NDTV Khabar

Varanasi


'Varanasi' - 741 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SC ने PM मोदी के वाराणसी से निर्वाचन के खिलाफ दायर BSF के पूर्व जवान की याचिका खारिज की

    SC ने PM मोदी के वाराणसी से निर्वाचन के खिलाफ दायर BSF के पूर्व जवान की याचिका खारिज की

    तेज बहादुर ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी. इलाहाबाद हाईकोर्ट का मानना था कि तेज बहादुर न तो वाराणसी के वोटर हैं और न ही प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ उम्मीदवार थे.

  • BSF के पूर्व जवान तेज बहादुर की याचिका पर मंगलवार को फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

    BSF के पूर्व जवान तेज बहादुर की याचिका पर मंगलवार को फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

    तेज बहादुर यादव ने पीएम मोदी के निर्वाचन को चुनौती देते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनाव याचिका दाखिल की थी. चुनाव याचिका में तेज बहादुर ने पीएम नरेंद्र मोदी का चुनाव रद्द करने की मांग की थी. उन्होंने याचिका में आरोप लगाया था कि पीएम के दबाव में गलत तरीके से चुनाव अधिकारी ने उनका नामांकन रद्द किया.

  • वाराणसी में जलजमाव से परेशान लोगों ने प्रशासन से आजिज़ आ जाने के बाद अपने ही पार्षद को बंधक बनाया

    वाराणसी में जलजमाव से परेशान लोगों ने प्रशासन से आजिज़ आ जाने के बाद अपने ही पार्षद को बंधक बनाया

    वाराणसी में सीवर के जलजमाव से परेशान लोगों ने प्रशासनिक व्यवस्था से आजिज़ आ जाने के बाद अनोखे तरीके से अपनी आवाज पहुंचाने के लिए लोगों ने अपने ही पार्षद को बंधक बना लिया.  शुक्रवार को कई घंटे तक पार्षद को कुर्सी पर बांधकर उसी सीवर के पानी के बीच बैठाये रखा.  लोगों में इस बात का गुस्सा है कि वो सालों से इस परेशानी से जूझ रहे हैं लेकिन उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं. 

  • उगते सूर्य को अर्घ्य देकर संपन्न हुई छठ पूजा, कोरोना संकट के बीच कई जगह घाटों पर भारी भीड़

    उगते सूर्य को अर्घ्य देकर संपन्न हुई छठ पूजा, कोरोना संकट के बीच कई जगह घाटों पर भारी भीड़

    Happy Chhath Puja: उगते सूरज की पूजा करके शनिवार को छठ पूजा समाप्त हुई. इस दौरान, कई जगहों पर कोरोना प्रोटोकॉल को ताक पर रखा गया. तस्वीरों में लोगों की भारी भरकम भीड़ को बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते हुए देखा जा सकता है. 

  • गंगा नदी की लहरों पर होगा लेजर शो, 15 लाख दीयों से सजेंगे काशी के घाट

    गंगा नदी की लहरों पर होगा लेजर शो, 15 लाख दीयों से सजेंगे काशी के घाट

    अयोध्या में दिवाली के भव्य व सफल आयोजन के बाद काशी की विश्व प्रसिद्ध देव दीपावली को योगी सरकार भव्य बनाने जा रही है. देव दीपावली पर पिछले साल काशी के घाटों को दस लाख दीयों की रोशनी से रोशन किया गया था, जबकि इस बार देव दीपावली को भव्‍य बनाने के लिए 15 लाख से अधिक दीयों को जलाया जाएगा. 30 नवम्बर कार्तिक पूर्णिमा के दिन बनारस के 84 घाट 15 लाख दीयों की रोशनी से झिलमिलाएंगे. कार्यक्रम में  उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शिरकत करने की संभावना है.

  • स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टॉप वैज्ञानिकों की लिस्ट में भारतीयों का जलवा, दो IIT से 36 नाम

    स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टॉप वैज्ञानिकों की लिस्ट में भारतीयों का जलवा, दो IIT से 36 नाम

    आईआईटी गुवाहाटी के सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, भौतिकी, रसायन इंजीनियरिंग, जैव विज्ञान और जैव इंजीनियरिंग, रसायन शास्त्र, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स विभागों के संकाय सदस्यों के नाम सूची में शामिल किए गए हैं.

  • PM मोदी ने काशी को दी 600 करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स की सौगात, बोले- दीवाली पर लोकल सामान का करें इस्तेमाल

    PM मोदी ने काशी को दी 600 करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स की सौगात, बोले- दीवाली पर लोकल सामान का करें इस्तेमाल

    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि ‘लोकल के लिए वोकल’ के साथ ही, Local4Diwali के मंत्र की गूंज चारो तरफ है. हर एक व्यक्ति जब गर्व के साथ लोकल सामान खरीदेगा तो नए-नए लोगों तक ये बात पहुंचेगी कि हमारे लोकल प्रोडक्ट कितने अच्छे हैं, किस तरह हमारी पहचान हैं, तो ये बातें दूर-दूर तक जाएंगी. 

