NDTV Khabar

Water crisis


'Water crisis' - 106 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरकार का दावा, जिन 21 शहरों पर भूजल खत्म होने का खतरा मंडरा रहा था, वहां स्थिति नियंत्रित

    सरकार का दावा, जिन 21 शहरों पर भूजल खत्म होने का खतरा मंडरा रहा था, वहां स्थिति नियंत्रित

    शेखावत ने बताया कि इन 21 शहरों में से 15 शहर ऐसे हैं जिनमें पानी की उपलब्धता भूजल और बांध या नदी आदि सतही जलस्रोत पर निर्भर है. सूची में दोहरे जलस्रोत पर पानी की निर्भरता वाले 15 शहरों के अलावा शेष 6 में से 5 शहर ऐसे हैं जिनमें पानी की निर्भरता दोहरे जलस्रोत पर आधारित नहीं है. इन छह शहरों में से 5 शहर पंजाब के है जिनमें नहरों का व्यवस्थित सिस्टम मौजूद है. इसलिये इन शहरों में जलसंकट को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है.

  • Haryana Election 2019: हरियाणा में PM मोदी ने कहा- पानी पर आपका हक, पाकिस्तान नहीं जाने दूंगा एक भी बूंद पानी

    Haryana Election 2019: हरियाणा में PM मोदी ने कहा- पानी पर आपका हक, पाकिस्तान नहीं जाने दूंगा एक भी बूंद पानी

    इस दौरान उन्होंने विपक्ष पार्टी पर जमकर हमला बोला. इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि गुरु नानक के 550वें जयंती के मौके पर 8 नंबवर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होने जा रहा है. पीएम मोदी ने रैली में कहा, ''भाजपा सरकार गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के इस महान क्षण, इस ऐतिहासिक क्षण से पूरी दुनिया को परिचित कराने का प्रयास कर रही है. यही कारण है कि पूरे विश्व में भारत सरकार इस पर्व को मनाने वाली है.

  • CBSE ने स्कूलों को अगले 3 साल में जल सक्षम बनने को कहा

    CBSE ने स्कूलों को अगले 3 साल में जल सक्षम बनने को कहा

    देश में अनेक क्षेत्रों में जल संकट गहराने के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों से अगले तीन वर्ष में अनिवार्य रूप से जल सक्षम बनने को कहा है और इस संबंध में जल प्रबंधन नीति लागू करने तथा नियमित रूप से जल आडिट कराने को कहा है. बोर्ड की ओर से तैयार जल संरक्षण दिशानिर्देश में कहा गया है कि स्कूलों को जल से जुड़ी पुरानी सुविधाओं, उपकरणों को दुरूस्त बनाना चाहिए तथा सेंसर युक्त आटोमेटिक नल, व्यवस्थित टैंक स्थापित करना चाहिए. इसके साथ ही नियमित रूप से लीकेज की जांच करानी चाहिए एवं उनके रखरखाव की ठोस व्यवस्था करनी चाहिए.

  • '100 साल में पहला मौका' जब लातूर में गणेश प्रतिमाओं का नहीं होगा विसर्जन

    '100 साल में पहला मौका' जब लातूर में गणेश प्रतिमाओं का नहीं होगा विसर्जन

    महाराष्ट्र के मराठवाड़ा स्थित लातूर में स्थानीय प्रशासन ने पानी की कमी की वजह से इस साल 10,000 से अधिक गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं करने का निर्णय लिया है.

  • दिल्ली में 2022 तक जल संकट खत्म होने का दावा, केजरीवाल सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लॉन्च

    दिल्ली में 2022 तक जल संकट खत्म होने का दावा, केजरीवाल सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लॉन्च

    दिल्ली में पानी की किल्लत से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक नई योजना लांच की है. बरसात और बाढ़ के पानी को जमीन के नीचे स्टोर करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. उत्तर पश्चिम दिल्ली के सुंगरपुर गांव में यमुना किनारे खुदाई करके तालाब बनाने का काम शुरू किया गया है. दिल्ली सरकार के मुताबिक जब यमुना में बाढ़ आएगी या जलस्तर बढ़ेगा तब यह गड्ढा भर जाएगा. गड्ढे में भरा पानी रिसकर जमीन के नीचे जाएगा जिससे भूमिगत जल स्तर बढ़ेगा और जरूरत पड़ने पर दिल्ली की प्यास बुझाने के काम आएगा.

  • भारत में 2030 में हो जाएगी पीने के पानी की भारी कमी, बॉलीवुड डायरेक्टर PMO से बोले- जागने का...

    भारत में 2030 में हो जाएगी पीने के पानी की भारी कमी, बॉलीवुड डायरेक्टर PMO से बोले- जागने का...

