NDTV Khabar

Uttar pradesh dalit


'Uttar pradesh dalit' - 58 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मायावती ने लगाया सरकार पर आरोप, ट्वीट कर लिखा- 'लोकसभा चुनाव के बाद यूपी में दलितों-अल्पसंख्यकों पर...'

    मायावती ने लगाया सरकार पर आरोप, ट्वीट कर लिखा- 'लोकसभा चुनाव के बाद यूपी में दलितों-अल्पसंख्यकों पर...'

    मायावती ने ट्वीट कर कहा, “उप्र के प्रतापगढ़ में दलित किसान की जलाकर कथित हत्या, डॉक्टरों की कल हड़ताल के दौरान लोहिया अस्पताल में उत्पात वास्तव में ज्यादती की उस श्रृंखला की ताजा कड़ी है जो लोकसभा चुनाव के बाद दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों पर हो रहे हैं.”

  • भारत-पाक मैच के बाद जश्‍न मनाने वाले दलित व्यक्ति की जलकर मौत

    भारत-पाक मैच के बाद जश्‍न मनाने वाले दलित व्यक्ति की जलकर मौत

    सोमवार को फूस की झोपड़ी में आग लगने से उसकी चपेट में आए एक व्यक्ति की मौत हो गई. यह घटना रामपुर बेला गांव की है. मृतक विनय प्रकाश अनुसूचित जाति का था.

  • वो 8 बातें जिनकी वजह से मायावती और कांग्रेस के बीच शुरू हो सकती है तगड़ी जंग, किस ओर जाएंगे दलित

    वो 8 बातें जिनकी वजह से मायावती और कांग्रेस के बीच शुरू हो सकती है तगड़ी जंग, किस ओर जाएंगे दलित

    ऐसा लग रहा है कि देश में दलित वोटों को लेकर कांग्रेस और बीएसपी के बीच बड़ी जंग होने वाली है जो इस लोकसभा चुनाव से शुरू होगी और उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा तक चरम पर पहुंच जाएगी. इंदिरा गांधी के समय कभी दलित, सवर्णों में ब्राह्णण कांग्रेस का कोर वोट बैंक हुआ करते थे. लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में क्षत्रपों के बजाए अपने दम पर खड़े होने की कोशिश कर रही है यही वजह है कि लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने भले ही प्रियंका गांधी को महासचिव बनाकर पूर्वांचल की जिम्मेदारी दी है लेकिन एक कार्यकर्ता से बातचीत में उन्होंने जब पूछा कि चुनाव की तैयारी कैसे चल रही है तो कार्यकर्ता का जवाब था कि सब ठीक है, तो प्रियंका ने दोबारा कहा, 'इस चुनाव की नहीं, 2022 की.' उनका इशारा साफ था कि वह उत्तर प्रदेश में दूर की रणनीति बनाकर आई हैं. और हो सकता है कि कांग्रेस विधानसभा का चुनाव प्रियंका के ही चेहरे पर लड़े. महागठबंधन में जगह न मिलने के बाद कांग्रेस ने भी सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारने का ऐलान कर दिया. बीते दो-तीन महीने में कई ऐसी बातें रही हैं जो बीएसपी सुप्रीमो मायावती और कांग्रेस के बीच सीधे टकराव की वजह बन सकती हैं.

  • प्रियंका की चंद्रशेखर से मुलाकात के बाद SP-BSP गठबंधन में हलचल? अखिलेश ने मायावती से की मुलाकात

    प्रियंका की चंद्रशेखर से मुलाकात के बाद SP-BSP गठबंधन में हलचल? अखिलेश ने मायावती से की मुलाकात

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की भीम आर्मी के प्रमुख से मुलाकात को उत्तर प्रदेश के राजनीतिक हलके में बसपा सुप्रीमो मायावती पर ‘दबाव ’ बनाने के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि एक दिन पहले ही मायावती ने चुनावी गठबंधन को लेकर कांग्रेस के लिए बसपा के दरवाजे बंद कर दिये थे. हालांकि, सपा प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि यह मुलाकात आगामी लोकसभा चुनाव के लिए होने वाली रैलियों, सभाओं और बैठकों के सिलसिले में थी. उन्होंने बताया कि चुनाव करीब आ रहे हैं. होली के बाद चुनाव प्रचार की पूर्णतया शुरूआत कर दी जाएगी.

