NDTV Khabar

Upsc


'Upsc' - 230 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC CDS I 2019: 3 फरवरी को होगी कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज 1 परीक्षा, ऐसे करें अप्लाई

    UPSC CDS I 2019: 3 फरवरी को होगी कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज 1 परीक्षा, ऐसे करें अप्लाई

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज परीक्षा 1 (UPSC CDS I) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यूपीएससी (UPSC) ने 417 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

  • UPSC CDS Exam II Admit Card: जारी हुआ सीडीएस 2 परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    UPSC CDS Exam II Admit Card: जारी हुआ सीडीएस 2 परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) ने यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज परीक्षा 2 का एडमिट कार्ड (UPSC CDS Exam II Admit Card) जारी कर दिया है. उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जारी किए गए हैं.

  • UPSC Recruitment 2018: यूपीएससी के विभिन्न पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख आज, ऐसे करें अप्लाई

    UPSC Recruitment 2018: यूपीएससी के विभिन्न पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख आज, ऐसे करें अप्लाई

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने हाल ही में प्रशासनिक अधिकारी, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में लेक्चरर के पदों पर भर्ती के लिए लिए विज्ञापन जारी किया था. इन पदों पर आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है.

  • ऋतिक रोशन ने कुछ यूं की 'बिहारी वॉक', यूजर्स बोले- पहले UPSC क्लीयर करो फिर खुद को बिहारी कहना

    ऋतिक रोशन ने कुछ यूं की 'बिहारी वॉक', यूजर्स बोले- पहले UPSC क्लीयर करो फिर खुद को बिहारी कहना

    ऋतिक ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की, जिसमें वह एयरपोर्ट पर वॉक करते हुए दिख रहे हैं. उन्होंने तीन फोटो पोस्ट की और कैप्शन में खुद को बिहारी बताया. ऋतिक रोशन ने लिखा, 'पपराजी (कैमरापर्सन) ने आज बिहारी को मिस कर दिया.

  • UPSC: कल से शुरू होगी मेन्स परीक्षा, एग्जाम हॉल में की ये गड़बड़ तो नहीं क्रैक कर पाएंगे यूपीएससी

    UPSC: कल से शुरू होगी मेन्स परीक्षा, एग्जाम हॉल में की ये गड़बड़ तो नहीं क्रैक कर पाएंगे यूपीएससी

    संघ लोक सेवा आयोग कल से UPSC Mains Exam आयोजित करेगा. यूपीएससी मेन्स परीक्षा 28 सितंबर से 7 अक्टूबर तक चलेगी. हर दिन 2 शिफ्टों में परीक्षा होगा. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे UPSC Website upsc.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

  • UPSC Engineering Services Exam: यूपीएससी ने 581 पदों पर निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    UPSC Engineering Services Exam: यूपीएससी ने 581 पदों पर निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने  इंजीनियरिंग सर्विसेज के पदों भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इंजीनियरिंग सर्विसेज में कुल 581 पदों पर भर्ती की जाएगी. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीदवार 22 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं.

  • UPSC Exam: कल से शुरू हो रही है मेन्स परीक्षा, जानिए पैटर्न, टाइम टेबल और अन्य जानकारी

    UPSC Exam: कल से शुरू हो रही है मेन्स परीक्षा, जानिए पैटर्न, टाइम टेबल और अन्य जानकारी

    संघ लोक सेवा आयोग सिविल सर्विसेज की मेन्स परीक्षा 28 सितंबर से आयोजित करेगा. मेन्स की परीक्षा (UPSC Mains Exam) 28 सितंबर से 7 अक्टूबर तक चलेगी. परीक्षा हर दिन 2 शिफ्टोंं में होगी. यूपीएससी पहले ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर चुका है.

