NDTV Khabar

Vc News in Hindi


'Vc' - 52 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते हटाए गए त्रिपुरा विश्वविद्यालय के कुलपति

    भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते हटाए गए त्रिपुरा विश्वविद्यालय के कुलपति

    मानव संसाधन मंत्रालय ने त्रिपुरा विश्वविद्यालय (केंद्रीय) के कुलपति (वीसी) प्रोफेसर विजयकुमार लक्ष्मीकांतराव धारुरकर को भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद हटा दिया. एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार को कहा कि मंत्रालय ने उनके स्थान पर बॉटनी विभाग के वरिष्ठतम प्रोफेसर संग्राम सिन्हा को कार्यवाहक कुलपति नियुक्त किया है.

  • तेजस्वी यादव ने PM मोदी को बताया नकली OBC, कहा- न PMO में ओबीसी अफसर हैं न देश में VC, आपने क्या किया?

    तेजस्वी यादव ने PM मोदी को बताया नकली OBC, कहा- न PMO में ओबीसी अफसर हैं न देश में VC, आपने क्या किया?

    राजद नेता तेजस्वी यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी पर चुनाव के मौसम में पिछड़ा कार्ड खेलने को लेकर हमला बोला है.

  • JNU कुलपति का आरोप, छात्र जबरन घर में घुसे और पत्नी को बंधक बनाया

    JNU कुलपति का आरोप, छात्र जबरन घर में घुसे और पत्नी को बंधक बनाया

    सूत्रों के मुताबिक वाम संगठनों के छात्र कुलपति से मिलने की मांग करते हुए उनके घर पहुंचे. एक प्रोफ्रेसर ने सोमवार को कहा कि छात्रों ने कथित रूप से कुलपति के घर में घुसकर उनकी पत्नी को घेर लिया. उस समय कुलपति घर पर नहीं थे. इस बीच पुलिस को कॉल की गई और विश्वविद्यालय के अन्य प्रोफेसरों की पत्नियों ने उन्हें बचाया. 

  • JNU के कुलपति को हटाने के लिए 49 सांसदों ने लिखा मानव संसाधन विकास मंत्री को पत्र

    JNU के कुलपति को हटाने के लिए 49 सांसदों ने लिखा मानव संसाधन विकास मंत्री को पत्र

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की 'मौजूदा स्थति' पर चिंता जताते हुए विभिन्न पार्टियों के 49 सांसदों ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर विश्वविद्यालय के कुलपति एम जगदीश कुमार को पद से हटाने और उनके खिलाफ जांच की मांग की है.

  • छात्रों को मर्डर की 'सीख' देने वाले पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के कुलपति से सरकार ने मांगा जवाब

    छात्रों को मर्डर की 'सीख' देने वाले पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के कुलपति से सरकार ने मांगा जवाब

    उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने छात्रों को 'मर्डर' करके आने की सीख देने के मामले में पूर्वांचल विश्वविद्यालय (Purvanchal Univercirty)  के कुलपति से जवाब मांगा है. वहीं, कुलपति ने अपने भाषण को तोड़-मरोड़कर पेश किए जाने का आरोप लगाया है. राज्य के उप मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने इस मामले का जिक्र आने पर कहा कि उन्होंने वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजा राम यादव से अपने बयान पर पक्ष रखने को कहा है.

  • पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के VC छात्रों से बोले- झगड़ा हो जाए तो रोते हुए मत आना, कत्ल कर देना, बाद में हम देख लेंगे

    पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के VC छात्रों से बोले- झगड़ा हो जाए तो रोते हुए मत आना, कत्ल कर देना, बाद में हम देख लेंगे

    न्यूज एजेंसी एएनआई की ओर से जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि यादव कर रहे हैं, 'अगर आप पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के छात्र हैं तो मेरे पास रोते हुए कभी मत आना. एक बात बता देता हूं. अगर आपका किसी से झगड़ा हो जाए तो उसकी पिटाई करके आना. बस चले तो कत्ल कर देना, बाद में हम देख लेंगे.'

  • डीयू ने कुलपति का हाजिरी रिकॉर्ड देने से मना किया, कहा यह 'निजी' है

    डीयू ने कुलपति का हाजिरी रिकॉर्ड देने से मना किया, कहा यह 'निजी' है

    दिल्ली विश्वविद्यालय ने कुलपति समेत अपने प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति के संबंध में जानकारी देने से मना कर दिया है. विश्वविद्यालय ने कहा कि सूचना 'लोक हित' में नहीं है और यह 'निजता में हनन' का मामला होगा.

