NDTV Khabar

Uttar pradesh politics


'Uttar pradesh politics' - 978 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हैदराबाद एनकाउंटर : साध्वी ने मेनका गांधी पर निशाना साधा, कहा- वे सिर्फ 'जानवरों' से करती हैं प्यार

    हैदराबाद एनकाउंटर : साध्वी ने मेनका गांधी पर निशाना साधा, कहा- वे सिर्फ 'जानवरों' से करती हैं प्यार

    बीजेपी की सांसद मेनका गांधी के हैदराबाद में एनकाउंटर में बलात्कार और हत्या के आरोपियों की मौत के मुद्दे को लेकर पुलिस की आलोचना पर साध्वी प्राची ने आज विवाद पैदा करने वाला बयान दिया. उन्होंने मेनका गांधी के 'पशु प्रेम' को लेकर उन्हें निशाना बनाया. मेनका गांधी ने हैदराबाद एनकाउंटर पर कहा था कि फिर फायदा क्या है अदालत का, फिर तो आप बंदूक उठाओ जिसको मारना हो मारो. इस पर साध्वी प्राची ने कहा कि वे सिर्फ जानवरों से प्यार करती हैं, इसलिए ‘जानवरों’ को बचाने की कोशिश कर रही हैं.

  • Birthday Special: पहलवानी से सियासी अखाड़े तक कैसे पहुंचे मुलायम सिंह यादव?

    Birthday Special: पहलवानी से सियासी अखाड़े तक कैसे पहुंचे मुलायम सिंह यादव?

    मुलायम सिंह यादव पहली बार साल 1967 में अपने गृह जनपद इटावा की जसवंतनगर सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा में पहुंचे.

  • बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की मांग उठाई

    बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की मांग उठाई

    दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने पुरी से अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि इससे दुनिया भर के श्रद्धालु अयोध्या में आकर दर्शन कर सकेंगे. एयरपोर्ट बनने से अयोध्या दुनिया के बड़े टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक होगा. इससे अयोध्या और आसपास के इलाके में विकास में मदद मिलेगी.

  • युवाओं को कमान मिलने के बाद उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी से बनाई दूरी

    युवाओं को कमान मिलने के बाद उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी से बनाई दूरी

    उत्तर प्रदेश कांग्रेस में युवाओं को ज्यादा तरजीह मिलती देखकर वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी से दूरी बनाना शुरू कर दिया है. सलमान खुर्शीद, निर्मल खत्री, श्रीप्रकाश जायसवाल, आर.पी.एन.सिंह, अरुण कुमार सिंह मुन्ना और राज बब्बर जैसे वरिष्ठ नेता इधर कई हफ्तों से पार्टी के प्रदेश कार्यालय में नहीं गए हैं और न ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने उन्हें विश्वास में लेने का प्रयास किया है.

  • यूपी में संगठन को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस, जिला और शहर अध्यक्षों के नाम घोषित

    यूपी में संगठन को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस, जिला और शहर अध्यक्षों के नाम घोषित

    उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने 48 जिलों के नए जिलाध्यक्षों के नाम घोषित कर दिए हैं. साथ पांच शहर कमेटियां भी घोषित की हैं. इन नियुक्तियों में नौजवान युवाओं के साथ अनुभवी नेताओं को कमान दी गई है. जिला और शहर अध्यक्षों की औसत आयु 42 साल है. कांग्रेस जिला और शहर अध्यक्षों की उम्र में संतुलन बनाया गया है. एक तरफ नौजवानों को कमान मिली है तो दूसरी तरफ अनुभवी कार्यकर्ताओं को भी सम्मान मिला है.

  • उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष कल ग्रहण करेंगे कार्यभार, बस से पहुंचेंगे लखनऊ

    उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष कल ग्रहण करेंगे कार्यभार, बस से पहुंचेंगे लखनऊ

    अजय कुमार लल्लू शुक्रवार को यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे. वे बस से लखनऊ पहुंचेंगे. संघर्षों से निकला हुआ नेता चाहे जहां पहुंच जाए लेकिन उसका खाटीपन बचा रहता है. यही उसकी राजनीतिक पूंजी होती है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू उसके उम्दा उदाहरण हैं. सूत्रों का कहना है कि जब कांग्रेस अध्यक्ष पद की घोषणा हुई तो अजय कुमार लल्लू अपने क्षेत्र में लोगों के बीच थे. कल वे उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद का चार्ज लेंगे.

  • यूपी में प्रियंका गांधी की नई टीम, राज बब्बर की छुट्टी; अजय कुमार लल्लू को बनाया अध्यक्ष

    यूपी में प्रियंका गांधी की नई टीम, राज बब्बर की छुट्टी; अजय कुमार लल्लू को बनाया अध्यक्ष

    यूपी कांग्रेस में बड़ा फेरबदल किया गया है. प्रदेश की नई कांग्रेस कमेटी का ऐलान सोमवार को किया गया. यूपी में प्रियंका गांधी ने अपनी नई टीम बना ली है. राज बब्बर की छुट्टी करते हुए यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को बनाया गया है. अजय कुमार लल्लू विधानसभा में कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता हैं. वे कुशीनगर के तमकुहीराज से कांग्रेस के विधायक हैं. आराधना मिश्रा ‘मोना' को बनाया कांग्रेस विधायक दल का नेता बनाया गया है. अराधना मिश्रा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी की बेटी हैं और प्रतापगढ़ के रामपुर से विधायक हैं. ललितेश मणी त्रिपाठी को पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया है. बताया जाता है कि प्रियंका गांधी ने दो महीने की मशक्कत के बाद यह नाम तय किए हैं. नई टीम में युवाओं को तरजीह दी गई है. राज्य कांग्रेस की नई कमेटी में 45 सदस्य हैं.

  • सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र की कांग्रेस एमएलए क्या बीजेपी में जाने की तैयारी में?

    सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र की कांग्रेस एमएलए क्या बीजेपी में जाने की तैयारी में?

    सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली की कांग्रेस एमएलए अदिति सिंह क्या बीजेपी में शामिल होंगी? उनके तेवरों से यही लगता है. अदिति सिंह प्रियंका गांधी की करीबी हैं. प्रियंका ही उन्हें राजनीति में लाई थीं. उनके कांग्रेस से परे होने का अंदाज़ इससे होता है कि वे बुधवार को लखनऊ में होते हुए भी प्रियंका गांधी की पद यात्रा में तो शामिल नहीं हुईं बल्कि विधानसभा के उस सत्र में शामिल हुईं जिसमें न जाने के लिए कांग्रेस ने व्हिप जारी कर रखा है. और उस पर तुर्रा यह कि इसकी वजह पूछे जाने पर अदिति सिंह ने मीडिया से कहा कि 'मुझे जो ठीक लगा वो मैंने किया. पार्टी का क्या निर्णय होगा मुझे नहीं मालूम. मैं पढ़ी-लिखी युवा एमएलए हूं. विकास का मुद्दा बड़ा मुद्दा है. यही गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि है.'

  • आजम खान के गढ़ रामपुर में जयाप्रदा को अब जंग जीतने का भरोसा, गाना गाकर किया चुनाव प्रचार; देखें VIDEO

    आजम खान के गढ़ रामपुर में जयाप्रदा को अब जंग जीतने का भरोसा, गाना गाकर किया चुनाव प्रचार; देखें VIDEO

    उत्तरप्रदेश के समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान के गढ़ माने जाने वाले रामपुर विधानसभा क्षेत्र में अब बीजेपी नेत्री जया प्रदा को जंग जीतने की भरोसा है. लोकसभा चुनाव में आजम खान से पराजित हो चुकीं जया प्रदा ने शुक्रवार को एक फिल्मी गाने के जरिए महिला मतदाताओं में जोश भरने की कोशिश की. आजम खान के सांसद चुने जाने के बाद और विधानसभा से उनके इस्तीफे के बाद रामपुर विधानसभा सीट खाली है.

