NDTV Khabar

Upsc 2018


'Upsc 2018' - 57 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मजदूरी करके पढ़ाई के पैसे जुटाने वाले माधव मेहनत करके बने आईएएस

    मजदूरी करके पढ़ाई के पैसे जुटाने वाले माधव मेहनत करके बने आईएएस

    संसाधनों के अभाव में अक्सर सपने अधूरे रह जाते हैं... इस बात को गलत साबित कर दिया है माधव गिट्टे (Madhav Gitte) ने. माधव ने यूपीएससी परीक्षा 2019 (UPSC 2019) में रैंक 210 हासिल कर आईएएस (IAS) बनने की राह पर हैं. पेशे से इंजीनियर और जज़्बे से सिविल सर्वेंट माधव का यह दूसरा प्रयास था. इससे पहले माधव ने 2018 की यूपीएससी परीक्षा में रैंक 567 हासिल की थी और फ़िलहाल वे ट्रेनिंग में हैं. 

  • UPPSC Topper: हरियाणा की अनुज नेहरा ने पहली रैंक हासिल कर किया टॉप, सफलता पर कहा- खुद पर भरोसा रखना ज़रूरी

    UPPSC Topper: हरियाणा की अनुज नेहरा ने पहली रैंक हासिल कर किया टॉप, सफलता पर कहा- खुद पर भरोसा रखना ज़रूरी

    UPPSC Topper: अक्सर कहते हैं कि लगातार असफलताओं के कारण भी हार ना मानने वाले ही बाजीगर कहलाते हैं. ऐसे ही बाजीगर हमारी लाइफ में भी मौजूद होते हैं, जो असफलताओं से हार नहीं मानते. ऐसी ही कहानी है यूपीपीएससी 2018 (UPPSC 2018) में रैंक 1 हासिल कर के डिप्टी कलेक्टर बनने वाली अनुज नेहरा की. अनुज हरियाणा के पानीपत की रहने वाली हैं. अनुज ने ये सफलता अपने पहले प्रयास में प्राप्त की है. अनुज ने अपना ग्रैजुएशन केमिस्ट्री में किया है. उन्होंने 2014 से ही यूपीएससी (UPSC) की तैयारी शुरू कर दी थी.

  • सिविल सेवा परीक्षा में विशाखा यादव ने हासिल की छठी रैंक, बताया रणनीति बनाकर पढ़ना कैसे रहा मददगार

    सिविल सेवा परीक्षा में विशाखा यादव ने हासिल की छठी रैंक, बताया रणनीति बनाकर पढ़ना कैसे रहा मददगार

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा में छठी रैंक हासिल करने वाली सॉफ्टेवयर इंजीनियर विशाखा यादव ने दो प्रयासों में विफल रहने के बाद भी हार नहीं मानी और तीसरी बार उनकी मेहनत रंग लाई. विशाखा के पिता दिल्ली पुलिस में सहायक उप निरीक्षक हैं. विशाखा यादव ने कहा कि इससे पहले भी उन्होंने दो बार वर्ष 2017 और 2018 में सिविल सेवा परीक्षा में हिस्सा लिया था लेकिन सफलता नहीं मिली. उन्होंने कहा, '' यह मेरा तीसरा प्रयास था और मुझे अब भी यकीन नहीं हो रहा कि मैं छठी रैंक पर हूं.'' उन्होंने कहा कि रणनीति बनाकर पढ़ाई करना उनके लिए खासा मददगार साबित हुआ और इसी के चलते तीसरे प्रयास में सफलता हासिल हुई है. 

  • UPSC 2019: पेट्रोल पंप पर काम करने वाले का बेटा बना IAS अफसर, पिता बोले-बाबा महाकाल ने कृपा की..

    UPSC 2019: पेट्रोल पंप पर काम करने वाले का बेटा बना IAS अफसर, पिता बोले-बाबा महाकाल ने कृपा की..

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में 26वां स्थान हासिल करने वाले इंदौर के प्रदीप सिंह (23) ने मंगलवार अपनी सफलता की कहानी शेयर की. उन्होंने बताया, "मैंने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में अपने पहले प्रयास में देशभर में 93वां स्थान हासिल किया था. हालांकि, मैं आईएएस अफसर बनने से केवल एक स्थान से चूक गया था.

