NDTV Khabar

Upsc News in Hindi


'Upsc' - 221 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरकारी नौकरियों में ज्वाइनिंग में देरी क्यों?

    सरकारी नौकरियों में ज्वाइनिंग में देरी क्यों?

    मुझे पता है कि आज भी नेताओं ने बड़े-बड़े बयान दिए हैं. बहस के गरमा गरम मुद्दे दिए हैं. लेकिन मैं आज आपको सुमित के बारे में बताना चाहता हूं. इसलिए बता रहा हूं ताकि आप यह समझ सकें कि इस मुद्दे को क्यों देश की प्राथमिकता सूची में पहले नंबर पर लाना ज़रूरी है. सुमित उस भारत के नौजवानों का प्रतिनिधित्व करता है जिसकी संख्या करोड़ों में है. जिन्हें सियासत और सिस्टम सिर्फ उल्लू बनाती है. जिनके लिए पॉलिटिक्स में आए दिन भावुक मुद्दों को गढ़ा जाता है, ताकि ऐसे नौजवानों को बहकाया जा सके. क्योंकि सबको पता है कि जिस दिन सुमित जैसे नौजवानों को इन भावुक मुद्दों का खेल समझ आ गया उस दिन सियासी नेताओं का खेल खत्म हो जाएगा. मगर चिंता मत कीजिए. इस लड़ाई में हमेशा सियासी नेता ही जीतेंगे. उन्हें आप बदल सकते हैं, हरा नहीं सकते हैं. इसलिए सुमित जैसे नौजवानों को हार जाना पड़ता है.

  • दिलबाग सिंह ही जम्‍मू-कश्‍मीर के बने रहेंगे प्रभारी डीजीपी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया चार हफ्तों का समय

    दिलबाग सिंह ही जम्‍मू-कश्‍मीर के बने रहेंगे प्रभारी डीजीपी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया चार हफ्तों का समय

    सुप्रीम कोर्ट ने UPSC को चार हफ्ते में नियमित डीजीपी पर अपना फैसला दें. कोर्ट ने पांच दिन के भीतर राज्य को पुलिस अफसरों की सूची UPSC को देने को कहा है.

  • UPSC Exam: जानिए 2019 में होने वाली यूपीएससी परीक्षाओं का शेड्यूल

    UPSC Exam: जानिए 2019 में होने वाली यूपीएससी परीक्षाओं का शेड्यूल

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 2019 में होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. यूपीएससी की परीक्षा 6 जनवरी से शुरू होगी. उम्मीदवार परीक्षा का शेड्यूल UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

  • सही हुई UPSC Website, हैकर्स ने हैक कर लगाई थी डोरेमॉन की फोटो

    सही हुई UPSC Website, हैकर्स ने हैक कर लगाई थी डोरेमॉन की फोटो

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की वेबसाइट अब वापस से सही हो गई है. आयोग की वेबसाइट को हैकर्स ने हैक कर उस पर Doremon की फोटो लगा दी थी. हैकर्स ने यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर डोरेमॉन की फोटो लगाने के साथ ही मैसेज भी छोड़ा था. 

  • UPSC Admit Card: मेन्स परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    UPSC Admit Card: मेन्स परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी मेन्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. मेन्स की परीक्षा 28 सितंबर से आयोजित होगी. परीक्षा (UPSC Mains Exam) 28  सितंबर से 7 अक्टूबर तक चलेगी. 

  • UPSC 2018: Mains Exam क्रैक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जरूर मिलेगी सक्सेस

    UPSC 2018: Mains Exam क्रैक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जरूर मिलेगी सक्सेस

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 28 सितंबर से UPSC Mains Exam आयोजित करेगा. मेन्स की परीक्षा 28 सितंबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर तक चलेगी. परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा का समय नजदीक है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए.

  • जम्मू कश्मीर के DGP का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सरकार ने कहा- राज्य बिना डीजीपी के नहीं रह सकता

    जम्मू कश्मीर के DGP का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सरकार ने कहा- राज्य बिना डीजीपी के नहीं रह सकता

    जम्मू कश्मीर के डीजीपी एसपी वैध को हटाए जाने और नए की नियुक्ति का मामला अब सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचा है.  राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से डीजीपी की नियुक्ति के लिए UPSC की क्लीयरेंस की छूट मांगी है. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कोर्ट के आदेश के मुताबिक डीजीपी की नियुक्ति के लिए UPSC को पैनल की लिस्ट भेजी जानी होती है. राज्य डीजीपी के बिना नहीं रह सकता और डीजीपी एसपी वैद्य की जगह किसी अन्य को डीजीपी नियुक्त किया जाना है. 

  • Happy Teachers' Day: 'प्यार न हुआ तुम्हारा, UPSC का एग्जाम हो गया', पढ़ें ऐसे 10 फनी डायलॉग.. Google ने बनाया Doodle

    Happy Teachers' Day: 'प्यार न हुआ तुम्हारा, UPSC का एग्जाम हो गया', पढ़ें ऐसे 10 फनी डायलॉग.. Google ने बनाया Doodle

    कुछ तो ऐसे डायलॉग इतने फनी है कि जिसे सुनने के बाद हंसने के लिए मजबूर हो जाएंगें. फिलहाल आपको बता दें, डॉ. राधाकृष्णन की याद में ही टीचर्स डे (Teachers' Day) मनाया जाता है. डॉ. राधाकृष्णन भारत के पहले उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे.

  • सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    हर दिन सोचता हूं कि अब नौकरी सीरीज़ बंद कर दें. क्योंकि देश भर में चयन आयोग किसी गिरोह की तरह काम कर रहे हैं. उन्होंने नौजवानों को इस कदर लूटा है कि आफ चाह कर भी सबकी कहानी नहीं दिखा सकते हैं. नौजवानों से फॉर्म भरने कई करोड़ लिए जाते हैं, मगर परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. देश में कोई भी खबर होती है, ये नौजवान दिन रात अपनी नौकरी को लेकर ही मैसेज करते रहते हैं. मेरी नौकरी, मेरी परीक्षा का कब दिखाएंगे. परीक्षा देकर नौजवान एक साल से लेकर तीन साल तक इंतज़ार कर रहे हैं तो कई बार फॉर्म भरने के बाद चार तक परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. यह सीरीज़ इसलिए बंद करना ज़रूरी है क्योंकि समस्या विकराल हो चुकी है. जब भी बंद करने की सोचता हूं किसी नौजवान की कहानी सुनकर कांप जाता हूं. तब लगता है कि आज एक और बार के लिए दिखा देते हैं और फिर सीरीज़ बंद नहीं कर पाता. 

  • UPSC Mains Exam: 28 सितंबर से शुरू होगी मेन्स की परीक्षा, जानिए एग्जाम का पैटर्न

    UPSC Mains Exam: 28 सितंबर से शुरू होगी मेन्स की परीक्षा, जानिए एग्जाम का पैटर्न

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) जल्द ही सिविल सर्विसेज की मेन्स की परीक्षा (UPSC Mains Exam) आयोजित करेगा. यूपीएससी मेन्स (UPSC Mains) की परीक्षा 28 सितंबर से शुरू होगी. 28 सितंबर से शुरू हो रही ये परीक्षा 7 अक्टूबर तक चलेगी. परीक्षा (UPSC Exam) हर दिन दो शिफ्टों में होगी.

  • IAS के 'लौह-द्वार' पर प्रथम प्रहार

    IAS के 'लौह-द्वार' पर प्रथम प्रहार

    केंद्र सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों के संयुक्त सचिव के 10 पदों के लिए निजी क्षेत्र के लोगों से जो आवेदन मंगवाए थे, उसके जवाब में कुल 6,077 आवेदन प्राप्त हुए हैं. यानी प्रति पद के लिए औसतन 600 व्यक्ति. यह एक अद्भुत संयोग है कि जिस सिविल सेवा परीक्षा के तहत IAS अधिकारियों की भर्ती होती है, उसमें बैठने वाले और सेलेक्ट होने वाले परीक्षार्थियों का अनुपात भी लगभग यही होता है

  • UPSC Admit Card: NDA और NA 2 परीक्षा के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    UPSC Admit Card: NDA और NA 2 परीक्षा के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने नैशनल डिफेंस अकैडमी (NDA) और नेवल अकेडमी ( NA 2) की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (UPSC Admit Card) जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

  • Joint Secretary के 10 पदों के लिए सरकार को मिले 6 हजार से ज्यादा आवेदन

    Joint Secretary के 10 पदों के लिए सरकार को मिले 6 हजार से ज्यादा आवेदन

    केंद्र सरकार ने लैटरल एंट्री के तहत जॉइंट सेक्रटरी के 10 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली थी. इन 10 पदों पर सरकार को प्राइवेट क्षेत्र से 6 हजार से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं.

  • UPSC CDS: कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज के 414 पदों पर भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन, आवेदन शुरू

    UPSC CDS: कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज के 414 पदों पर भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन, आवेदन शुरू

    Union Public Service Commission (UPSC) ने यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज CDS-II 2018 के पदों पर भर्ती के लिए  नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ये वैकेंसी कुल 414 पदों के लिए निकाली गई हैं. उम्मीदवार बाइंड डिफेंस सर्विसेज के पदों पर आवेदन 8 अगस्त से कर पाएंगे.

  • UPSC Mains Exam 2018: यूपीएससी मेन्‍स क्रैक करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्‍स, जरूर मिलेगी सक्‍सेस

    UPSC Mains Exam 2018: यूपीएससी मेन्‍स क्रैक करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्‍स, जरूर मिलेगी सक्‍सेस

    यूपीएससी मेन्स की परीक्षा (UPSC Civil Services Main Exam) 28 सितंबर से 7 अक्टूबर तक आयोजित होगी. परीक्षा को लेकर अब ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा के लिए तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 

  • UPSC Prelims Result 2018: मोबाइल पर ऐसे चेक करें प्री परीक्षा के नतीजे

    UPSC Prelims Result 2018: मोबाइल पर ऐसे चेक करें प्री परीक्षा के नतीजे

    Union Public Service Commission ने सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा का  रिजल्ट घोषित कर दिया है. करीब 3 लाख उम्मीदवारों को यूपीएससी प्री रिजल्ट 2018 का इंतजार था. यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा इस साल 3 जून को हुई थी. 

  • UPSC Prelims Result 2018: UPSC सिविल सर्विसेज का रिज़ल्ट हुआ घोषित, यहां करें चेक 

    UPSC Prelims Result 2018: UPSC सिविल सर्विसेज का रिज़ल्ट हुआ घोषित, यहां करें चेक 

    UPSC Civil Services Preliminary examination 2018 के रिजल्ट हुए घोषित, क्लिक करके देखें अपना रिज़ल्ट

  • UPSC Civil Services Prelims Result 2018: 22 जुलाई को जारी हो सकता है रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    UPSC Civil Services Prelims Result 2018: 22 जुलाई को जारी हो सकता है रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    यूपीएससी प्रिलिम्स परीक्षा का रिजल्ट 22 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा. यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा इस साल 3 जून को हुआ था. इस परीक्षा में 3 लाख अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था.

12345»

Advertisement

 

Upsc वीडियो

Upsc से जुड़े अन्य वीडियो »