  • UPSC 2018: Mains Exam 28 सितंबर से हो रहा है शुरू, जानिए परीक्षा का पूरा टाइम टेबल

    UPSC 2018: Mains Exam 28 सितंबर से हो रहा है शुरू, जानिए परीक्षा का पूरा टाइम टेबल

    संघ लोक सेवा आयोग 28 सितंबर से यूपीएससी मेन्स 2018 की परीक्षा (UPSC Mains Exam 2018) आयोजित करेगा. मेन्स परीक्षा 28 सितंबर से 7 अक्टूबर तक चलेगी. परीक्षा (UPSC Exam) हर दिन 2 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 12 बजे तक होगी.

  • नौकरियों से परेशान युवा अब मुझे मैसेज भेजना बंद कर दें, प्रधानमंत्री को भेजें

    नौकरियों से परेशान युवा अब मुझे मैसेज भेजना बंद कर दें, प्रधानमंत्री को भेजें

    EPFO ने फिर से नौकरियों को लेकर डेटा जारी किया है. सितंबर 2017 से जुलाई 2018 के बीच नौकरियों के डेटा को EPFO ने कई बार समीक्षा की है. इस बार इनका कहना है कि 11 महीने में 62 लाख लोग पे-रोल से जुड़े हैं. इनमें से 15 लाख वो हैं जिन्होंने EPFO को छोड़ा और फिर कुछ समय के बाद अपना खाता खुलवा लिया. यह दो स्थिति में होता है. या तो आप कोई नई संस्था से जुड़ते हैं या बिजनेस करने लगते हैं जिसे छोड़ कर वापस फिर से नौकरी में आ जाते हैं.

  • सरकारी नौकरियों में ज्वाइनिंग में देरी क्यों?

    सरकारी नौकरियों में ज्वाइनिंग में देरी क्यों?

    मुझे पता है कि आज भी नेताओं ने बड़े-बड़े बयान दिए हैं. बहस के गरमा गरम मुद्दे दिए हैं. लेकिन मैं आज आपको सुमित के बारे में बताना चाहता हूं. इसलिए बता रहा हूं ताकि आप यह समझ सकें कि इस मुद्दे को क्यों देश की प्राथमिकता सूची में पहले नंबर पर लाना ज़रूरी है. सुमित उस भारत के नौजवानों का प्रतिनिधित्व करता है जिसकी संख्या करोड़ों में है. जिन्हें सियासत और सिस्टम सिर्फ उल्लू बनाती है. जिनके लिए पॉलिटिक्स में आए दिन भावुक मुद्दों को गढ़ा जाता है, ताकि ऐसे नौजवानों को बहकाया जा सके. क्योंकि सबको पता है कि जिस दिन सुमित जैसे नौजवानों को इन भावुक मुद्दों का खेल समझ आ गया उस दिन सियासी नेताओं का खेल खत्म हो जाएगा. मगर चिंता मत कीजिए. इस लड़ाई में हमेशा सियासी नेता ही जीतेंगे. उन्हें आप बदल सकते हैं, हरा नहीं सकते हैं. इसलिए सुमित जैसे नौजवानों को हार जाना पड़ता है.

  • दिलबाग सिंह ही जम्‍मू-कश्‍मीर के बने रहेंगे प्रभारी डीजीपी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया चार हफ्तों का समय

    दिलबाग सिंह ही जम्‍मू-कश्‍मीर के बने रहेंगे प्रभारी डीजीपी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया चार हफ्तों का समय

    सुप्रीम कोर्ट ने UPSC को चार हफ्ते में नियमित डीजीपी पर अपना फैसला दें. कोर्ट ने पांच दिन के भीतर राज्य को पुलिस अफसरों की सूची UPSC को देने को कहा है.

  • UPSC 2019 Calender: यहां चेक करें 2019 में होने वाली यूपीएससी परीक्षाओं का शेड्यूल

    UPSC 2019 Calender: यहां चेक करें 2019 में होने वाली यूपीएससी परीक्षाओं का शेड्यूल

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 2019 में होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. यूपीएससी की परीक्षा 6 जनवरी से शुरू होगी. उम्मीदवार परीक्षा का शेड्यूल UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

  • सही हुई UPSC Website, हैकर्स ने हैक कर लगाई थी डोरेमॉन की फोटो

    सही हुई UPSC Website, हैकर्स ने हैक कर लगाई थी डोरेमॉन की फोटो

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की वेबसाइट अब वापस से सही हो गई है. आयोग की वेबसाइट को हैकर्स ने हैक कर उस पर Doremon की फोटो लगा दी थी. हैकर्स ने यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर डोरेमॉन की फोटो लगाने के साथ ही मैसेज भी छोड़ा था. 