    भारत में पानी की कमी को लेकर अमेरिकी चैनल की एक ऐसी रिपोर्ट आई है जो हैरान कर देने वाली है. इसको लेकर अब फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर डायरेक्टर अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) ने एक ट्वीट किया है, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

  • पानी के संकट से घिरे इलाकों में वैज्ञानिक समस्या का स्थाई समाधान ढूंढेंगे

    पानी के संकट से घिरे इलाकों में वैज्ञानिक समस्या का स्थाई समाधान ढूंढेंगे

    देश में पानी का संकट गहराता जा रहा है. अब जल शक्ति मंत्रालय ने तय किया है कि पानी का सबसे ज्यादा संकट झेल रहे राज्यों में केंद्र सरकार वैज्ञानिकों को भेजेगी जो वहां पानी के संकट का स्थाई हल खोजेंगे. चेन्नई से दिल्ली तक और महाराष्ट्र से हिमाचल तक पानी का संकट है. गांव-देहात की हालत ज़्यादा ख़राब है जहां जल स्रोत सूखते जा रहे हैं. सरकार ने ऐसे करीब 1200 ब्लॉकों की शिनाख़्त की है जहां सबसे ज्यादा पानी का संकट है.

  • नल से पानी भरने को लेकर हुई महिलाओं के बीच कहासुनी, बर्तन से हमला करने पर हुई एक की मौत

    नल से पानी भरने को लेकर हुई महिलाओं के बीच कहासुनी, बर्तन से हमला करने पर हुई एक की मौत

    तातीपुडी पद्मा (38) पर नल से पानी लेने को लेकर कुछ महिलाओं ने कथित तौर पर स्टील के बर्तनों से हमला कर दिया. पुलिस ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से कहा कि दिक्कत तब शुरू हुई, जब नल पर कुछ महिलाओं ने लाइन को तोड़ दिया.

  • देश के 12 राज्यों में पानी का संकट, खरीफ फसल का रकबा घटा

    देश के 12 राज्यों में पानी का संकट, खरीफ फसल का रकबा घटा

    कमजोर मानसून की वजह से देश के 12 राज्यों के जलाशयों में पानी का स्तर औसत से नीचे गिर चुका है और महाराष्ट्र से लेकर तमिलनाडु तक कई बड़े राज्य पानी के संकट से जूझ रहे हैं. बारिश कम हो रही है तो किसानों को खरीफ फसलों की बुआई के लिए ज़रूरी पानी नहीं मिल पा रहा. नतीजा, बुआई का क्षेत्र घट गया है.

  • चेन्नई गई पानी की विशेष ट्रेन भी क्यों शहर का प्यास नहीं बुझा सकी

    चेन्नई गई पानी की विशेष ट्रेन भी क्यों शहर का प्यास नहीं बुझा सकी

    चेन्नई में हर रोज कम से कम 525 मिलियन लीटर पानी की आवश्यकता है. चेन्नई में पानी पहुंचाने के लिए यह ट्रेन शुक्रवार को तमिलनाडु के वेल्लार जिले के जोलारपेट्टाई स्टेशन से रवाना हुई थी.

  • 12 राज्‍यों में पानी का गंभीर संकट, मॉनसून नहीं सुधरा तो और बिगड़ेंगे हालात

    12 राज्‍यों में पानी का गंभीर संकट, मॉनसून नहीं सुधरा तो और बिगड़ेंगे हालात

    चेन्नई पहुंची एक रेलगाड़ी की अगवानी के लिए तकरीबन पूरी तमिलनाडु सरकार ही पहुंच गई, सबने इंजन को स्पर्श किया, प्रणाम किया. लेकिन स्वागत रेलगाड़ी का नहीं, उसमें भरकर आए पानी का हो रहा था. ये 25 लाख लीटर पानी प्यासे चेन्नई का गला तर करने के लिए वेल्लोर से लाया गया है.

  • पानी की कमी से जूझ रहे चेन्नई को आज मिलेगी राहत, पानी लेकर पहुंचेंगी 50 वैगन ट्रेन

    पानी की कमी से जूझ रहे चेन्नई को आज मिलेगी राहत, पानी लेकर पहुंचेंगी 50 वैगन ट्रेन

    चेन्नई पानी की कमी से जूझ रहा है. ऐसे में पानी से भरी 50 वैगन ट्रेन जोलरपेट रेलवे स्टेशन से चेन्नई के लिए निकल गई हैं. इनमें कुल 2.5 मिलियन लीटर पानी है. दूसरी ट्रेन भी चेन्नई में पानी लेकर जाएगी. चेन्नई मेट्रो वॉटर ने हर दिन 10 मिलियन लीटर का लक्ष्य तय किया है.