  • जब भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद से मिलने गईं प्रियंका गांधी को अस्पताल में करना पड़ा 15 मिनट इंतजार

    जब भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद से मिलने गईं प्रियंका गांधी को अस्पताल में करना पड़ा 15 मिनट इंतजार

    कांग्रेस महासचिव के साथ मुलाकात की सामने आई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि प्रियंका गांधी उनके बेड के पास बैठी हुई हैं. वहीं पश्चिमी यूपी के महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) भी प्रियंका गांधी के साथ मौजूद थे. हालांकि, उन्होंने अपनी यात्रा को राजनीति से जोड़ देखने से मना किया. प्रियंका गांधी और सिंधिया जब अस्पताल पहुंचे तो चंद्रशेखर को समर्थकों ने उन्हें रास्ते में ही रोक लिया. 15 मिनट तक मनाने के बाद उन्हें जाने दिया गया.

  • हनुमान जी को दलित बताने पर घमासान, अब वाराणसी में उनके जाति प्रमाणपत्र के लिए आया आवेदन

    हनुमान जी को दलित बताने पर घमासान, अब वाराणसी में उनके जाति प्रमाणपत्र के लिए आया आवेदन

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों एक चुनावी रैली में हनुमान को दलित समुदाय का बताया था, जिस पर राजनीति शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश के ही एक जिले में जहां दलित समुदाय द्वारा बजरंगबली के एक मंदिर पर कब्जे की खबर सामने आई, तो अब पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हनुमान जी का जाति प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है. इसके लिए बाकायदा आवेदन किया गया है. 

  • यूपी CM योगी आदित्यनाथ ने बजरंगबली को बताया दलित, तो चंद्रशेखर रावण बोले- हनुमान मंदिरों की कमान दलितों को मिले

    यूपी CM योगी आदित्यनाथ ने बजरंगबली को बताया दलित, तो चंद्रशेखर रावण बोले- हनुमान मंदिरों की कमान दलितों को मिले

    भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर रावण ने रविवार को कहा कि हनुमान मंदिरों की कमान दलितों के हाथ में दिया जाना चाहिए. भीम आर्मी के प्रमुख ने बयान जारी कर कहा कि "दलित समुदाय के लोगों को देशभर के हनुमान मंदिरों की कमान अपने हाथ में लेकर वहां पुजारियों के तौर पर दलितों की नियुक्ति करनी चाहिए".

  • VIDEO: राजस्थान में हनुमानजी को सीएम योगी ने बताया 'वनवासी', बोले- बजरंगबली दलित हैं

    VIDEO: राजस्थान में हनुमानजी को सीएम योगी ने बताया 'वनवासी', बोले- बजरंगबली दलित हैं

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस महीने में पूरे 20 दिन यूपी से बाहर रहे हैं. इन 20 दिनों में यूपी के सीएम ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में ताबड़तोड़ रैलियों को संबोधित किया. मगर राजस्थान के अलवर में एक रैली के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक ऐसा बयान दिया, जिसे लेकर वह विवादों में फंस गए हैं. योगी आदित्यनाथ ने भगवाव बजरंगबली यानी हनुमान जी को दलित बताया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हनुमान जी दलित और वंचित हैं. 

  • जेल से रिहा होने के बाद रावण बीमार, चिकित्सकों ने आराम की सलाह दी

    जेल से रिहा होने के बाद रावण बीमार, चिकित्सकों ने आराम की सलाह दी

    चिकित्सकों की एक टीम ने स्वास्थ्य जांच के बाद बीमार दलित नेता को आराम करने की सलाह दी. भीम आर्मी के मीडिया प्रभारी अजय गौतम ने बताया कि जब से चन्द्रशेखर आजाद जिला कारागार से अपने निवास छुटमलपुर पहुचे हैं तभी से मीडिया और कार्यकर्ताओं से घिरे हुए हैं, जिस कारण अचानक उनकी तबियत खराब हो गयी.

  • दलितों के खिलाफ अपराध के मामले में भी नहीं होगी ‘नियमित’ गिरफ्तारी : इलाहाबाद HC

    दलितों के खिलाफ अपराध के मामले में भी नहीं होगी ‘नियमित’ गिरफ्तारी : इलाहाबाद HC

    यह मामला आईपीसी के साथ-साथ अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (उत्पीड़न निरोधक) कानून के तहत दर्ज हुआ था, लेकिन न्यायालय ने पुलिस को तत्काल ‘‘नियमित’’ (रूटीन) गिरफ्तारी करने से रोक दिया. 

  • यूपी के मुजफ्फरनगर में काम से इनकार करने पर दो दलितों की पिटाई

    यूपी के मुजफ्फरनगर में काम से इनकार करने पर दो दलितों की पिटाई

    उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर में एक बार फिर से दलितों के साथ अत्याचार का मामला सामने आया है. मुजफ्फरनगर जिले के तुगलकपुर गांव में काम करने से इनकार करने पर दो दलितों की कथित तौर पर पिटाई के मामले में तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. 

  • मथुरा में दलित युवक पर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगाई

    मथुरा में दलित युवक पर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगाई

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में दो लोगों ने परदेसी नाम के एक दलित युवक को कथित रूप से आग के हवाले कर दिया. लोगों ने आग बुझाई और उसे अस्पताल पहुंचाया.

