NDTV Khabar

Vivek rastogi


'Vivek rastogi' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोलेबीरा विधानसभा सीट : एनोस एक्का का गढ़ रही है गुमला-सिंहभूम इलाके की यह ग्रामीण सीट

    कोलेबीरा विधानसभा सीट : एनोस एक्का का गढ़ रही है गुमला-सिंहभूम इलाके की यह ग्रामीण सीट

    पिछली बार वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट पर JP के एनोस एक्का ने जीत हासिल की थी, जिन्हें 39.6 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे. इस सीट, यानी कोलेबीरा सीट पर पिछले विधानसभा चुनाव (Kolebira Assembly Elections) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का उम्मीदवार दूसरे, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) का प्रत्याशी तीसरे, कांग्रेस का उम्मीदवार चौथे तथा ABJP का प्रत्याशी पांचवें स्थान पर रहे थे.

  • जमशेदपुर पूर्व विधानसभा सीट : हमेशा से रहा है BJP का दबदबा

    जमशेदपुर पूर्व विधानसभा सीट : हमेशा से रहा है BJP का दबदबा

    पिछले विधानसभा चुनाव (Jamshedpur East Assembly Elections) में जमशेदपुर पूर्व सीट पर कांग्रेस का उम्मीदवार दूसरे, झारखंड विकास मोर्चा (JVM) का प्रत्याशी तीसरे, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) का उम्मीदवार चौथे तथा निर्दलीय प्रत्याशी पांचवें स्थान पर रहे थे. पिछले चुनाव में इस सीट के मतदाताओं में से 1,674, यानी 1.0 फीसदी ने NOTA, यानी 'इनमें से कोई नहीं' का विकल्प चुना था.

  • भारत से वार्ता चाहता है, तो पाकिस्तान को आतंकियों के खिलाफ 'सतत, अपरिहार्य' कार्रवाई करनी होगी : अमेरिका

    भारत से वार्ता चाहता है, तो पाकिस्तान को आतंकियों के खिलाफ 'सतत, अपरिहार्य' कार्रवाई करनी होगी : अमेरिका

    अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि वह शिमला समझौते के अनुसार भारत एवं पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का समर्थन करता है, लेकिन इस वार्ता में 'मुख्य बाधा' सीमा पार से आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने वाले आतंकवादी समूहों को पाकिस्तान का समर्थन देना है तथा वार्ता के लिए उचित माहौल बनाने के लिए पाकिस्तान को अपनी ज़मीन पर आतकंवादियों के खिलाफ सतत एवं अपरिहार्य कार्रवाई करनी होगी.

  • RBI ने Repo Rate में की कटौती, लोन पर ब्याज दर में हो सकती है कमी

    RBI ने Repo Rate में की कटौती, लोन पर ब्याज दर में हो सकती है कमी

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति ने Repo Rate को 25 आधार अंक घटा दिया है, और अब यह 5.40 फीसदी से 5.15 फीसदी हो गया है. रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर RBI अन्य बैंकों को कम अवधि पर ऋण दिया करता है. इस वर्ष के दौरान लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में कटौती की गई है, और इस कैलेंडर वर्ष में अब तक 135 आधार अंक, यानी 1.35 प्रतिशत की कमी की जा चुकी है.

  • Highlights: 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' में अमिताभ बच्चन के साथ 12 घंटे का टेलीथॉन 'स्वस्थाग्रह'

    Highlights: 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' में अमिताभ बच्चन के साथ 12 घंटे का टेलीथॉन 'स्वस्थाग्रह'

    मार्च, 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किए गए 'स्वस्थ भारत अभियान' का NDTV और डेटॉल शुरू से साथ देते रहे हैं. बीते पांच सालों से 'स्वच्छता' को लेकर जारी कामयाब पहल के बाद अब हम 'स्वच्छ' से 'स्वस्थ' की ओर बढ़ रहे हैं.

  • अगर SBI में है आपका एकाउंट, तो बदले हुए इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है

    अगर SBI में है आपका एकाउंट, तो बदले हुए इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है

    1 अक्टूबर, 2019 से बैंक ने विभिन्न प्रकार की सेवाओं पर लगने वाले सेवा शुल्क, यानी सर्विस चार्जेज़ में कई तरह के बदलाव किए हैं. इन बदले हुए नियमों में औसत मासिक बैलेंस, नकदी जमा, नकदी निकासी तथा नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (National Electronic Funds Transfer या NEFT) अथवा रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (Real Time Gross Settlement या RTGS) के ज़रिये किए जाने वाले राशि ट्रांसफर से जुड़े नियम शामिल हैं.

