NDTV Khabar

Vat


'Vat' - 46 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Vat Savitri Vrat 2019: जानें कैसे अपने पति को यमराज से छीन लाईं थी सावित्री, ये है महत्‍व और व्रत कथा

    Vat Savitri Vrat 2019: जानें कैसे अपने पति को यमराज से छीन लाईं थी सावित्री, ये है महत्‍व और व्रत कथा

    Vat Savitri Vrat 2019: वट सावित्री व्रत (Vat Savitri Vrat) हिन्‍दू धर्म को मानने वाली स्‍त्रियों के लिए बेहद खास है. मान्‍यता है कि इस व्रत को रखने से पति पर आए संकट चले जाते हैं और आयु लंबी हो जाती है.

  • Vat Savitri Vrat 2019: जानिए वट सावित्री व्रत की तिथ‍ि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, महत्‍व और व्रत कथा

    Vat Savitri Vrat 2019: जानिए वट सावित्री व्रत की तिथ‍ि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, महत्‍व और व्रत कथा

    मान्‍यता है कि वट सावित्री व्रत करने और इसकी कथा सुनने से उपासक के वैवाहिक जीवन या जीवन साथी की आयु पर किसी प्रकार का कोई संकट आया भी हो तो टल जाता है.

  • CM की भाषा है 'ठोक दो', कभी पुलिस तो कभी जनता नहीं समझ पाती 'ठोकना' किसे है: गाजीपुर हिंसा पर बोले अखिलेश

    CM की भाषा है 'ठोक दो', कभी पुलिस तो कभी जनता नहीं समझ पाती 'ठोकना' किसे है: गाजीपुर हिंसा पर बोले अखिलेश

    उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में पीएम मोदी की रैली के बाद उग्र भीड़ द्वारा हिंसा में पुलिस कॉन्स्टेबल सुरेश वत्स की हत्या पर पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने योगी सरकार को आड़े हाथों लिया है. अखिलेश यादव ने गाजीपुर हिंसा मामले पर दुख जताया और इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ को अप्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार ठहराया. अखिलेश यादव ने कहा कि ऐसी घटनाएं इसलिए होती हैं क्योंकि सीएम की हमेशा एक ही भाषा होती है ठोक दो. बता दें कि शनिवार को गाजीपुर में पीएम मोदी की रैली के बाद प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया था, जिसमें ड्यूटी से लौट रहे सुरेश वत्स की मौत हो गई. 

  • गाजीपुर हिंसा: पीएम मोदी की रैली के बाद पुलिसकर्मी सुरेश वत्स की हत्या व हिंसा मामले में अब तक 19 गिरफ्तार

    गाजीपुर हिंसा: पीएम मोदी की रैली के बाद पुलिसकर्मी सुरेश वत्स की हत्या व हिंसा मामले में अब तक 19  गिरफ्तार

    पीएम मोदी की रैली के बाद गाजीपुर में पुलिसकर्मी सुरेश वत्स की हत्या मामले में 19 गिरफ्तार

  • PM की रैली के बाद पथराव में मरने वाले कॉन्स्टेबल के बेटे का दर्द: पुलिस खुद की सुरक्षा नहीं कर सकती, उनसे क्या उम्मीद करें?

    PM की रैली के बाद पथराव में मरने वाले कॉन्स्टेबल के बेटे का दर्द: पुलिस खुद की सुरक्षा नहीं कर सकती, उनसे क्या उम्मीद करें?

    उत्तर प्रदेश के गाजीपुर (Ghazipur) में पीएम नरेंद्र मोदी की रैली (PM Narendra Modi Ghazipur Rally) के बाद उग्र भीड़ के पुलिस टीम पर पथराव (PM Narendra Modi Ghazipur Rally) में एक सिपाही की मौत हो गई, जबकि दो पुलिसकर्मी ज़ख़्मी हुए हैं. इस मामले में अब पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. पुलसि ने कॉन्स्टेबल की मौत के मामले (Ghazipur Violence) में 32 लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की है. वहीं, मृतक कॉन्स्टेबल सुरेश वत्स के बेटे वीपी सिंह ने पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर ही सवाल उठा दिए. बताया जा रहा है कि पुलिस कॉन्स्टेबल की मौत निषाद पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा कथिततौर पर पत्थरबाजी से हुई है. 

