NDTV Khabar

Vedanta


'Vedanta' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NGT ने वेदांता के स्टरलाइट संयंत्र को बंद करने के तमिलनाडु के फैसले को रद्द किया

    NGT ने वेदांता के स्टरलाइट संयंत्र को बंद करने के तमिलनाडु के फैसले को रद्द किया

    उसने प्रदेश सरकार के फैसले को ‘नहीं टिकने वाला’ और ‘अनुचित’ करार दिया. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए के गोयल की अगुवाई वाली पीठ ने तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (टीएनपीसीबी) को तीन सप्ताह के भीतर खतरनाक तत्वों के निपटान के लिए सहमति और अधिकृत करने के लिए ताजा आदेश देने को कहा. 

  • देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी ONGC को बड़ा झटका, निजी कंपनी वेदांता को 55 में से मिले तेल-गैस के 41 ब्लॉक

    देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी ONGC को बड़ा झटका, निजी कंपनी वेदांता को 55 में से मिले तेल-गैस के 41 ब्लॉक

    देश में खुली ब्लॉक नीलामी सिस्टम में वेदांता लिमिटेड ने बाजी मार ली. अनिल अग्रवाल की वेदांता ने सरकारी तेल कंपनियों को पछाड़ते हुए  सर्वाधिक 41 ब्लॉक हासिल किए.  जबकि बोली के आखिरी दिन सरकारी क्षेत्र की ओएनजीसी ने अन्य सहयोगी कंपनियों के साथ मिलकर 37 ब्लॉक के लिए दावेदारी की थी. मगर आवंटन में निजी कंपनी की तुलना में 55 में से महज 16 ब्लॉक से ही संतोष करना पड़ा.

  • तूतीकोरिन प्लांट को बंद करने का तमिलनाडु सरकार का फैसला ‘दुभार्ग्यपूर्ण’: वेदांता

    तूतीकोरिन प्लांट को बंद करने का तमिलनाडु सरकार का फैसला ‘दुभार्ग्यपूर्ण’:  वेदांता

    तमिलनाडु सरकार ने एक सरकारी आदेश जारी किया और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश दिया कि वह वेदांता समूह के स्टरलाइट तांबा संयंत्र को सील करे और इसे ‘‘ स्थाई रूप से ’’ बंद कर दे. 

  • तमिलनाडु सरकार ने दिए तूतीकोरिन में बन रहे स्‍टरलाइट कॉपर प्‍लांट को स्‍थायी रूप से बंद करने के आदेश

    तमिलनाडु सरकार ने दिए तूतीकोरिन में बन रहे स्‍टरलाइट कॉपर प्‍लांट को स्‍थायी रूप से बंद करने के आदेश

    तमिलनाडु सरकार ने तूतीकोरिन में बन रहे स्‍टरलाइट कॉपर प्‍लांट को बंद करने का आदेश दिया है. स्‍टरलाइट प्‍लांट के विरोध में हुए प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में 13 लोगों की मौत हुई थी. बताया जा रहा है कि सरकार ने इसे ध्‍यान में रखते हुए यह फैसला लिया है.

  • तूतीकोरिन हिंसा : वेदांता ने लिया स्टरलाइट कॉपर को बंद करने का निर्णय

    तूतीकोरिन हिंसा : वेदांता ने लिया स्टरलाइट कॉपर को बंद करने का निर्णय

    लंदन में लिस्टेड कंपनी वेदांता रिसोर्सेज़ के मालिक और अरबपति उद्योगपति अनिल अग्रवाल ने तूतीकोरिन में स्टरलाइट कॉपर स्मेल्टिंग्स में हुए विरोध प्रदर्शन तथा प्रदर्शनकारियों पर की गई पुलिस फायरिंग के बाद कहा है कि वह इस कंपनी को बंद कर रहे हैं.

