NDTV Khabar

Upsc civil services


'Upsc civil services' - 99 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सिविल सेवा परीक्षा में 'धर्मनिरपेक्षता' के सवाल पर कांग्रेस ने UPSC को घेरा

    सिविल सेवा परीक्षा में 'धर्मनिरपेक्षता' के सवाल पर कांग्रेस ने UPSC को घेरा

    सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) में ‘धर्मनिरपेक्षता के नाम पर सांस्कृतिक प्रथाओं के सामने चुनौतियों’ पर पूछे गए एक सवाल पर नाराजगी जताते हुए कांग्रेस ने कहा कि यह लोकतांत्रिक संस्थाओं में जहर भरने के संघ के एजेंडा का नया उदाहरण है.

  • UPSC Civil Services: 20 सितंबर से शुरू होगी मेन परीक्षा, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    UPSC Civil Services: 20 सितंबर से शुरू होगी मेन परीक्षा, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    UPSC Civil Services Exam: यूपीएससी सिविल सर्विसेज की मेन परीक्षा कल से आयोजित की जाएगी. मेन परीक्षा 20, 21, 22, 28 और 29 सितंबर को होगी. ये परीक्षा 5 दिन चलेगी. परीक्षा (UPSC Civil Services Exam 2019) दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक चलेगी. जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चलेगी. मेन परीक्षा (UPSC Civil Main Exam) 1750 अंकों की होती है, जिसमें विषय आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं.

  • बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी ने बताया सिविल परीक्षा को पास करने का मंत्र

    बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी ने बताया सिविल परीक्षा को पास करने का मंत्र

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के विद्यार्थियों के बीच आए बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी आलोक राज ने छात्रों से आग्रह किया है कि वह बड़ी संख्या में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियां करें. संघ लोक सेवा आयोग भारतीय प्रशासनिक सेवा सहित सरकार की विभिन्न सिविल सेवाओं में परीक्षा का आयोजन करता है. यह परीक्षा 'मुश्किल' होती है इस बात के भय को खारिज करते हुए आलोक राज ने कहा कि इसे पास करना असंभव नहीं था.

  • अब UPSC के पैटर्न पर होगी पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा

    अब UPSC के पैटर्न पर होगी पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने सोमवार को कहा कि राज्य की सिविल सर्विसेज (Punjab Civil Services) की परीक्षा में संघ लोक सेवा आयोग का पैटर्न (UPSC Exam Pattern) अपनाया जाएगा. इसका उद्देश्य पंजाब सिविल सेवा के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य श्रेणी में मौजूदा चार से छह और पिछड़ा वर्ग (बीसी) (एसटी) के लिए नौ की अनुमति संख्या में वृद्धि करना है.

  • UPSC Civil Services Result: जानिए कब तक जारी हो सकता है यूपीएससी सिविल प्री रिजल्ट

    UPSC Civil Services Result: जानिए कब तक जारी हो सकता है यूपीएससी सिविल प्री रिजल्ट

    UPSC Result: यूपीएससी सिविल सर्विसेज की प्री परीक्षा का रिजल्ट (UPSC Civil Service Result 2019) जुलाई के दूसरे सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद है. पिछले साल रिजल्ट (UPSC Prelims Result) 15 जुलाई को जारी किया गया था. इस हिसाब से मध्य जुलाई में रिजल्ट (UPSC Result 2019) की घोषणा होने की उम्मीद की जा रही है. इस साल UPSC Prelims परीक्षा 2 जून को आयोजित की गई थी. यूपीएससी के डाटा के मुताबिक हर साल देश भर से 10 लाख लोग सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं. यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्री रिजल्ट (UPSC Civil Pre Result) आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा.

  • सपना देखा 'हवा में उड़ने' का, शादी की शर्त से निकलकर वह बन गई आईएएस

    सपना देखा 'हवा में उड़ने' का, शादी की शर्त से निकलकर वह बन गई आईएएस

    हैदराबाद में मैकेनिकल इंजीनियर की नौकरी छोड़कर वह हरियाणा के अपने घर आ गई और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में ऐसी जुटी कि कोई छह महीने तक उसने घर का गेट तक नहीं देखा. इस बीच एक दूसरी परीक्षा भी वह दे रही थी.

  • आखिरी समय में कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए यूपीएससी टॉपर्स की टिप्स

    आखिरी समय में कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए यूपीएससी टॉपर्स की टिप्स

    यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam) की तारीख नजदीक है. संघ लोक सेवा आयोग 2 जून को सिविल सर्विसेज प्री (UPSC Civil Services Prelims) परीक्षा आयोजित करेगा. प्री परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुके हैं. परीक्षा (UPSC Prelims) की तैयारी के लिए बहुत कम समय रह गया है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. कई बार घंटों पढ़ाई करने के बाद भी कई उम्मीदवारों को निराश होना पढ़ता है, क्योंकि उन्हें तैयारी करने का सही तरीका नहीं पता होता या फिर उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता.

