NDTV Khabar

Urjit patel arun jaitley


'Urjit patel arun jaitley' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरकार और RBI के मतभेदों पर बोले मनमोहन सिंह: दोनों के संबंध पति-पत्नी की तरह

    सरकार और RBI के मतभेदों पर बोले मनमोहन सिंह: दोनों के संबंध पति-पत्नी की तरह

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मंगलवार को कहा कि सरकार और आरबीआई के संबंध ‘पति-पत्नी’की तरह हैं और विचारों में मतभेद का समाधान इस रूप से होना चाहिए जिससे दोनों संस्थान तालमेल के साथ काम कर सकें. 

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई में मोदी सरकार के मंत्रियों का उर्जित पटेल पर हमला 

    वित्त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई में मोदी सरकार के मंत्रियों का उर्जित पटेल पर हमला 

    इस जवाबी हमले की अगुवाई वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने स्वयं की. अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने इस बात को स्वीकार किया कि केंद्रीय बैंक का ऋण प्रवाह और नकदी को लेकर मुद्दा था. उन्होंने कहा कि सरकार ने यह विचार विमर्श इसे दुरुस्त करने के लिए शुरू किया था.

  • क्या उर्जित पटेल सरकार का दबाव झेल नहीं पाए?

    क्या उर्जित पटेल सरकार का दबाव झेल नहीं पाए?

    इस बीच आप सीबीआई का हाल देख चुके हैं. जिस सवाल के साथ 2018 का साल शुरू हुआ था लगता है उस सवाल का जवाब अभी तक नहीं मिला है. साल के ख़त्म होने पर नहीं मिला है. कौन है जिसके इशारे पर या जिसके शौक के लिए भारत की इन तमाम संस्थाओं की साख को दांव पर लगाया जा रहा है. उर्जित पटेल जो हमेशा सरकार के दबाव में काम करने वाले गवर्नर के तौर पर ही देखे गए, अचानक क्या हुआ कि वे दबाव से निकलने के लिए तड़प उठे.

  • RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए दिया इस्तीफा

    RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए दिया इस्तीफा

    आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel ) ने इस्तीफा दे दिया है. पटेल ने अपने इस्तीफे के पीछे निजी वजह बताई है. हालांकि कहा जा रहा है कि गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel ) और केंद्र सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद और तनातनी की स्थिति थी.

  • बोर्ड मीटिंग से पहले आरबीआई को लेकर केंद्र सरकार का नया प्रस्ताव बढ़ा सकता है विवाद: रिपोर्ट 

    बोर्ड मीटिंग से पहले आरबीआई को लेकर केंद्र सरकार का नया प्रस्ताव बढ़ा सकता है विवाद: रिपोर्ट 

    जानकारों के अनुसार अगर ऐसा होता है तो यह जहां एक तरफ आरबीआई (RBI) और केंद्र सरकार के बीच तनातनी को और बढ़ाएगा वहीं भारत जैसी तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में निवेशकों के विश्वास को भी कम कर सकता है. केंद्र सरकार (Central Government)  ने सिफारिश की है कि आरबीआई बोर्ड के मसौदे के नियम वित्तीय स्थिरता, मौद्रिक नीति संचरण और विदेशी मुद्रा प्रबंधन सहित अन्य कार्यों की निगरानी के लिए पैनल स्थापित करने में सक्षम हैं.

  • RBI गवर्नर उर्जित पटेल को CIC की नोटिस पर सरकार की पहली प्रतिक्रिया, अरुण जेटली ने बोलने से किया इनकार

    RBI गवर्नर उर्जित पटेल को CIC की नोटिस पर सरकार की पहली प्रतिक्रिया, अरुण जेटली ने बोलने से किया इनकार

    जानबूझकर बैंक ऋण नहीं चुकाने वालों की सूची का खुलासा नहीं करने पर केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. साथ ही सीआईसी ने प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से कहा है कि वे फंसे हुए कर्ज पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का पत्र सार्वजनिक करें. हालांकि, इस पर अभी तक सरकार की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. मगर कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के सचिव इंजेती श्रीनिवास ने कहा है कि ऐसी किसी भी बैंक डिफॉल्टर की लिस्ट को पब्लिक करने में कोई पेरशानी नहीं होनी चाहिए. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद 50 करोड़ रुपये और उससे अधिक का ऋण लेने और जानबूझकर उसे नहीं चुकाने वालों के नाम के संबंध में सूचना आरबीआई द्वारा नहीं उपलब्ध कराने को लेकर नाराज सीआईसी ने पटेल से यह बताने के लिए कहा है कि फैसले की ‘अनुपालना नहीं करने' को लेकर उन पर क्यों न अधिकतम जुर्माना लगाया जाए.

  • RBI ने रेपो रेट को 6 फीसदी पर कायम रखा, वृद्धि दर का अनुमान घटाया, मुद्रास्फीति का बढ़ाया

    RBI ने रेपो रेट को 6 फीसदी पर कायम रखा, वृद्धि दर का अनुमान घटाया, मुद्रास्फीति का बढ़ाया

    भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को लगातार तीसरी बार द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा में मुख्य नीतिगत दर (रेपो रेट) को छह प्रतिशत पर कायम रखा है. केंद्रीय बैंक का मानना है कि सरकार के ऊंचे खर्च से मुद्रास्फीति बढ़ेगी. इसके साथ ही उसने राजकोषीय घाटे के जोखिमों को लेकर भी चिंता जताई है. चालू वित्त वर्ष की छठी और आखिरी द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा में रिजर्व बैंक ने अपने रुख को तटस्थ रखा है.

  • नोटबंदी : विजय रूपानी ने सहकारी बैंकों पर प्रतिबंध को लेकर अरुण जेटली, RBI प्रमुख को फोन किया

    नोटबंदी : विजय रूपानी ने सहकारी बैंकों पर प्रतिबंध को लेकर अरुण जेटली, RBI प्रमुख को फोन किया

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल से बात कर उन्हें जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों से नकदी निकालने और 500 तथा 1,000 रुपये के पुराने नोटों को जमा करने पर प्रतिबंध के चलते किसानों को पेश आ रही समस्याओं से अवगत कराया.

  • अगले महीने अमेरिका में आईएमएफ-विश्व बैंक की सालाना बैठक में भाग लेंगे अरुण जेटली

    अगले महीने अमेरिका में आईएमएफ-विश्व बैंक की सालाना बैठक में भाग लेंगे अरुण जेटली

    वित्त मंत्री अरुण जेटली अगले महीने की शुरुआत में अमेरिका के लिए रवाना होंगे जहां वह अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) तथा विश्वबैंक की सालाना बैठकों में भाग लेंगे. बैठकों में अन्य बातों के अलावा वैश्विक आर्थिक स्थिति का जायजा लिया जाएगा.

  • उर्जित पटेल भारत के आर्थिक विकास में बेहतर योगदान करेंगे : अरुण जेटली

    उर्जित पटेल भारत के आर्थिक विकास में बेहतर योगदान करेंगे : अरुण जेटली

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विश्वास जताया है कि उर्जित पटेल रिजर्व बैंक गवर्नर के तौर पर भारत के आर्थिक विकास में बेहतर योगदान करेंगे. जेटली ने ट्वीट कर पटेल को बधाई दी. पटेल अभी आरबीआई में डिप्टी गवर्नर हैं.