख्त कदम

    शबाना आजमी पर टिप्पणी करना अध्यापिका को महंगा पड़ा, प्रशासन ने उठाया ये सख्त कदम

    शबाना आजमी (Shabana Azmi) पर टिप्पणी करने वाली शिक्षिका को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है.

  • यूपी: महिला टीचरों को दी गई दुल्हन सजाने की जिम्मेदारी, मामला तूल पकड़ते ही आदेश हुआ रद्द

    यूपी: महिला टीचरों को दी गई दुल्हन सजाने की जिम्मेदारी, मामला तूल पकड़ते ही आदेश हुआ रद्द

    सिद्धार्थ नगर जिले के नौगढ़ ब्लाक में मंगलवार को होने वाले मुख्यमंत्री विवाह समारोह में 184 दुल्हनों को सजाने की जिम्मेदारी 20 महिला शिक्षकों दी गई थी. यहां के खंड शिक्षा अधिकारी ध्रुव प्रसाद ने एक तुगलकी फरमान जारी करते हुए तेतरी बजार में होने वाले सामूहिक विवाह में सजाने की जिम्मेदारी सौंप दी.

  • योगी जी ध्यान दें, कहीं यूपी में बेरोज़गार बाग न बन जाए

    योगी जी ध्यान दें, कहीं यूपी में बेरोज़गार बाग न बन जाए

    मुझे अंदाज़ा होने लगा है कि एक दिन देश का बेरोज़गार शाहीन बाग़ की तर्ज पर बेरोज़गार बाग़ बना लेगा. वो कब तक रवीश कुमार को पत्र लिखेगा. मैं कब तक फेसबुक पर पोस्ट करूंगा. इन युवाओं के माता-पिता भी इनकी समस्या छोड़ कर हिन्दू मुस्लिम में मस्त हैं.

  • मुझे यूपी के 69000 पदों के चार लाख उम्मीदवारों के पत्र का इंतज़ार है

    मुझे यूपी के 69000 पदों के चार लाख उम्मीदवारों के पत्र का इंतज़ार है

    मुझे सांप्रदायिक नौजवानों की जमात का हीरो नहीं बनना है. मैं ज़ीरो ठीक हूं. मैं जानता हूं कि 69000 शिक्षक भर्ती पद के सवा चार लाख उम्मीदवारों में से ज़्यादातर घोर कम्युनल होंगे. फिर भी ये उम्र में मुझसे छोटे हैं और मैं इनको ना नहीं कह पाता.

  • UP Assistant Teacher: अब तक नहीं आया 69,000 भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, 1 साल पहले हुआ था एग्जाम

    UP Assistant Teacher: अब तक नहीं आया 69,000 भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, 1 साल पहले हुआ था एग्जाम

    उत्तर प्रदेश में सहायक शिक्षकों (UP Assistant Teacher Recruitment) के पदों 69,000 पदों पर हुई लिखित परीक्षा का रिजल्ट अभी तक जारी नहीं हो सका है. इस परीक्षा में शामिल हुए 410440 अभ्यर्थी 1 साल से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. यूपी सरकार ने पिछले साल सहायक शिक्षकों के 69,000 पदों पर भर्ती का ऐलान किया था. यूपी 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा 6 जनवरी को आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में बीटीसी, बीएड और यूपीटेट पास उम्मीदवारों ने भाग लिया था. 

  • फर्जी मार्कशीट के आधार पर नौकरी पाने वाले मथुरा के 33 शिक्षक बर्खास्त

    फर्जी मार्कशीट के आधार पर नौकरी पाने वाले मथुरा के 33 शिक्षक बर्खास्त

    उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में कथित तौर पर फर्जी मार्कशीट के आधार पर नौकरी पाने वाले मथुरा के 59 अध्यापकों के खिलाफ जांच के बाद 33 शिक्षकों को बर्खास्त करने का आदेश दिया गया है. कार्यवाहक बेसिक शिक्षाधिकारी रामतीर्थ वर्मा ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘वर्ष 2004-05 में आगरा विवि से बीएड की डिग्री हासिल करने वाले जिन 33 शिक्षकों की मार्कशीट फर्जी पाई गई थी, उनकी बर्खास्तगी की जा रही है. जबकि छेड़छाड़ की गई मार्कशीट वाले शेष शिक्षकों के मामले की जांच जारी है.’’

