NDTV Khabar

Upendra kushwaha


'Upendra kushwaha' - 132 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उपेंद्र कुशवाहा: राजनीति शास्त्र पढ़ाते-पढ़ाते बन गए राजनेता, ऐसा रहा सियासी सफर

    उपेंद्र कुशवाहा: राजनीति शास्त्र पढ़ाते-पढ़ाते बन गए राजनेता, ऐसा रहा सियासी सफर

    उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) बिहार में पांच सीटों पर चुनाव लड़ रही है. उपेंद्र ने खुद दो सीटों काराकाट और उजियारपुर से इस लोकसभा चुनाव में दावा ठोंका है.

  • उपेंद्र कुशवाहा पर पार्टी सांसद ने लगाया टिकट बेचने का आरोप, RLSP प्रमुख ने कही यह बात...

    उपेंद्र कुशवाहा पर पार्टी सांसद ने लगाया टिकट बेचने का आरोप, RLSP प्रमुख ने कही यह बात...

    उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) पर पार्टी के मौजूदा सांसद ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए टिकट बेचने का आरोप लगाया है. बिहार के सीतामढ़ी से मौजूदा सांसद और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के नेता रामकुमार शर्मा (RamKumar Sharma) ने अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) पर लेाकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए टिकट बेचने का आरोप लगाते हुए कहा कि मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) सीट के टिकट के लिए तीन लोगों से पैसे वसूले गए.

  • लोकसभा चुनाव : बिहार कांग्रेस के प्रचार प्रभारी का बेटा कुशवाहा की पार्टी से उम्मीदवार!

    लोकसभा चुनाव : बिहार कांग्रेस के प्रचार प्रभारी का बेटा कुशवाहा की पार्टी से उम्मीदवार!

    राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने बुधवार को अपने हिस्से की बची चार सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए. इनमें दो जगहों से ख़ुद पार्टी के संस्थापक और राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा उम्मीदवार होंगे.

  • बिहार NDA ने उम्मीदवारों का किया ऐलान: शत्रुघ्न सिन्हा की सीट से लड़ेंगे रवि शंकर प्रसाद, जानें- कौन किस सीट से लड़ेगा चुनाव

    बिहार NDA ने उम्मीदवारों का किया ऐलान: शत्रुघ्न सिन्हा की सीट से लड़ेंगे रवि शंकर प्रसाद, जानें- कौन किस सीट से लड़ेगा चुनाव

    दूसरी ओर बिहार महागठबंधन (Bihar Mahagathbandhan) में सीटों बंटवारा हो गया. बिहार में राजद (RJD) 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं, कांग्रेस (Congress) को 9 सीटें दी गई है. इसके अलावा उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की पार्टी RLSP को 5, जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की पार्टी 'हम' पार्टी को 3 और सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) की वीआईपी (VIP) को 3 सीटें दी गई हैं. सीटों के बंटवारे के अलावा गठबंधन ने पहले चरण की सीटों के लिए भी उम्मीदवारों के नामों का भी ऐलान कर दिया है. पहले दौर के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भी की गई.

  • बिहार महागठबंधन में सीट बंटवारे के साथ-साथ पहले दौर के उम्मीदवारों का भी हुआ ऐलान, देखें पूरी LIST

    बिहार महागठबंधन में सीट बंटवारे के साथ-साथ पहले दौर के उम्मीदवारों का भी हुआ ऐलान, देखें पूरी LIST

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) को लेकर बिहार महागठबंधन (Bihar Mahagathbandhan) में सीटों बंटवारा हो गया. बिहार में राजद (RJD) 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं, कांग्रेस (Congress) को 9 सीटें दी गई है. इसके अलावा उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की पार्टी RLSP को 5, जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की पार्टी 'हम' पार्टी को 3 और सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) की वीआईपी (VIP) को 3 सीटें दी गई हैं.

  • Lok Sabha Election 2019: बिहार महागठबंधन में हुआ सीटों का बंटवारा, जानिये कौन सी पार्टी कितने सीटों पर लड़ेगी चुनाव

    Lok Sabha Election 2019: बिहार महागठबंधन में हुआ सीटों का बंटवारा, जानिये कौन सी पार्टी कितने सीटों पर लड़ेगी चुनाव

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) को लेकर बिहार महागठबंधन (Bihar Mahagathbandhan) में सीटों बंटवारा हो गया. बिहार में राजद (RJD) 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं, कांग्रेस (Congress) को 9 सीटें दी गई है. इसके अलावा उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की पार्टी RLSP को 5, जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की पार्टी 'हम' पार्टी को 3 और सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) की वीआईपी (VIP) को 3 सीटें दी गई हैं.