  • स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन में पुलिस फायरिंग से 11 लोगों की मौत को राहुल ने बताया 'हत्या'

    स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन में पुलिस फायरिंग से 11 लोगों की मौत को राहुल ने बताया 'हत्या'

    तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पिछले एक महीने से वेदांता की स्टरलाइट कॉपर यूनिट को बंद करने की मांग को लेकर प्रदर्शन में अब तक 11 लोगों की मौत हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदर्शन में मारे गये लोगों की घटना को राज्य सरकार द्वारा पोषित हत्या करार दिया है. बता दें कि मंगलवार को स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन हिंसक हो गया. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां बरसाईं और अपने बचाव में फायरिंग भी की. पुलिस से हुई हिंसक झड़प में 30 से ज्यादा लोगों के घायल हो गये हैं. 

  • देश में पानी और तेल को लेकर आग 

    देश में पानी और तेल को लेकर आग 

    तेल में आग लगी है मगर किसी को अंदेशा भी नहीं था कि तमिलनाडु में लोग हवा और पानी को लेकर आग लगा देंगे. वेदांता ग्रुप की कंपनी स्टरलाइट कॉपर प्लांट के खिलाफ दक्षिण तमिलनाडु के तुतिकोरिन शहर में हजारों लोग निकल आए. किसी कंपनी के खिलाफ इतनी बड़ी संख्या में लोगों का सड़क पर उतरना और हिंसक हो जाना बता रहा है कि पानी और हवा में फैल रहे प्रदूषण का गुस्सा तेल के दाम के गुस्से से भी ज्यादा है.

  • तमिलनाडु में स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में 9 की मौत

    तमिलनाडु में स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में 9 की मौत

    तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पिछले एक महीने से वेदांता की स्टरलाइट कॉपर यूनिट को बंद करने की मांग को लेकर हो रहा प्रदर्शन आज हिंसक हो गया. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां बरसाईं और अपने बचाव में फायरिंग भी की. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस से हुई हिंसक झड़प में अब तक 9 लोगों के मारे जाने और 30 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. हालांकि मरने वालों की संख्या की अभी पुष्टि नहीं हुई है. 

  • वेदांता के सीईओ नियुक्त किए गए श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन

    वेदांता के सीईओ नियुक्त किए गए श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन

    खनन कंपनी वेदांता रिसोर्सिज पीएलसी ने श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है. वह कंपनी के अंतरिम सीईओ कुलदीप कौरा का स्थान लेंगे. वेंकटकृष्णन जिन्हें वेंकट के नाम से जाना जाता है, वर्तमान में जोहानिसबर्ग स्थित एंग्लोगोल्ड अशांति लिमिटेड के सीईओ हैं. यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी स्वर्ण उत्पादन करने वाली उभरती कंपनी है.

  • श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन नियुक्त किए गए वेदांता के सीईओ

    श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन नियुक्त किए गए वेदांता के सीईओ

    खनन कंपनी वेदांता रिसोर्सिज पीएलसी ने श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है. वह कंपनी के अंतरिम सीईओ कुलदीप कौरा का स्थान लेंगे. वेंकटकृष्णन जिन्हें वेंकट के नाम से जाना जाता है, वर्तमान में जोहानिसबर्ग स्थित एंग्लोगोल्ड अशांति लिमिटेड के सीईओ हैं. यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी स्वर्ण उत्पादन करने वाली उभरती कंपनी है.

  • पैर नाकाबिल लेकिन कार से टोल बैरियरों पर भी बिना रुके फर्राटे भरते हैं यह जनाब...

    पैर नाकाबिल लेकिन कार से टोल बैरियरों पर भी बिना रुके फर्राटे भरते हैं यह जनाब...

    राजस्थान के उदयपुर शहर के रवींद्र पांडे के जीवन में बचपन में बदकिस्मती ने दरवाजा खटखटाया और उनके पैर लकवाग्रस्त हो गए, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. कुदरत की मंशा बदलने के लिए उन्होंने विपरीत हालात से संघर्ष शुरू कर दिया. अब रवींद्र एक विशेष मशीन के अविष्कारक हैं जिसका उन्हें पेटेंट भी हासिल है. अब वे फर्राटे से कार चलाते हैं जिससे किसी टोल बैरियर पर टैक्स नहीं वसूला जा सकता. यह सब उन्होंने अपने बलबूते हासिल किया है.

