NDTV Khabar

Vikas Dubey Encounter Case


'Vikas dubey encounter case' - 40 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Year Ender 2020: अपराध जगत की इन 5 घटनाओं से सहम गया था देश

    Year Ender 2020: अपराध जगत की इन 5 घटनाओं से सहम गया था देश

    साल 2020 के जाने में अब महज कुछ दिन बाकी रह गए हैं. यह साल मानवता पर बहुत भारी पड़ा. यह कहने में जरा भी अतिश्योक्ति नहीं होगी कि चीन के वुहान शहर से निकले कोरोनावायरस (Coronavirus) ने बहुत कुछ तबाह किया है. 180 से ज्यादा देशों में फैल चुके COVID-19 ने लाखों लोगों की जान ले ली. रोजगार, अर्थव्यवस्था, विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य...ऐसा कोई क्षेत्र नहीं बचा, जो कोरोना की वजह से प्रभावित न हुआ हो. महामारी के चलते वैसे तो इस साल की यादें हमेशा हमारे जेहन में कड़वाहट बनाए रखेंगी लेकिन कुछ और भी घटनाएं हैं, जिनकी वजह से साल 2020 को हमेशा याद किया जाएगा. जी हां, हम आपको बताने जा रहे हैं अपराध जगत की ऐसी 5 घटनाओं के बारे में, जिन्होंने पूरे भारत को हिलाकर रख दिया था.

  • विकास दुबे एनकाउंटर मामले में गठित न्यायिक आयोग को भंग करने की अर्जी खारिज

    विकास दुबे एनकाउंटर मामले में गठित न्यायिक आयोग को भंग करने की अर्जी खारिज

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने विकास दुबे एनकाउंटर मामले (Vikas Dubey encounter Case) में पहले से गठित न्यायिक आयोग को भंग करने की अर्जी खारिज कर दी. सुप्रीम कोर्ट का फैसला है कि जस्टिस बीएस चौहान आयोग ही मामले की जांच करता रहेगा. याचिकाकर्ता घनश्याम दुबे ने अर्जी में कहा कि आयोग के अध्यक्ष जस्टिस बीएस चौहान के भाई और समधी बीजेपी के नेता हैं, जबकि पूर्व डीजीपी केएल गुप्ता कानपुर के आईजी के रिश्तेदार हैं, जहां विकास दुबे का कथित एनकाउंटर हुआ था. ऐसे में यह आयोग निष्पक्ष जांच नहीं कर पाएगा. 

  • विकास दुबे एनकाउंटर केस: न्‍यायिक आयोग को भंग करने की अर्जी पर SC कल सुनाएगा फैसला

    विकास दुबे एनकाउंटर केस: न्‍यायिक आयोग को भंग करने की अर्जी पर SC कल सुनाएगा फैसला

    सुनवाई के दौरान CJI एसए बोबडे ने वकील घनश्याम उपाध्याय पर सवाल उठाए थे और कहा था कि जस्टिस बीएस चौहान सुप्रीम कोर्ट के एक सम्मानित न्यायाधीश रहे हैं, वह हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रहे हैं. उनके रिश्तेदारों से  कभी कोई समस्या नहीं थी.अब आपको कोई समस्या क्यों है?दरअसल, वकील ने न्यायमूर्ति बीएस चौहान के पारिवारिक कनेक्शन पर मीडिया में आए आर्टिकल को दिखाया था. 

  • विकास दुबे एनकाउंटर की जांच को नई कमेटी नहीं, SC ने खारिज की अर्जी

    विकास दुबे एनकाउंटर की जांच को नई कमेटी नहीं, SC ने खारिज की अर्जी

    विकास दुबे एनकाउंटर मामले में पहले से गठित न्यायिक आयोग ही जांच करता रहेगा. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को आयोग से जस्टिस शशिकांत और पूर्व डीजीपी के एल गुप्ता को हटाने से इनकार करते हुए आयोग के पुनर्गठन की अर्जी खारिज कर दी है.

  • जांच करेंगे विकास दुबे को कैसे मिली जमानत या परोल- NDTV से बोले SIT प्रमुख जस्टिस चौहान

    जांच करेंगे विकास दुबे को कैसे मिली जमानत या परोल- NDTV से बोले SIT प्रमुख जस्टिस चौहान

    Vikas Dubey Encounter: आयोग के अध्यक्ष जस्टिस बीएस चौहान ने एनडीटीवी से कहा कि वह जांच के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. इस पहलू की जांच करेंगे कि विकास दुबे को परोल या जमानत कैसे मिली. यह एक अहम मुद्दा है, जिसकी जांच पैनल कोर्ट के आदेश के अनुसार करेगा.

  • विकास दुबे कांड : CJI ने UP सरकार से कहा - सुनिश्चित करें, राज्य में ऐसी घटना फिर न हो

    विकास दुबे कांड : CJI ने UP सरकार से कहा - सुनिश्चित करें, राज्य में ऐसी घटना फिर न हो

    Vikas Dubey Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश ने यूपी सरकार से कहा कि सुनि़श्चित करें कि राज्य में ऐसी घटना फिर से नहीं हो. शीर्ष न्यायालय ने यूपी सरकार से कहा कि दुबे मामले से निपटने वाले अधिकारियों की भूमिका और निष्क्रियता की जांच करें. इस बात की भी जांच हो कि जमानत रद्द करने के क्या प्रयास किए गए थे.