  • लखनऊ कैंट सीट के उपचुनाव में सपा ने मुलायम सिंह की छोटी बहू का टिकट काटा

    लखनऊ कैंट सीट के उपचुनाव में सपा ने मुलायम सिंह की छोटी बहू का टिकट काटा

    लखनऊ कैंट विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव का टिकट काट दिया है. लखनऊ की कैंट विधानसभा सीट पर बीजेपी की रीता बहुगुणा जोशी के इस्तीफे के बाद उपचुनाव होना है. सन 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में अपर्णा यादव ही यहां से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार थीं. रीता जोशी यहां से चुनाव जीती थीं जबकि अपर्णा दूसरे नंबर पर थीं. चूंकि रीता जोशी इलाहबाद से पिछला लोकसभा चुनाव जीत गई हैं इसलिए विधानसभा सीट से उनके इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हो गई है.

  • चिन्मयानंद कुछ दिन और अस्पताल में और लड़की कुछ दिन और जेल में रहेगी

    चिन्मयानंद कुछ दिन और अस्पताल में और लड़की कुछ दिन और जेल में रहेगी

    चिन्मयानंद पर रेप का इल्ज़ाम लगाने वाली लॉ स्टूडेंट कम से कम चार दिन और जेल में रहेगी क्योंकि उसकी जमानत पर सुनवाई अब 30 तारीख को होगी. लेकिन चिन्मयानंद अभी कुछ और दिन अस्पताल में रहेंगे क्योंकि उन्होंने डॉक्टरों से कमजोरी और यूरिन में तकलीफ की शिकायत की है. लॉ स्टूडेंट से मिलने आज शाहजहांपुर जेल पहुंचीं सीपीएम नेता वृंदा करात और सुभाषिनी अली ने प्रशासन पर चिन्मयानंद को बचाने का आरोप लगाया.

  • तीन तलाक पीड़ित महिलाओं की मददगार बनेगी योगी सरकार, सालाना दी जाएगी सहायता राशि

    तीन तलाक पीड़ित महिलाओं की मददगार बनेगी योगी सरकार, सालाना दी जाएगी सहायता राशि

    यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि सरकार अब तीन तलाक की शिकार महिलाओं को 6000 रुपये सालाना मदद देगी. यही नहीं उनके बच्चों को पढ़ाने, उन्हें वक्फ की जमीन पर रहने और नौकरी के लायक महिलाओं को नौकरी देने की भी योजनाएं बनाई जाएंगी. यही नहीं सीएम योगी ने आदेश दिए है कि एक बीवी के रहते दूसरी शादी करने वाले हिंदू पुरुषों के खिलाफ भी सख़्त कार्रवाई की जाए. योगी ने बुधवार को यह बात तलाकशुदा महिलाओं से संवाद के एक कार्यक्रम में कही.

  • रेप के आरोप में गिरफ्तार हुए चिन्मयानंद तो BJP ने भी किया किनारा, पार्टी की तरफ से आया यह बयान

    रेप के आरोप में गिरफ्तार हुए चिन्मयानंद तो BJP ने भी किया किनारा, पार्टी की तरफ से आया यह बयान

    कानून की एक छात्रा द्वारा रेप और ब्लैकमेल का आरोप लगाए जाने के बाद पिछले सप्ताह गिरफ्तार किए गए पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्य नहीं हैं. यह दावा उत्तर प्रदेश में पार्टी के प्रवक्ता ने बुधवार को किया, जो आरोपों के सामने आने के पार्टी की एक महीने बाद दी गई पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया है.

