NDTV Khabar

Upsc


'Upsc' - 302 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC Civil Services: 2018 में सफल हुए आधे से ज्यादा हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा के उम्मीदवार, 485 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

    UPSC Civil Services: 2018 में सफल हुए आधे से ज्यादा हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा के उम्मीदवार, 485 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

    सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि मातृ भाषा के तौर पर हिन्दी या अन्य क्षेत्रीय भाषा चुनने वाले 485 अभ्यर्थियों का 2018 में सिविल सेवा में चयन हुआ. कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन राज्य मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी. Hindi and other regional language

  • NDA के 284 कैडेट ने पासिंग आउट परेड के साथ पूरा किया प्रशिक्षण, रक्षा मंत्री थे मौजूद

    NDA के 284 कैडेट ने पासिंग आउट परेड के साथ पूरा किया प्रशिक्षण, रक्षा मंत्री थे मौजूद

    राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कुल 284 कैडेट ने शनिवार को पासिंग आउट परेड के साथ यहां प्रशिक्षण पूरा किया. एनडीए के 137वें पाठ्यक्रम की पासिंग आउट परेड रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में अकादमी के खेत्रपाल परेड मैदान में आयोजित की गई. पासिंग आउट परेड में शामिल होने वाले अधिकारियों में थल सेना के 188 कैडेट, नौसेना के 38 कैडेट, वायुसेना के 37 कैडेट और मित्रवत विदेशी देशों के 20 कैडेट शामिल हैं. 284 Cadets Pass Out From NDA

  • UPSC CDS I Final Result: यूपीएससी सीडीएस परीक्षा का रिजल्ट जारी, ये है डायरेक्ट लिंक

    UPSC CDS I Final Result: यूपीएससी सीडीएस परीक्षा का रिजल्ट जारी, ये है डायरेक्ट लिंक

    UPSC CDS I Final Result: संघ लोक सेवा आयोग ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज परीक्षा (1) का फाइनल रिजल्ट (UPSC CDS Result 2019) जारी कर दिया है. सीडीएस परीक्षा का रिजल्ट (UPSC CDS Result) यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही रिजल्ट चेक कर सकते हैं. आयोग ने एक पीडीएफ जारी की है जिसमें सभी सफल उम्मीदवारों के रोल नंबर और नाम दिए गए हैं.

  • UPSC NDA, NA 1 Final Result: एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSC NDA, NA 1 Final Result: एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSC NDA, NA 1 Final Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने एनडीए और एनए 1 फाइनल का रिजल्ट जारी कर दिया है. फाइनल रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही रिजल्ट चेक कर सकते हैं. यूपीएससी ने फाइनल रिजल्ट पीडीएफ में जारी किया है. इस पीडीएफ में सफल उम्मीदवारों के नाम और रोल नंबर दिए गए हैं.संघ लोक सेवा आयोग ने 447 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. लिखित परीक्षा 21 अप्रैल को आयोजित की गई थी.

  • UPSC ने सिविल सर्विसेज के लिए 53 नए उम्मीदवारों के अंक किए जारी

    UPSC ने सिविल सर्विसेज के लिए 53 नए उम्मीदवारों के अंक किए जारी

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विसेज (UPSC Civil Services) के लिए रिकमेंड किए गए 53 उम्मीदवारों के अंक जारी कर दिए हैं. आयोग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर एक लिस्ट जारी की है जिसमें सभी उम्मीदवारों के रोल नंबर, नाम और अंक दिए गए हैं. UPSC Civil Services exam

  • UPSC सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए फरवरी में जारी होगा नोटिफिकेशन, जानिए डिटेल

    UPSC सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए फरवरी में जारी होगा नोटिफिकेशन, जानिए डिटेल

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 की डिटेल फरवरी में जारी करेगा. परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 फरवरी 2020 को जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 मार्च 2020  निर्धारित की गई है.

  • UPSC दिसंबर में आयोजित करेगा इंडियन फॉरेस्ट सर्विस की परीक्षा, जानिए डिटेल

    UPSC दिसंबर में आयोजित करेगा इंडियन फॉरेस्ट सर्विस की परीक्षा, जानिए डिटेल

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) की परीक्षा दिसंबर में आयोजित करेगा. इंडियन फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा 1 से 8 दिसंबर तक चलेगी. हालांकि 2 दिसंबर को कोई एग्जाम नहीं होगा. ये परीक्षा भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, नागपुर, पोर्ट ब्लेयर और शिमला में आयोजित की जाएगी.

  • UPSSSC Pre Exam Admit Card: 672 पदों पर होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    UPSSSC Pre Exam Admit Card: 672 पदों पर होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा के 672 पदों पर होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड upsssc.gov.in पर जारी किए गए हैं.  उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. प्रीलिम्स परीक्षा 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी.

  • UPSC ESE Notification 2020: यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 495 पदों पर होगी भर्ती

    UPSC ESE Notification 2020: यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 495 पदों पर होगी भर्ती

    संघ लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग सर्विसेज की परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ये नोटिफिकेशन यूपीएससी (UPSC) की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. इस साल कुल 495 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. इंजीनियरिंग सर्विसेज (UPSC ESE) परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर 2019 है. संघ लोक सेवा आयोग इंजीनियरिंग सर्विसेज

  • सिविल सेवा परीक्षा में 'धर्मनिरपेक्षता' के सवाल पर कांग्रेस ने UPSC को घेरा

    सिविल सेवा परीक्षा में 'धर्मनिरपेक्षता' के सवाल पर कांग्रेस ने UPSC को घेरा

    सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) में ‘धर्मनिरपेक्षता के नाम पर सांस्कृतिक प्रथाओं के सामने चुनौतियों’ पर पूछे गए एक सवाल पर नाराजगी जताते हुए कांग्रेस ने कहा कि यह लोकतांत्रिक संस्थाओं में जहर भरने के संघ के एजेंडा का नया उदाहरण है.

