NDTV Khabar

Vvpat machine


'Vvpat machine' - 27 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्यों चुनावों में मशीन का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए?

    क्यों चुनावों में मशीन का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए?

    बताया कि ये पर्ची पांच साल तक नहीं मिटेगी. बेहतर है इसे गिना जाना चाहिए. वीवीपैट के अपने खर्चे भी हैं. इसका इस्तेमाल करने पर मतगणना की रफ्तार भी धीमी होती है. फिर बैलेट पेपर ही क्यों नहीं?

  • EVM को लेकर विपक्ष एकजुट, चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में करीब 20 दलों ने की 50 फीसदी VVPAT मिलान की मांग, जानें किसने क्या कहा

    EVM को लेकर विपक्ष एकजुट, चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में करीब 20 दलों ने की 50 फीसदी VVPAT मिलान की मांग, जानें किसने क्या कहा

    इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के मुद्दे को लेकर विपक्ष ने एकजुट होकर हमला किया है और बैलट पेपर की वापसी की मांग की है.

  • लोकसभा चुनाव 2019: कैसे काम करती है VVPAT मशीन?

    लोकसभा चुनाव 2019: कैसे काम करती है VVPAT मशीन?

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabbha Election) का बिगुल बज चुका है. देश के हर नागरिक का वोट बेहद महत्वपूर्ण है. वोट देने के लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए, साथ ही आपका नाम वोटर लिस्ट में दर्ज होना चाहिए. वोट दर्ज के करने के लिए जिस इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल होता है उसे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, यानी EVM कहते हैं. इसमें दो इकाइयां होती हैं. एक के माध्यम से वोट दर्ज कराए जाते हैं, जिसे मतदान इकाई कहते हैं, जबकि दूसरे से इसे नियंत्रित किया जाता है, जिसे कंट्रोल यूनिट कहा जाता है. नियंत्रण इकाई मतदान अधिकारी के पास होती है, वहीं मतदाता इकाई मतदान कक्ष के भीतर रखी जाती है.

  • विपक्ष की 23 पार्टियों की चुनाव आयोग से की गई यह मांग पूरी होने के आसार नहीं

    विपक्ष की 23 पार्टियों की चुनाव आयोग से की गई यह मांग पूरी होने के आसार नहीं

    आगामी लोकसभा चुनाव में 50 फीसदी परिणामों का मिलान वीवीपैट से करने की विपक्ष की मांग पूरी होना शायद संभाव नहीं होगा. पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने कहा है कि निर्वाचन आयोग संभवत: परिणामों की घोषणा करने से पहले वीवीपैट से मिलान करने की स्थिति में नहीं है.

  • विपक्ष को गाली देने के लिए देश का पैसा खर्च करके यात्रा नहीं कर सकते पीएम मोदी : कांग्रेस

    विपक्ष को गाली देने के लिए देश का पैसा खर्च करके यात्रा नहीं कर सकते पीएम मोदी : कांग्रेस

    कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा है कि प्रधानमंत्री ऐलान करें, उद्घाटन करें, लेकिन देश का पैसा विपक्ष को गाली देने के लिए नहीं है. पीएम की वाणी कड़वी है, दुर्भावना से भरी है. प्रधानमंत्री को पिछले पांच साल के काम पर श्वेत पत्र जारी करना चाहिए.

  • कैराना उपचुनाव: इस लोकसभा में उत्तर प्रदेश से आने वालीं पहली मुस्लिम सांसद बनीं तबस्सुम हसन

    कैराना उपचुनाव: इस लोकसभा में उत्तर प्रदेश से आने वालीं पहली मुस्लिम सांसद बनीं तबस्सुम हसन

    उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट के उपचुनाव में जीत के साथ राष्ट्रीय लोकदल (रालोद)-समाजवादी पार्टी (सपा) गठबंधन की प्रत्याशी तबस्सुम हसन 16वीं लोकसभा में इस राज्य से पहली मुस्लिम सांसद बन गयीं.    गोरखपुर और फूलपुर जैसी प्रतिष्ठापूर्ण सीटों पर हाल में हुए उपचुनाव में सपा के हाथों मिली पराजय के बाद हुए कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों के उपचुनाव में भी सत्तारुढ़ भाजपा को झटका लगा है. मुस्लिम और दलित बहुल कैराना सीट पर रालोद-सपा गठबंधन की प्रत्याशी तबस्सुम ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की मृगांका सिंह को 44618 मतों से पराजित किया.

