NDTV Khabar

Water pollution


'Water pollution' - 21 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus Lockdown: हैरान मत होइए, यह विदेश नहीं बल्कि दिल्ली की यमुना नदी है, देखें Photos और Video

    Coronavirus Lockdown: हैरान मत होइए, यह विदेश नहीं बल्कि दिल्ली की यमुना नदी है, देखें Photos और Video

    भारत में लॉकडाउन (Lockdown) के बाद वायु और जल प्रदूषण में भारी कमी देखने को मिली है. यहां तक कि यमुना नदी भी लॉकडाउन के बाद काफी हद तक साफ हो गई है.

  • दिल्ली में प्रदूषण : हॉटस्पॉट पर पानी का छिड़काव करके राहत की कोशिश

    दिल्ली में प्रदूषण : हॉटस्पॉट पर पानी का छिड़काव करके राहत की कोशिश

    दिल्ली सरकार ने दिल्ली फायर विभाग से प्रदूषण को देखते हुए हॉटस्पॉट पर पानी का छिड़काव करने के लिए कहा है. दिल्ली में शनिवार को 20 जगहों पर दमकल की गाड़ियों ने पानी का छिड़काव किया. इन जगहों में रोहिणी, द्वारका,ओखला फेज एक, पंजाबी बाग, आनंद विहार, विवेक विहार,वज़ीरपुर, जहांगीरपुरी, आरके पुरम, बवाना,नरेला, मुंडका और मायापुरी जैसे इलाके शामिल हैं.

  • दिल्ली में पानी पर जारी जबरदस्त सियासत : अरविंद केजरीवाल ने स्वीकार की राम विलास पासवान की चुनौती

    दिल्ली में पानी पर जारी जबरदस्त सियासत : अरविंद केजरीवाल ने स्वीकार की राम विलास पासवान की चुनौती

    दिल्ली में पानी पर जारी जबरदस्त सियासत के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के चैलेंज का जवाब दिया है.  केजरीवाल ने कहा ' मैं पानी के ऊपर राजनीति नहीं करना चाहता. इनमें से किसी को भी दिल्ली के पानी से सरोकार नहीं है. केवल पानी को लेकर गंदी राजनीति की जा रही है. मेरा आप लोगों के माध्यम से एक ही निवेदन है अगर कहीं गंदा पानी आ रहा है तो आप हमें बताइए हम ठीक करा देंगे'. इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चुनौती देते हुए कहा था 'यदि दिल्ली का पानी शुद्ध है तो अरविंद केजरीवाल जी ये घोषणा करें कि उनके सभी कार्यालयों से RO हटा लिया जाएगा, सभी सरकारी बैठकों में नल का पानी पिलाया जाएगा और दिल्ली सरकार पानी के मानक को मेंडेटरी करने की अनुशंसा करे.'

  • दिल्ली में पानी पर सियासत, गुणवत्ता जांच की टीम में AAP विधायक के नाम पर छिड़ा विवाद

    दिल्ली में पानी पर सियासत, गुणवत्ता जांच की टीम में AAP विधायक के नाम पर छिड़ा विवाद

    दिल्ली में पानी पर राजनीति लगातार जारी है लेकिन अब इस राजनीति ने नया मोड़ ले लिया है. सारी की सारी राजनीति केवल एक आम आदमी पार्टी विधायक के इर्द-गिर्द आकर रुक गई है. इस AAP विधायक का नाम है दिनेश मोहनिया. दिनेश मोहनिया दिल्ली के संगम विहार से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष हैं. केंद्रीय उपभोक्ता मामले में मंत्री रामविलास पासवान इस बात पर अड़ गए हैं कि दिल्ली में पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए जो साझा टीम बनाने की बात चल रही है उसमें दिनेश मोहनिया नहीं होने चाहिए.

  • दूषित पानी से फैलने वाली बीमारियों के लिए दिल्ली सरकार होगी जिम्मेदार: डॉ. हर्षवर्धन

    दूषित पानी से फैलने वाली बीमारियों के लिए दिल्ली सरकार होगी जिम्मेदार: डॉ. हर्षवर्धन

    हर्षवर्धन ने कहा, 'रिपोर्ट को अस्वीकार करने का कोई आधार नहीं है, क्योंकि BIS के पास अंतरराष्ट्रीय मानदंड के अनुसार पेयजल की गुणवत्ता की वैज्ञानिक रूप से जांच करने के लिए अति उन्नत सुविधाएं हैं. यह बेहद चिंता का विषय है कि दिल्ली के पेयजल के नमूने 19 मानदंडों में से किसी पर खरे नहीं उतरे.'

