NDTV Khabar

Vidhan sabha chunav results 2018 live updates


'Vidhan sabha chunav results 2018 live updates' - 3 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • LIVE UPDATES: राजस्थान और मध्यप्रदेश में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? आलाकमान के हाथों में फैसला

    LIVE UPDATES: राजस्थान और मध्यप्रदेश में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? आलाकमान के हाथों में फैसला

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी को विधानसभा चुनावों में मसलन, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बड़ा झटका लगा है. 2019 लोकसभा चुनाव से पहले तीन राज्यों की सत्ता से बेदखल हो जाना भारतीय जनता पार्टी के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है. कांग्रेस ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ को जीत लिया है, वहीं मध्य प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी तो है, मगर बहुमत के आंकड़े से 2 सीट दूर रह गई है. राजस्थान में कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं मगर अजीत सिंह की पार्टी आरएलडी ने अपनी एक सीट से समर्थन देना का वादा किया है, जिससे यह तह है कि कांग्रेस बहुमत के लिए 100 का आंकड़ा छू लेगी और आसानी से सरकार बना लेगी. वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने बीजेपी को क्लीन स्वीप कर दिया है. मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला, मगर बीजेपी एंटी इनकंबेंसी के लहर को खत्म नहीं कर पाई और कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर आई. मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 114 सीटें और बीजेपी को 109 सीटें मिली हैं. आज राजस्थान में कांग्रेस विधायक दलों की बैठक है और कांग्रेस सरकार बनाने का दावा कर सकती है और अपने मुख्यमंत्री का चेहरा भी चुन सकती है. 

  • विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम: MP में बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, छत्तीसगढ़-राजस्थान में कांग्रेस का राजतिलक

    विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम:  MP में बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, छत्तीसगढ़-राजस्थान में कांग्रेस का राजतिलक

    Vidhan Sabha Results Live Updates: लोकसभा चुनाव से पहले सत्ता का सेमीफाइनल कहे जा रहे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी. कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी से राजस्थान, छत्तीसगढ़ छीन लिया और मध्यप्रदेश में भी वह आगे चल रही है. बता दें कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब कांग्रेस सीधी लड़ाई में बीजेपी को मात दे रही है. मध्यप्रदेश में मुकाबला शुरुआत से ही दिलचस्प रहा है. वहां कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी आगे होती दिखी.

  • मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस ने सरकार बनाने का किया दावा

    मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस ने सरकार बनाने का किया दावा

    कांग्रेस ने मंगलवार देर रात ही राज्यपाल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था, हालांकि, राज्यपाल की ओर से कांग्रेस को जवाब मिला था कि अभी मतगणना जारी है, अभी पूरे नतीजे आ जाने दीजिए. मध्य प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियों में कड़ी टक्कर देखने को मिली. मध्य प्रदेश में भाजपा पिछले 15 साल से राज कर रही थी. इसके अलावा राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुमत मिला है. वहीं तेलंगाना और मिजोरम में उसे हार का सामना करना पड़ा. तेलंगाना में टीआरएस तो मिजोरम में एमएनएफ को बहुमत मिला है.