NDTV Khabar

Upsc exam


'Upsc exam' - 122 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC की तैयारी में बिज़ी रहता था पति, पत्नी को आया गुस्सा और उठा लिया ये कदम...

    UPSC की तैयारी में बिज़ी रहता था पति, पत्नी को आया गुस्सा और उठा लिया ये कदम...

    पति ने कहा कि उसकी पत्नी अपने माता पिता के घर वापस चली गया. उसके बाद उन दोनों के बीच कोई संपर्क नहीं था क्योंकि पत्नी वापस आने के लिए तैयार नहीं थी. रिश्तेदारों और अन्य लोगों द्वारा की गई मध्यस्थता विफल होने के बाद अंतत: उसने तलाक याचिका दायर की.

  • बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी ने बताया सिविल परीक्षा को पास करने का मंत्र

    बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी ने बताया सिविल परीक्षा को पास करने का मंत्र

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के विद्यार्थियों के बीच आए बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी आलोक राज ने छात्रों से आग्रह किया है कि वह बड़ी संख्या में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियां करें. संघ लोक सेवा आयोग भारतीय प्रशासनिक सेवा सहित सरकार की विभिन्न सिविल सेवाओं में परीक्षा का आयोजन करता है. यह परीक्षा 'मुश्किल' होती है इस बात के भय को खारिज करते हुए आलोक राज ने कहा कि इसे पास करना असंभव नहीं था.

  • UPSC NDA, NA II Notification: यूपीएससी एनडीए और एन नोटिफिकेशन जारी, आज से शुरू होंगे आवेदन

    UPSC NDA, NA II Notification: यूपीएससी एनडीए और एन नोटिफिकेशन जारी, आज से शुरू होंगे आवेदन

    UPSC NDA, NA II Notification: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने एनडीए और एन 2 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आज से परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया (UPSC NDA, NA II Registration) शुरू हो जाएगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 सितंबर है. इच्छुक लोग 3 सितंबर को शाम 6 बते तक आवेदन कर सकेंगे. एनडीए और एन 2 परीक्षा 17 नवंबर को आयोजित की जाएगी.

  • अब UPSC के पैटर्न पर होगी पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा

    अब UPSC के पैटर्न पर होगी पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने सोमवार को कहा कि राज्य की सिविल सर्विसेज (Punjab Civil Services) की परीक्षा में संघ लोक सेवा आयोग का पैटर्न (UPSC Exam Pattern) अपनाया जाएगा. इसका उद्देश्य पंजाब सिविल सेवा के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य श्रेणी में मौजूदा चार से छह और पिछड़ा वर्ग (बीसी) (एसटी) के लिए नौ की अनुमति संख्या में वृद्धि करना है.

  • UPSC CDS Notification: यूपीएससी सीडीएस नोटिफिकेशन जारी, 417 पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

    UPSC CDS Notification: यूपीएससी सीडीएस नोटिफिकेशन जारी, 417 पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

    घ लोक सेवा आयोग ने सीडीएस 2 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन (UPSC CDS Notification) जारी कर दिया है. सीडीएस परीक्षा (UPSC CDS Exam) के माध्यम से 417 पदों पर भर्ती की जाएगी. कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 जुलाई 2019 है. इच्छुक लोग 8 जुलाई को शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. UPSC CDS लिखित परीक्षा का आयोजन 8 सितंबर 2019 को किया जाएगा. UPSC हर साल इंडियन मिलिट्री सर्विसेज, इंडियन नेवल एकेडमी, एयर फोर्स एकेडमी और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करवाता है.

  • सपना देखा 'हवा में उड़ने' का, शादी की शर्त से निकलकर वह बन गई आईएएस

    सपना देखा 'हवा में उड़ने' का, शादी की शर्त से निकलकर वह बन गई आईएएस

    हैदराबाद में मैकेनिकल इंजीनियर की नौकरी छोड़कर वह हरियाणा के अपने घर आ गई और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में ऐसी जुटी कि कोई छह महीने तक उसने घर का गेट तक नहीं देखा. इस बीच एक दूसरी परीक्षा भी वह दे रही थी.

