NDTV Khabar

Us visa


'Us visa' - 98 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन पर US का 'वीज़ा' अटैक: मुस्लिमों के उत्पीड़न का लगाया आरोप, चीनी अधिकारियों के वीजा पर लगाया बैन

    चीन पर US का 'वीज़ा' अटैक: मुस्लिमों के उत्पीड़न का लगाया आरोप, चीनी अधिकारियों के वीजा पर लगाया बैन

    इसके पहले अमेरिका ने अमेरिका में व्यापार करने वाली 28 चीनी कंपनियों को भी ब्लॉक कर दिया था. इन कंपनियों पर भी शिनयांग प्रांत (Xinjiang region) में मुस्लिम आबादी को प्रताड़ित करने का आरोप है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने साफ़ किया कि चीनी सरकार मुस्लिमों के ख़िलाफ़ दमनकारी रवैया अपना रही है, जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

  • H-1B वीजा की संख्या सीमित करने के मामले में भारत को राहत देंगे अमेरिकी विदेश मंत्री, अधिकारी ने किया दावा

    H-1B वीजा की संख्या सीमित करने के मामले में भारत को राहत देंगे अमेरिकी विदेश मंत्री, अधिकारी ने किया दावा

    एच -1 बी वीजा को लेकर चल रही अटकलों के बीच अमेरिका सरकार ने कहा कि उसकी डेटा को स्थानीय स्तर पर रखने पर जोर देने वाले देशों के लिए एच -1 बी वीजा की संख्या सीमित करने की कोई योजना नहीं है. अमेरिका के विदेश विभाग के एक अधिकारी ने यह बात कही.

  • H-1B वीजा की सीमा तय करने पर विचार कर रहा US: रिपोर्ट

    H-1B वीजा की सीमा तय करने पर विचार कर रहा US: रिपोर्ट

    यह फैसला ऐसे समय में सामने आया है जब कुछ ही दिनों में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत दौरे पर आ रहे हैं. यूएस ने भारत से कहा है कि वह उन देशों के लिए H-1B वर्क वीजा की सीमा तय करने पर विचार कर रहा है जो विदेशी कंपनियों को लोकल स्तर पर डाटा स्टोर करने के लिए दबाव डालते हैं.

  • अमेरिकी रोजगार कंपनी H-1 बी वीजा धारक कर्मचारियों का 10 लाख डॉलर का बकाया चुकाने के लिए राजी

    अमेरिकी रोजगार कंपनी  H-1 बी वीजा धारक कर्मचारियों का 10 लाख डॉलर का बकाया चुकाने के लिए राजी

    एक अमेरिकी रोजगार सेवा कंपनी ने लगभग 600 एच -1 बी वीजा होल्डर कर्मचारियों का करीब 1.1 मिलियन डॉलर का बकाया भुगतान करने के लिए सहमति व्यक्त की है. इनमें बड़ी संख्या में  भारतीय आईटी प्रफेशनल्स हैं.

  • अमेरिका ने वीजा के लिए लागू किया नया नियम, अब देनी होगी सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी

    अमेरिका ने वीजा के लिए लागू किया नया नियम, अब देनी होगी सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी

    विभाग ने कहा, 'अमेरिका में कानूनी यात्रा का समर्थन करते हुए अमेरिकी नागरिकों की रक्षा के लिए हम लगातार अपनी जांच प्रक्रिया को बेहतर करने के लिए काम कर रहे हैं.' इससे पहले सिर्फ उन आवेदकों को यह जानकारी देने के लिए कहा जाता था जो आतंकवादी संगठनों के नियंत्रण वाले क्षेत्र से यहां आने का आवेदन कर रहे हों. लेकिन अब आवेदकों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की सूची पर अपने नाम बताने होंगे और सूची में जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के नाम नहीं हैं, उन पर बने अपने अकाउंट्स का विवरण खुद लिखकर देना होगा.

  • ट्रंप ने पेश की नई नीति, अमेरिका में अब ग्रीन कार्ड की जगह बिल्ड अमेरिका वीजा सिस्टम

    ट्रंप ने पेश की नई नीति, अमेरिका में अब ग्रीन कार्ड की जगह बिल्ड अमेरिका वीजा सिस्टम

    अमेरिका हर साल करीब 11 लाख विदेशियों को ग्रीन कार्ड देता है. इसके तहत इन लोगों को अमेरिका में स्थायी रूप से काम करने और रहने की अनुमति होती है. वर्तमान में 66 प्रतिशत  ग्रीन कार्ड परिवार से संबंध के आधार पर दिया जाता रहा है. सिर्फ 12 प्रतिशत लोगों को ही योग्यता के आधार पर यह कार्ड देने की अनुमति थी. इस प्रस्ताव में वीजा कोटा 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 57 प्रतिशत करने की बात कही गई. 