  • शिक्षा के मकसद पर प्रधानमंत्री का भाषण

    शिक्षा के मकसद पर प्रधानमंत्री का भाषण

    शनिवार को विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण में शिक्षा के पारंपरिक लक्ष्य को दोहराया गया. एक ऐसे लक्ष्य को दोहराया गया, जिसे हासिल करने का तरीका सदियों से तलाशा जा रहा है. लक्ष्य यह कि शिक्षा ऐसी हो जो हमें मनुष्य बना सके, जिससे जीवन का निर्माण हो, मानवता का प्रसार हो और चरित्र का गठन हो. प्रधानमंत्री ने ये लक्ष्य विवेकानंद के हवाले से कहे. इस दोहराव में बस वह बात फिर रह गई कि ये लक्ष्य हासिल करने का तरीका क्या हो? प्रधानमंत्री के इस भाषण से उस तरीके के बारे में कोई विशिष्ट सुझाव तो नहीं दिखा, फिर भी उन्होंने निरंतर नवोन्मेष की जरूरत बताई. हालांकि अपनी तरफ से उन्होंने नवोन्मेष को देश दुनिया में संतुलित विकास से जोड़ा. खैर, कुछ भी हो, शिक्षा और ज्ञान की मौजूदा शक्लोसूरत की आलोचना के बहाने से ही सही, कम से कम शिक्षा और ज्ञान के बारे में कुछ सुनने को तो मिला.

  • गुजरात बीजेपी के उपाध्यक्ष पर लगा रेप का आरोप, निर्दोष होने का दावा कर दिया इस्तीफा

    गुजरात बीजेपी के उपाध्यक्ष पर लगा रेप का आरोप, निर्दोष होने का दावा कर दिया इस्तीफा

    पूर्व विधायक जयंती भानुशाली ने बलात्कार का आरोप लगने के बाद गुजरात भाजपा के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. कच्छ जिले के 53 वर्षीय नेता ने राज्य भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी को भेजे अपने इस्तीफे में इस आरोप से इनकार करते हुए दावा किया है कि उनकी छवि को खराब करने की साजिश हो रही है. भाजपा ने एक बयान में दावा किया कि राज्य भाजपा अध्यक्ष ने भानुशाली का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

  • दुनिया के शीर्ष शिक्षा संस्थानों में हम क्यों नहीं?

    दुनिया के शीर्ष शिक्षा संस्थानों में हम क्यों नहीं?

    हिन्दी प्रदेशों में विवाद तो दो ही विश्वविदयालय के चलते हैं एक जेएनयू के और दूसरा एएमयू. चैनलों ने जब चहा यहां से देशद्रोही और हिन्दू-मुस्लिम नेशनल सिलेबस का कोई न कोई चैप्टर मिल ही जाता है.

  • सुप्रीम कोर्ट ने CVC और VC की नियुक्तियों को रद्द करने से किया इनकार

    सुप्रीम कोर्ट ने CVC और VC की नियुक्तियों को रद्द करने से किया इनकार

    सुप्रीम कोर्ट ने CVC और VC की नियुक्तियों को रद्द करने से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि हमें याचिका में कोई आधार नहीं मिला जिससे इन्हें रद्द किया जाए. दूसरी तरफ कॉमन कॉज और सेंटर फॉर इंटीग्रिटी एंड गवर्नेंस की याचिका खारिज कर दी है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट को इस मामले में फैसला सुनाना था कि सीवीसी और सतर्कता आयुक्तों के पदों पर नियुक्त व्यक्ति बेदाग छवि होने का मानदंड पूरा करता है या नहीं.

  • AMU VC ने कहा, बांबे हाईकोर्ट-साबरमती आश्रम में भी जिन्ना की तस्वीर, अब तक किसी ने चिंता नहीं की

    AMU VC ने कहा, बांबे हाईकोर्ट-साबरमती आश्रम में भी जिन्ना की तस्वीर, अब तक किसी ने चिंता नहीं की

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में जिन्ना की तस्वीर को लेकर चल रहे विवाद के बीच कुलपति तारिक मंसूर ने कहा है कि, जिन्ना की तस्वीर यहां वर्ष 1938 से है. बांबे हाईकोर्ट और साबरमती आश्रम समेत अन्य कई जगहों पर भी उनकी तस्वीर लगी है, लेकिन अभी तक किसी ने इसकी कोई चिंता नहीं की. यह कोई मुद्दा ही नहीं है. उन्होंने कहा कि, छात्रों के विरोध प्रदर्शन का जिन्ना की तस्वीर से कोई लेना-देना नहीं है. वे उन लोगों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे जो 2 मई को विवि में शांति भंग करने के लिए आए थे. मैंने मुख्य सचिव से मामले में न्यायिक जांच के लिए बात की है. 