  • विकास दुबे को दी गई जमानत पर सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश भी हैरान

    विकास दुबे को दी गई जमानत पर सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश भी हैरान

    मामले की सुनवाई कर रहे प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे ने इस पूरे मामले में उत्तर प्रदेश सरकार पर सवाल उठाते हुए इसे सिस्टम की विफलता बताया है. कोर्ट ने विकास दुबे पर संगीन अपराधों में नाम दर्ज होने के बाद भी जमानत दिए जाने को लेकर हैरानी भी जताई.

  • जय वाजपेयी गिरफ्तार, पता चलेगा विकास दुबे की संपत्ति का पूरा राज

    जय वाजपेयी गिरफ्तार, पता चलेगा विकास दुबे की संपत्ति का पूरा राज

    जय बाजपेई पर आरोप है कि वह विकास दुबे के पैसों का हिसाब-किताब रखता था. जय वाजपेयी कानपुर में अपनी तीन लग्जरी गाड़ियां सड़क पर छोड़ने को लेकर चर्चा आया था. बिकरू हत्याकांड के बाद पुलिस को कानपुर में तीन गाड़ियां सड़क पर खड़ी मिली थी. मामले की जांच करने पर पता चला कि ये गाड़ियां जयकांत वाजपेयी की हैं. इसके बाद विकास दुबे और उसके संबंधों का खुलासा हुआ. 

  • याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, विकास दुबे के एनकाउंटर की कहानी सी ग्रेड फिल्म जैसी

    याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, विकास दुबे के एनकाउंटर की कहानी सी ग्रेड फिल्म जैसी

    विकास दुबे एनकाउंटर मामले (Vikas Dubey encounter Case) में यूपी सरकार (UP Government) के हलफनामे पर याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में जवाब दाखिल किया है. जवाब में कहा गया है कि न्यायिक आयोग का गठन अवैध है. सरकार ने न विधानसभा की मंजूरी ली है, न अध्यादेश पारित किया है.

  • तेलंगाना से अलग है विकास दुबे का एनकाउंटर, पुलिस पर हमले के लिए तैनात थे 80 बदमाश : यूपी सरकार

    तेलंगाना से अलग है विकास दुबे का एनकाउंटर, पुलिस पर हमले के लिए तैनात थे 80 बदमाश : यूपी सरकार

    यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि यह एनकाउंटर तेलंगाना मुठभेड़ से अलग था. वहां आरोपी हार्ड कोर अपराधी नहीं थे, लेकिन विकास दुबे पर 64 आपराधिक मामले दर्ज थे. तेलंगाना में आरोपियों को घटनास्थल पर ले जाया गया लेकिन यहां एक दुर्घटना हुई और इसे साबित करने के लिए सामग्री साक्ष्य उपलब्ध हैं.  वहीं यूपी सरकार ने भी यह कहा कि तेलंगाना ने मजिस्ट्रेट जांच या न्यायिक आयोग का आदेश नहीं दिया लेकिन जहां यूपी ने जांच आयोग का गठन किया है वहीं एसआईटी भी गठित की है. विकास दुबे  ने 80 के आसपास अपराधी छत के ऊपर तैनात  किए थे. उसने आत्मसमर्पण नहीं किया, बल्कि उसे उज्जैन पुलिस ने हिरासत लिया था. 

  • कानपुर हत्याकांड में लूटे गए एके-47 राइफलें UP पुलिस ने की बरामद

    कानपुर हत्याकांड में लूटे गए एके-47 राइफलें UP पुलिस ने की बरामद

    पुलिस ने मुख्य आरोपी विकास दुबे (Vikas Dubey) और उसके साथियों द्वारा एनकाउंटर के दौरान पुलिसकर्मियों से लूटी गई एके-47 और इनसास राइफलें बरामद कर ली हैं. पुलिस ने इस मामले में बिकरू गांव के रहने वाले एक आरोपी को सोमवार रात गिरफ्तार किया था. उसने पूछताछ में इस बात की जानकारी दी कि हथियार कहां छिपाए गए हैं.  

  • उत्तर प्रदेश सरकार विकास दुबे कांड की आड़ में राजनीति नहीं करे : मायावती

    उत्तर प्रदेश सरकार विकास दुबे कांड की आड़ में राजनीति नहीं करे : मायावती

    कानपुर (Kanpur) के कुख्यात अपराधी विकास दुबे (Vikas Dubey) की कथित एनकाउंटर (Encounter) में मौत को लेकर यूपी पुलिस पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. इसको लेकर बहुजन समाज पार्टी (BSP) की प्रमुख मायावती (Mayawati) ने भी उत्तर प्रदेश सरकार और पुलिस प्रशासन पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि यूपी सरकार विकास दुबे कांड की आड़ में राजनीति नहीं करे. सरकार ऐसा कोई काम नहीं करे जिससे अब ब्राह्मण समाज भी यहां अपने आपको भयभीत, आतंकित व असुरक्षित महसूस करे.