  • पाकिस्तान पर प्रतिबंध, पाकिस्तानियों को वीजा देने से इनकार कर सकता है अमेरिका

    पाकिस्तान पर प्रतिबंध, पाकिस्तानियों को वीजा देने से इनकार कर सकता है अमेरिका

    पाकिस्तान ने अमेरिका से प्रत्यर्पित किए गए और वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी वहां रह रहे अपने नागरिकों को वापस लेने से इनकार कर दिया है जिसके बाद अमेरिका ने उस पर प्रतिबंध लगा दिए हैं.

  • अमेरिका ने वित्त वर्ष 2020 के लिए एच-1बी वीजा की संख्या 65,000 तक सीमित की

    अमेरिका ने वित्त वर्ष 2020 के लिए एच-1बी वीजा की संख्या 65,000 तक सीमित की

    अमेरिका ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारतीयों, पेशेवरों समेत विदेशी नागरिकों को लोकप्रिय एच-1 बी वीजा दिए जाने की संख्या 65,000 तक सीमित कर दी है.

  • पाकिस्तान को बड़ा झटका: अमेरिका ने पाक नागरिकों के लिए वीजा की अवधि 5 साल से घटाकर 3 महीने किया

    पाकिस्तान को बड़ा झटका: अमेरिका ने पाक नागरिकों के लिए वीजा की अवधि 5 साल से घटाकर 3 महीने किया

    अमेरिका ने पाकिस्तान को एक बड़ा झटका दिया है. पाकिस्तानी नागरिकों को मिलने वाले वीजा की अवधि को अमेरिका ने घटा दिया है.

  • अमेरिका में गिरफ्तार किए गए 129 छात्रों की मदद के लिए भारतीय दूतावास ने शुरू की हॉटलाइन

    अमेरिका में गिरफ्तार किए गए 129 छात्रों की मदद के लिए भारतीय दूतावास ने शुरू की हॉटलाइन

    अमेरिका में भारतीय दूतावास ने ‘पे एंड स्टे’विश्वविद्यालय वीजा घोटाले में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए गए 129 भारतीय छात्रों की मदद के लिए 24/7 हॉटलाइन शुरू की है.

  • H-1B Visa में बड़े बदलावों की तैयारी में अमेरिका, भारतीय आईटी कंपनियों पर पड़ेगा असर 

    H-1B Visa में बड़े बदलावों की तैयारी में अमेरिका, भारतीय आईटी कंपनियों पर पड़ेगा असर 

    अमेरिकी सरकार एच-1बी वीजा नीति में बदलाव के लिये नया प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है. इसके जरिये एच-1बी वीजा के तहत आने वाले रोजगार और विशेष व्यवसायों या पेशों की परिभाषा को "संशोधित" करने की योजना है. अमेरिका के इस कदम से भारत की आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) कंपनियों पर बड़े पैमाने पर असर पड़ेगा. भारतीय मूल के अमेरिकियों के स्वामित्व वाली छोटी तथा मध्यम आकार की कंपनियां भी इससे प्रभावित होंगी.

  • डोनाल्ड ट्रंप बोले- अमेरिका आना चाहते हैं तो ये गुण होने चाहिये...

    डोनाल्ड ट्रंप बोले- अमेरिका आना चाहते हैं तो ये गुण होने चाहिये...

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह चाहते हैं कि योग्य और मदद कर सकने वाले लोग देश में आएं और व्यक्ति अवैध तरीके से सीमा के अन्दर घुसपैठ नहीं करें. ट्रंप ने शनिवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं सीमाओं पर बहुत सख्त हूं. हमलोग सीमाओं पर बहुत सख्त रहे हैं.

  • ट्रंप प्रशासन ने अदालत को बताया, एच-4 वीजा हटाने पर निर्णय तीन महीने में

    ट्रंप प्रशासन ने अदालत को बताया, एच-4 वीजा हटाने पर निर्णय तीन महीने में

    ट्रंप प्रशासन ने एक संघीय अदालत को बताया है कि एच-4 वीजा धारकों के वर्क परमिट पर रोक लगाने पर निर्णय तीन माह के अंदर ले लिया जाएगा. एच4 वीजा एच-1बी वीजा धारकों के परिजन (पत्नी-पति और 21 साल से कम आयु के बच्चों) को दिया जाता है. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासनकाल के इस नियम का सबसे ज्यादा लाभ भारतीय अमेरिकियों मिला था.