  • क्या फिर साथ आ सकते हैं SP और शिवपाल यादव? अखिलेश यादव के इस संकेत से अकटलें तेज

    क्या फिर साथ आ सकते हैं SP और शिवपाल यादव? अखिलेश यादव के इस संकेत से अकटलें तेज

    समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने शुक्रवार को अपने चाचा और जसवंतनगर से पार्टी विधायक शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) की विधानसभा सदस्यता समाप्त करने की याचिका वापस लेने के संकेत दिये.

  • बीजेपी नेता चिन्मयानंद के खिलाफ अब तक रेप का केस दर्ज नहीं, यूपी पुलिस ने कहा 'मीडिया ट्रायल' हो रहा

    बीजेपी नेता चिन्मयानंद के खिलाफ अब तक रेप का केस दर्ज नहीं, यूपी पुलिस ने कहा 'मीडिया ट्रायल' हो रहा

    यह सवाल लगातार पूछा जा रहा है कि रेप के आरोपी बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद की गिरफ़्तारी कब होगी. आज ये सवाल उस पीड़ित लड़की ने भी पूछा जिसने तीन दिन पहले अदालत में अपना बयान दर्ज कराया. लेकिन अभी यह भी साफ़ नहीं है कि इस केस की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने चिन्मयानंद के ख़िलाफ़ एफआईआर तक दर्ज की है या नहीं. क्या चिन्मयानंद को इसलिए बचाया जा रहा है कि वे बीजेपी के ताकतवर नेता रहे हैं और अटल सरकार में मंत्री भी रहे हैं? वरना एसआईटी इस बहुत साफ़ कानून की अनदेखी कैसे कर सकती है कि रेप के मामलों में पीड़ित के आरोप के बाद गिरफ़्तारी ज़रूरी है?

  • खून से खत लिखकर पीएम नरेंद्र मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

    खून से खत लिखकर पीएम नरेंद्र मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

    बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाने की मांग को लेकर पिछले कई दिनों से अनशन पर बैठे बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर ने आज अपने साथियों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खून से खत लिखकर बधाई दी है. इस दौरान तारा पाटकर ने कहा, "भाजपा तो हमेशा से छोटे राज्यों की पक्षधर रही है. अगर ऐसा न होता तो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एक साथ तीन नए राज्य न बनाते. बुंदेलखंड को बार-बार छला गया है. यहां की भाषा, संस्कृति और ऐतिहासिक विरासतों का लगातार गला घोंटा जा रहा है. इसलिए बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाया जाना चाहिए."

  • चिन्मयानंद पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की ने किया खुलासा, घर पास में होने पर भी क्यों रहती थी हॉस्टल में?

    चिन्मयानंद पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की ने किया खुलासा, घर पास में होने पर भी क्यों रहती थी हॉस्टल में?

    बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद (Chinmayanand) पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की ने घर पास में होने के बावजूद हॉस्टल में रहने के पीछे कारणों का खुलासा किया है. उसने बताया कि वह एलएलएम में एडमीशन लेने के लिए गई था लेकिन चिन्मयानंद ने उसे नौकरी दे दी. नौकरी में काम का ज्यादा बोझ होने के कारण उसे हॉस्टल में रहना पड़ा जहां उसके साथ गलत हुआ. मंगलवार को पुलिस की एसआईटी ने लड़की के शाहजहांपुर में स्थित हॉस्टल के कमरे में रेप के सबूत तलाशे.

  • अखिलेश और ओमप्रकाश राजभर की मुलाकात से राजनीति कयासबाजी तेज

    अखिलेश और ओमप्रकाश राजभर की मुलाकात से राजनीति कयासबाजी तेज

    समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर की यहां शुक्रवार को हुई मुलाकात से राजनीतिक कयासबाजी तेज हो गई है. योगी सरकार से बर्खास्त किए गए ओमप्रकाश राजभर लोकसभा चुनाव के बाद फिर से सक्रिय दिखाई दे रहे हैं. प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में उनकी दिलचस्पी दिख रही है.