  • पानी पॉलिटिक्स : दो करोड़ की आबादी वाली दिल्ली शहर में यह कैसी सैंपलिंग?

    पानी पॉलिटिक्स : दो करोड़ की आबादी वाली दिल्ली शहर में यह कैसी सैंपलिंग?

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्री रामविलास पासवान पर गड़बड़ी का आरोप यह कहते हुए लगाया था कि पासवान उन 11 जगहों की डिटेल नहीं बता रहे जहां से भारतीय मानक ब्यूरो ने सैंपल उठाए थे और वह फेल हो गए थे. रामविलास पासवान ने मंगलवार को उन 11 जगहों की डिटेल सार्वजनिक कर दी जिसके बाद NDTV संवाददाता शरद शर्मा ने इन जगहों का जायज़ा लिया.

  • दिल्ली पानी पॉलिटिक्स: विवाद सुलझा- अब केंद्र-दिल्ली सरकार की संयुक्त टीम करेगी पानी की जांच

    दिल्ली पानी पॉलिटिक्स: विवाद सुलझा- अब केंद्र-दिल्ली सरकार की संयुक्त टीम करेगी पानी की जांच

    पासवान ने लिखा, 'मुझे यह देखकर आश्चर्य हुआ कि इन दिनों प्रेस तथा ट्विटर पर आपकी पार्टी द्वारा दिल्ली में पानी की गुणवत्ता पर BIS द्वारा जारी रिपोर्ट पर सवाल उठाए जा रहे हैं और यहां तक कहा जा रहा है कि यह दिल्ली को बदनाम करने की साजिश है. इस संबंध में मेरा सिर्फ यही कहना है कि देश के प्रत्येक नागरिक को पीने का साफ पानी मिले यह प्रत्येक राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है.' 

  • प्रदूषित पानी पर बोले CM केजरीवाल, कहा- झूठी और राजनीति से प्रेरित है रिपोर्ट

    प्रदूषित पानी पर बोले CM केजरीवाल, कहा- झूठी और राजनीति से प्रेरित है रिपोर्ट

    चांदनी चौक के सांसद और केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्द्धन ने ऐसे ही एक पोस्टर को ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा है, ‘मुफ्त पानी के नाम पर दिल्ली की जनता को ज़हर पिला रहे हैं अरविंद केजरीवाल. देश के 20 शहरों के पानी पर हुए सर्वेक्षण में दिल्ली का पानी सबसे ज्यादा जहरीला पाया गया. विकास के बड़े-बड़े दावे करने वाली आम आदमी पार्टी सरकार लोगों को साफ पानी तक मुहैया कराने में नाकाम रही है.’

  • दिल्ली की हवा ही नहीं बल्कि पानी भी सबसे ज्यादा प्रदूषित, मुंबई का पानी सबसे साफ

    दिल्ली की हवा ही नहीं बल्कि पानी भी सबसे ज्यादा प्रदूषित, मुंबई का पानी सबसे साफ

    दिल्ली में कृषि मंत्रालय, बुराड़ी, सोनिया विहार समेत खुद खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का 12 जनपथ तक के घर के पानी का सैंपल 19 मापदंडो पर फेल मिला. इस पानी का TDS, PH, एल्यूमिनियम, नाइट्रेट, डिटरजेंट के अलावा E.coli जैसे बैक्टीरिया भी मिले हैं.

  • Delhi Air Pollution: दिल्ली की प्रदूषित हवा से बचने के 10 आसान तरीके

    Delhi Air Pollution: दिल्ली की प्रदूषित हवा से बचने के 10 आसान तरीके

    Delhi Air Emergency: हरियाणा के ही एक किसान ने बताया कि पराली जलाने की घटना की शिकायत किए जाने पर दमकल से आग बुझाई जा रही है और इस पर होने वाला खर्च किसानों से वसूला जा रहा है.

  • Air Pollution Prevention: बच्चों को प्रदूषण से बचाना है तो करें ये उपाय, वरना हो सकती हैं ये समस्याएं

    Air Pollution Prevention: बच्चों को प्रदूषण से बचाना है तो करें ये उपाय, वरना हो सकती हैं ये समस्याएं

    Air Pollution: दुनियाभर में 18 साल से कम उम्र के लगभग 93 फीसदी बच्चे प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं. ये दावा कई स्वास्थ्य संगठन कर चुके हैं. बच्चों पर प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर होता है.