  • Exclusive: AMU विवाद पर बोले वीसी तारिक मंसूर, जिन्ना की तस्वीर हटाना हमारी जिम्मेवारी नहीं

    Exclusive: AMU विवाद पर बोले वीसी तारिक मंसूर, जिन्ना की तस्वीर हटाना हमारी जिम्मेवारी नहीं

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो पर विवाद कायम है. रात भर छात्र यूनिवर्सिटी कैंपस में धरने पर बैठे रहे और शुक्रवार को भी क्लास को सस्पेंड कर दिया गया. इस पूरे मामले को समझाते हुए एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर ने एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि जिन्ना की तस्वीर का मामला काफी पुराना है. यह फोटो 1938 से लगी हुई है. ये कोई नई चीज नहीं है और इतने साल हो गये, किसी ने इस पर ऑब्जेक्ट नहीं किया. मगर अब एक नई चीज क्यों स्टार्ट हो रही है. यह तो एक अर्काइव है, बहुत से पोर्ट्रेट लगी हुई हैं, वो भी वहां लगी हुई है. यह कोई बहुत बड़ा इश्यू नहीं है. 

  • जेएनयू के प्रोफेसर राकेश भटनागर बीएचयू के कुलपति नियुक्त

    जेएनयू के प्रोफेसर राकेश भटनागर बीएचयू के कुलपति नियुक्त

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय( एचआरडी) ने आज बताया कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राकेश भटनागर को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय( बीएचयू) का कुलपति नियुक्त किया गया.

  • बीएचयू में छेड़छाड़ और हिंसा का मामला: जांच रिपोर्ट में VC जीसी त्रिपाठी को क्लीन चिट

    बीएचयू में छेड़छाड़ और हिंसा का मामला: जांच रिपोर्ट में VC जीसी त्रिपाठी को क्लीन चिट

    बीएचयू में पिछले साल हुई एक छात्रा से हुई छेड़छाड़ की शिकायत और फिर हिंसा में जांच रिपोर्ट में वीसी जीसी त्रिपाठी को क्लीन चिट दे दी है. पिछले साल 21 सितंबर को कैंपस में छात्रा द्वारा उत्पीड़न की शिकायत के बाद विरोध प्रदर्शन हुआ जिसके दौरान हिंसा हुई थी.

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया के कुलपति को मिला 'मोस्ट एमिनेंट वाइस चांसलर ' का अवार्ड

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया के कुलपति को मिला 'मोस्ट एमिनेंट वाइस चांसलर ' का अवार्ड

    इस कार्यक्रम में जामिया के कई अध्यापक और प्रोफेसर भी मौजूद थे. सम्मान पाने के बाद प्रोफेसर अहमद ने कहा कि मेरी हर उपलब्धि में मेरे छात्रों का सबसे बड़ा योगदान है. उन्होंने कहा कि आप अगर युवाओं को बढ़ावा दें और उनका मार्गदर्शन करें तो इसमें नाम आपका ही होती है.

  • JNU छात्रों ने किया vice chancellor का आदेश मानने से इनकार, बढ़ सकता है विवाद

    JNU छात्रों ने किया  vice chancellor का आदेश मानने से इनकार, बढ़ सकता है विवाद

    गीता के अनुसार वीसी का यह फैसला जेएनयू के कल्चर के खिलाफ है और वह इसे लागू नहीं होने देंगी.जेएनयू में पढ़ने वाले छात्र सिर्फ क्लास रूम में ही पढ़ाई नहीं करते. कई बार उनकी क्लास ढाबे पर  तो कई बार लाइब्रेरी के बाहर भी हो जाती है.

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया के VC तलत अहमद को 'मोस्ट एमिनेंट वाइस चांसलर' सम्मान

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया के VC तलत अहमद को 'मोस्ट एमिनेंट वाइस चांसलर' सम्मान

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया के कुलपति प्रोफेसर तलत अहमद को "मोस्ट एमिनेंट वाईस चांसलर" सम्मान से नवाज़ा गया है. प्रोफेसर अहमद को ये सम्मान शांति को बढ़ावा देने की दिशा में बहुत ही प्रेरक व अभूतपूर्व नेतृत्व और सेवा के लिए दिया गया है. इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेन्टर में आयोजित सातवें अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार सम्मान समारोह में प्रोफेसर अहमद को ये सम्मान दिया गया.

123»

Advertisement

 

Vc वीडियो

Vc से जुड़े अन्य वीडियो »