NDTV Khabar

Uttarakhand


'Uttarakhand' - 919 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UKPSC ने पर्सनल असिस्टेंट भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम किया जारी, ऐसे करें चेक

    UKPSC ने पर्सनल असिस्टेंट भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम किया जारी, ऐसे करें चेक

    UKPSC PA (High court Staff) Prelim Exam Result Declared: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने पर्सनल असिस्टेंट (हाईकोर्ट स्टाफ) प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट UKPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. प्रारंभिक परीक्षा 28 फरवरी, 2020 को आयोजित की गई थी. प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार अब मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. UKPSC पर्सनल असिस्टेंट (हाईकोर्ट स्टाफ) की भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा दिसंबर 2020 में आयोजित करेगा, हालांकि अभी परीक्षा की तारीख तय नहीं की गई है.

  • पेड़ पर चढ़ी थी जंगली छिपकली, कुत्ते ने जबड़े से पूंछ पकड़कर करना चाहा शिकार... देखें Video

    पेड़ पर चढ़ी थी जंगली छिपकली, कुत्ते ने जबड़े से पूंछ पकड़कर करना चाहा शिकार... देखें Video

    छिपकली (Monitor Lizard) अपना पूरा दम लगाकर पेड़ पर चढ़ने की कोशिश करती है. लेकिन कुत्ता उसे जोड़ से पकड़कर पेड़ के नीचे खींच देता है. और छिपकली पेड़ से सीधा नीचे जमीन पर गिर जाती है. इस वीडियो को उत्तराखंड के पौड़ी जिले में रिकॉर्ड किया गया है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है.

  • बाथरूम में रखे बाल्टी के पास छिपकर बैठा था 5 फुट का मगरमच्छ, और फिर ... देखें Video

    बाथरूम में रखे बाल्टी के पास छिपकर बैठा था 5 फुट का मगरमच्छ, और फिर ... देखें Video

    शनिवार रात सितारगंज में सिडकुल बाईपास रोड पर स्थित एक घर के बाथरूम के अंदर मगरमच्छ पाया गया. जब इस पूरे मामले पर परिवार के लोगों से बातचीत कि गई तो उन्होंने बताया, रात के वक्त वह जैसे ही बाथरूम के अंदर गए. तब उन्होंने देखा बाल्टी के पास मगरमच्छ बैठा हुआ है. 

  • उत्‍तराखंड के निजी स्‍कलों के ट्यूशन फीस मामले में SC का हाईकोर्ट के फैसले में दखल से इनकार

    उत्‍तराखंड के निजी स्‍कलों के ट्यूशन फीस मामले में SC का हाईकोर्ट के फैसले में दखल से इनकार

    दरअसल उत्तराखंड हाईकोर्ट ने निर्देश दिया था कि "यह केवल उन छात्रों के लिए है कि जो निजी शिक्षण संस्थानों द्वारा पेश किए जा रहे ऑनलाइन पाठ्यक्रम का उपयोग करने में सक्षम हैं, उन्हें ट्यूशन फीस का भुगतान करना होगा, दूसरी ओर बच्चे,  जिनके पास ऑनलाइन पाठ्यक्रम तक पहुंच नहीं है, उन्हें ट्यूशन शुल्क का भुगतान करने के लिए नहीं कहा जा सकता है.

  • अगले साल हरिद्वार में महाकुंभ मेले का आयोजन निर्धारित समय पर होगा

    अगले साल हरिद्वार में महाकुंभ मेले का आयोजन निर्धारित समय पर होगा

    हालांकि, उन्होंने कहा कि महाकुंभ का स्वरूप क्या हो और यह किस स्तर का हो, इस पर राज्य सरकार द्वारा अगले वर्ष फरवरी माह में तत्कालीन परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लिया जाए. मुख्यमंत्री रावत ने सहयोग के लिए संत समाज का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि परंपराओं का ध्यान रखते हुए अगले वर्ष कुंभ मेले का आयोजन समय पर होगा.

  • कोरोना महामारी के खिलाफ उत्तराखंड में नया नियम, मास्क नहीं पहनने पर 5,000 रुपये का जुर्माना

    कोरोना महामारी के खिलाफ उत्तराखंड में नया नियम, मास्क नहीं पहनने पर  5,000 रुपये का जुर्माना

    शनिवार को उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने महामारी अधिनियम 1897  में संशोधन करते हुए राज्य संशोधन अध्यादेश को मंजूरी दे दी. धारा 2 व 3 संशोधित होने के बाद अब से राज्य में कोविड -19 के चलते फेसमास्क को जरूरी करते हुए क्वारंटीन नियमों को सख्त कर दिया गया है.  जो इस अध्यादेश का उल्लंघन करता पाया जाएगा उसे 6 महीने की जेल व 5,000  रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा.