  • UPSC CAPF: रिजल्ट के 8 महीने बाद भी ज्वॉइनिंग नहीं, सोशल मीडिया पर गरमाया मुद्दा

    UPSC CAPF: रिजल्ट के 8 महीने बाद भी ज्वॉइनिंग नहीं, सोशल मीडिया पर गरमाया मुद्दा

    केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) का एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों की ज्वाइनिंग अभी तक नहीं की गई है. रिजल्ट आने के बाजवूद भी कई लोगों को ज्वाइनिंग लेटर नहीं मिला है, जिससे नाराज कुछ उम्मीदवार सोशल मीडिया पर इस मसले को लेकर शिकायत कर रहे हैं. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने CAPF के अलग-अलग फोर्स के लिए असिस्टेंट कमांडेट्स (ग्रुप ए) की भर्ती की परीक्षा (CAPF 2018) कराई थी. ये भर्ती सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), CISF, ITBP और सीमा सशस्त्र बल (SSB) के लिए कराई गई थी. 

  • केंद्र सरकार में 6.83 लाख पद हैं खाली, इस साल UPSC, SSC, RRB करेंगे 1.34 लाख भर्तियां

    केंद्र सरकार में 6.83 लाख पद हैं खाली, इस साल UPSC, SSC, RRB करेंगे 1.34 लाख भर्तियां

    केंद्र सरकार ने बुधवार को बताया कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 6.83 लाख से अधिक पद खाली पड़े हैं. कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि केंद्र सरकार में स्वीकृत पदों की संख्या 38,02,779 है और एक मार्च, 2018 तक 31,18,956 पद भरे हुए थे. मंत्री ने कहा, "केंद्र सरकार में रिक्तियां सेवानिवृत्ति, इस्तीफे, मृत्यु, पदोन्नति आदि के कारण होती हैं और रिक्त पड़े पदों को संबंधित मंत्रालयों/विभागों/संगठनों द्वारा भर्ती नियमों के अनुसार भरा जाना आवश्यक है."

  • UPSC Mains Results 2019: यूपीएससी जल्द जारी कर सकता है नतीजे

    UPSC Mains Results 2019: यूपीएससी जल्द जारी कर सकता है नतीजे

    Civil Services 2019 Main exam Result:  यूपीएससी सिविल सर्विस (UPSC Civil Services) मेन परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है. साल 2019 में मेन परीक्षा (Civil Services  Main exam) बीते सालों के मुकाबले पहले आयोजित की गई थी.  2015 और 2016 में यूपीएससी मेन परीक्षा (UPSC Civil Services Main exam) दिसंबर में आयोजित की गई थी. 2017 में परीक्षा अक्टूबर में परीक्षा रखी गई थी. वहीं 2018 और 2019 में परीक्षा का आयोजन सितंबर माह में किया गया था. बीते साल मेन परीक्षा (UPSC Main exam) 2018 के मुकाबले एक हफ्ते पहले आयोजित की गई.  

  • UPSC Civil Services: 2018 में सफल हुए आधे से ज्यादा हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा के उम्मीदवार, 485 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

    UPSC Civil Services: 2018 में सफल हुए आधे से ज्यादा हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा के उम्मीदवार, 485 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

    सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि मातृ भाषा के तौर पर हिन्दी या अन्य क्षेत्रीय भाषा चुनने वाले 485 अभ्यर्थियों का 2018 में सिविल सेवा में चयन हुआ. कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन राज्य मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी. Hindi and other regional language

  • UPSC की तैयारी कर रही महिला ने की खुदकुशी, 2018 में भी नहीं पास कर सकी थी परीक्षा

    UPSC की तैयारी कर रही महिला ने की खुदकुशी, 2018 में भी नहीं पास कर सकी थी परीक्षा

    दिल्ली में अलग-अलग घटना के तहत एक डॉक्टर, सेना के एक कैप्टन और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही एक महिला ने कथित तौर पर खुदकुशी कर ली. पश्चिम दिल्ली के जनकपुरी इलाके में सोमवार को 27 साल की महिला ने अपने घर में फंदा लगाकर कथित तौर पर खुदकुशी कर ली. पुलिस ने बताया कि सोनाली अग्रवाल चार्टर्ड अकाउंटेंट थीं और वह सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही थी. वह 2018 में यूपीएससी की परीक्षा पास नहीं कर पाई थी जिस वजह से वह अवसाद में थी.

  • सपना देखा 'हवा में उड़ने' का, शादी की शर्त से निकलकर वह बन गई आईएएस

    सपना देखा 'हवा में उड़ने' का, शादी की शर्त से निकलकर वह बन गई आईएएस

    हैदराबाद में मैकेनिकल इंजीनियर की नौकरी छोड़कर वह हरियाणा के अपने घर आ गई और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में ऐसी जुटी कि कोई छह महीने तक उसने घर का गेट तक नहीं देखा. इस बीच एक दूसरी परीक्षा भी वह दे रही थी.