  • बिहार में विश्वविद्यालय, खनिज प्रसंस्करण संयंत्र खोलेंगे वेदांता समूह के अनिल अग्रवाल

    बिहार में विश्वविद्यालय, खनिज प्रसंस्करण संयंत्र खोलेंगे वेदांता समूह के अनिल अग्रवाल

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राज्य में निवेश के आह्वान पर वेदांता रिसोर्सेज के संस्थापक अनिल अग्रवाल ने शुक्रवार को कहा कि उनकी अपने गृह राज्य बिहार में एक खनिज प्रसंस्करण संयंत्र और एक विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय शुरू करने की योजना है.

  • भारत के पास 'आकर्षक स्थल' की पहचान को मजबूत करने का मौका : वेदांता प्रमुख अनिल अग्रवाल

    भारत के पास 'आकर्षक स्थल' की पहचान को मजबूत करने का मौका : वेदांता प्रमुख अनिल अग्रवाल

    वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता के बढ़ते साये के बीच वेदांता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने शनिवार को कहा कि यह स्थिति भारत को उसके चमकते आकर्षक स्थान के दर्जे को और मजबूत करने का मौका देती है।

  • हिन्दुस्तान जिंक के शेयरों के विनिवेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, पूछे सख्त सवाल

    हिन्दुस्तान जिंक के शेयरों के विनिवेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, पूछे सख्त सवाल

    सुप्रीम कोर्ट ने हिन्दुस्तान जिंक के बचे हुए शेयरों के विनिवेश की योजना पर फिलहाल रोक लगा दी है और सरकार से काफी सख्त सवाल पूछे हैं।

  • केयर्न इंडिया का होगा वेदांता में विलय

    केयर्न इंडिया का होगा वेदांता में विलय

    उद्योगपति अनिल अग्रवाल ने रविवार को अपने समूह की दो कंपनियों के विलय की घोषणा की। घोषणा के मुताबिक तेल एवं गैस उत्खनन कंपनी केयर्न इंडिया का प्राकृतिक संसाधन कंपनी वेदांता लिमिटेड में विलय हो जाएगा।

  • वेदांता ने भारत में राजनीतिक चंदा घटाकर आधा किया

    वेदांता ने भारत में राजनीतिक चंदा घटाकर आधा किया

    वेदांता रिसोर्सेज ने भारतीय राजनीतिक दलों को दिया जाने वाला चंदा वित्तवर्ष 2012-13 में घटाकर आधा 9.7 लाख डॉलर (लगभग पांच करोड़ रुपये) कर दिया।

  • मां-बाप रास्ता चुनने दें तो बेटियां कर सकती हैं चमत्कार : प्रियंका चोपड़ा

    मां-बाप रास्ता चुनने दें तो बेटियां कर सकती हैं चमत्कार : प्रियंका चोपड़ा

    एनडीटीवी-वेदांता के 'ऑवर गर्ल्स ऑवर प्राइड कैम्पेन' का नया चेहरा बनीं प्रियंका चोपड़ा ने कहा, "मैं बेहद खुशकिस्मत हूं... हर कन्या संतान मेरी तरह खुशकिस्मत नहीं होती... मैं देश में कन्या संतान सशक्तीकरण का समर्थन करती हूं..."

  • उच्चतम न्यायालय ने केयर्न-वेदांता सौदे को सही ठहराया

    उच्चतम न्यायालय ने केयर्न-वेदांता सौदे को सही ठहराया

    उच्चतम न्यायालय ने केयर्न-वेदांता सौदे को सही ठहराते हुए गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार और ओएनजीसी द्वारा केयर्न इंडिया के शेयरों की ब्रिकी मामले में पहले इनकार के अधिकार का इस्तेमाल नहीं करने का फैसला पूरी तरह दूरदर्शी वाणिज्यिक निर्णय था।