  • एच-4 वीजा धारकों के वर्क परमिट खत्म करने के खिलाफ हैं सांसद और आईटी इंडस्ट्री

    एच-4 वीजा धारकों के वर्क परमिट खत्म करने के खिलाफ हैं सांसद और आईटी इंडस्ट्री

    प्रभावशाली सांसदों और फेसबुक समेत अमेरिकी आईटी उद्योग के प्रतिनिधियों ने एच-4 वीजा धारकों को काम करने की मंजूरी (वर्क परमिट) खत्म करने की ट्रंप प्रशासन की प्रस्तावित योजना का विरोध किया है. फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी शीर्ष आईटी कंपनियों द्वारा सिलिकॉन वैली में स्थापित एफडब्ल्यूडीडॉटयूएस ने एक रिपोर्ट में कहा, ‘‘इस नियम को खारिज करना और अमेरिकी कार्यबल से हजारों लोगों को हटाना उनके परिवारों के लिए विनाशकारी होगा और इससे हमारी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचेगा.’’

  • विदेशी कामगारों को अमेरिका की चेतावनी, कहा- रद्द किये जाएंगे एक से अधिक वीजा आवेदन

    विदेशी कामगारों को अमेरिका की चेतावनी, कहा- रद्द किये जाएंगे एक से अधिक वीजा आवेदन

    अमेरिका ने वीजा के लिए आवेदन करने वाले विदेशी कामगारों को चेतावनी देते हुए कहा है कि एक से अधिक आवेदन किये जाने पर अनुरोध को अस्वीकार कर दिया जाएगा. शरणार्थियों एवं नागरिकता से जुड़े मामलों को देखने वाली अमेरिकी एजेंसी यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने वीजा आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने से चंद रोज पहले यह चेतावनी जारी की है.

  • अमेरिका का वीजा चाहिए? तो सबसे पहले आपको सोशल मीडिया डिटेल सहित ये जानकारियां देनी होंगी

    अमेरिका का वीजा चाहिए? तो सबसे पहले आपको सोशल मीडिया डिटेल सहित ये जानकारियां देनी होंगी

    अगर आप अमेरिकी वीजा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको उनकी सख्त गाइडलाइन को फॉलो करना पड़ेगा. अमेरिका ने अपने वीजा पॉलिसी को थोड़ा सा और टफ बना दिया है. इसके तहत अमेरिका के वीजा का आवदेन करने वालों को अब अपने पुराने मोबाइल नंबरों, ईमेल आईडी और सोशल मीडिया का इतिहास समेत कई अन्य जानकारियां भी मुहैया करानी होंगी. ट्रंप प्रशासन ने वीजा प्रावधानों को कठिन बनाने की मुहिम शुरू की है ताकि देश के लिए खतरा बन सकने वाले लोगों कोयहां आने से रोका जा सके.

  • अमेरिकी उद्योग संगठन ने कहा, H-1B वीजा का विस्तार खत्म करना 'खराब नीति'

    अमेरिकी उद्योग संगठन ने कहा, H-1B वीजा का विस्तार खत्म करना 'खराब नीति'

    अमेरिका के उद्योग संगठन यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ने शनिवार को कहा कि एच-1बी वीजा का विस्तार समाप्त करना एक खराब नीति होगी और यह प्रतिभा आधारित आव्रजन व्यवस्था के लक्ष्यों के प्रतिकूल है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की इस योजना से करीब सात लाख भारतीयों को लौटना पड़ेगा.

  • सुषमा स्वराज ने लड़की के सपने को दी उड़ान, छात्रा को मिला विदेश में पढ़ने का वीजा

    सुषमा स्वराज ने लड़की के सपने को दी उड़ान, छात्रा को मिला विदेश में पढ़ने का वीजा

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के हस्तक्षेप की वजह से एक लड़की का सपना साकार होने जा रहा है. 17 साल की लड़की का सपना अमेरिका में उच्च शिक्षा हासिल करना था, मगर इसके लिए अमेरिकी दूतावास से उसे वीजा मिलने में बाधा आ रही थी, मगर विदेश मंत्री के हस्तक्षेप के बाद उस लड़की को विदेश में पढ़ने का वीजा मिल गया. दरअसल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के हस्तक्षेप से राजस्थान के सीकर की कु. भानूप्रिया हरितवाल को अमेरिका की कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी में कम्प्यूटर साईंस विषय में अध्ययन करने के लिए वीजा मिल गया है.