  • UPSC Result: पेट्रोल पंप कर्मचारी के बेटे ने हासिल की 93वीं रैंक, बेटे की पढ़ाई के लिए पिता ने बेच दिया था घर

    UPSC Result: पेट्रोल पंप कर्मचारी के बेटे ने हासिल की 93वीं रैंक, बेटे की पढ़ाई के लिए पिता ने बेच दिया था घर

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा- 2018 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया. इंदौर के देवास नाका क्षेत्र में रहने वाले पेट्रोल पंप कर्मचारी मनोज सिंह के पुत्र प्रदीप ने ऑल इंडिया 93वीं रैंक हासिल की है.

  • Exclusive : UPSC सिविल सर्विसेज के पांचवें प्रयास में जुनैद को मिली तीसरी रैंक, सफलता की कहानी, उन्हीं की जुबानी

    Exclusive : UPSC सिविल सर्विसेज के पांचवें प्रयास में जुनैद को मिली तीसरी रैंक, सफलता की कहानी, उन्हीं की जुबानी

    UPSC Results 2019: जुनैद अहमद इस साल की सिविल सेवा परीक्षा में तीसरे स्थान पर रहे हैं. जुनैद को पांचवीं कोशिश में यह सफलता हाथ लगी है.

  • UPSC Result 2018: दिल्ली के ट्रेनी SDM से मिलिए, पत्नी के सब्जेक्ट से UPSC सिविल सर्विसेज में मारी बाजी

    UPSC Result 2018: दिल्ली के ट्रेनी SDM से मिलिए, पत्नी के सब्जेक्ट से  UPSC सिविल सर्विसेज में मारी बाजी

    UPSC Result 2018: संघ लोकसेवा आयोग की सिविल सर्विसेज 2018 परीक्षा में 340 वीं रैंक पाने वाले प्रतीक बायल (Prateek Bayal) की सफलता में जानिए पत्नी का क्या रहा रोल?

  • UPSC में पास होने वाली केरल की पहली आदिवासी महिला बनीं श्रीधन्या सुरेश

    UPSC में पास होने वाली केरल की पहली आदिवासी महिला बनीं श्रीधन्या सुरेश

    वायनाड जिले की रहने वाली श्रीधन्या (22) ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में 410 वीं रैंक हासिल की है. परीक्षा में शीर्ष रैंक पाने वाले अन्य केरलवासियों में आर श्रीलक्ष्मी (रैंक 29), रंजना मैरी वर्गीस (रैंक 49) और अर्जुन मोहन (रैंक 66) हैं.

  • UPSC CDS I Result 2018: सीडीएस फाइनल रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    UPSC CDS I Result 2018: सीडीएस फाइनल रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम I का फाइनल रिजल्ट (UPSC CDS I Final Result) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (UPSC CDS Result) UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

  • UPSC Mains Result 2018: रिजल्ट जारी, यहां Direct Link से करें चेक

    UPSC Mains Result 2018: रिजल्ट जारी, यहां Direct Link से करें चेक

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस मेंस 2018 परीक्षा का रिजल्ट (UPSC Civil Services Mains Result) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (UPSC Mains Result 2018) यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं. यूपीएससी मेंस परीक्षा 28 सितंबर से 7 अक्टूबर तक आयोजित की गई थी. बता दें कि सिविल सर्विस की मेंस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को अब इंटरव्यू देना होगा. आयोग ने मेंस परीक्षा (UPSC Mains) में पास होने वाले उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट जारी की है.

  • UPSC ESE Admit Card 2019: एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC ESE Admit Card 2019: एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) ने इंजीनियरिंग सर्विसेज (प्रीलिम) परीक्षा 2019 का एडमिट कार्ड (UPSC ESE Admit Card 2019) जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड 12 दिसंबर, 2018 से 06 जनवरी, 2019 तक डाउनलोड कर पाएंगे.

  • UPSC Recruitment 2018: यूपीएससी ने JS पद के लिए निजी सेक्टर के विशेषज्ञों को दोबारा आवेदन करने को कहा

    UPSC Recruitment 2018: यूपीएससी ने JS पद के लिए निजी सेक्टर के विशेषज्ञों को दोबारा आवेदन करने को कहा

    संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission, UPSC) ने निजी सेक्टर के 6,000 से ज्यादा उन विशेषज्ञों को फिर से आवेदन करने को कहा है जिन्होंने केंद्र सरकार में संयुक्त सचिव (Joint Secretary) के 10 पदों पर 'सीधे भर्ती' (Lateral Entry) के लिए आवेदन किया था. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने यह जानकारी दी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com