  • यूपी के इस गांव में 80 साल बाद घोड़ी चढ़ा दूल्‍हा, 150 पुलिसवाले थे बाराती, जानें पूरा मामला

    यूपी के इस गांव में 80 साल बाद घोड़ी चढ़ा दूल्‍हा, 150 पुलिसवाले थे बाराती, जानें पूरा मामला

    इस शादी के बाद जिला प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है. अभी तक निजामपुर गांव में दलितों को घोड़ी चढ़ने की इजाजत नहीं थी. दूल्‍हे ने पुलिस से सुरक्षा की गुहार लगाई थी, जिसके बाद जिला प्रशासन ने सुरक्षा देने का भरोसा दिया था.

  • उत्तर प्रदेश : DU, AMU और जामिया में दलित आरक्षण के लिए आज धरना देगी अंबेडकर महासभा

    उत्तर प्रदेश : DU, AMU और जामिया में दलित आरक्षण के लिए आज धरना देगी अंबेडकर महासभा

    अंबेडकर महासभा की राष्ट्रीय महामंत्री बीना मौर्या ने आईपीएन को बताया कि एएमयू प्रशासन ने अलीगढ़ मुस्लिम विवि का अल्पसंख्यक स्टेटस नहीं होने के बावजूद पिछले 60 वर्षो से दलितों को आरक्षण नहीं देकर दलित विरोधी होने का प्रमाण दिया है. 

  • यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने AMU और जामिया में दलितों के लिए की आरक्षण की मांग...

    यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने AMU और जामिया में दलितों के लिए की आरक्षण की मांग...

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दलितों के लिए अल्पसंख्यक संस्थानों में आरक्षण की मांग की. उनका कहना है कि जब बनारस हिंदू विश्वविद्यालय दलितों को आरक्षण दे सकते हैं तो फिर अल्पसंख्यक संस्थान क्यों नहीं. मुख्यमंत्री योगी ने दलित हितों की वकालत करने वाले सभी लोगों से मांग की है कि वो इस मुद्दे को उठाएं. सीएम ने कहा कि अगर BHU में दाखिले में दलितों को आरक्षण दिया जा सकता है तो अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया में ऐसा क्यों नहीं हो सकता.

  • मंत्रियों को मच्छर काट रहे हैं फिर भी वे प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं : भाजपा

    मंत्रियों को मच्छर काट रहे हैं फिर भी वे प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं : भाजपा

    भाजपा नेताओं के दलितों के घर जाकर खाना खाने को लेकर विपक्ष के हमलावर रुख के बीच उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहा है कि जनता को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये सूबे के मंत्री रात भर मच्छर काटने के बावजूद गांवों में जाकर खुशी का अनुभव कर रहे हैं.

  • यूपी: दलित बस्ती में लगी अंबेडकर प्रतिमा तोड़ी

    यूपी: दलित बस्ती में लगी अंबेडकर प्रतिमा तोड़ी

    पुलिस के मुताबिक, नगर बाजार थाना क्षेत्र के रानीपुर बेलाड़ी के हरिजन टोला में डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित है, जिसे बुधवार देर रात किसी वक्त अराजक तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया. गुरुवार सुबह जब ग्रामीणों ने प्रतिमा खंडित देखी तो मौके पर जुट गए और रोष प्रकट करने लगे. 

  • योगी सरकार के मंत्री बोले, 'दलितों के घर जाने वाले बीजेपी नेता भगवान राम की तरह हैं'

    योगी सरकार के मंत्री बोले, 'दलितों के घर जाने वाले बीजेपी नेता भगवान राम की तरह हैं'

    एक ओर जहां मोदी सरकार दलितों के मन में अपनी सरकार की छवि को बेहतर बनाने की पूरजोर कोशिश कर रही है, वहीं दूसरी ओर उनकी पार्टी के नेता, विधायक और मंत्री अपने बयानों और गतिविधियों से सरकार की फजीहत करा रहे हैं. सत्तारूढ़ बीजेपी जहां दलितों तक अपनी पहुंच बनाने पर काम कर रही है, वहीं उनके नेता गलतियां कर न सिर्फ विवादों में घिर रहे हैं, बल्कि जाति के पुर्वाग्रह को भी मजबूत करते दिख रहे हं. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह ने खुद को शामिल करते हुए बीजेपी नेताओं की तुलना भगवान राम से कर दी है, जो दलितों के घऱ जाते हैं और उनके साथ बैठकर खाना खाते हैं. वहीं, योगी सरकार में एक और मंत्री सुरेश राणा ने अलीगढ़ में दलित के घर बाहर से लाए गये शाही भोजन और मिनरल वाटर के साथ खाना खाकर इसे एक और नई परिभाषा दे दी है.