  • UPSC Admit Card: मेन्स परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    UPSC Admit Card: मेन्स परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी मेन्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. मेन्स की परीक्षा 28 सितंबर से आयोजित होगी. परीक्षा (UPSC Mains Exam) 28  सितंबर से 7 अक्टूबर तक चलेगी. 

  • UPSC 2018: Mains Exam क्रैक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जरूर मिलेगी सक्सेस

    UPSC 2018: Mains Exam क्रैक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जरूर मिलेगी सक्सेस

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 28 सितंबर से UPSC Mains Exam आयोजित करेगा. मेन्स की परीक्षा 28 सितंबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर तक चलेगी. परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा का समय नजदीक है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए.

  • जम्मू कश्मीर के DGP का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सरकार ने कहा- राज्य बिना डीजीपी के नहीं रह सकता

    जम्मू कश्मीर के DGP का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सरकार ने कहा- राज्य बिना डीजीपी के नहीं रह सकता

    जम्मू कश्मीर के डीजीपी एसपी वैध को हटाए जाने और नए की नियुक्ति का मामला अब सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचा है.  राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से डीजीपी की नियुक्ति के लिए UPSC की क्लीयरेंस की छूट मांगी है. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कोर्ट के आदेश के मुताबिक डीजीपी की नियुक्ति के लिए UPSC को पैनल की लिस्ट भेजी जानी होती है. राज्य डीजीपी के बिना नहीं रह सकता और डीजीपी एसपी वैद्य की जगह किसी अन्य को डीजीपी नियुक्त किया जाना है. 

  • Happy Teachers' Day: 'प्यार न हुआ तुम्हारा, UPSC का एग्जाम हो गया', पढ़ें ऐसे 10 फनी डायलॉग.. Google ने बनाया Doodle

    Happy Teachers' Day: 'प्यार न हुआ तुम्हारा, UPSC का एग्जाम हो गया', पढ़ें ऐसे 10 फनी डायलॉग.. Google ने बनाया Doodle

    कुछ तो ऐसे डायलॉग इतने फनी है कि जिसे सुनने के बाद हंसने के लिए मजबूर हो जाएंगें. फिलहाल आपको बता दें, डॉ. राधाकृष्णन की याद में ही टीचर्स डे (Teachers' Day) मनाया जाता है. डॉ. राधाकृष्णन भारत के पहले उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे.

  • सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    हर दिन सोचता हूं कि अब नौकरी सीरीज़ बंद कर दें. क्योंकि देश भर में चयन आयोग किसी गिरोह की तरह काम कर रहे हैं. उन्होंने नौजवानों को इस कदर लूटा है कि आफ चाह कर भी सबकी कहानी नहीं दिखा सकते हैं. नौजवानों से फॉर्म भरने कई करोड़ लिए जाते हैं, मगर परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. देश में कोई भी खबर होती है, ये नौजवान दिन रात अपनी नौकरी को लेकर ही मैसेज करते रहते हैं. मेरी नौकरी, मेरी परीक्षा का कब दिखाएंगे. परीक्षा देकर नौजवान एक साल से लेकर तीन साल तक इंतज़ार कर रहे हैं तो कई बार फॉर्म भरने के बाद चार तक परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. यह सीरीज़ इसलिए बंद करना ज़रूरी है क्योंकि समस्या विकराल हो चुकी है. जब भी बंद करने की सोचता हूं किसी नौजवान की कहानी सुनकर कांप जाता हूं. तब लगता है कि आज एक और बार के लिए दिखा देते हैं और फिर सीरीज़ बंद नहीं कर पाता. 

Advertisement