  • समाचार चैनलों पर चलाए जा रहे सांप्रदायिक एजेंडों के बायकाट के लिए उपेंद्र कुशवाहा ने लिखा पत्र

    समाचार चैनलों पर चलाए जा रहे सांप्रदायिक एजेंडों के बायकाट के लिए उपेंद्र कुशवाहा ने लिखा पत्र

    राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) ने समाचार चैनलों पर होने वाली सांप्रदायिक बहसों के बाय़काट का फैसला लिया है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद उपेंद्र कुशवाहा ने कहा, 'समाचार चैनल आरएएस और भाजपा का एजेंडा चला रहे हैं और देश के लिए यह गंभीर खतरा है.

  • मांझी बोले- कुशवाहा से कम नहीं चाहिए सीटें, नहीं माने तो करेंगे दूसरे विकल्प पर विचार

    मांझी बोले- कुशवाहा से कम नहीं चाहिए सीटें, नहीं माने तो करेंगे दूसरे विकल्प पर विचार

    एनडीए छोड़कर महागठबंधन में शामिल हुए मांझी से यह पूछे जाने पर कि महागठबंधन से नाता तोडने पर उनके पास दूसरा विकल्प क्या होगा, उन्होंने इस बारे में कुछ भी तत्काल कहने से इंकार करते हुए कहा, ‘विकल्प पर पार्टी के भीतर बात होगी. आगामी 18 फरवरी को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक है.’ उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में हम लोग कुशवाहा की पार्टी से अधिक सीट पाने की बात करेंगे. मांझी ने कहा, ‘कुशवाहा कुछ दिन पहले महागठबंधन में शामिल हुए हैं जबकि हम सेक्युलर पहले से महागठबंधन में शामिल है. ऐसे में अगर उनसे कम सीट पर हम सेक्युलर को चुनाव लडने के लिए कहा जाएगा तो यह कैसे संभव होगा.’ उन्होंने कहा कि यह मायने नहीं रखता, ‘हमें एक, दो या दस सीट मिलती है बल्कि हमें कुशवाहा जी से अधिक सीट मिलनी चाहिए.’

  • राहुल गांधी ने सहयोगियों से कहा, तुम मेरा साथ दो, मैं तुम्हारा साथ नहीं छोड़ूंगा - 10 खास बातें

    राहुल गांधी ने सहयोगियों से कहा, तुम मेरा साथ दो, मैं तुम्हारा साथ नहीं छोड़ूंगा - 10 खास बातें

    रविवार को पटना में आयोजित जन आकांक्षा रैली में कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार के अपने सहयोगियों को साफ़ किया कि अगर आप कांग्रेस पार्टी के साथ खड़े रहेंगे तो कांग्रेस पार्टी भी लोकसभा से लेकर विधानसभा चुनावों तक उनकी सहयोगी बन कर चुनाव लड़ेगी. रैली में राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर हमला बोला. तक़रीबन 28 साल बाद कांग्रेस बिहार में अपने दम पर रैली कर रही थी. रैली में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव, मीरा कुमार, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ भी मौजूद थे. राहुल गांधी ने बिहार में शिक्षा और रोज़गार को लेकर कई वादे किए. अपने वादों को वज़न देने के लिए उन्होंने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का ज़िक्र किया, जहां कांग्रेस की सरकार बनने के बाद किसानों के क़र्ज़ माफ़ किए गए. राहुल ने कहा कि केंद्र में उनकी सरकार बनी तो पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्ज़ा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बिहार समेत पूरे देश के किसानों का क़र्ज़ माफ़ करेगी. उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में बीजेपी की सरकार केवल उद्योगपतियों को हज़ारों करोड़ बांट रही है लेकिन अगर उनकी सरकार बनी तो ग़रीबों को न्यूनतम आय की गारंटी दी जाएगी.