  • TOP 5 NEWS: उद्धव सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, झारखंड में पहले चरण में हुआ 62.87 फीसदी मतदान

    TOP 5 NEWS: उद्धव सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, झारखंड में पहले चरण में हुआ 62.87 फीसदी मतदान

    TOP 5 NEWS: महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार बहुमत परीक्षण में सफल रही है. ठाकरे सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 145 वोट की जरूरत थी और उसे 169 वोट मिले हैं. आपको बता दें बहुमत परीक्षण से पहले सदन में काफी हंगामा हुआ. बीजेपी नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा सत्र का आयोजन संवैधानिक मानदंडों के तहत नहीं है. उन्होंने प्रोटेम स्पीकर को भी बदलने पर सवाल उठाए और कहा कि बिना स्पीकर विश्वास मत नहीं होता है.

  • यूपी में शिक्षा व्यवस्था की 'दुर्दशा': अंग्रेजी का एक पैराग्राफ तक नहीं पढ़ पाई टीचर, भड़क गए DM, देखें- VIDEO 

    यूपी में शिक्षा व्यवस्था की 'दुर्दशा': अंग्रेजी का एक पैराग्राफ तक नहीं पढ़ पाई टीचर, भड़क गए DM, देखें- VIDEO 

    वीडियो में दिख रहा है कि डीएम अपने मातहत अधिकारियों को कहते हैं, 'इन्हें तत्काल सस्पेंड करना चाहिए...टीचर खुद अंग्रेजी नहीं पढ़ सकती है.'

  • यूपी में क्‍लास खत्‍म होने के बाद टीचर ने 6 साल की बच्‍ची को रोका, फिर किया बलात्‍कार

    यूपी में क्‍लास खत्‍म होने के बाद टीचर ने 6 साल की बच्‍ची को रोका, फिर किया बलात्‍कार

    ओमप्रकाश ने दर्ज कराई गई शिकायत के हवाले से बताया कि जब बच्ची का भाई दुकान से स्कूल लौटा तो शौचालय के अंदर बच्ची के रोने की आवाज सुनी.

  • लड़कियों से बदसलूकी करने से टोकने पर टीचर को दौड़ा-दौड़ा कर बैट-बल्ले से पीटा, देखें VIDEO

    लड़कियों से बदसलूकी करने से टोकने पर टीचर को दौड़ा-दौड़ा कर बैट-बल्ले से पीटा, देखें VIDEO

    प्रयागराज के एसपी ने बताया कि इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और मामले की जांच की जा रही है. और आरोपियों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

  • यूपी में फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले 60 शिक्षक हुए निलंबित

    यूपी में फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले 60 शिक्षक हुए निलंबित

    उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में बीएड की डिग्री के सहारे सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने वाले मथुरा के 60 शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है, जिससे विभाग में हड़कम्प मच गया है. बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार डा. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा में एसआईटी की जांच के दौरान करीब 4700 ऐसे बीएड डिग्रीधारक मिले थे, जिनकी डिग्री या तो फर्जी थी या फिर उसमें हेराफेरी की गई थी.

  • ट्विटर पर ट्रेंड हुई तो क्या समस्या हल होगी?

    ट्विटर पर ट्रेंड हुई तो क्या समस्या हल होगी?

    ट्विटर पर ट्रेंड के बारे में आपने सुना होगा. किसी मसले को लेकर जब कुछ समय के भीतर ट्वीट की संख्या बढ़ने लगती है तो वह ट्रेंड करने लगता है. कई बार मार्केंटिंग कंपनियां पैसे लेकर भी ट्रेंड कराती हैं, राजनीतिक दलों का आईटी सेल भी संगठित रूप से ट्रेंड कराता है. कई बार लोग अपनी तरफ से किसी मसले को लेकर ट्वीट करने लगते है और वह ट्रेंड में बदल जाता है.

