NDTV Khabar

Urjit patel


'Urjit patel' - 111 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कार्यकाल पूरा होने से 6 महीने पहले ही RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्तीफा

    कार्यकाल पूरा होने से 6 महीने पहले ही RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्तीफा

    उर्जित पटेल को आरबीआई का गवर्नर बनाए जाने के बाद दिसंबर 2016 में आचार्य को बैंक में डिप्टी गवर्नर के पद पर नियुक्त किया गया था. न्यूजपेपर बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक आचार्य न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस इसी साल अगस्त में लौट रहे हैं, जबकि वह वहां अगले साल फरवरी में जाने वाले थे.

  • उर्जित पटेल पर नहीं बनाया दबाव, उन्होंने खुद दिया इस्तीफा : पीएम मोदी

    उर्जित पटेल पर नहीं बनाया दबाव, उन्होंने खुद दिया इस्तीफा : पीएम मोदी

    आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे को लेकर पीएम मोदी ने कहा है कि उन्होंने खुद इस्तीफा देने का अनुरोध किया था. पीएम मोदी ने कहा कि, 'मैं इस बात का पहली बार खुलासा कर रहा हूं कि वे (उर्जित पटेल) पिछले 6-7 महीनों से इसके लिए कह रहे थे और लिखित में भी दिया था. ऐसे में राजनैतिक दबाव का तो प्रश्न ही नहीं बनता है. बतौर आरबीआई गर्वनर उन्होंने बहुत अच्छा काम किया.'

  • पीएम मोदी बोले, नोटबंदी कोई झटका नहीं, हमने तो साल भर पहले ही चेता दिया था

    पीएम मोदी बोले, नोटबंदी कोई झटका नहीं, हमने तो साल भर पहले ही चेता दिया था

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने समाचार एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में कहा, ''नोटबंदी कोई झटका नहीं था. हमने देश के लोगों को पहले ही चेता दिया था कि अगर आपके पास काला धन है, तो आप इसे बैंक में जमा कर दें. आप जुर्माना दें और आपकी मदद की जाएगी, हालांकि लोगों को लगा कि मोदी भी औरों की तरह कह रहे हैं, इसीलिए बहुत कम लोग स्वेच्छा से आगे आए.'' इसके अलावा पीएम मोदी ने उर्जित पटेल के इस्तीफे पर भी बयान दिया. पीएम मोदी ने कहा ''उर्जित पटेल ने निजी कारणों के चलते इस्तीफा दिया था.

  • सरकार और RBI के मतभेदों पर बोले मनमोहन सिंह: दोनों के संबंध पति-पत्नी की तरह

    सरकार और RBI के मतभेदों पर बोले मनमोहन सिंह: दोनों के संबंध पति-पत्नी की तरह

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मंगलवार को कहा कि सरकार और आरबीआई के संबंध ‘पति-पत्नी’की तरह हैं और विचारों में मतभेद का समाधान इस रूप से होना चाहिए जिससे दोनों संस्थान तालमेल के साथ काम कर सकें. 

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई में मोदी सरकार के मंत्रियों का उर्जित पटेल पर हमला 

    वित्त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई में मोदी सरकार के मंत्रियों का उर्जित पटेल पर हमला 

    इस जवाबी हमले की अगुवाई वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने स्वयं की. अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने इस बात को स्वीकार किया कि केंद्रीय बैंक का ऋण प्रवाह और नकदी को लेकर मुद्दा था. उन्होंने कहा कि सरकार ने यह विचार विमर्श इसे दुरुस्त करने के लिए शुरू किया था.

  • आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के नए गवर्नर नियुक्त

    आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के नए गवर्नर नियुक्त

    सरकार ने मंगलवार को शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त कर दिया. उर्जित पटेल ने सोमवार को अचानक गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था.

  • चुनाव नतीजों के शुरुआती झटके से उबरे शेयर बाजार, सेंसेक्स 190 अंक लाभ में

    चुनाव नतीजों के शुरुआती झटके से उबरे शेयर बाजार, सेंसेक्स 190 अंक लाभ में

    स्थानीय शेयर बाजार आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे और चुनावी नतीजों को लेकर सोमवार को शुरुआती झटकों से उबर कर लाभ में बंद हुए. विधानसभा चुनावों में भाजपा का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहा. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक 190.29 अंक यानी 0.54 प्रतिशत चढ़कर 35,150.01 अंक पर बंद हुआ. शुरू में सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा गिर गया था.

  • आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल का इस्तीफा, अर्थव्यवस्था के लिए बड़े झटके की तरह है : मनमोहन सिंह

    आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल का इस्तीफा, अर्थव्यवस्था के लिए बड़े झटके की तरह है : मनमोहन सिंह

    इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि अल्पकालिक राजनीतिक लाभ के लिए किसी संस्थान के साथ इस तरह से कुछ करना पूरी तरह से मूर्खतापूर्ण निर्णय होगा. बता दें कि सरकार से मतभेद की चर्चाओं के बीच आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल (RBI Governor Urjit Patel)  ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि उर्जित पटेल ने निजी कारणों को अपने इस्तीफे की वजह बताया है. उन्होंने एक पत्र के माध्यम से कहा कि आरबीआई के साथ इतने बड़े पद पर काम करना उनके लिए सौभाग्य की तरह था.

  • क्या उर्जित पटेल सरकार का दबाव झेल नहीं पाए?

    क्या उर्जित पटेल सरकार का दबाव झेल नहीं पाए?

    इस बीच आप सीबीआई का हाल देख चुके हैं. जिस सवाल के साथ 2018 का साल शुरू हुआ था लगता है उस सवाल का जवाब अभी तक नहीं मिला है. साल के ख़त्म होने पर नहीं मिला है. कौन है जिसके इशारे पर या जिसके शौक के लिए भारत की इन तमाम संस्थाओं की साख को दांव पर लगाया जा रहा है. उर्जित पटेल जो हमेशा सरकार के दबाव में काम करने वाले गवर्नर के तौर पर ही देखे गए, अचानक क्या हुआ कि वे दबाव से निकलने के लिए तड़प उठे.

  • उर्जित पटेल के इस्तीफे पर रघुराम राजन ने कहा- हर भारतीय को चिंतित होना चाहिए

    उर्जित पटेल के इस्तीफे पर रघुराम राजन ने कहा- हर भारतीय को चिंतित होना चाहिए

    रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने उर्जित पटेल के इस्तीफे पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि ‘‘हर भारतीय’’ को इससे चिंतित होना चाहिए क्योंकि आर्थिक वृद्धि और विकास के लिए संस्थानों की मजबूती जरूरी है.

  • पीएम मोदी ने कहा- महान विरासत छोड़कर जा रहे हैं उर्जित पटेल, हमें उनकी कमी काफी खलेगी

    पीएम मोदी ने कहा- महान विरासत छोड़कर जा रहे हैं उर्जित पटेल, हमें उनकी कमी काफी खलेगी

    केंद्र सरकार से टकराव के चलते भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर पद से उर्जित पटेल ने इस्तीफा दे दिया है. इसके के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके योगदान की जमकर सराहना की और कहा कि उन्होंने बैंकिंग प्रणाली को अराजकता से निकालते हुए वहां व्यवस्था कायम की और अनुशासन सुनिश्चित किया.

  • Urjit Patel: जानिए RBI गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में 10 खास बातें

    Urjit Patel: जानिए RBI गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में 10 खास बातें

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) ने अपने पद से इस्तीफा (Urjit Patel Resigns) दे दिया है. उर्जित पटेल ने कहा है कि उन्होने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है. हालांकि कहा जा रहा है कि गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) और केंद्र सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद और तनातनी की स्थिति थी.

  • RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए दिया इस्तीफा

    RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए दिया इस्तीफा

    आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel ) ने इस्तीफा दे दिया है. पटेल ने अपने इस्तीफे के पीछे निजी वजह बताई है. हालांकि कहा जा रहा है कि गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel ) और केंद्र सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद और तनातनी की स्थिति थी.