  • IAS बुशरा बानो की सक्सेस स्टोरी: सोशल मीडिया को बनाया हथियार और क्लियर कर दिया UPSC

    IAS बुशरा बानो की सक्सेस स्टोरी: सोशल मीडिया को बनाया हथियार और क्लियर कर दिया UPSC

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) से पीएचडी मैनेजमेंट से  करने के दौरान ही बुशरा बानो की शादी मेरठ के असमर हुसैन से हो गई. असमर एएमयू से इंजीनियरिंग की डिग्री लेकर सउदी अरब की एक यूनिवर्सिटी में पढ़ा रहे थे. शादी के बाद 2014 में बुशरा भी सउदी अरब पहुंच गईं और असिस्टेंट प्रोफेसर बन गईं.

  • आखिरी समय में कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए यूपीएससी टॉपर्स की टिप्स

    आखिरी समय में कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए यूपीएससी टॉपर्स की टिप्स

    यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam) की तारीख नजदीक है. संघ लोक सेवा आयोग 2 जून को सिविल सर्विसेज प्री (UPSC Civil Services Prelims) परीक्षा आयोजित करेगा. प्री परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुके हैं. परीक्षा (UPSC Prelims) की तैयारी के लिए बहुत कम समय रह गया है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. कई बार घंटों पढ़ाई करने के बाद भी कई उम्मीदवारों को निराश होना पढ़ता है, क्योंकि उन्हें तैयारी करने का सही तरीका नहीं पता होता या फिर उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता.

  • UPSC में कामयाबी हासिल करने वाले गौहर हसन के बारे में जानें सबकुछ...

    UPSC में कामयाबी हासिल करने वाले गौहर हसन के बारे में जानें सबकुछ...

    उत्तर बिहार के मोतिहारी में गौहर हसन का शुरुआती बचपन बीता, इसके बाद वे अपने बड़े अब्बू के पास पूसा चले आए जहां के कैंपस पब्लिक स्कूल में उनकी पढ़ाई होने लगी, लेकिन जैसे ही वे पांचवी क्लास में पहुंचे बड़े अब्बू रिटायर हो गए जो वहां राजेंद्र एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी में पदस्थापित थे.

  • UPSC Civil Services Pre Admit Card: जारी हुआ एडमिट कार्ड, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC Civil Services Pre Admit Card: जारी हुआ एडमिट कार्ड, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC ने सिविल सर्विसेज की प्री परीक्षा का एडमिट कार्ड (UPSC Civil Services Prelims Admit Card) जारी कर दिया है. उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड (UPSC Civil Pre Admit Card) आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किए गए हैं. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा 6 जून को आयोजित करेगा. UPSC हर साल सिविस सर्विसेज के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है. यूपीएससी सिविस सर्विसेज (UPSC Civil Services) 2 स्टेज में होती है.

  • कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए IAS टॉपर सृष्टि और वैशाली की टिप्स

    कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए IAS टॉपर सृष्टि और वैशाली की टिप्स

    UPSC सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा नजदीक है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2 जून को सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स (UPSC Civil Services Prelims Exam) परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत कम समय रह गया है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. कई बार घंटों पढ़ाई करने के बाद भी कई उम्मीदवारों को निराश होना पढ़ता है, क्योंकि उन्हें तैयारी करने का सही तरीका नहीं पता होता या फिर उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता.

  • नक्सली हमले के बाद बदली नम्रता जैन की जिंदगी, फिर UPSC में हासिल की 12वीं रैंक

    नक्सली हमले के बाद बदली नम्रता जैन की जिंदगी, फिर UPSC में हासिल की 12वीं रैंक

    UPSC सिविल सर्विसेज में 12वीं रैंक हासिल करने वाली नम्रता जैन (Namrata Jain) छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले से आती हैं. नक्सलियों का गढ़ कहे जाने वाले दंतेवाड़ा में पली-बढ़ी नम्रता के लिए UPSC की तैयारी करना आसान नहीं था, लेकिन अपने बुलंद हौसले और मेहनत के बलबूते पर उन्होंने यूपीएससी में 12वीं रैंक हासिल कर अपने जिले के साथ पूरे छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है. नम्रता जैन (UPSC Namrata Jain) ने 2016 की सिविल सेवा परीक्षा में 99वीं रैंक हासिल की थी. उन्हें भारतीय पुलिस सेवा मिली थी और वह सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद में प्रशिक्षण ले रही हैं.