  • पीएम मोदी आज वाराणसी में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे

    पीएम मोदी आज वाराणसी में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को उत्तर प्रदेश (UP) के वाराणसी (Varanasi) में कृषि, पर्यटन और बुनियादी ढांचे से संबंधित विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में बताया कि इन परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत 614 करोड़ रुपये है.

  • मिसाल भाईचारे की : पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में मुस्लिम महिलाएं बना रहीं राम नाम के दीप

    मिसाल भाईचारे की : पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में मुस्लिम महिलाएं बना रहीं राम नाम के दीप

    धार्मिक नफरत की आग मिटाकर देश को राष्‍ट्रीय एकता के धागे में पिरोने के लिए पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की मुस्लिम महिलाएं गाय के गोबर से इस दीवाली राम नाम के दीपक बना रही हैं. वाराणसी की मुस्लिम महिलाओं ने आपसी भाईचारा बढ़ाने के लिए एक अनोखा कदम उठाया है. मुस्लिम महिलाओं के दीवाली पर तैयार किए गए दीपक इसलिए भी अनोखे हैं कि वह इसे मिट्टी से नहीं बल्कि गाय के गोबर से खुद तैयार कर रही हैं. महिलाओं ने इसे रामदीप का नाम दिया है.

  • BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर की याचिका पर टली सुनवाई, PM मोदी के निर्वाचन को रद्द करने की मांग

    BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर की याचिका पर टली सुनवाई, PM मोदी के निर्वाचन को रद्द करने की मांग

    केंद्र सरकार ने कोर्ट से मामले की सुनवाई दिवाली के बाद करने की अपील की. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की मांग मानते हुए मामले की सुनवाई टाली. तेज बहादुर ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है. इलाहाबाद हाईकोर्ट का मानना था कि तेज बहादुर न तो वाराणसी के वोटर हैं और न ही प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ उम्मीदवार थे. इस आधार पर उसका इलेक्शन पिटीशन दाखिल करने का कोई औचित्य नहीं बनता.

  • यूपी में गर्भ संस्कार थेरेपी से बुराइयों का चक्रव्यहू तोड़ेंगे भविष्य के अभिमन्यु

    यूपी में गर्भ संस्कार थेरेपी से बुराइयों का चक्रव्यहू तोड़ेंगे भविष्य के अभिमन्यु

    काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के आयुर्वेद विज्ञान विभाग ने गर्भ संस्कार थेरेपी (Garbha Sanskar therapy) की एक अनोखी शुरुआत की है. इस थेरेपी के माध्यम से माताओं के पेट में पल रहे शिशुओं को जन्म से पहले ही अच्छे संस्कार दिए जाएंगे. इस अनोखी थेरेपी के अंतगर्त गर्भवती महिलाओं को आध्यात्मिक संगीत थेरेपी, वेद थेरेपी, ध्यान थेरेपी और पूजापाठ थेरेपी के जरिए गर्भ में पलने वाले शिशुओं का पालन पोषण किया जाएगा.

  • Sharad Purnima 2020: शरद पूर्णिमा के मौके पर प्रयागराज और वाराणसी में श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान

    Sharad Purnima 2020: शरद पूर्णिमा के मौके पर प्रयागराज और वाराणसी में श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान

    Sharad Purnima 2020: शरद पूर्णिमा के मौके पर संगम सहित गंगा नदी के विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा घाट पर पूजा और स्नान किया. शरद पूर्णिमा पर संगम में स्नान करना बहुत महत्वपूर्ण और पवित्र माना जाता है. आज से ही कार्तिक पूर्णिमा की शुरुआत होती है. स्नान करने के बाद करने से आज विशेष फल मिलता है. शुक्रवार सुबह प्रयागराज के संगम में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई.

  • प्रियंका गांधी ने की बुनकरों से बात, हर संभव मदद का आश्वासन दिया

    प्रियंका गांधी ने की बुनकरों से बात, हर संभव मदद का आश्वासन दिया

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के बुनकरों से वीडियो कॉन्फ्रेंस करके बात की और उन्हें पार्टी की तरफ से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया. पार्टी के प्रदेश मीडिया संयोजक ललन कुमार ने बताया कि प्रियंका ने वाराणसी (Varanasi) के करीब 50 बुनकरों से बात करके उनकी तमाम समस्याओं को सहानुभूतिपूर्वक सुना.