  • संसदीय पैनल के वो 4 अहम सवाल, जवाब में फूंक-फूंक कर कदम रख रहे थे उर्जित पटेल

    संसदीय पैनल के वो 4 अहम सवाल, जवाब में फूंक-फूंक कर कदम रख रहे थे उर्जित पटेल

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) मंगलवार को संसद की स्टैंडिंग कमेटी (स्थायी समिति) के समक्ष पेश हुए और नोटबंदी तथा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में फंसे कर्ज (एनपीए) की स्थिति समेत अन्य मसलों पर संसदीय समिती को जानकारी दी. संसदीय समिति (Parliamentary Panel) ने कई अहम और संवेदनशील मसलों पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल से सवाल पूछे, मगर उर्जित पटेल ने कुछ मसलों पर अपनी राय रखी. हालांकि, कई मसलों पर वह बोलने से बचे. सूत्रों ने कहा कि इस दौरान आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने नोटबंदी को लेकर कहा कि नोटबंदी का प्रभाव क्षणिक (अस्थाई) था. बता दें कि इससे पहले भी उर्जित पटेल संसदीय समिति के समक्ष पेश हो चुके हैं. 

  • Top 5 News : नोटबंदी पर कृषि मंत्रालय का यू-टर्न, संसद की स्थायी समिति के सामने पेश हुए उर्जित पटेल

    Top 5 News : नोटबंदी पर कृषि मंत्रालय का यू-टर्न, संसद की स्थायी समिति के सामने पेश हुए उर्जित पटेल

    कृषि मंत्रालय (Agriculture Ministry) ने जो नया बैकग्राउंड नोट पेश किया है, उसमें दावा किया गया है कि नोटबंदी का खेती सेक्टर पर अच्छा असर पड़ा. वहीं उर्जित पटेल ने कहा कि नोटबंदी का प्रभाव क्षणिक था.

  • संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए RBI गवर्नर उर्जित पटेल, बोले- नोटबंदी का प्रभाव क्षणिक था

    संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए RBI गवर्नर उर्जित पटेल, बोले- नोटबंदी का प्रभाव क्षणिक था

    भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल मंगलवार को संसद की स्टैंडिंग कमेटी (स्थायी समिति) के समक्ष पेश हुए और नोटबंदी तथा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में फंसे कर्ज (एनपीए) की स्थिति समेत अन्य मामलों के बारे में जानकारी दी. यह जानकारी सूत्रों ने दी है. दरअसल, उर्जित पटेल को 12 नवंबर को समिति के समक्ष उपस्थित होना था.

  • RBI बोर्ड की बैठक जारी, राहुल गांधी बोले- उम्मीद है उर्जित पटेल और उनकी टीम नहीं झुकेगी

    RBI बोर्ड की बैठक जारी, राहुल गांधी बोले- उम्मीद है उर्जित पटेल और उनकी टीम नहीं झुकेगी

    कांग्रेस ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि वह एक-एक कर देश की सभी संस्थाओं को बर्बाद कर रही है और इसकी ताजा कड़ी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) है. आरबीआई की सोमवार को होने वाली बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक में धन की कमी पर चर्चा होने की संभावना है. इसको लेकर केन्द्रीय बैंक और सरकार के बीच बहस छिड़ी हुई है. केन्द्र और आरबीआई के बीच सरकार ने आरबीआई अधिनियम की धारा 7 के उपयोग की बात कही है. इस धारा का आज तक किसी सरकार ने उपयोग नहीं किया है. इसके तहत केन्द्र सरकार आरबीआई के गवर्नर को निर्देश जारी कर सकती है.

  • क्या खत्म होगा सरकार और RBI के बीच तनाव? 10 खास बातें

    क्या खत्म होगा सरकार और RBI के बीच तनाव? 10 खास बातें

    भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड की अहम बैठक शुरू हो चुकी है. यह बैठक ऐसे मौके पर हो रही है, जब ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि सरकार ने देश के केंद्रीय बैंक की कड़ी निगरानी को सक्षम बनाने के लिए नियमों में बदलाव का प्रस्ताव दिया है. इस कदम से बोर्ड को पर्यवेक्षी भूमिका मिलेगी. जिसके बारे में आलोचकों का कहना है कि वहां सरकार के आदमी बैठे हैं. यह कदम यह दिखाता है कि सरकार और रिजर्व बैंक के बीच तनाव है और सूत्रों के मुताबिक बीच का रास्ता खोजा जा रहा है. वहीं पहले खबरें आ रही थीं कि आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल अपने पद से इस्तीफा दे देंगे, लेकिन सूत्रों की माने तो पटेल अपने पद से इस्तीफा नहीं दे रहे हैं. आइए दस प्वाइंट्स में हम आपको बताते हैं कि रिजर्व बैंक के बोर्ड मीटिंग में क्या रहेगा खास...