  • कोरोना के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रही उत्तराखंड सरकार ने खर्च में कटौती करने का लिया फैसला

    कोरोना के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रही उत्तराखंड सरकार ने खर्च में कटौती करने का लिया फैसला

    निर्देश में कहा गया है कि इसके अलावा, चिकित्सा तथा पुलिस को छोडकर अन्य विभागों में यथासंभव नए पद न स्वीकृत करें तथा अपरिहार्य परिस्थितियों में बाहय एजेंसियों से कार्य करा लिए जाएं. इसमें रिक्त होने वाले चतुर्थ श्रेणी तथा अन्य तकनीकी पदों पर भी नियमित नियुक्तियां करने पर पाबंदी लगा दी गई है और उनके स्थान पर बाहय स्रोत से काम कराने को कहा गया है. इसी प्रकार, योजनाओं की समीक्षा कर अनुपयोगी योजनाओं को समाप्त करने को भी कहा गया है. 

  • Uttarakhand Board Exam Revised Scheme 2020: उत्तराखंड में बची हुईं परीक्षाएं अब 20 से 23 जून के बीच होंगी

    Uttarakhand Board Exam Revised Scheme 2020: उत्तराखंड में बची हुईं  परीक्षाएं अब 20 से 23 जून के बीच होंगी

    उत्तराखंड बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई है कि 10वीं और 12वीं के वो परीक्षाएं जो कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते टाल दी गई थीं उनको 20 से 23 जून के बीच संपन्न कराया जाएगा. सभी कॉपियों का मूल्यांकन 15 जुलाई तक कर लिया जाएगा. यह जानकारी शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुंदरम की ओर से दी गई है. 

  • कोरोना से जंग : लगातार बढ़ते COVID-19 मामलों के बीच दिल्ली सरकार का आदेश - हर यात्री को 7 दिन रहना पड़ेगा होम क्वारंटीन

    कोरोना से जंग : लगातार बढ़ते COVID-19 मामलों के बीच दिल्ली सरकार का आदेश - हर यात्री को 7 दिन रहना पड़ेगा होम क्वारंटीन

    Delhi Coronavirus: दिल्ली में बाहर से आने वाले सभी घरेलू यात्रियों के लिए दिल्ली सरकार ने नियम बदल दिए हैं. दिल्ली सरकार ने इस बारे में आदेश जारी किया है.  अब दिल्ली के अंदर जो भी बिना लक्षण वाला (asymptomatic) यात्री आएगा उसको सात दिन के लिए खुद को होम क्वारेंटाइन करना होगा.

  • उत्तराखंड: CM त्रिवेंद्र रावत सहित कई मंत्री हुए क्वारंटीन, कैबिनेट मंत्री की Covid-19 रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव

    उत्तराखंड: CM त्रिवेंद्र रावत सहित कई मंत्री हुए क्वारंटीन, कैबिनेट मंत्री की Covid-19 रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव

    महाराज 29 मई को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में शामिल हुए थे जिसके बाद एहतियातन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत पूरे मंत्रिमंडल को क्वारेंटीन किया गया है. उत्तराखंड के कैबिनेट मिनिस्टर सतपाल सिंह महाराज का इलाज ऋषिकेश के एम्स में चल रहा है, उनके साथ परिवार के 5 अन्य सदस्य भी अस्पताल में दाखिल कराए गए हैं. 

  • Coronavirus: उत्तराखंड के मंत्री सतपाल महाराज की पत्नी कोरोना पॉजिटिव, AIIMS में भर्ती

    Coronavirus: उत्तराखंड के मंत्री सतपाल महाराज की पत्नी कोरोना पॉजिटिव, AIIMS में भर्ती

    उत्तराखंड (Uttarakhand Coronavirus Report) के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज (Satpal Maharaj) की पत्नी एवं राज्य की पूर्व मंत्री अमृता रावत (Amrita Rawat) की जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने से राज्य मंत्रिमंडल में हड़कंप मच गया है. मंत्री के विशेष कार्याधिकारी अभिषेक शर्मा ने बताया कि शनिवार शाम एक निजी प्रयोगशाला से मिली अमृता रावत की जांच रिपोर्ट में उनके COVID-19 से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है.

  • टिहरी में मकान ढहने से बुजुर्ग महिला की मौत

    टिहरी में मकान ढहने से बुजुर्ग महिला की मौत

    घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम ने बचाव और राहत कार्य चलाया तथा मलबे से पीतांबरी देवी को किसी तरह से सुरक्षित बाहर निकाला. मलबे से उसकी मां नकटी देवी का शव बरामद कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि पत्थरों से बना यह मकान काफी पुराना एवं जीर्ण-शीर्ण हो गया था.