  • 69000 शिक्षक परीक्षा के परीक्षार्थियों को बधाई, कामयाबी मिलेगी

    69000 शिक्षक परीक्षा के परीक्षार्थियों को बधाई, कामयाबी मिलेगी

    इस आंदोलन की अच्छी बात है कि सभी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग ज़िलों से आए हैं और हाथ में तख़्ती बैनर लेकर आए हैं. इस वक्त में जब मीडिया की प्राथमिकता बदल गई है ये छात्र- छात्राएं अलग-अलग ज़िलों से आकर प्रदर्शन कर रहे हैं. सुखद बात यह भी है कि इस आंदोलन में लड़कियां भी अच्छी संख्या में आई हैं. शायद सभी पहली बार मिल रहे होंगे. लड़कियां भी आपस में धरना स्थल पर मिल रही होंगी. इनका कहना है कि सरकार ने जो पात्रता तय की है उसी के अनुरूप परीक्षा पास कर चुके हैं. जब सरकार ने फार्म निकाला तो परीक्षा की तारीख में मात्र में एक महीने का वक्त दिया. अब रिज़ल्ट आने में आठ महीने की देरी क्यों हो रही है.

  • यूपी सरकार के फरमान पर टीचरों का जवाब, मैं सेल्फी नहीं खिंचवाऊंगी तुम देखते रहियो...

    यूपी सरकार के फरमान पर टीचरों का जवाब, मैं सेल्फी नहीं खिंचवाऊंगी तुम देखते रहियो...

    यूपी के प्राइमरी शिक्षक सेल्फी से हाजिरी देने के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं. सरकार ने आज से एक सेल्फी ऐप के जरिए टीचरों की दिन में तीन बार हाजिरी जरूरी कर दी है. शिक्षक कहते हैं कि जब सांसद, एमएलए, डीएम, एसपी किसी की सेल्फी से हाजिरी नहीं होती तो सिर्फ़ उनकी क्यों? सरकार उन्हें विलेन बना रही है. लेकिन सरकार कहती है कि शिक्षक पढ़ाने नहीं जाते इसलिए यह ज़रूरी है.

  • यूपी में सहायक शिक्षकों की 69 हजार भर्ती पर अब तक नहीं हुआ कोई फैसला, परेशान है लाखों उम्मीदवार

    यूपी में सहायक शिक्षकों की 69 हजार भर्ती पर अब तक नहीं हुआ कोई फैसला, परेशान है लाखों उम्मीदवार

    UP 69,000 Teacher Recruitment: उत्तर प्रदेश में सहायक शिक्षकों (UP Assistant Teacher) के पदों पर भर्ती लंबित है. यूपी सरकार ने पिछले साल सहायक शिक्षकों के 69,000 पदों पर भर्ती का ऐलान किया था. यूपी 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा 6 जनवरी को आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में बीटीसी, बीएट और यूपीटेट पास उम्मीदवारों ने भाग लिया था. यह भर्ती 15 फरवरी तक पूरी की जानी थी. लेकिन अभी तक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट (UP 69000 Teacher Result) ही नहीं आ पाया है. सहायक शिक्षक भर्ती मामला हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में चल रहा है और कोर्ट में सुनवाई के बाद ही भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ पाएगी.  दहअसल, क्वालिफाइंग मार्क्स 65 व 60 प्रतिशत तय किए जाने के विरोध में कई उम्मीदवारों ने हाईकोर्ट में याचिकाएं दाखिल की थी.

  • यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    उत्तर प्रदेश में प्राइमरी शिक्षकों के स्कूल न जाने की शिकायतें इतनी बढ़ गई हैं कि अब उनके लिए “सेल्फी अटेंडेंस” जरूरी की गई है. यानी हर सुबह टीचर स्कूल पहुंचकर स्कूल के बैकग्राउंड में सेल्फी लेकर अफ़सर को पोस्ट करना होती है. सुबह 8 बजे तक सेल्फी नहीं मिली तो उसका वेतन कटेगा. सिर्फ़ बाराबंकी ज़िले में अब तक 700 शिक्षकों की तनख़्वाह कट चुकी है. तमाम शिक्षकों पर इल्ज़ाम है कि वे स्कूल नहीं जाते या अपनी जगह कम पैसे पर किसी और को पढ़ाने भेज देते हैं.

Advertisement