  • Ghazipur Violence: पीएम मोदी की रैली के बाद UP के गाजीपुर में प्रदर्शनकारियों के पथराव में पुलिसकर्मी की मौत

    Ghazipur Violence: पीएम मोदी की रैली के बाद UP के गाजीपुर में प्रदर्शनकारियों के पथराव में पुलिसकर्मी की मौत

    गाजीपुर (Ghazipur Violence) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली (PM Modi Rally) के बाद लौट रहे वाहनों पर हुए पथराव में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई. वहीं, दो पुलिसकर्मी इसमें ज़ख़्मी हुए हैं. सुरेश वत्स (Suresh Vats) नाम का ये कांस्टेबल स्थानीय नोनहारा पुलिस स्टेशन पर तैनात था. शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी की रैली स्थल पर उसकी ड्यूटी लगी थी. सुरेश वत्स और उनकी टीम जब वापस लौट रही थी तो रास्ते में निषाद समुदाय के लोग आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. पुलिस टीम ने लोगों को रास्ते से हटाने की कोशिश की, तो भीड़ ने पत्थर फेंकना शुरू कर दिया, जिसमें कांस्टेबल सुनील वत्स की मौत हो गई.

  • प्रयागराज में पीएम मोदी का ऐलान, अब श्रद्धालु किले में बंद अक्षयवट के कर सकेंगे दर्शन

    प्रयागराज में पीएम मोदी का ऐलान, अब श्रद्धालु किले में बंद अक्षयवट के कर सकेंगे दर्शन

    पीएम मोदी ने प्रयागराज में बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि इस बार सभी श्रद्धालु अक्षयवट के दर्शन कर सकेंगे. कई पीढ़ियों से ये अक्षयवट किले में बंद था, लेकिन इस बार यहां आने वाला हर श्रद्धालु स्नान करने के बाद अक्षयवट के दर्शन का सौभाग्य भी प्राप्त कर सकेगा.

  • दिल्ली के 400 पेट्रोल पंप पर इस तारीख को नहीं मिलेंगे पेट्रोल, डीजल और CNG, जानिये क्या है कारण...

    दिल्ली के 400 पेट्रोल पंप पर इस तारीख को नहीं मिलेंगे पेट्रोल, डीजल और CNG, जानिये क्या है कारण...

    दिल्ली सरकार के वैट कम न करने के फैसले के विरोध में पेट्रोल पंप एसोसिएशन की तरफ से हड़ताल की घोषणा की गई है. दिल्ली के पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने केजरीवाल सरकार के पेट्रोल और डीजल के दामों में वैट कम न करने के फैसले के विरोध में इस  हड़ताल का आह्वान किया है.  बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल और डीजल पर 2.5 रुपये की राहत दी गई थी. केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की थी. केंद्र सरकार की घोषणा के बाद भाजपा/राजग शासित अधिकतर राज्यों ने पेट्रोलियम उत्पादों पर राज्य स्तरीय करों में भी कटौती की थी. इससे इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पांच रुपये प्रति लीटर तक कम हो गई. 

  • केंद्र ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दी 2.5 रुपये की राहत, जानें और किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    केंद्र ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दी 2.5 रुपये की राहत, जानें और किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    पेट्रोल और डीजल की मार से आम जनता को बड़ी राहत मिली है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की. केंद्र सरकार की घोषणा के बाद भाजपा/राजग शासित अधिकतर राज्यों ने पेट्रोलियम उत्पादों पर राज्य स्तरीय करों में भी कटौती की है. इससे इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पांच रुपये प्रति लीटर तक कम हो गई हैं. कच्चे तेल के अंतराष्ट्रीय बाजार में लगतार तेजी के बीच देश में डीजल पेट्रोल के दाम काफी ऊंचे हो गए हैं. उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र ने डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये की कमी की है और पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को इन ईंधनों का भाव एक-एक रुपये प्रति लीटर कम करने और उसका बोझ खुद वहन करने के लिए कहा गया है. इससे कंपनियों पर 9,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

  • राजस्थान, आंध्र प्रदेश के बाद पश्चिम बंगाल में भी पेट्रोल-डीजल के दाम कम हुए, ममता ने केंद्र से की यह 'गुजारिश'

    राजस्थान, आंध्र प्रदेश के बाद पश्चिम बंगाल में भी पेट्रोल-डीजल के दाम कम हुए, ममता ने केंद्र से की यह 'गुजारिश'

    राजस्थान और आंध्र प्रदेश के बाद अब पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) सरकार ने भी पेट्रोल डीजल की कीमतों में कटौती की है. ममता बनर्जी ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में प्रति लीटर एक रुपए की कटौती की घोषणा की. उन्होंने केंद्र से कहा कि ईंधन की कीमतों पर वह सेस कम करे. ममता बनर्जी ने राज्य सचिवालय में कहा, 'फिलहाल हमने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर एक-एक रुपए कम करने का फैसला किया है. हम केंद्र सरकार से मांग करते हैं कि वह डीजल और पेट्रोल पर सेस कम करने के बारे में विचार करे.' 

  • आंध्र प्रदेश में पेट्रोल, डीजल कीमतों में 2 रुपये की कमी

    आंध्र प्रदेश में पेट्रोल, डीजल कीमतों में 2 रुपये की कमी

    पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान आम जनता को राहत पहुंचाने के प्रयास में आंध्र प्रदेश सरकार ने सोमवार को राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट (मूल्य वर्धित कर) में दो रुपये प्रति लीटर की कमी करने की घोषणा की.