  • TOP 5 NEWS: अलकायदा चीफ ने कश्मीर को लेकर दी धमकी और चेन्नई में पानी खरीद कर डॉक्टर कर रहे हैं ऑपरेशन

    TOP 5 NEWS: अलकायदा चीफ ने कश्मीर को लेकर दी धमकी और चेन्नई में पानी खरीद कर डॉक्टर कर रहे हैं ऑपरेशन

    सरकार बचाने की जुगत में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सभी मंत्रियों के इस्तीफे करवा दिए हैं. मंगलवार को स्पीकर ने इनमें से 8 इस्तीफे नामंजूर कर दिए हैं. वहीं, पत्रकार को धमकाने पर हालही में पार्टी से सस्पेंड हुए भाजपा विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह बंदूकें लहराते हुए 'राणा जी माफ करना' गाने पर डांस कर रहे हैं.

  • किरण बेदी टिप्पणी का मामला पहुंचा लोकसभा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- विवाद खत्म करें

    किरण बेदी टिप्पणी का मामला पहुंचा लोकसभा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- विवाद खत्म करें

    बेदी ने अपनी टिप्पणी में चेन्नई में जल संकट के लिए तमिलनाडु की भ्रष्ट राजनीति को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि बेदी की टिप्पणी के मामले को सदन में द्रमुक नेता टी.आर. बालू ने बुधवार को उठाया भी था. उन्होंने कहा, "किरण बेदी ने बेहद खेद जताया है."

  • सूखे की मार झेल रहे चेन्नई में पूल में नजर आईं रजनीकांत की बेटी, हुईं ट्रोल तो हटाई Photo

    सूखे की मार झेल रहे चेन्नई में पूल में नजर आईं रजनीकांत की बेटी, हुईं ट्रोल तो हटाई Photo

    चेन्नई में पानी की भयानक समस्या के दौरान लोगों ने सौंदर्या रजनीकांत (Soundarya Rajinikanth) की पूल वाली फोटो देखकर उनपर तंज कसना और उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया था. इस कारण सौंदर्या रजनीकांत को यह फोटो अपने सोशल मीडिया हैंडल से भी हटानी पड़ी.

  • हमारी व्‍यवस्‍था इस गटर से बाहर कब निकलेगी?

    हमारी व्‍यवस्‍था इस गटर से बाहर कब निकलेगी?

    न्यूज़ देखना अब टिक टॉक देखने जैसा हो गया है. पूरा समाज और सिस्टम अपना केरिकेचर बन गए हैं. यानी ख़ुद का मज़ाक बन गए हैं. उन्नाव में जेल में पार्टी हो रही है तो लुधियाना की जेल में गोली चल रही है. सीआरपीएफ बुलानी पड़ती है. एक बंदा आता है जो रिवाल्वर ताने दिखता है, लेकिन उसे शायरी भी आती है. वो शायरी भी सुनाता है. व्हाट्सएप शायरी जिसके झांसे में बड़े बड़े लोग आ जाते हैं. सब कुछ का वीडियो मिल जाता है. तुरंत का नहीं मिलता है तो एक महीने बाद मिल जाता है. जैसे ही ये सब गुज़रता है योग की खूबियों पर प्रधानमंत्री का भाषण आ जाता है. जैसे लगता है कि अब सब ठीक हो जाएगा.

  • Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: गोकुलधाम सोसाइटी को गुडबाय कहने को तैयार सभी वासी, इस परेशानी ने तोड़े हौसले

    Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: गोकुलधाम सोसाइटी को गुडबाय कहने को तैयार सभी वासी, इस परेशानी ने तोड़े हौसले

    Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: परेशानी तो अब भी खत्म नहीं हुई है. क्या होगा अब? बारिश का मतलब ये तो नहीं है कि पाइपलाइन में पानी आ जाएगा? कब आएंगे गोकुलधाम के निवासी वापिस? क्या पाइपलाइन इस बारिश में ठीक हो पाएगी?

  • केंद्रीय बजट के लिए चुनौती है पानी और सूखे का संकट, इन राज्यों ने मांगा विशेष पैकेज

    केंद्रीय बजट के लिए चुनौती है पानी और सूखे का संकट, इन राज्यों ने मांगा विशेष पैकेज

    क्या पांच जुलाई के अपने पहले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जल संकट झेल रहे राज्यों के लिए विशेष पैकेज का ऐलान करेंगी? महाराष्ट्र के लिए यह मांग शुरू हो गई है. अलग-अलग राज्यों में सूखे और पानी का संकट दूसरी मोदी सरकार के पहले बजट के लिए भी एक चुनौती है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com