NDTV Khabar

Uttar pradesh politics


'Uttar pradesh politics' - 999 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'तुम कार पलटो, हम सरकार पलटेंगे' : उत्तर प्रदेश की राजनीति में 'ब्राह्मण कार्ड'?

    'तुम कार पलटो, हम सरकार पलटेंगे' : उत्तर प्रदेश की राजनीति में 'ब्राह्मण कार्ड'?

    उत्तर प्रदेश पुलिस ने बीती 3 जुलाई को बिकरू गांव में विकास दुबे को पकड़ने के दौरान हुई मुठभेड़ में जान गंवाने वाले 8 पुलिसकर्मियों से लूटे गए असलहे बरामद कर लिए हैं. इनमें एके-47 और इनसास राइफलें शामिल हैं. दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में गैगंस्टर विकास दुबे (Vikas Dubey) के एनकाउंटर पर नई ब्राह्णण राजनीति शुरू हो गई है. सोशल मीडिया पर एक वर्ग ने विकास को 'ब्राह्मण टाइगर' का खिताफ दे दिया है. कुछ ब्राह्मण समुदाय के लोग फेसबुक पर योगी सरकार को गिराने की धमकी दे रहे हैं. कुछ कांग्रेसी नेताओं को इसमें अच्छी राजनीतिक संभावना दिख रही है. लेकिन सवाल इस बात है कि क्या 8 ब्राह्मणों के हत्यारे विकास दुबे की मौत से क्या ब्राह्मण सरकार से नाराज हो जाएगा. क्या इससे ब्राह्मण रंग देने वालों के खिलाफ दूसरी जातियां लामबंद नहीं होंगी? लेकिन इन सब बातों को नजरंदाज कर यूपी में खुलकर ब्राह्मण कार्ड खेला जा रहा है कुछ लोगों ने तो सीधे विकास दुबे को महिमामंडित भी करना शुरू कर दिया है.  

  • उत्तर प्रदेश सरकार विकास दुबे कांड की आड़ में राजनीति नहीं करे : मायावती

    उत्तर प्रदेश सरकार विकास दुबे कांड की आड़ में राजनीति नहीं करे : मायावती

    कानपुर (Kanpur) के कुख्यात अपराधी विकास दुबे (Vikas Dubey) की कथित एनकाउंटर (Encounter) में मौत को लेकर यूपी पुलिस पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. इसको लेकर बहुजन समाज पार्टी (BSP) की प्रमुख मायावती (Mayawati) ने भी उत्तर प्रदेश सरकार और पुलिस प्रशासन पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि यूपी सरकार विकास दुबे कांड की आड़ में राजनीति नहीं करे. सरकार ऐसा कोई काम नहीं करे जिससे अब ब्राह्मण समाज भी यहां अपने आपको भयभीत, आतंकित व असुरक्षित महसूस करे.

  • कांग्रेस से बीजेपी में आए मंत्री ने कहा- पीएम, एमपी के सीएम और यूपी के सीएम समाज के लिए कलंक!

    कांग्रेस से बीजेपी में आए मंत्री ने कहा- पीएम, एमपी के सीएम और यूपी के सीएम समाज के लिए कलंक!

    मध्यप्रदेश में सत्ताधारी बीजेपी के दो नेताओं की जुबान फिसल गई. सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में कैबिनेट मंत्री तुलसी सिलावट विकास दुबे की जगह गलती से प्रधानमंत्री, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री को समाज के लिए कलंक कहते सुनाई दे रहे हैं. हालांकि मंत्री ने कहा है कि वीडियो के साथ छेड़छाड़ हुई है, और वो ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे. वहीं इंदौर के सांसद शंकर ललवानी ने आठ पुलिस वालों की हत्या के आरोपी विकास दुबे को दुबे जी कहकर संबोधित किया.

  • विकास दुबे का उज्जैन तक पहुंचना मिलीभगत की ओर इशारा कर रहा : प्रियंका गांधी

    विकास दुबे का उज्जैन तक पहुंचना मिलीभगत की ओर इशारा कर रहा : प्रियंका गांधी

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कानपुर में आठ पुलिस कर्मियों की हत्या के मामले में उत्तर प्रदेश सरकार पर विफल रहने का आरोप लगाते हुए गुरुवार को कहा कि इस प्रकरण की सीबीआई जांच होनी चाहिए. उन्होंने मामले के मुख्य आरोपी विकास दुबे की गिरफ्तारी को लेकर दावा किया कि उसका उज्जैन तक पहुंचना मिलीभगत की ओर इशारा करता है.