  • बिहार लोक सेवा आयोग के पूर्व सदस्य पर घूंस लेने का मामला हुआ दर्ज

    बिहार लोक सेवा आयोग के पूर्व सदस्य पर घूंस लेने का मामला हुआ दर्ज

    हालांकि रामा किशोर सिंह का रिश्वत मांगने वाला ऑडियो क्लिप काफी समय से निगरानी विभाग के पास था, लेकिन अब सिंह के पद से इस्तीफा दे देने के बाद प्राथमिकी दर्ज की गई.

  • हिन्दी में गुनना-बुनना मुमकिन नहीं रह गया, सो हश्र तो यही होना था...

    हिन्दी में गुनना-बुनना मुमकिन नहीं रह गया, सो हश्र तो यही होना था...

    पुरानी-नई किताबों की जिल्द की अलग-सी गंध आज भी पढ़ने का शौक ज़िन्दा रखे हुए है... सो, आप लोगों से अब सिर्फ यही कहना चाहता हूं, खुद भी कुछ न कुछ पढ़ने की आदत डालें, और अपने बच्चों को देखने दें कि आप क्या कर रहे हैं, ताकि वे भी वैसे ही बन सकें... और यकीन मानिए, अगर ऐसा हो पाया, तो हिन्दी की दशा सुधारने के लिए हर साल मनाए जाने वाले हिन्दी दिवस की ज़रूरत नहीं रहेगी...

  • उत्तर प्रदेश: बच्चा चोरी की अफवाहों पर भीड़ ने शख्स को पीट-पीटकर मार डाला, महिला को किया ज़ख्मी

    उत्तर प्रदेश: बच्चा चोरी की अफवाहों पर भीड़ ने शख्स को पीट-पीटकर मार डाला, महिला को किया ज़ख्मी

    इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी से सटे गाज़ियाबाद में हुई एक अन्य घटना में एक बुजुर्ग महिला को बच्चा चोर होने के आरोप में बुरी तरह पीट डाला गया, जब वह अपने पोते के साथ बाज़ार गई थी. संभल में दो भाई अपने बीमार भतीजे को एक डॉक्टर के पास ले जा रहे थे, जब कुछ लोगों ने उनके पास आकर उन पर बच्चे को अगवा करने का आरोप लगाया. एक वीडियो में देखा जा सकता है कि दोनों भाई ज़मीन पर गिरे हुए हैं, और उन पर घूंसे बरसाए जा रहे हैं.

  • लालू प्रसाद यादव के लिए विरोधियों से ज़्यादा परेशानी पैदा कर रहे हैं उनके बेटे तेजप्रताप यादव

    लालू प्रसाद यादव के लिए विरोधियों से ज़्यादा परेशानी पैदा कर रहे हैं उनके बेटे तेजप्रताप यादव

    RJD नेताओं का कहना है कि तेजस्वी यादव ने तो लोकसभा चुनाव के बाद अपनी बचकाना हरकतों से नौसिखियेपन का परिचय दिया था, लेकिन तेजप्रताप यादव जब भी घर से निकलते हैं, मीडिया में सुर्ख़ियां बटोरने के चक्कर में पार्टी की किरकिरी करा डालते हैं. बुधवार शाम को भी ऐसा ही हुआ, जब तेजस्वी यादव पटना रेलवे स्टेशन के पास मौजूद दूध मार्केट को तोड़े जाने के विरोध में धरना देने आए. कुछ ही समय के बाद तेजप्रताप यादव भी वहां पहुंच गए, और धरना सुबह 3 बजे तक जारी रहा.

  • 10 अहम सवाल, जिनके जवाब पी. चिदम्बरम से जानना चाहेगी CBI

    10 अहम सवाल, जिनके जवाब पी. चिदम्बरम से जानना चाहेगी CBI

    INX मीडिया मामले में उनकी गिरफ्तारी की कांग्रेस पार्टी ने कड़ी आलोचना करते हुए इसे 'राजनैतिक बदले की भावना' से की गई कार्रवाई करार दिया है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसे लोकतंत्र की दिनदहाड़े की गई हत्या करार दिया. लेकिन दूसरी ओर CBI के सामने कुछ अहम सवाल अब भी मुंहबाये खड़े हैं, जिनके जवाब वह पी. चिदम्बरम से हासिल करने की उम्मीद कर रही है. आइए जानते हैं, क्या हैं वे महत्वपूर्ण सवाल...