  • कैंसर से मरना भी मंत्री बनना है

    कैंसर से मरना भी मंत्री बनना है

    लुधियाना का नाला बंद नहीं होता है. बुढ़ा दरिया कहलाता था. पहले नाले ने बुढ़ा दरिया को नाला किया. अब वह बुढ़ा नाला कहलाता है. एक दिन सतलुज को नाले में बदल देगा. नदियों को लेकर योजनाएँ बन रही हैं. योजनाओं के नाम बदल रहे हैं. मंत्रालय बन रहे हैं. मंत्रालय के नाम बदल रहे हैं. नदी नहीं बदल रही है. मरने वाले लोग भी नहीं बदल रहे हैं. जैसे कोई मंत्री बन रहा है, वैसे कोई कैंसर से मर रहा है. कैंसर से मरना भी मंत्री बनना है.

  • गंगा की स्थिति से NGT नाराज, कहा - 'सिगरेट के पैकेट की तरह क्यों नहीं दी जा सकती हानिकारक होने की चेतावनी'

    गंगा की स्थिति से NGT नाराज, कहा - 'सिगरेट के पैकेट की तरह क्यों नहीं दी जा सकती हानिकारक होने की चेतावनी'

    राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने गंगा नदी की स्थिति पर नाराजगी जताते हुए कहा कि हरिद्वार से उत्तर प्रदेश के उन्नाव शहर के बीच गंगा का जल पीने और नहाने योग्य नहीं है. NGT ने कहा कि मासूम लोग श्रद्धापूर्वक नदी का जल पीते हैं और इसमें नहाते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता कि इसका उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है. एनजीटी ने कहा, 'मासूम लोग श्रद्धा और सम्मान से गंगा का जल पीते हैं और इसमें नहाते हैं. उन्हें नहीं पता कि यह उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. अगर सिगरेट के पैकेटों पर यह चेतावनी लिखी हो सकती है कि यह 'स्वास्थ्य के लिए घातक' है, तो लोगों को (नदी के जल के) प्रतिकूल प्रभावों के बारे में जानकारी क्यों नहीं दी जाए'?

  • किडनी के लिए कितना बुरा हो सकता है दूषित पानी, इस गांव में मर रहे हैं लोग...

    किडनी के लिए कितना बुरा हो सकता है दूषित पानी, इस गांव में मर रहे हैं लोग...

    सुपेबेड़ा गांव गरियाबंद जिले के धुर नक्सल प्रभावित इलाके देवभोग से महज 12 किलोमीटर की दूरी पर बसा है. यहां के कई ग्रामीण किडनी की बीमारी से ग्रस्त हैं.

  • नीति आयोग की रिपोर्ट में खुलासा: इतिहास के सबसे बड़े जल संकट से जूझ रहा है देश

    नीति आयोग की रिपोर्ट में खुलासा: इतिहास के सबसे बड़े जल संकट से जूझ रहा है देश

    देश में जल संकट को लेकर एक ऐसी बात सामने आई है, जिसे जानकर न सिर्फ हैरान होगी, बल्कि जल संकट को लेकर सतर्क भी हो जाएंगे. नीती आयोग के जल प्रबंधन इंडेक्स के मुताबिक, देश के इतिहास के सेबसे बड़े पानी संकट से जूझ रहा है. जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने नीति आयोग का जल प्रबंधन इंडेक्स जारी किया है, जिसके बाद यह बात सामने आई है. 

  • दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने किया हेलीकॉप्टर से पानी के छिड़काव का फैसला

    दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने किया हेलीकॉप्टर से पानी के छिड़काव का फैसला

    पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि उन्होंने पानी के हवाई छिड़काव की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए हेलीकॉप्टर सेवा देने वाली कंपनी पवन हंस और केन्द्र के सभी संबंधित विभागों के साथ एक बैठक की.

  • 'साल 2015 में प्रदूषण से भारत में हुईं 25 लाख मौतें, लिस्ट में चीन से भी ऊपर'

    'साल 2015 में प्रदूषण से भारत में हुईं 25 लाख मौतें, लिस्ट में चीन से भी ऊपर'

    साल 2015 में प्रदूषण से होने वाली मौतों में भारत सबसे टॉप पर है. लैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया है कि साल 2015 में वायु, जल और दूसरे तरफ के प्रदूषणों की वजह से भारत में 25 लाख लोगों ने जान गंवाई.

  • मंत्री ने की बात नदियों की सफाई की, बीजेपी सांसद ने प्लास्टिक बोतल फेंकी नदी में

    मंत्री ने की बात नदियों की सफाई की, बीजेपी सांसद ने प्लास्टिक बोतल फेंकी नदी में

    यूपी के जल संसाधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने नदियों को साफ रखने की बात कही और इसके चंद मिनट बाद ही उनके साथ मौजूद बीजेपी की सांसद ने प्लास्टिक की बोतल सरयू नदी में फेंक दी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com