  • बनारस के गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से कल पीएम मोदी चर्चा करेंगे

    बनारस के गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से कल पीएम मोदी चर्चा करेंगे

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बनारस के गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा करेंगे. लॉकडाउन के दौरान इन एनजीओ द्वारा भोजन वितरण तथा अन्य सहायता कार्यों के बारे में बात होगी. लॉकडाउन के दौरान स्थानीय लोगों और इन संगठनों ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर यह सुनिश्चित किया कि सभी जरूरतमंद लोगों को खाना तुरंत पहुंचे.

  • कानपुर के दरिंदे विकास दुबे ने अपराध की दुनिया में कुछ इस तरह जमाया अपना सिक्का

    कानपुर के दरिंदे विकास दुबे ने अपराध की दुनिया में कुछ इस तरह जमाया अपना सिक्का

    विकास के राजनीति करियर के बारे में उसकी मां ने कहा, 'बसपा में रहे 15 साल. 5 साल भाजपा में रहे. सपा में 5 साल थे.' यह पूछे जाने पर कि वे कौन नेता थे जो इनको सबसे ज्यादा मानते थे? उन्होंने कहा, 'सब नेता चाहते थे. जिस पार्टी में रहते थे. जिस पार्टी में रहेंगे, वही नेता तो चाहेंगे?'

  • 25 साल से गुनाहों की दुनिया के साथ राजनीति में भी सक्रिय था विकास दुबे, मां ने बताया किन-किन पार्टियों में था शामिल

    25 साल से गुनाहों की दुनिया के साथ राजनीति में भी सक्रिय था विकास दुबे, मां ने बताया किन-किन पार्टियों में था शामिल

    पुलिस अब विकास की अजेय छाप को नेस्तेनाबूद करने की कवायद में जुटी हुई है और इसीलिए विकास दुबे के मकान पर उसी JCB को चलवाया गया जिसे उसने पुलिस के रास्ते को रोकने के लिए इस्तेमाल किया था. बताते हैं कि इलाके में विकास दुबे को अच्छा-खासा समर्थन मिलता है. NDTV को मिली जानकारी के मुताबिक उसने कई लोगों को हथियारों को लाइसेंस दिलवा रखा था और इन लोगों को लगता है था कि वो कुछ भी कर गुजरेंगे 'विकास भैया' छुड़वा लेंगे. लिहाजा पुलिस विकास को गिरफ्तार करने से पहले उसके समर्थकों के हौसलों को तोड़ना चाह रही है. 

  • बंगला खाली करने का नोटिस मिलने के बाद सामने आया प्रियंका गांधी के लखनऊ 'शिफ्ट' करने का प्‍लान, जानें क्‍या है यह..

    बंगला खाली करने का नोटिस मिलने के बाद सामने आया प्रियंका गांधी के लखनऊ 'शिफ्ट' करने का प्‍लान, जानें क्‍या है यह..

    कांग्रेस के एक नेता ने कहा, 'शिफ्ट करने का फैसला पहले लिया गया था. प्रियंका गांधी वाड्रा लखनऊ से काम कर रही थीं. वे अपने को मुख्‍य भूमिका में रखकर नेतृत्व कर रहीी हैं.,राज्य में नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में प्रदर्शन में भी वे शामिल हुई थीं.'

  • बनारसी साड़ी बुनकरों के मुद्दे पर प्रियंका गांधी वाड्रा का सरकार पर निशाना, कहा-हवाई प्रचार नहीं, आर्थिक...

    बनारसी साड़ी बुनकरों के मुद्दे पर प्रियंका गांधी वाड्रा का सरकार पर निशाना, कहा-हवाई प्रचार नहीं, आर्थिक...

    प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने पोस्‍ट में लिखा, 'यूपी सीएम ने पीएम साहब को बुलाकर एक आयोजन कर बताया कि छोटे और मझोले उद्योगों में लाखों रोजगार मिल रहे हैं. लेकिन हकीकत देखिए. पीएम के संसदीय क्षेत्र के बुनकर जो वाराणसी की शान हैं, आज गहने और घर गिरवी रखकर गुजारा करने को मजबूर हैं.