  • वोटिंग मशीन हटाने के पक्ष में नहीं मुख्य चुनाव आयुक्त, बोले- निर्णय लेने के लिए राजनीतिक दल स्वतंत्र

    वोटिंग मशीन हटाने के पक्ष में नहीं मुख्य चुनाव आयुक्त, बोले- निर्णय लेने के लिए राजनीतिक दल स्वतंत्र

    वोटिंग मशीन को खारिज कर बैलेट पेपर्स से चुनाव कराने की अखिलेश यादव की मांग पर मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने एनडीटीवी से कहा कि यह कतई सही नहीं है कि हम फिर से पेपर बैलेट पेपर से चुनाव कराएं. हालांकि, उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल इस बात के लिए स्वतंत्र हैं कि वह किससे चुनाव कराना चाहते हैं. रावत ने इस बात को रेखांकित करते हुए कहा कि कमीशन और मतदान कर्मचारी वीवीपीएटी, या मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल मशीनों के घटनाओं को कम करने में सक्षम होंगे और 2019 में बेहतर प्रशिक्षण की वजह से खराब प्रदर्शऩ को भी कम कर सकते हैं. 

  • वीवीपैट में खराबी चिंता का विषय नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

    वीवीपैट में खराबी चिंता का विषय नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

    वीवीपैट में खराबी चिंता की बात नहीं है. स्टाफ को ट्रेनिंग में कमी और नई वीवीपैट और लाइट सेंसटिविटी का ध्यान न रखने से ये समस्या हुई. यह बात मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने एनडीटीवी इंडिया से बातचीत में कही.

  • महाराष्ट्र उपचुनाव : नियमों को ताक पर रख निजी कार से ईवीएम मशीनों को स्ट्रॉन्ग रूम भेजा, जांच के आदेश

    महाराष्ट्र उपचुनाव : नियमों को ताक पर रख निजी कार से ईवीएम मशीनों को स्ट्रॉन्ग रूम भेजा, जांच के आदेश

    महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा उपचुनाव में सोमवार रात को मतदान समाप्त होने के बाद महाराष्ट्र में एक चुनाव अधिकारी ने प्रोटोकाल तोड़कर गोपनीय वीवीपैट (वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) ईवीएम मशीनों को अपनी निजी कार से मंगलवार सुबह स्ट्रॉन्गरूम पहुंचाया.मामला सामने आने के बाद आदेश दे दिए गए हैं.

  • EVM नहीं, VVPAT मशीनें हो रही हैं ख़राब, पर नहीं बढ़ेगा वोटिंग का समय: शामली के डीएम इंद्र विक्रम सिंह

    EVM नहीं, VVPAT मशीनें हो रही हैं ख़राब, पर नहीं बढ़ेगा वोटिंग का समय: शामली के डीएम इंद्र विक्रम सिंह

    शामली के डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने NDTV से बातचीत के दौरान कहा है कि EVM नहीं EVM में लगी VVPAT मशीनें ख़राब हो रही हैं. हमें लगातार शिक़ायतें मिली हैं और हम उन्हें बदल रहे हैं.

  • ईवीएम पर बहस पार्ट-2: बैलेट के बाद EVM से बिहार के लोगों ने ली राहत की सांस!

    ईवीएम पर बहस पार्ट-2: बैलेट के बाद EVM से बिहार के लोगों ने ली राहत की सांस!

    साल 2000 तक बिहार में हर चुनाव बैलेट पेपर से हुए, लेकिन हर चुनाव में जीत का मुख्य आधार सामाजिक समीकरण ही रहे. हालांकि, यह भी सच है कि उम्मीदवार अपनी जीत के लिए बैलेट पेपर को लूटने के प्रयास करते रहे. हालात ऐसे थे कि अगर पार्टी सता में होती तो प्रशासन का साथ मिलता, लेकिन विपक्ष में रहने पर गोलीबारी, चुनाव में अथाह खर्चे आदि करना एक नियमित अनिवार्य प्रक्रिया थी, जिसे नजर अंदाज करना चुनाव से पहले घुटने टेकने के समान था. इसलिए मतदान के दिन हिंसा, गोली चलना, बम विस्फोट एक आम बात थी. शायद ही कोई एक ऐसा चुनाव हो जब लोकतंत्र के नाम पर बूथ लूटने में बीस लोगों से कम जाने गयी हो. 

