NDTV Khabar

Uttarakhand News in Hindi


'Uttarakhand' - 984 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तराखंड: नैनीताल के पहाड़ी इलाकों की गर्भवती महिलाओं को अस्पताल पहुंचाने के लिए डोली सेवा की शुरुआत

    उत्तराखंड: नैनीताल के पहाड़ी इलाकों की गर्भवती महिलाओं को अस्पताल पहुंचाने के लिए डोली सेवा की शुरुआत

    नैनीताल के पहाड़ी इलाकों से निकटवर्ती अस्पताल तक पहुंचने के लिए मीलों का सफर पैदल तय करने की गर्भवती महिलाओं की विवशता को देखते हुए प्रशासन ने उनके लिए डोली सेवा की शुरुआत की है. नैनीताल के जिलाधिकारी सविन बंसल ने हाल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पहाड़ी क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए निकटवर्ती सड़क या अस्पताल तक पहुंचाने के लिए 500 डोलियों की व्यवस्था करने की खातिर 10 लाख रुपये की राशि जारी की.

  • उत्तराखंड: चार साल बाद हरिद्वार में हर की पौड़ी पर हुई गंगा नदी की वापसी!

    उत्तराखंड: चार साल बाद हरिद्वार में हर की पौड़ी पर हुई गंगा नदी की वापसी!

    उत्तराखंड (Uttarakhand) में चार साल बाद हरिद्वार (Haridwar) में हर की पौड़ी (Har ki Pauri) पर गंगा (Ganges) नदी की वापसी हो गई है. इस बारे में उत्तराखंड सरकार ने लिखित आदेश जारी कर दिया है. उत्तराखंड सरकार ने साल 2016 के शासनादेश में से 'हर की पौड़ी से बहने वाली धारा को इस्केप चैनल' घोषित करने वाला हिस्सा हटा दिया है. राज्यपाल ने भी इसको मंजूरी दे दी है. इसके बाद अब औपचारिक रूप से हर की पौड़ी और उसके आगे पीछे के 3 किलोमीटर के तट से बहने वाली गंगा नदी को इस्केप चैनल की जगह फिर से गंगा के नाम से जाना जाएगा. NDTV ने 24 नवंबर को इस मामले को लेकर खबर दिखाई थी.

  • हरदीप सिंह पुरी समेत 10 लोगों ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली

    हरदीप सिंह पुरी समेत 10 लोगों ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली

    केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत 10 नव निर्वाचित व्यक्तियों ने सोमवार को राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. संसद के उच्च सदन के लिए उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और कर्नाटक से चुन कर आए लोगों को शपथ दिलाई गई.

  • चार साल बाद होगी 'हर की पौड़ी' पर 'गंगा की वापसी', जानें, हैरान करने वाला उत्तराखंड सरकार का काम

    चार साल बाद होगी 'हर की पौड़ी' पर 'गंगा की वापसी', जानें, हैरान करने वाला उत्तराखंड सरकार का काम

    रविवार 22 नवंबर को उत्तराखंड सरकार ने ऐलान किया कि कांग्रेस सरकार ने जो 2016 में शासनादेश जारी किया था जिसमें हर की पौड़ी से बहने वाली गंगा नदी का नाम बदलकर इस्केप चैनल किया गया था, उस शासनादेश को निरस्त कर दिया गया है.

  • उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य कोरोना वायरस से संक्रमित

    उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य कोरोना वायरस से संक्रमित

    उत्तराखंड (Uttarakhand) की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य (Baby Rani Maurya) के कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. यह जानकारी राज्यपाल ने स्वयं सोशल मीडिया पर साझा की और बताया कि उन्हें इस बीमारी के लक्षण नहीं हैं और न ही उन्हें कोई परेशानी है. उन्होंने कहा,‘‘डाक्टरों की निगरानी में मैंने स्वयं को आइसोलेट कर लिया है.’’ राज्यपाल ने हाल में उनके संपर्क में आए लोगों से सावधानी बरतने और अपनी जांच करवाने का आग्रह भी किया है.

  • उत्तराखंड के टिहरी में निर्माणाधीन पुल ढहा, एक की मौत,13 घायल

    उत्तराखंड के टिहरी में निर्माणाधीन पुल ढहा, एक की मौत,13 घायल

    उत्तराखंड के टिहरी जिले में ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 58 से लगे गूलर क्षेत्र में रविवार को एक निर्माणाधीन पुल का लेंटर डालते समय उसके ढहने से वहां कार्य कर रहे एक मजदूर की मौत हो गयी जबकि 13 अन्य घायल हो गए. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने घटना को दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. उन्होंने पुल के क्षतिग्रस्त होने और दुर्घटना के कारणों की जांच के मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं.