  • यूपी में योगी सरकार के तीन साल, अब बीजेपी को हुई फिक्र; विधायकों-सांसदों को दिया यह जिम्मा

    यूपी में योगी सरकार के तीन साल, अब बीजेपी को हुई फिक्र; विधायकों-सांसदों को दिया यह जिम्मा

    यूपी में बीजेपी की सरकार के तीन साल पूरे होने वाले हैं, यानी कि योगी सरकार का कार्यकाल आधे से अधिक बीत चुका है. उत्तर प्रदेश में चुनाव दर चुनाव जनता अपना जनादेश बदलती रही है. यूपी में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी के बीच लंबे समय तक सत्ता की बागडोर रही है. लंबे अरसे के बाद पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी के हाथ में यूपी की सत्ता आई तो अब वह यहां अपनी जड़ें जमाए रखना चाहती है. यही कारण है कि बीजेपी को दो साल बाद होने वाले विधानसभा चुनाव की फिक्र सताने लगी है. बीजेपी सरकार ने अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा होने पर अपनी उपलब्धियों को आम लोगों में प्रचारित करने की योजना बनाई है.

  • लखनऊ में 'दंगाइयों' की तस्वीरों वाली होर्डिंग पर पूर्व आईपीएस की फोटो भी! नुकसान वसूलेगी सरकार

    लखनऊ में 'दंगाइयों' की तस्वीरों वाली होर्डिंग पर पूर्व आईपीएस की फोटो भी! नुकसान वसूलेगी सरकार

    लखनऊ में सरकार ने सड़कों पर लोगों की तस्वीरों वाली होर्डिंग्स लगाकर ऐलान किया है कि इन लोगों से सीएए प्रदर्शन के दौरान संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के कारण वसूली की जाएगी. इन तस्वीरों में पूर्व आईपीएस एसआर दारापुरी, एक्टिविस्ट सदफ़ जफर और दीपक कबीर की तस्वीरें भी हैं. उनका कहना है कि उनके खिलाफ तोड़फोड़ का कोई सुबूत नहीं है. इसे लेकर वे अदालत में जाएंगे.

  • देश का संविधान और गणतंत्र खतरे में, देश को दोबारा नहीं बंटने देंगे : यशवंत सिन्हा

    देश का संविधान और गणतंत्र खतरे में, देश को दोबारा नहीं बंटने देंगे : यशवंत सिन्हा

    मुंबई से गांधी शांति यात्रा लेकर निकले पूर्व वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा रविवार को उत्तरप्रदेश के सैफई पहुंचे. इस दौरान उन्होंने यहां पर आयोजित गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में भाग लिया. उन्होंने कहा कि देश को दोबारा नहीं बंटने देंगे. यशवंत सिन्हा ने समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव के साथ 158 फुट ऊंचा तिरंगा झंडा फहराया. यशवंत सिन्हा ने कहा, "हम लोग गांधीजी का सत्य, शांति और अहिंसा का संदेश लेकर यात्रा पर निकले हैं. इस यात्रा पर निकलने की इसलिए आवश्यकता पड़ी, क्योंकि आज देश का संविधान और गणतंत्र खतरे में है."

  • योगी आदित्यनाथ की सीएए प्रदर्शनकारियों को चेतावनी, 'आज़ादी' के नारे लगाना देशद्रोह माना जाएगा

    योगी आदित्यनाथ की सीएए प्रदर्शनकारियों को चेतावनी, 'आज़ादी' के नारे लगाना देशद्रोह माना जाएगा

    उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि आजादी के नारे लगाना देशद्रोह माना जाएगा और उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी. न्‍यूज एजेंसी ANI के अनुसार कानपुर के साकेतनगर स्थित मैदान में बुधवार को सीएए के समर्थन में आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा, 'अगर किसी ने प्रदर्शन के नाम पर आजादी के नारे लगाए, इसे देशद्रोह की तरह माना जाएगा और सरकार सख्‍त कार्रवाई करेगी. यह स्‍वीकार नहीं किया जा सकता. लोगों को भारत की मिट्टी से ही भारत के खिलाफ साजिश करने की इजाजत नहीं दी जा सकती.