  • UPSC Civil Services: 20 सितंबर से शुरू होगी मेन परीक्षा, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    UPSC Civil Services: 20 सितंबर से शुरू होगी मेन परीक्षा, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    UPSC Civil Services Exam: यूपीएससी सिविल सर्विसेज की मेन परीक्षा कल से आयोजित की जाएगी. मेन परीक्षा 20, 21, 22, 28 और 29 सितंबर को होगी. ये परीक्षा 5 दिन चलेगी. परीक्षा (UPSC Civil Services Exam 2019) दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक चलेगी. जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चलेगी. मेन परीक्षा (UPSC Civil Main Exam) 1750 अंकों की होती है, जिसमें विषय आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं.

  • UPSC की तैयारी में बिज़ी रहता था पति, पत्नी को आया गुस्सा और उठा लिया ये कदम...

    UPSC की तैयारी में बिज़ी रहता था पति, पत्नी को आया गुस्सा और उठा लिया ये कदम...

    पति ने कहा कि उसकी पत्नी अपने माता पिता के घर वापस चली गया. उसके बाद उन दोनों के बीच कोई संपर्क नहीं था क्योंकि पत्नी वापस आने के लिए तैयार नहीं थी. रिश्तेदारों और अन्य लोगों द्वारा की गई मध्यस्थता विफल होने के बाद अंतत: उसने तलाक याचिका दायर की.

  • बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी ने बताया सिविल परीक्षा को पास करने का मंत्र

    बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी ने बताया सिविल परीक्षा को पास करने का मंत्र

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के विद्यार्थियों के बीच आए बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी आलोक राज ने छात्रों से आग्रह किया है कि वह बड़ी संख्या में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियां करें. संघ लोक सेवा आयोग भारतीय प्रशासनिक सेवा सहित सरकार की विभिन्न सिविल सेवाओं में परीक्षा का आयोजन करता है. यह परीक्षा 'मुश्किल' होती है इस बात के भय को खारिज करते हुए आलोक राज ने कहा कि इसे पास करना असंभव नहीं था.

  • UPSC CDS Admit Card: सीडीएस 2 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC CDS Admit Card: सीडीएस 2 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC CDS Admit Card: संघ लोक सेवा आयोग ने सीडीएस 2 परीक्षा का एडमिट कार्ड (UPSC CDS Admit Card) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना ए़डमिट कार्ड यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड (UPSC CDS 2 Admit Card) डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर/ रोल नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी. यूपीएससी सीडीएस-2 की परीक्षा का आयोजन 8 सितंबर, 2019 को होगा. उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र ए़डमिट कार्ड (UPSC CDS Admit Card 2019) लेकर पहुंचना होगा.

  • UPSC CPF AC Final Result: सीपीएफ सहायक कमांडेंट फाइनल रिजल्ट ऐसे करें चेक

    UPSC CPF AC Final Result: सीपीएफ सहायक कमांडेंट फाइनल रिजल्ट ऐसे करें चेक

    UPSC CPF AC Final Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय पुलिस बल सहायक कमांडेंट परीक्षा 2019 का रिजल्ट (UPSC CPF AC Result) जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी वे अपना रिजल्ट (UPSC CPF AC Final Result 2019) संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

  • UPSC NDA, NA II Notification: यूपीएससी एनडीए और एन नोटिफिकेशन जारी, आज से शुरू होंगे आवेदन

    UPSC NDA, NA II Notification: यूपीएससी एनडीए और एन नोटिफिकेशन जारी, आज से शुरू होंगे आवेदन

    UPSC NDA, NA II Notification: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने एनडीए और एन 2 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आज से परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया (UPSC NDA, NA II Registration) शुरू हो जाएगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 सितंबर है. इच्छुक लोग 3 सितंबर को शाम 6 बते तक आवेदन कर सकेंगे. एनडीए और एन 2 परीक्षा 17 नवंबर को आयोजित की जाएगी.

  • अब UPSC के पैटर्न पर होगी पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा

    अब UPSC के पैटर्न पर होगी पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने सोमवार को कहा कि राज्य की सिविल सर्विसेज (Punjab Civil Services) की परीक्षा में संघ लोक सेवा आयोग का पैटर्न (UPSC Exam Pattern) अपनाया जाएगा. इसका उद्देश्य पंजाब सिविल सेवा के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य श्रेणी में मौजूदा चार से छह और पिछड़ा वर्ग (बीसी) (एसटी) के लिए नौ की अनुमति संख्या में वृद्धि करना है.

  • UPSC की तैयारी कर रही महिला ने की खुदकुशी, 2018 में भी नहीं पास कर सकी थी परीक्षा

    UPSC की तैयारी कर रही महिला ने की खुदकुशी, 2018 में भी नहीं पास कर सकी थी परीक्षा

    दिल्ली में अलग-अलग घटना के तहत एक डॉक्टर, सेना के एक कैप्टन और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही एक महिला ने कथित तौर पर खुदकुशी कर ली. पश्चिम दिल्ली के जनकपुरी इलाके में सोमवार को 27 साल की महिला ने अपने घर में फंदा लगाकर कथित तौर पर खुदकुशी कर ली. पुलिस ने बताया कि सोनाली अग्रवाल चार्टर्ड अकाउंटेंट थीं और वह सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही थी. वह 2018 में यूपीएससी की परीक्षा पास नहीं कर पाई थी जिस वजह से वह अवसाद में थी.

Advertisement