  • ईवीएम पर बहस समय की बर्बादी क्यों है?

    ईवीएम पर बहस समय की बर्बादी क्यों है?

    इन दिनों पूरे देश में एक बार फिर से EVM पर बहस शुरू हो गई है. खासकर कांग्रेस महाधिवेशन के बाद जिसमें फिर से बैलेट पेपर के माध्यम से चुनाव कराने की मांग की गई है. कई क्षेत्रिय दलों ने यह मांग पहले से कर रखी है. लेकिन अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मेरे हिसाब से ये बहस बेमानी है. क्योंकि बिहार, जहां बैलेट और बुलेट का संघर्ष जगव्यापी रहा है, वहां ईवीएम से गरीब और वंचित समाज के लोग ज्यादा निर्भिक होकर मतदान करते हैं. बिहार हो या उतर प्रदेश या कोई अन्य राज्य, अभी चुनाव में जीत-हार आपके सामाजिक समीकरण , चुनाव अभियान के नेतृत्व और आपके संगठन की शक्ति तय करते हैं. लेकिन पिछले क़रीब तीन दशक के बिहार चुनाव परिणामों पर नजर दौड़ाएंगे तो यह दूध का दूध और पानी का पानी साबित हो जाएगा. 

  • ईवीएम के दुरुपयोग को रोकने के लिए पर्याप्त तैयारी : निर्वाचन आयोग

    ईवीएम के दुरुपयोग को रोकने के लिए पर्याप्त तैयारी : निर्वाचन आयोग

    गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले शुक्रवार को निर्वाचन आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से जुड़े संदेहों को दूर करने का प्रयास किया.

  • निर्वाचन आयोग को सितंबर 2018 तक 40 लाख वीवीपैट मशीनें और EVM मिलेंगी- मुख्य चुनाव आयुक्त

    निर्वाचन आयोग को सितंबर 2018 तक 40 लाख वीवीपैट मशीनें और EVM मिलेंगी- मुख्य चुनाव आयुक्त

    भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने बुधवार को कहा कि निर्वाचन आयोग को सितंबर 2018 तक 40 लाख वीवीपैट मशीनें व ईवीएम मिलेंगी. इनका इस्तेमाल 2019 के आम चुनावों में होगा. वीवीपैट (वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से जुड़ी होती हैं, जिसमें एक मतदाता द्वारा मतदान करने पर उम्मीदवार का नाम व जिस पार्टी के पक्ष में उसने वोट डाला है उसके चुनाव चिन्ह की पर्ची आती है.

  • गुजरात विधानसभा चुनाव को पारदर्शी बनाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार

    गुजरात विधानसभा चुनाव को पारदर्शी बनाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार

    गुजरात में होने वाले चुनाव पारदर्शी बनाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार हो गया है. AICC सचिव प्रकाश जोशी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार हो गया.

  • चुनाव आयोग ने भविष्य के सभी चुनावों में वीवीपीएटी मशीनें इस्तेमाल करने का दिय औपचारिक निर्देश

    चुनाव आयोग ने भविष्य के सभी चुनावों में वीवीपीएटी मशीनें इस्तेमाल करने का दिय औपचारिक निर्देश

    चुनाव आयोग ने कहा है कि भविष्य में लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मतदान केंद्रों में मतदान की पर्ची देने वाली मशीनें (वीवीपीएटी) इस्तेमाल की जाएंगी.

  • EVM में गड़बड़ी के आरोपों पर सुप्रीम कोर्ट ने EC की दलीलों पर जताई सहमति, बंद की सुनवाई

    EVM में गड़बड़ी के आरोपों पर सुप्रीम कोर्ट ने EC की दलीलों पर जताई सहमति, बंद की सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम पर चुनाव आयोग की दलीलों पर संतुष्टी प्रकट की है. कोर्ट को संतुष्ट करने के बाद आयोग ने अगले आम चुनावों में पेपर वाली मशीनों के इस्तेमाल की बात कही है

  • 2019 के लोकसभा चुनाव में होगा VVPAT का इस्तेमाल, चुनाव आयोग का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा

    2019 के लोकसभा चुनाव में होगा VVPAT का इस्तेमाल, चुनाव आयोग का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा

    ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी के आरोपों को निराधार बताते हुए और इन मशीनों को फुलप्रूफ बताते हुए चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में पेपर ट्रेल के साथ 16 लाख से ज्यादा ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल होगा.