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पटना के गांधी मैदान में रैली क्यों है खास, जानें 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस अध्यक्ष  राहुल गांधी की पटना के गांधी मैदान में रैली क्यों है खास, जानें 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi)रविवार को पटना के गांधी मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे. वह रैली स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं. करीब तीन दशक में गांधी मैदान में कांग्रेस (Congress) की यह पहली सार्वजनिक सभा होगी. कांग्रेस यह सुनिश्चित करने के लिए जी-तोड़ कोशिश में जुटी है कि रैली बहुत सफल हो. बिहार के पार्टी मामलों के प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल ने शनिवार को बताया कि गठबंधन के साझेदारों जैसे तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav), उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) और जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) को इस कार्यक्रम के लिए निमंत्रण भेजा गया है. कांग्रेस बिहार के महागठबंधन का हिस्सा है. इस महागठबंधन में राजद, रालोसपा, एचएएम भी हैं. मांझी ने इस कार्यक्रम में आने की पुष्टि की है. देखने की बात यह है कि पुलिस कार्रवाई में घायल हुए कुशवाहा कार्यक्रम में जा पायेंगे या नहीं. हालांकि राजद नेता तेजस्वी यादव के इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. राहुल गांधी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के बाद बिहार में उनकी यह पहली जनसभा होगी.

  • पटना रैली: राहुल गांधी बोले- कांग्रेस सत्ता में आई तो सभी किसानों का कर्ज होगा माफ, डालेंगे गरीबों के खाते में पैसे

    पटना रैली: राहुल गांधी बोले- कांग्रेस सत्ता में आई तो सभी किसानों का कर्ज होगा माफ, डालेंगे गरीबों के खाते में पैसे

    बिहार के पार्टी मामलों के प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल ने शनिवार को बताया कि गठबंधन के साझेदारों जैसे तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav), उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) और जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) को इस कार्यक्रम के लिए निमंत्रण भेजा गया है. कांग्रेस बिहार के महागठबंधन का हिस्सा है. इस महागठबंधन में राजद, रालोसपा, एचएएम भी हैं. मांझी ने इस कार्यक्रम में आने की पुष्टि की है. देखने की बात यह है कि पुलिस कार्रवाई में घायल हुए कुशवाहा कार्यक्रम में जा पायेंगे या नहीं. हालांकि राजद नेता तेजस्वी यादव के इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. राहुल गांधी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के बाद बिहार में उनकी यह पहली जनसभा होगी.

  • पटना में कांग्रेस की रैली का क्या मायने हैं...

    पटना में कांग्रेस की रैली का क्या मायने हैं...

    कांग्रेस पार्टी ने क़रीब 28 वर्षों के बाद रविवार को पटना के गांधी मैदान में एक रैली का आयोजन किया ह. इस रैली में जहां कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी उपस्थित रहेंगे वहीं उम्मीद की जा रही है कि वो अपने संबोधन में शुक्रवार को पारित अंतिम अंतरिम बजट का भी जवाब देंगे.

  • बिहारः रालोसपा के आक्रोश मार्च पर पुलिस का लाठीचार्ज, अस्पताल में भर्ती हुए घायल उपेंद्र कुशवाहा

    बिहारः रालोसपा के आक्रोश मार्च पर पुलिस का लाठीचार्ज, अस्पताल में भर्ती हुए घायल उपेंद्र कुशवाहा

    राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) की तरफ से शिक्षा में सुधार की मांग को लेकर यहां शनिवार को निकाले गए आक्रोश मार्च में पुलिस ने लाठीचार्ज किया. जिससे पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा घायल हो गए

  • 'महागठबंधन' के नेताओं ने सीट बंटवारे पर लालू यादव से की मुलाकात तो चिराग पासवान बोले- जेल के रास्ते...

    'महागठबंधन' के नेताओं ने सीट बंटवारे पर लालू यादव से की मुलाकात तो चिराग पासवान बोले- जेल के रास्ते...

    राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने बिना किसी का नाम लिए हुए कहा, 'यह एक विडंबना है कि महागठबंधन के वरिष्ठ नेता भ्रष्टाचार मामले के दोषी से मुलाकात के लिए लाइन लगाए हुए खड़े हैं.' साथ ही उन्होंने कहा, 'जेल के रास्त से सरकार बनाना चाह रहे हैं.' पासवान लालू प्रसाद यादव की तरफ इशारा कर रहे थे, जो अभी चारा घोटाले के मामले में जेल में सजा काट रहे हैं. हालांकि, लालू प्रसाद यादव अभी रांची में रिम्स में अपना इलाज करवा रहे हैं.