  • 'लव जेहाद' पर BJP का दोहरा खेल, एक तरफ सम्मान तो दूसरी तरफ कड़े कानून का ढोंग: दिग्विजय सिंह का हमला

    'लव जेहाद' पर BJP का दोहरा खेल, एक तरफ सम्मान तो दूसरी तरफ कड़े कानून का ढोंग: दिग्विजय सिंह का हमला

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तराखंड सरकार का समाज कल्याण विभाग अंतरजातीय और अंतरधार्मिक विवाह करने वाले जोड़ों को 50,000 रुपये नकद प्रोत्साहन राशि दे रही है. बशर्ते उनकी शादी वैध रूप से पंजीकृत होनी चाहिए.

  • भूखे हाथी ने गांव में घुसकर मचाया आतंक, गुस्से में उठाई सूंड और फिर किया कुछ ऐसा - देखें Video

    भूखे हाथी ने गांव में घुसकर मचाया आतंक, गुस्से में उठाई सूंड और फिर किया कुछ ऐसा - देखें Video

    सोशल मीडिया (Social Media) पर एक गुस्सैल हाथी (Angry Elephant) का एक वीडियो तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है, जिसको देखकर आप भी डर जाएंगे. भूखे हाथी ने गन्ने की तलाश में उत्तराखंड (Uttarakhand) के एक गांव में कहर बरपाया.

  • उत्तराखंड: राज्य सरकार ने कॉलेज खोलने के फैसले को किया स्थगित, कोरोना का बढ़ता संक्रमण है वजह

    उत्तराखंड: राज्य सरकार ने कॉलेज खोलने के फैसले को किया स्थगित, कोरोना का बढ़ता संक्रमण है वजह

    COVID-19 के बढ़ते मामलों के चलते उत्तराखंड सरकार ने कॉलेजों को फिर से खोलने के अपने फैसले को वापस ले लिया है. कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने बुधवार को कहा कि कैबिनेट में लंबी चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है कि अब कॉलेज दिसंबर में खोले जा सकते हैं. 

  • उत्तराखंड में किराया वसूली का मामला, महाराष्ट्र के राज्यपाल कोश्यारी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

    उत्तराखंड में किराया वसूली का मामला, महाराष्ट्र के राज्यपाल कोश्यारी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

    उत्तराखंड में पूर्व मुख्यमंत्रियों से सरकारी बंगलों का किराया वसूलने के मामले में अब महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं. उन्होंने उत्तराखंड हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है. उनकी याचिका में कहा गया है कि हाईकोर्ट का फैसला सही नहीं है और ये प्राकृतिक न्याय के खिलाफ है क्योंकि उनका पक्ष नहीं सुना गया. इसके अलावा राज्यपाल होने के कारण उन्हें संविधान द्वारा अदालती कार्रवाई से सरंक्षण दिया गया है. 

  • यूपी के श्रद्धालुओं के लिए बद्रीनाथ और हरिद्वार में बनेंगे अतिथिगृह

    यूपी के श्रद्धालुओं के लिए बद्रीनाथ और हरिद्वार में बनेंगे अतिथिगृह

    सुप्रीम कोर्ट में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार के बीच हरिद्वार के अलखनंदा अतिथिगृह को लेकर चल रहा विवाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल के बाद खत्म हो गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केदारनाथ यात्रा के दौरान भगवान के दर्शन किए बल्कि दो सरकारों के बीच बरसों पुराना विवाद भी खत्म कर दिया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का हरिद्वार में बना अलखनंदा अतिथिगृह उत्तराखंड सरकार को सौंप दिया जाएगा. 

  • योगी आदित्यनाथ ने केदारनाथ के दर्शन किए, देश में शांति कायम रहने की कामना

    योगी आदित्यनाथ ने केदारनाथ के दर्शन किए, देश में शांति कायम रहने की कामना

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और उत्तराखंड में उनके समकक्ष त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने रविवार को शिव के धाम केदारनाथ (Kedarnath) के दर्शन किए और वहां चल रहे पुनर्निमाण कार्यों का जायजा लिया. बाबा केदार के दर्शन करने के उपरांत योगी ने वर्ष 2013 की त्रासदी के बाद किए जा रहे पुनर्निर्माण कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे श्रद्धालुओं के विश्वास की बहाली के साथ ही भारत की अस्मिता, सांस्कृतिक केंद्रों और मानबिंदुओं की पुनर्स्थापना भी हुई है. उन्होंने कहा, ''यही आस्था भारत को भारत बनाने में मदद करती है.''

  • उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सेना और आईटीबीपी के जवानों के साथ मनाई दिवाली

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सेना और आईटीबीपी के जवानों के साथ मनाई दिवाली

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को उत्तरकाशी जिले में आईटीबीपी और सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई और कहा कि देशवासी केवल इसलिये चैन की नींद सो पाते हैं क्योंकि ये जवान तमाम मुश्किलों से लड़कर देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं.

  • उत्‍तराखंड के CM त्रिवेंद्र सिंह रावत के खिलाफ PM को पत्र लिखने वाले लखीराम जोशी BJP से निलंबित

    उत्‍तराखंड के CM त्रिवेंद्र सिंह रावत के खिलाफ PM को पत्र लिखने वाले लखीराम जोशी BJP से निलंबित

    11 नवंबर को पीएम को लिखे गए पत्र में जोशी ने कहा है, 'उत्‍तराखंड में बीजेपी की सरकार को बने तीन वर्ष हो चुके हैं, इन तीन वर्षों में मुख्‍यमंत्री के रूप में त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अनेक बार अपने विवादास्‍पद निर्णयों से उत्‍तराखंड की सरकार और बीजेपी को शर्मसार किया है.

  • 9 नवंबर का दिन : आज ही के दिन उत्तराखंड बना था देश का 27वां राज्य, जानिए इतिहास

    9 नवंबर का दिन : आज ही के दिन उत्तराखंड बना था देश का 27वां राज्य, जानिए इतिहास

    Today In History: नौ नवंबर की तारीख इतिहास में उत्तराखंड के स्थापना दिवस के तौर पर दर्ज है. पृथक उत्तराखंड की मांग को लेकर कई वर्षों तक चले आंदोलन के बाद आखिरकार 9 नवंबर 2000 को उत्तराखंड को सत्ताइसवें राज्य के रूप में भारत गणराज्य के शामिल किया गया. वर्ष 2000 से 2006 तक इसे उत्तरांचल के नाम से पुकारा जाता था, लेकिन जनवरी 2007 में स्थानीय लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए इसका आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया.

  • उत्तराखंड सरकार का छात्रों को बड़ा तोहफा, सरकारी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में फ्री हाई स्पीड Wi-Fi की शुरुआत

    उत्तराखंड सरकार का छात्रों को बड़ा तोहफा, सरकारी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में फ्री हाई स्पीड Wi-Fi की शुरुआत

    उत्तराखंड के छात्र-छात्राओं को बड़ी सौगात देते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Uttarakhand Chief Minister Trivendra Singh Rawat) ने रविवार को प्रदेश के सभी राजकीय महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के लिए मुफ्त हाई स्पीड वाई-फाई इंटरनेट कनेक्टिविटी की शुरुआत की. प्रदेश के सभी सरकारी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी से जोड़ने वाला उत्तराखंड देश का प्रथम राज्य है.

  • SC ने पत्रकार उमेश कुमार पर दर्ज FIR रद्द करने के खिलाफ दायर याचिका पर जारी किया नोटिस

    SC ने पत्रकार उमेश कुमार पर दर्ज FIR रद्द करने के खिलाफ दायर याचिका पर जारी किया नोटिस

    हाईकोर्ट ने पत्रकार उमेश कुमार के खिलाफ दर्ज आपराधिक मुकदमों को निरस्त करने का आदेश भी दिया था.

  • बद्रीनाथ मंदिर में बढ़ी दर्शनार्थियों की संख्या, अब तक 1 लाख भक्तों ने किए दर्शन

    बद्रीनाथ मंदिर में बढ़ी दर्शनार्थियों की संख्या, अब तक 1 लाख भक्तों ने किए दर्शन

    उत्तराखंड के बद्रीनाथ मंदिर में अब तक करीब एक लाख भक्त दर्शन कर चुके हैं. बता दें कि लॉकडाउन के बाद मंदिर खुलने के पश्चात से बद्रीनाथ मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. यहां चमोली की डीएम स्वाति भदौरिया ने बताया, कि अब तक लगभग 1 लाख भक्त बद्रीनाथ मंदिर के दर्शन कर चुके हैं.

12345»

Advertisement

Uttarakhand वीडियो

Uttarakhand से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com