  • भारत के कड़े विरोध के बाद पीछे हटा नेपाल- नए नक्‍शे पर फिलहाल लगाई रोक

    भारत के कड़े विरोध के बाद पीछे हटा नेपाल- नए नक्‍शे पर फिलहाल लगाई रोक

    भारत और नेपाल, दोनों कालापानी को अपनी सीमा का अभिन्न हिस्सा बताते हैं. भारत उसे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले का हिस्सा बताता है, वहीं नेपाल इसे धारचुला जिले का हिस्सा बताता है. गयावली ने कहा कि भूमि प्रबंधन मंत्रालय जल्द ही नेपाल का आधिकारिक मानचित्र सार्वजनिक करेगा.  

  • सारा अली खान ने लॉकडाउन में कराया फैंस को 'भारत दर्शन,' जम्मू-कश्मीर से लेकर तिरुपति तक की कराई सैर- देखें Video

    सारा अली खान ने लॉकडाउन में कराया फैंस को 'भारत दर्शन,' जम्मू-कश्मीर से लेकर तिरुपति तक की कराई सैर- देखें Video

    बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान (Sara Ali Khan) अपनी फिल्मों के लिए खूब जानी जाती हैं. एक्ट्रेस अकसर सोशल मीडिया पर भी खूब एक्टिव रहती हैं और हमेशा अपनी फोटो और वीडियो साझा कर फैंस से जुड़ी रहती हैं. हाल ही में सारा अली खान ने लॉकडाउन के बीच ही अपने फैंस को भारत दर्शन करा दिया.

  • उत्तराखंड : क्वरंटाइन सेंटर में रुकी महिला के साथ पुलिसकर्मी ने की रेप की कोशिश

    उत्तराखंड : क्वरंटाइन सेंटर में रुकी महिला के साथ पुलिसकर्मी ने की रेप की कोशिश

    उत्तराखंड के उधमसिंह नगर की किच्छा विधानसभा के पुलभट्टा क्षेत्र में बने क्वारंटाइन सेंटर में एक नव विवाहिता के साथ पुलिसकर्मी द्वारा रेप की कोशिश का  एक शर्मनाक मामला सामने आया है. मामले को तूल पकड़ता देख मौके पर पुलिस के सिपाही को बर्खास्त कर दिया गया है. आपको बता दें कि किच्छा के पुलभट्टा क्षेत्र में सूरजमल इंस्टीट्यूट में क्वरंटाइन सेंटर बनाया गया है. जहां पर प्रवासियों को क्वरंटाइन किया जा रहा है. यहां दिल्ली से किच्छा लौटे एक नवदम्पत्ति को भी रखा गया है.

  • दुर्लभ प्रजाति की वनस्पतियों का अद्भुत खज़ाना

    दुर्लभ प्रजाति की वनस्पतियों का अद्भुत खज़ाना

    एक अनुमान के अनुसार जीव-जंतुओं और वनस्पतियों की क़रीब 150 से 200 प्रजातियां हर रोज़ विलुप्त हो रही हैं और ये दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसके लिए सबसे ज़्यादा इंसानी गतिविधियां ज़िम्मेदार हैं.  जिनकी वजह से दुनिया की आबोहवा गर्म हो रही है, जो विलुप्ति की इस प्रक्रिया को लगातार तेज़ कर रही है. इन हालात में ज़रूरी है कि इस जीव जगत को बचाने की ठोस कोशिशें की जाएं.

  • उत्तराखंड में कोरोना के मामलों में तेज बढ़ोतरी, शनिवार को आए 72 नए मामले

    उत्तराखंड में कोरोना के मामलों में तेज बढ़ोतरी, शनिवार को आए 72 नए मामले

    Uttarakhand Coronavirus Updates: देश में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्तराखंड में शनिवार को संक्रमितों की संख्या में तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई. शनिवार को राज्य में 72 नए पॉजिटिव मामले सामने आए जिसके बाद यहां संक्रमितों का आंकड़ा 244 हो गया.

  • रेड जोन से आने वाले उत्तराखंड की सीमा पर ही किए जाएं क्वारेंटाइन : हाईकोर्ट

    रेड जोन से आने वाले उत्तराखंड की सीमा पर ही किए जाएं क्वारेंटाइन : हाईकोर्ट

    उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने बुधवार को राज्य सरकार को रेड जोन से आने वाले लोगों को प्रदेश की सीमा पर ही पृथक किए जाने के निर्देश दिए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com