  • क्या बिहार में उपेंद्र कुशवाहा के महागठबंधन में जाने के बाद भाजपा घबरायी है?

    क्या बिहार में उपेंद्र कुशवाहा के महागठबंधन में जाने के बाद भाजपा घबरायी है?

    बिहार में हर राजनीतिक दल अपने को सालों भर सक्रिय रखता है. चुनाव के मौसम में उनकी सक्रियता बढ़ जाती है. लेकिन शुक्रवार को बिहार भाजपा के नेताओं ने पूर्व संसद और विधायक शकुनी चौधरी का जन्मदिन जिस तरह से बढ़ चढ़ कर मनाया उससे उनके विरोधियों से ज़्यादा उनके सहयोगियों को लगा कि भाजपा पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा के जाने से राजनीतिक रूप से परेशान और घबरायी हुई है.

  • उपेंद्र कुशवाहा की RLSP को 'महागठबंधन' में NDA से मिलेंगी दोगुनी सीटें, पार्टी नेता का दावा

    उपेंद्र कुशवाहा की RLSP को 'महागठबंधन' में NDA से मिलेंगी दोगुनी सीटें, पार्टी नेता का दावा

    बिहार में विपक्ष का 'महागठबंधन' (Mahagathbandhan) पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) को आगामी लोकसभा चुनाव में चार सीटें देने पर राजी हो गया है. यह भाजपा नीत-राजग द्वारा उसे पेशकश की गई सीटों की दोगुनी संख्या है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न उजागर करने के अनुरोध पर कहा कि कुशवाहा ने कांग्रेस के साथ बातचीत करने के बाद रांची में राजद प्रमुख लालू प्रसाद से मुलाकात की थी, जिसके बाद समझौते को अंतिम रूप दिया गया. महागठबंधन में राजद और कांग्रेस अहम घटक हैं. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) भी इस महागठबंधन का हिस्सा हैं.

  • लालू यादव से मिल तेजस्वी-कुशवाहा ने बनाई महागठबंधन की रणनीति, खरमास के बाद होगा सीटों का ऐलान

    लालू यादव से मिल तेजस्वी-कुशवाहा ने बनाई महागठबंधन की रणनीति, खरमास के बाद होगा सीटों का ऐलान

    बिहार एनडीए में सीटों को लेकर जारी गतिरोध थमने के बाद अब सबकी निगाहें महागठबंधन पर टिकी हैं. एनडीए में सीटों के बंटवारे का मामला सुलझ जाने के बाद अब बारी है महागठबंधन में सभी पार्टियों के बीच सीट बंटवारे की. बिहार की सियासत में महागठबंधन के नेताओं का शनिवार को रांची में जमावड़ा लगा. दरअसल राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव से मिलने विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा और वीआईपी पार्टी के अध्यक्ष मुकेश निषाद रांची पहुंचे, लालू प्रसाद यादव से मुलाकात के बाद तीनों दलों के नेताओं ने एक सुर में कहा कि महागठबंधन में कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसकी इसका घोषणा 'खरमास' यानी 14 जनवरी के की जाएगी. 

  • NDA से अलग होने पर टूट की कगार पर कुशवाहा की RLSP, अब 'सेनापति' ने पार्टी छोड़ थामा JDU का दामन

    NDA से अलग होने पर टूट की कगार पर कुशवाहा की RLSP, अब 'सेनापति' ने पार्टी छोड़ थामा JDU का दामन

    भले ही एनडीए से नाता तोड़ राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के मुखिया उपेंद्र कुशवाहा यूपीए में शामिल होकर महागठबंधन का हिस्सा हो गए हों, मगर उनकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व मंत्री भगवान सिंह कुशवाहा ने शुक्रवार को रालोसपा छोड़कर नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (युनाइटेड) का दामन थाम लिया. भगवान सिंह कुशवाहा ने जद (यू) के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह की मौजूदगी में अपने समर्थकों के साथ जद (यू) की सदस्यता ग्रहण की. नीतीश खेमे में शामिल होते ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) राज्य में अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज करेगी.