  • उत्तर प्रदेश : विकास दुबे के गांव के लोगों के मन से डर दूर करने की कोशिश कर रही पुलिस

    उत्तर प्रदेश : विकास दुबे के गांव के लोगों के मन से डर दूर करने की कोशिश कर रही पुलिस

    कानपुर के गैंगस्टर विकास दुबे के गांव बीकरू गांव में पुलिस ने स्थानीय लोगों के साथ बैठक की. सीओ त्रिपुरी पांडेय की अध्यक्षता में हुई बैठक में गांव के सारे लोग मौजूद थे. बैठक का मुख्य उद्देश्य गांव के लोगों के बीच समन्वय बनाना और लोगों में हर प्रकार का डर दूर करना था.

  • 'अपने आगे ना पीछे...' गाने पर विकास दुबे ने जम कर किया था डांस, एक हफ्ते बाद ही... देखें VIDEO

    'अपने आगे ना पीछे...' गाने पर विकास दुबे ने जम कर किया था डांस, एक हफ्ते बाद ही... देखें VIDEO

    पुलिस की इस थ्योरी पर कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक विकास दुबे को चार गोलियां लगी हैं. शुक्रवार की देर शाम तक उसका शव परिजनों को सौंप दिया गया था जिसका कानपुर में अंतिम संस्कार कर दिया गया है.

  • कानपुर एनकाउंटर केस : मुंबई ATS के हत्थे चढ़ा विकास दुबे का साथी गुड्डन त्रिवेदी

    कानपुर एनकाउंटर केस : मुंबई ATS के हत्थे चढ़ा विकास दुबे का साथी गुड्डन त्रिवेदी

    कानपुर से फरार विकास दुबे के साथी अरविंद उर्फ गुड्डन त्रिवेदी को मुम्बई ATS ने गिरफ्तार किया है. गुड्डन को ठाणे के कोलसेत इलाके से पकड़ा गया है. कानपुर एनकाउंटर केस में विकास दुबे के सहयोगियों/वांछित अभियुक्तों की जो सूची जारी की गई थी, उसमें गुड्डन त्रिवेदी का नाम भी शामिल है. 

  • कानपुर में आठ पुलिस कर्मियों समेत कई हत्याओं के आरोपी विकास दुबे का पोस्टमार्टम हुआ खत्म

    कानपुर में आठ पुलिस कर्मियों समेत कई हत्याओं के आरोपी विकास दुबे का पोस्टमार्टम हुआ खत्म

    शुक्रवार सुबह कानपुर से कुछ ही दूरी पर पुलिस के साथ हुई एक मुठभेड़ में मारे गए विकास दुबे का पोस्टमार्टम करीब 2 घंटे तक चला. ऐसा बताया जा रहा है कि 3 डॉक्टर और मजिस्ट्रेट की देखरेख में ये पोस्टमार्टम किया गया था.

  • विकास दुबे एनकाउंटर पर बोलीं उमा भारती- हत्यारे का संहार हुआ, लेकिन 3 बातें रहस्य की परत में

    विकास दुबे एनकाउंटर पर बोलीं उमा भारती- हत्यारे का संहार हुआ, लेकिन 3 बातें रहस्य की परत में

    मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री रहीं उमा भारती ने जहां विकास दुबे के मारे जाने पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और यूपी पुलिस को बधाई है. वहीं मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा पर सवाल उठा दिए हैं. उन्होंने कहा तीन ट्वीट कर इस मामले में अपनी बात रखी है. उमा भारती ने कहा कि देवेंद्र मिश्र जैसे ईमानदार डीएसपी एवं उनके साथ 8 पुलिस अधिकारी एवं सिपाहियों की निर्मम हत्या करने वाले राक्षस विकास दुबे को मार गिराने के लिए यूपी पुलिस को बधाई, जय हो. अभी भी उसने भाग निकलने की चेष्टा की किंतु वह मार गिराया गया. इसके बाद उन्होंने तीन  सवाल भी उठाए और कहा,  'अब तीन बातें रहस्य की परत में हैं-(1) वह उज्जैन तक कैसे पहुंचा? (2) वह महाकाल परिसर में कितनी देर रहा? (3) उसका चेहरा टीवी पर इतना दिखा कि उसे कोई भी पहचान लेता तो उसको पहचाने जाने में इतना समय कैसे लगा?

  • क्या जिस कार में विकास दुबे बैठा था वही पलटी थी? VIDEO सामने आने के बाद उठ रहे सवाल

    क्या जिस कार में विकास दुबे बैठा था वही पलटी थी? VIDEO सामने आने के बाद उठ रहे सवाल

    घटना के कुछ वीडियो सामने आए हैं, जो पुलिस के बयान और वीडियो में दिख रही घटना में विरोधाभास दिखा रहे हैं. इस घटना पर कई लोगों ने सवाल उठाए हैं. कई विपक्षी नेताओं ने भी इसपर योगी सरकार से सवाल किया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com