  • UPSC में कामयाबी हासिल करने वाले गौहर हसन के बारे में जानें सबकुछ...

    UPSC में कामयाबी हासिल करने वाले गौहर हसन के बारे में जानें सबकुछ...

    उत्तर बिहार के मोतिहारी में गौहर हसन का शुरुआती बचपन बीता, इसके बाद वे अपने बड़े अब्बू के पास पूसा चले आए जहां के कैंपस पब्लिक स्कूल में उनकी पढ़ाई होने लगी, लेकिन जैसे ही वे पांचवी क्लास में पहुंचे बड़े अब्बू रिटायर हो गए जो वहां राजेंद्र एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी में पदस्थापित थे.

  • UPSC Civil Services Pre Admit Card: जारी हुआ एडमिट कार्ड, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC Civil Services Pre Admit Card: जारी हुआ एडमिट कार्ड, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC ने सिविल सर्विसेज की प्री परीक्षा का एडमिट कार्ड (UPSC Civil Services Prelims Admit Card) जारी कर दिया है. उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड (UPSC Civil Pre Admit Card) आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किए गए हैं. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा 6 जून को आयोजित करेगा. UPSC हर साल सिविस सर्विसेज के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है. यूपीएससी सिविस सर्विसेज (UPSC Civil Services) 2 स्टेज में होती है.

  • कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए IAS टॉपर सृष्टि और वैशाली की टिप्स

    कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए IAS टॉपर सृष्टि और वैशाली की टिप्स

    UPSC सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा नजदीक है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2 जून को सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स (UPSC Civil Services Prelims Exam) परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत कम समय रह गया है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. कई बार घंटों पढ़ाई करने के बाद भी कई उम्मीदवारों को निराश होना पढ़ता है, क्योंकि उन्हें तैयारी करने का सही तरीका नहीं पता होता या फिर उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता.

  • संघर्ष और सफलता के प्रतीक हैं प्रदीप द्विवेदी, कुछ ऐसी है UPSC में कामयाबी का परचम लहराने की कहानी

    संघर्ष और सफलता के प्रतीक हैं प्रदीप द्विवेदी, कुछ ऐसी है UPSC में कामयाबी का परचम लहराने की कहानी

    इस बार सिविल सर्विसेज परीक्षा के आए नतीजों में 74वें रैंक पर आए प्रदीप कुमार द्विवेदी कई मायनों में ख़ास है. पेशे से इलेक्ट्रिकिल इंजीनियर हैं, परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी और वैकल्पिक विषय  के तौर पर इन्होंने हिंदी साहित्य को चुना. प्रदीप ने पिछली बार 491वां स्थान हासिल किया था. बुंदेलखंड के सबसे पिछड़े इलाकों में शुमार बारीगढ़ से शुरु इस सफर में प्रदीप ने हर मुकाम पर कामयाबी हासिल की है जिसके पीछे उनकी लगन और लक्ष्य भेदने की स्पष्ट रणनीति रही है. उनका मानना है कि तैयारी का पहला कदम सिलेबस और परीक्षा के पैटर्न देखने का होना चाहिए.

  • UPSC Civil Topper कनिष्क कटारिया को मिले इतने अंक

    UPSC Civil Topper कनिष्क कटारिया को मिले इतने अंक

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) टॉपर कनिष्क कटारिया (Kanishak Kataria) को 55.35 फीसदी अंक मिले हैं. इससे जाहिर होता है कि सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों के मूल्यांकन में यूपीएससी कितने सख्त मानदंड अपनाता है. यूपीएससी (UPSC) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, आईआईटी बंबई से बीटेक की डिग्री हासिल कर चुके कटारिया को कुल 2025 अंकों की परीक्षा में से लिखित परीक्षा में 942 और व्यक्तित्व परीक्षण में 179 यानी कुल 1121 अंक प्राप्त हुए हैं. मुख्य (लिखित) परीक्षा 1750 अंकों का होता है, जबकि व्यक्तित्व परीक्षण 275 अंकों का होता है.

  • नक्सली हमले के बाद बदली नम्रता जैन की जिंदगी, फिर UPSC में हासिल की 12वीं रैंक

    नक्सली हमले के बाद बदली नम्रता जैन की जिंदगी, फिर UPSC में हासिल की 12वीं रैंक

    UPSC सिविल सर्विसेज में 12वीं रैंक हासिल करने वाली नम्रता जैन (Namrata Jain) छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले से आती हैं. नक्सलियों का गढ़ कहे जाने वाले दंतेवाड़ा में पली-बढ़ी नम्रता के लिए UPSC की तैयारी करना आसान नहीं था, लेकिन अपने बुलंद हौसले और मेहनत के बलबूते पर उन्होंने यूपीएससी में 12वीं रैंक हासिल कर अपने जिले के साथ पूरे छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है. नम्रता जैन (UPSC Namrata Jain) ने 2016 की सिविल सेवा परीक्षा में 99वीं रैंक हासिल की थी. उन्हें भारतीय पुलिस सेवा मिली थी और वह सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद में प्रशिक्षण ले रही हैं.