  • वाराणसी में कुछ इस तरह से सजे मां दुर्गा के पूजा पंडाल, लोगों ने सुरक्षा नियमों का रखा ध्यान

    वाराणसी में कुछ इस तरह से सजे मां दुर्गा के पूजा पंडाल, लोगों ने सुरक्षा नियमों का रखा ध्यान

    देश भर में आज दुर्गा पूजा पंडालों में मां की भक्ति की आस्था नजर आ रही है. बनारस के दुर्गा पूजा पंडाल में भी हर साल की तरह बड़ी भीड़ या जश्न तो नहीं है, लेकिन मां की अष्टमी और नवमी की संध्या पूजन पूरे विधि-विधान और आस्था के साथ हो रहा है. दुर्गा पूजा पंडाल तो भव्य तरीके से सजे हं, लेकिन, भक्तों की भीड़ में काफी कमी देखने को मिल रही है.

  • यूपी: बाहुबली विधायक और उसके बेटे पर गायिका ने लगाया रेप का आरोप

    यूपी: बाहुबली विधायक और उसके बेटे पर गायिका ने लगाया रेप का आरोप

    भदोही में चुनाव प्रचार के लिए आई गायिका का बाहुबली विधायक विजय मिश्रा द्वारा बलात्कार करने का मामला सामने आया है. विधायक के साथ-साथ उनके बेटे और एक अन्य शख्स पर गायिका से गैंगरेप के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है. यह मामला 2014 का है. उस समय विधायक विजय मिश्रा की बेटी सीमा मिश्रा सपा से लोकसभा का चुनाव लड़ रही थीं.

  • मेडिकल परीक्षा: छोटे शहर के छात्रों ने हासिल की बड़ी सफलता

    मेडिकल परीक्षा:  छोटे शहर के छात्रों ने हासिल की बड़ी सफलता

    प्रतिभा शहरी सुख-सुविधाओं की मोहताज नहीं होती, वाराणसी (Varanasi) के छात्र कृष्णांशु ने यह साबित कर दिखाया है. मेडिकल की परीक्षा (Medical entrance exam) के नतीजे आ गए हैं. इसमें न सिर्फ छोटे शहरों के बच्चे टॉपर लिस्ट में हैं बल्कि छोटे शहरों में ही कोचिंग करके इन्होंने यह मुकाम हासिल किया है. वैसे तो राजस्थान कोचिंग के लिए मशहूर है, लेकिन वहां के एक बच्चे ने बनारस आकर कोचिंग की और 53वीं रैंक पाई. इस बात से ये ज़ाहिर होता है कि सही मार्गदर्शन मिले तो आला से आला मुकाम हासिल किया जा सकता है. छोटे शहर में रहकर बड़ी सफलता हासिल करने वाले छात्र सिर्फ कृष्णांशु ही नहीं हैं, श्वेता और आकांक्षा जैसी छात्राएं भी हैं जो अपने सपने पूरे करने की राह पर चल पड़ी हैं.

  • पूर्वांचल की सबसे बड़ी गल्ला मंडी के नजदीक भीषण आग, इलाके में हड़कंप

    पूर्वांचल की सबसे बड़ी गल्ला मंडी के नजदीक भीषण आग, इलाके में हड़कंप

    पूर्वांचल की सबसे बड़ी गल्ला मंडी विशेश्वरगंज के समीप रुई की दुकान में भीषण आग (Fire) लग गई. शुक्रवार को हुई इस घटना से इलाके में हड़कंप मच गया. इलाकाई लोग दुकानों से बाहर भागने लगे.

  • वाराणसी में पीएफ से पैसे निकालने वालों की तादाद 50 फीसदी बढ़ी

    वाराणसी में पीएफ से पैसे निकालने वालों की तादाद 50 फीसदी बढ़ी

    वाराणसी के पीएफ दफ्तर में इन दिनों कोविड काल में नौकरी जाने, वेतन न मिलने, वेतन देरी से मिलने की वजह से लोग अपने पैसे पीएफ से निकालने के लिए आ रहे हैं. इनकी संख्या आम दिनों से लगभग 50 फ़ीसदी ज्यादा हो गई है. वाराणसी के पीएफ दफ्तर के बगल में जन सेवा केंद्र में मेरी मुलाकात चुन्नी देवी से हुई. चुन्नी देवी वाराणसी के चौसठी घाट के पास ठेकेदार के अंडर में सफाई का काम करती हैं. कोविड काल में उन्हें तनख्वाह कम मिली लिहाजा आमदनी कम हुई. अब अपना पीएफ निकालने आई हैं, क्योंकि बेटी की शादी करनी है. आमदनी का दूसरा कोई जरिया नहीं है तो पीएफ के पैसे का ही भरोसा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com