NDTV Khabar

Vartika nanda


'Vartika nanda' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जहां पेट्रोल पंपों के ज़रिये हो रहा है जेल सुधार...

    जहां पेट्रोल पंपों के ज़रिये हो रहा है जेल सुधार...

    तेलंगाना जाने की एक बड़ी वजह उन पेट्रोल पंपों को देखना था जो कि जेल-सुधार की नई कहानी लिख रहे हैं. वैसे तो मॉडल प्रिजन मैन्यूल में देश भर की जेलों को लेकर सुधार के कई रास्ते सुझाए गए हैं लेकिन उन पर अमल कम ही जेलें कर पाई हैं. इनमें तेलंगाना की जेलों ने एक अनूठी मिसाल कायम की है.

  • तिहाड़ जेल में कैदियों और जेल अधिकारियों के नाम रहा 'तिनका तिनका इंडिया अवार्ड'

    तिहाड़ जेल में कैदियों और जेल अधिकारियों के नाम रहा 'तिनका तिनका इंडिया अवार्ड'

    राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के मौके पर जेलों में सुधार और सृजनात्मकता के नाम पर 'तिनका तिनका इंडिया अवार्ड' का आयोजन तिहाड़ जेल में किया गया. इस मौके पर वैसे कैदियों को सम्मानित किया गया, जो जेल में रह कर ही जेल के जीवन को बदल रहे हैं. इस अवार्ड को तीन वर्ग में बांटे गये थे. पहला कैदियों के लिए पेंटिंग, कैदियों के लिए विशेष टैलेंट और जेल अधिकारियों के लिए विशेष सम्मान. बता दें कि ये प्रविष्टियां जेल अधिकारी द्वारा ही भेजे जाते हैं.

  • तिनका-तिनका बंदिनी अवार्ड : कमल ने खुद जेल में रहते हुए 14 महिलाओं को रिहा कराया

    तिनका-तिनका बंदिनी अवार्ड : कमल ने खुद जेल में रहते हुए 14 महिलाओं को रिहा कराया

    अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देश की अलग-अलग जेलों में बंद आठ महिला कैदियों को ‘तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड-2017’ दिए गए. वर्ष 2016 में शुरू किए गए इन पुरस्कारों का मकसद जेलों में सृजन और सकारात्मकता को बढ़ावा देना है. छत्तीसगढ़ की बिलासपुर जेल में बंद कमल रेखा पांडे को इस साल का पहला पुरस्कार दिया गया है. पिछले 12 साल से जेल में बंद कमल ने अपने कानूनी ज्ञान के आधार पर जेल की 14 महिलाओं की रिहाई में बड़ी भूमिका निभाई. अपनी बहनों के साथ जेल में बंद कमल रेखा पांडे ने जेल में आकर कानूनी शिक्षा प्राप्त की.

  • तिनका- तिनका ‘वैलेंटाइन’: इंतजार की अंतहीन खराश के बीच कुछ प्रेम....

    तिनका- तिनका ‘वैलेंटाइन’: इंतजार की अंतहीन खराश के बीच कुछ प्रेम....

    ‘वैलेंटाइन डे ’ पर भारत और दुनियाभर में प्रेम को विविध रूपों में अभिव्‍यक्‍त किया जाता है. इसमें से ज्‍यादातर जिक्र ‘इस पार’ के संसार का है. लेकिन उस पार के संसार का क्‍या ? उस प्रेम, संवेदना का क्‍या जिसे हर इजहार के लिए कानूनी अनुमति चाहिए? उस पार, यानी वह दुनिया जिसे हम ‘जेल’ के नाम से जानते हैं. यह एक शब्‍द मनुष्‍य और समाज की चिंता से बहिष्कृत है. इसलिए मैंने आज प्रेम के इजहार के लिए जेल और उस संसार को चुना है.. जिसके बारे में हम कभी बात नहीं करते...

  • आगरा जेल ने ठानी तिनका-तिनका उम्‍मीद, कैदियों ने तैयार किया थीम सॉन्‍ग

    आगरा जेल ने ठानी तिनका-तिनका उम्‍मीद, कैदियों ने तैयार किया थीम सॉन्‍ग

    आगरा सेंट्रल जेल में बंद 16 कैदियों द्वारा गाया गया गीत 'तिनका तिनका आगरा' अब इस जेल को नई पहचान देगा. इस गीत को आगरा केंद्रीय कारागार का थीम सांग बनाने का निर्णय लिया गया है.

  • तिनका तिनका इंडिया अवार्ड में इस बार नोटबंदी और स्वच्छ भारत अभियान छाए

    तिनका तिनका इंडिया अवार्ड में इस बार नोटबंदी और स्वच्छ भारत अभियान छाए

    आज राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के मौके पर तिनका तिनका इंडिया अवार्ड घोषित किए गए. ये पुरस्‍कार चार वर्गों में कविता, पेंटिंग, विशेष टैलेंट और जेल अधिकारियों के नाम दिए जाते हैं. इस बार नोटबंदी और स्‍वच्‍छ भारत अभियान पर रचना करने वालाें के नाम ये पुरस्‍कार रहे.

  • जेल में जिंदगी के सफर और अंधेरे में उजाले की तलाश की कहानी है ‘तिनका-तिनका डासना’

    जेल में जिंदगी के सफर और अंधेरे में उजाले की तलाश की कहानी है ‘तिनका-तिनका डासना’

    ‘तिनका-तिनका डासना’ सिर्फ एक किताब नहीं, भारत की दूसरी सबसे चर्चित जेल डासना की ज़िंदगी की लाइव रिपोर्टिंग है. यह इस मायने में अनूठी कही जानी चाहिए कि हम अक्‍सर ही जेलों के बारे में कहासुनी या कानाफूसी तक सीमित रहते हैं. एक समाज के रूप में हम कैदियों को लेकर कितने चिंतित रहते हैं, इस बारे में इससे ही समझा जा सकता है कि यह न तो समाज और न ही मीडिया में कभी बहस या चर्चा का विषय रहा है. गाहे-बगाहे ही हम जेल के जीवन, उसके सरोकार के बारे में संवाद करते हैं.

  • आगरा केंद्रीय जेल का थीम सॉन्ग 'तिनका-तिनका..' तैयार, जल्द रिलीज होगा

    आगरा केंद्रीय जेल का थीम सॉन्ग 'तिनका-तिनका..' तैयार, जल्द रिलीज होगा

    'तिनका-तिनका आगरा' शीर्षक का यह गाना जल्द ही रिलीज होगा और जेल का थीम सॉन्ग बनेगा.

  • जेलों में सुधार और गतिविधियों को सामने लाएगी यह वेबसाइट

    जेलों में सुधार और गतिविधियों को सामने लाएगी यह वेबसाइट

    देशभर की जेलों को आपस में जोड़कर उनमें सकारात्मक काम के लिए मंच तैयार करने के उद्देश्य से एक नई वेबसाइट बनाई गई है, जिसे गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू रिलीज किया है।

  • पहली बार महिला कैदियों को जेल सुधार के लिए दिया गया सम्मान

    पहली बार महिला कैदियों को जेल सुधार के लिए दिया गया सम्मान

    भारतीय जेलों में बंद महिला कैदियों के लिए 'तिनका-तिनका बंदिनी' अवॉर्ड जारी किया गया है। इस सम्मान के तहत उन महिला कैदियों को सम्मानित किया गया जो जेल में रहकर खुद के सुधार के साथ साथ जेल सुधार से जुड़े काम में हिस्सा ले रही हैं।

Advertisement