  • लखनऊ में भी 'शाहीन बाग' का नजारा, महिलाएं खुले आसमान के नीचे CAA के खिलाफ धरने पर बैठीं

    लखनऊ में भी 'शाहीन बाग' का नजारा, महिलाएं खुले आसमान के नीचे CAA के खिलाफ धरने पर बैठीं

    दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर लखनऊ के घंटाघर पर महिलाओं ने CAA के खिलाफ धरना शुरू कर दिया है. जाड़े की सर्द रातों में महिलाएं खुले आसमान के नीचे धरने पर बैठी हैं. उनका आरोप है कि पुलिस उन्हें वहां टेंट तो लगाने नहीं दिया बल्कि उनके घरों से भेजे गए कंबल और खाना भी छीन लिया. शुक्रवार को शुरू हुआ धरना आज भी जारी है. लखनऊ के तारीखी घंटाघर पर औरतों का हुजूम दिखाई दे रहा है. तमाम बुरकापोश औरतें मुट्ठी भींचे इंकलाब के नारे बुलंद कर रही हैं. कुछ तो ऐसा होगा जिसने उन्हें सड़कों पर लाकर खड़ा कर दिया है.

  • राहुल गांधी की दस पुश्तें खत्म हो जाएं तब भी सावरकर नहीं बन सकते : स्मृति ईरानी

    राहुल गांधी की दस पुश्तें खत्म हो जाएं तब भी सावरकर नहीं बन सकते : स्मृति ईरानी

    वाराणसी में संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के समर्थन में जनसभा हुई. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath) से लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या भी शामिल हुए. इस सभा में स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर जमकर हमला किया. उन्होंने कहा कि ''राहुल गांधी से कहना चाहती हूं कि तुम्हारी दस पुश्तें खत्म हो जाएं तब भी सावरकर नहीं बन सकते. पाकिस्तान क्या इतना प्यारा है कि देश की पुलिस पर पत्थर मारो.'' योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ''कांग्रेस के लोगों को बोलना चाहिए कि सिमी, पीएफआई और अन्य के समर्थन में आना उनका चरित्र है.''

  • NDTV से बोले भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद- कोर्ट से करेंगे रियायत की मांग, प्रदर्शन करना संवैधानिक अधिकार

    NDTV से बोले भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद- कोर्ट से करेंगे रियायत की मांग, प्रदर्शन करना संवैधानिक अधिकार

    भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद जमानत पर तिहाड़ जेल से रिहा हो गए. रिहा होने के बाद वह दिल्ली के जोर बाग के करबला पहुंचे. NDTV से बात करते हुए उन्होंने कहा कि ''मैं कोर्ट से रियायत की मांग करूंगा, प्रदर्शन करना मेरा संवैधानिक अधिकार है. पुलिस और सरकार संवैधानिक विरोध को दबा रही है.'' उन्होंने कहा कि ''पुलिस और सरकार हमारे अधिकार छीन रही है. उम्मीद है माननीय न्यायालय हमें न्याय देगा.''

  • बीएसपी की लड़ाई किससे? बीजेपी को मायावती की नसीहत, कांग्रेस की तरह बुरी न बनो

    बीएसपी की लड़ाई किससे? बीजेपी को मायावती की नसीहत, कांग्रेस की तरह बुरी न बनो

    बहुजन समाज पार्टी (BSP) की अध्यक्ष मायावती (Mayawati)ने बुधवार को अपने जन्मदिन पर करीब 20 मिनिट की प्रेस कॉन्फ्रेंस में 20 बार कांग्रेस (Congress) पर हमला किया. उन्होंने कहा कि आज देश की जो हालत है वही कांग्रेस के वक्त भी थी. इसीलिए कांग्रेस के बीजेपी (BJP) विरोध को जनता का साथ नहीं मिलता. उन्होंने बीजेपी को नसीहत दी कि वह कांग्रेस की तरह बुरी न बने. मायावती करीब छह साल पहले सत्ता से बाहर हो गईं, लेकिन कांग्रेस पर आज इतनी हमलावर थीं, मानों वह आज भी सत्ता में हों. उनकी बात का एक मतलब यह भी है कि बीजेपी सरकार इसलिए बुरी है क्योंकि वह कांग्रेस के बुरे रास्ते पर चल रही है.

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर सुरक्षा की मांग की है. एएमयू के सूत्रों ने रविवार को बताया कि 15 दिसम्बर को परिसर में हुए हंगामे के बाद घोषित छुट्टियों के बाद सोमवार को विश्वविद्यालय के दोबारा खुलने से पहले कुलपति ने गृह विभाग और पुलिस महानिदेशक को लिखे पत्र में कहा है कि उन्हें तथा उनके परिवार को कुछ निष्कासित छात्रों समेत बाहरी तत्वों से खतरा है, लिहाजा उन्हें सुरक्षा दी जाए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com