  • Exclusive: UPSC की पहली कोशिश में सिर्फ 2 नंबर से पिछड़े, फिर यूं तैयारी करके हासिल किया दूसरा रैंक

    Exclusive: UPSC की पहली कोशिश में सिर्फ 2 नंबर से पिछड़े, फिर यूं तैयारी करके हासिल किया दूसरा रैंक

    आईआरएस की ट्रेनिंग ले रहे जुनैद अहमद ने देश भर में तीसरा हैंक हासिल किया है. वहीं पांचवे स्थान पर रहीं सृष्टि जयंत देशमुख देशभर की महिलाओं में पहले नंबर पर हैं.

  • UPSC 2019: IES और ISS परीक्षा के लिए इन स्टेप्स से करें आवेदन, जानिए हर डिटेल

    UPSC 2019: IES और ISS परीक्षा के लिए इन स्टेप्स से करें आवेदन, जानिए हर डिटेल

    यूपीएससी इंडियन इकोनोमिक्स सर्विस (UPSC IES) और इंडियन स्टेटिस्टिकल सर्विस (UPSC ISS) परीक्षा 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 अप्रैल है. यूपीएससी (UPSC) 28 जून को परीक्षा आयोजित करेगा. बता दें कि आयोग ने इंडियन इकोनोमिक्स सर्विस (IES) के लिए 32 पद और इंडियन स्टेटिस्टिकल सर्विस (ISS) के लिए 33 पद के लिए 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया था.

  • UPSC Civil Services: आवेदन का आखिरी दिन नजदीक, आरक्षण के लिए इस तारीख तक बनवा लें EWS सर्टिफिकेट

    UPSC Civil Services: आवेदन का आखिरी दिन नजदीक, आरक्षण के लिए इस तारीख तक बनवा लें EWS सर्टिफिकेट

    यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam) के लिए आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक है. आवेदन की आखिरी तारीख 18 मार्च 2019 है. जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे यूपीएससी की वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. UPSC ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

  • UPSC ESE Result 2019: जारी हुआ प्री परीक्षा का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSC ESE Result 2019: जारी हुआ प्री परीक्षा का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    यूपीएससी (UPSC) ने इंजीनियरिंग सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट (UPSC ESE Result 2019) जारी कर दिया है. प्री परीक्षा का रिजल्ट UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है.  उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.  इंजीनियरिंग सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Engineering Services Prelims Exam) 6 जनवरी 2019 को आयोजित की गई थी.

  • UPSC Civil Services Notification: सिविल परीक्षा के लिए इन आसान स्टेप्स से करें रजिस्ट्रेशन

    UPSC Civil Services Notification: सिविल परीक्षा के लिए इन आसान स्टेप्स से करें रजिस्ट्रेशन

    UPSC ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा का नोटिफिकेशन (UPSC Notification 2019) जारी कर दिया है. ये नोटिफिकेशन upsc.gov.in पर जारी किया गया है. आप UPSC की वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 मार्च है. सिविल सर्विसेज की प्रीलिम्स परीक्षा 2 जून 2019 को आयोजित की जाएगी. जबकि मेन परीक्षा 20 सितंबर 2019 को होगी.

  • UPSC Civil Services Notification 2019: नोटिफिकेशन जारी, जानिए सिविल परीक्षा के बारे में सब कुछ

    UPSC Civil Services Notification 2019: नोटिफिकेशन जारी, जानिए सिविल परीक्षा के बारे में सब कुछ

    UPSC ने सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन (UPSC CSE Notification 2019) जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन upsc.gov.in पर जारी किया गया है. सिविल सर्विसेज (UPSC Civil Services Exam) की परीक्षा के लिए 19 फरवरी यानी आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इच्छुक लोग UPSC की वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.