  • फैक्ट चेक: फर्जी है UPSC Civil में मिस्त्री को 53वां स्थान मिलने की खबरें, जानिए क्या है सच्चाई

    फैक्ट चेक: फर्जी है UPSC Civil में मिस्त्री को 53वां स्थान मिलने की खबरें, जानिए क्या है सच्चाई

    UPSC सिविल परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद से ही एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में एक नौजवान धूप में मिस्त्री का काम करते नजर आ रहा है. नौजवान अपना नाम सुमित विश्वकर्मा बताता है. चैनलों से लेकर की वेबसाइट्स ने ये खबर प्रकाशित की है कि एमपी जबलपुर के सुमित विश्वकर्मा जो कि मिस्त्रीगिरी का काम करता है उसने UPSC Civil में 53वां स्थान हासिल किया है.

  • Exclusive: UPSC टॉपर Kanishak Kataria ने अपनी सफलता पर NDTV से की खुलकर बात

    Exclusive: UPSC टॉपर  Kanishak Kataria ने अपनी सफलता पर NDTV से की खुलकर बात

    UPSC Civil Services में पहला स्थान हासिल कर टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया (Kanishak Kataria) की कहानी बेहद दिलचस्प है. विदेश में अच्छी-खासी नौकरी छोड़कर UPSC की तैयारी करने वाले कनिष्क (Kanishak Kataria) ने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें पहली रैंक हासिल होगी. कनिष्क कटारिया ने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की. उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है. कनिष्क के पिता और ताऊजी सिविल सेवा में हैं.

  • कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती! लगातार दो बार प्रीलिम्स नहीं कर पाई क्रैक, इस बार बनीं UPSC टॉपर

    कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती! लगातार दो बार प्रीलिम्स नहीं कर पाई क्रैक, इस बार बनीं UPSC टॉपर

    जो नाकामियों से नहीं घबराते कामयाबी उनके ही कदम चूमती है ये बात सिविल सर्विसेज (UPSC Civil Services) की परीक्षा में सफल रहीं गुंजन द्विवेदी (Gunjan Dwivedi) ने एक बार फिर साबित कर दिखाया है. गुंजन अपनी पहली दो कोशिशों में भले ही असफल रहीं लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है. गुंजन के नतीजे आने के बाद से ही घर-परिवार और उनके शहर लखनऊ में खुशी का आलम है. वे बताती हैं कि इससे पहले वो प्राथमिक परीक्षा यानी प्रिलिम्स भी नहीं निकाल सकी लेकिन गुंजन ने निराश होने की बजाय इसे एक चुनौती के तौर पर लिया और खुद को इसके लिए तैयार करती रहीं. वे पूरी लगन से लगातार कड़ी मेहनत करती रहीं और आखिरकार उनका नाम टॉप 10 सफल उम्मीदवारों में शामिल हुआ.

  • UPSC Result: पेट्रोल पंप कर्मचारी के बेटे ने हासिल की 93वीं रैंक, बेटे की पढ़ाई के लिए पिता ने बेच दिया था घर

    UPSC Result: पेट्रोल पंप कर्मचारी के बेटे ने हासिल की 93वीं रैंक, बेटे की पढ़ाई के लिए पिता ने बेच दिया था घर

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा- 2018 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया. इंदौर के देवास नाका क्षेत्र में रहने वाले पेट्रोल पंप कर्मचारी मनोज सिंह के पुत्र प्रदीप ने ऑल इंडिया 93वीं रैंक हासिल की है.

  • UPSC Civil टॉपर Kanishak Kataria ने माता-पिता और गर्लफ्रेंड को दिया अपनी सफलता का श्रेय

    UPSC Civil टॉपर Kanishak Kataria ने माता-पिता और गर्लफ्रेंड को दिया अपनी सफलता का श्रेय

    UPSC सिविल परीक्षा में कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है. ANI से बातचीत में कनिष्क कटारिया ने कहा कि यह बहुत ही आश्चर्यजनक क्षण है. मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं पहली रैंक हासिल करूंगा. मैं अपने माता-पिता, बहन और प्रेमिका को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मुझे नैतिक समर्थन दिया. लोग मुझसे एक अच्छा प्रशासक बनने की उम्मीद करेंगे और यही मेरा इरादा है. कनिष्क कटारिया ने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की. उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है. बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस का फाइनल रिजल्ट (UPSC Result 2019)  शुक्रवार शाम जारी किया गया.