  • ऑटो के बाद अब टेक्सटाइल सेक्टर में मंदी की मार, बड़ी तादाद में गईं नौकरियां

    ऑटो के बाद अब टेक्सटाइल सेक्टर में मंदी की मार, बड़ी तादाद में गईं नौकरियां

    अंग्रेज़ी समाचारपत्र 'इंडियन एक्सप्रेस' में मंगलवार को आधे पेज का एक बड़ा-सा विज्ञापन छपा है, जिसमें नौकरियां खत्म होने के बाद फैक्टरी से बाहर आते लोगों का स्केच बनाया गया है. इसके नीचे बारीक आकार में लिखा है कि देश की एक-तिहाई धागा मिलें बंद हो चुकी हैं, और जो चल रही हैं, वे भारी घाटे में हैं. उनकी स्थिति ऐसी भी नहीं है कि वे भारतीय कपास ख़रीद सकें, सो, कपास की आगामी फ़सल का कोई ख़रीदार नहीं होगा. अनुमान है, 80,000 करोड़ रुपये का कपास उगने जा रहे है, सो, इसका असर कपास के किसानों पर भी होगा."

  • आज भी उपेक्षा का शिकार हैं मुंशी प्रेमचंद का घर और गांव

    आज भी उपेक्षा का शिकार हैं मुंशी प्रेमचंद का घर और गांव

    अब पूरे साल उन्हें सभी उनके हाल पर छोड़ देंगे. तमाम घोषणाओं के बावजूद मुंशी प्रेमचंद का घर और गांव आज भी उपेक्षा का शिकार हैं और जो कुछ बना भी है, वह बस यूं ही खड़ा है, बिना किसी काम के.

  • उड़ते विमान के भीतर 'उड़ते दिखे' यात्री, हवाई में करनी पड़ी एमरजेंसी लैंडिंग

    उड़ते विमान के भीतर 'उड़ते दिखे' यात्री, हवाई में करनी पड़ी एमरजेंसी लैंडिंग

    विमान कंपनी ने बताया, गुरुवार को वैंकूवर से सिडनी जा रही उड़ान संख्या एसी-33 हवाई द्वीप से दो घंटा आगे निकल जाने के बाद वायुमंडल के टर्ब्यूलेंस में फंस गई, और फिर उसे अमेरिकी द्वीप समूह की राजधानी होनोलूलू तक लौटना पड़ा.

  • 2018 में कहां-कहां दरकी PM नरेंद्र मोदी की दीवार : वे चुनाव, जो BJP ने गंवाए...

    2018 में कहां-कहां दरकी PM नरेंद्र मोदी की दीवार : वे चुनाव, जो BJP ने गंवाए...

    अब महागठबंधन के दल अपनी आपसी कड़वाहटों और महत्वाकांक्षाओं को भुलाकर एक साथ आ सकते हैं या नहीं, यह तो भविष्य के गर्भ में है, लेकिन जाते हुए साल ने इतना स्पष्ट कर दिया है कि यदि वे एक साथ आ गए, तो BJP, और उसके साथ-साथ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन, यानी NDA की मुसीबतें बढ़ सकती हैं... दरअसल, बीत रहे साल में कुल 13 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, जिनमें से नौ सीटें 2014 में BJP के कब्ज़े में थीं, और सात पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा...

  • घर में घुसा था लकड़ियां चुराने, भागते-भागते हुआ कुछ ऐसा, जो ज़िन्दगीभर याद रहेगा

    घर में घुसा था लकड़ियां चुराने, भागते-भागते हुआ कुछ ऐसा, जो ज़िन्दगीभर याद रहेगा

    कभी-कभी कामयाबी के मुहाने पर पहुंचकर भी अप्रत्याशित नाकामी हाथ लगती है, और ठीक ऐसा ही हुआ एक चोर के साथ, जो मौका-ए-वारदात से भागते-भागते गोबर के ढेर में जा फंसा. अमेरिका के मिनेसोटा स्थित स्टीयर्न्स काउंटी शेरिफ कार्यालय ने बताया कि मैथ्यू ब्लूमक्विस्ट को कमर तक बदबूदार गोबर के ढेर में फंसा पाया गया.

  • मुस्कुरा उठा ट्विटर, जब जॉर्ज बुश ने मिशेल ओबामा को दी टॉफी...

    मुस्कुरा उठा ट्विटर, जब जॉर्ज बुश ने मिशेल ओबामा को दी टॉफी...

    अमेरिकी सीनेटर जॉन मैककेन की अंतिम यात्रा के दौरान पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने अपनी पत्नी लॉरा बुश के हाथ से लेकर एक टॉफी दूसरे पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा के हाथ में सौंपी...

  • अटल बिहारी वाजेपयी : अवसान एक युग का...

    अटल बिहारी वाजेपयी : अवसान एक युग का...

    जिन्हें नहीं देखा, नहीं देखा, परन्तु राजनीति की मुझे समझ आने के बाद राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय राजनीति में यही एकमात्र नाम है, जिसे आदर्श राजनेता मान पाया हूं... जिसे विजय पर घमंड नहीं, पराजय से खीझ नहीं... विपक्ष में रहो, तो सत्ता से लड़ते हुए भी उसे सम्मान दो... सत्ता में रहो, तो विपक्ष को पूरा मान दो...