  • राजस्थान की वसुंधरा सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दी राहत, 4% वैट घटाया

    राजस्थान की वसुंधरा सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दी राहत, 4% वैट घटाया

    राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर वैट को चार-चार प्रतिशत कम करने की घोषणा की. इससे राज्य में पेट्रोल व डीजल ढाई रुपये प्रति लीटर तक सस्ता होगा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के तहत हनुमानगढ़ के रावतसर कस्बे में एक सभा में पेट्रोलियम ईंधन सस्ता करने वाले इस निर्णय की घोषणा की. इसके तहत राज्य में वैट पेट्रोल पर 30 से घटाकर 26 प्रतिशत और डीजल पर 22 से घटाकर 18 प्रतिशत किया गया है. मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राज्य की आम जनता, किसानों व गृहिणियों को राहत देने के लिए राज्य सरकार ने यह कदम उठाया है.

  • ...तो कांग्रेस शासित इन राज्‍यों में सस्‍ता हो जाएगा पेट्रोल और डीजल

    ...तो कांग्रेस शासित इन राज्‍यों में सस्‍ता हो जाएगा पेट्रोल और डीजल

    पंजाब और कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल जल्दी ही सस्ता हो सकता है. ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी (एआईसीसी) की हिमाचल प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने रविवार को यह जानकारी दी.

  • दिल्ली में पेट्रोल-डीजल पर VAT कम करने के सवाल पर बोले केजरीवाल: हमने नहीं, केंद्र सरकार ने बढ़ाए

    दिल्ली में पेट्रोल-डीजल पर VAT कम करने के सवाल पर बोले केजरीवाल: हमने नहीं, केंद्र सरकार ने बढ़ाए

    देश भर में बढ़ रही पेट्रोल-डीजल के दामों पर मोदी सरकार आलोचनाओं का सामना कर रही है. मोदी सरकार तेल की कीमतों को लेकर लगातार विपक्ष के निशाने पर है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में पेट्रोल-डीजल पर वैट करने के लिए के सवाल पर कहा कि टैक्स दिल्ली सरकार ने नहीं, बल्कि केंद्र सरकार ने बढ़ाए हैं. 

  • पत्नियों से 'छुटकारा' पाने के लिए पतियों ने की पेड़ की पूजा, कहा- 7 जन्म तो क्या सात सेकंड के लिए नहीं चाहिए

    पत्नियों से 'छुटकारा' पाने के लिए पतियों ने की पेड़ की पूजा, कहा- 7 जन्म तो क्या सात सेकंड के लिए नहीं चाहिए

    Maharashtra, Aurangabad: महाराष्ट्र की महिलाओं ने वट पूर्णिमा पर जहां अपने पतियों की लंबी आयु के लिए दुआ मांगी वहीं पुरुषों के एक समूह ने पत्नियों से ‘‘छुटकारा ’’ की दुआएं मांगीं.

  • Vat Purnima Vrat 2018: आज है वट पूर्णिमा, जानिए पूजा विध‍ि, शुभ मुहूर्त और व्रत कथा

    Vat Purnima Vrat 2018: आज है वट पूर्णिमा, जानिए पूजा विध‍ि, शुभ मुहूर्त और व्रत कथा

    वट पूर्णिमा का व्रत आमतौर पर सुहागिन महिलाएं रखती हैं. इस द‍िन सुबह उठकर स्‍नान करने के बाद सच्‍चे मन से व्रत का संकल्‍प लेना चाहिए. इस दिन की पूजा वट वृक्ष के नीचे की जाती है.

  • Vat Savitri 2018: जानें कैसे अपने पति को यमराज से छीन लाईं थी सावित्री

    Vat Savitri 2018: जानें कैसे अपने पति को यमराज से छीन लाईं थी सावित्री

    सावित्री ने यह जानते हुए कि उनके पति सत्यवान अल्पायु हैं, शादी की और इस तरह पति को मृत्यु के मुख से छीन लाईं...

  • मोदी सरकार को झटका! वर्ल्ड बैंक ने कहा- भारतीय GST प्रणाली विश्व में सबसे जटिल

    मोदी सरकार को झटका! वर्ल्ड बैंक ने कहा- भारतीय GST प्रणाली विश्व में सबसे जटिल

    विश्व बैंक का कहना है कि भारत की वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली दुनिया की सबसे जटिल कर प्रणालियों में से एक है. इसमें न केवल सबसे उच्च कर दर शामिल है बल्कि इस प्रणाली में सबसे अधिक कर के स्लैब भी हैं. वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि भारत उच्च मानक जीएसटी दर मामले में एशिया में पहले और चिली के बाद विश्व में दूसरे स्थान पर है.