Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Water problem


'Water problem' - 28 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Jeera And Jaggery Water: खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से होंते हैं जबरदस्त फायदे, कमर दर्द, सिरदर्द से मिलेगा छुटकारा!

    Jeera And Jaggery Water: खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से होंते हैं जबरदस्त फायदे, कमर दर्द, सिरदर्द से मिलेगा छुटकारा!

    Jeera And Jaggery Water: ज्यादातर परेशानियां हमारे पेट से शुरू होती है. चाहे वह पाचन की समस्या (Digestive Problem) हो, कब्ज (Constipation) हो या एसिडिटी (Acidity) गुड़ और जीरे का पानी (Jaggery And Cumin Water) इन सभी समस्याओं के साथ कई गंभीर समस्याओं से राहत दिलाने में भी फायदेमंद हो सकता है. 

  • CM अरविंद केजरीवाल ने कहा, अगले 5 साल में दिल्ली में 24 घंटे पानी सुनिश्चित करूंगा

    CM अरविंद केजरीवाल ने कहा, अगले 5 साल में दिल्ली में 24 घंटे पानी सुनिश्चित करूंगा

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि आप सरकार अगले पांच साल में राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को 24 घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी.

  • सरकार का दावा, जिन 21 शहरों पर भूजल खत्म होने का खतरा मंडरा रहा था, वहां स्थिति नियंत्रित

    सरकार का दावा, जिन 21 शहरों पर भूजल खत्म होने का खतरा मंडरा रहा था, वहां स्थिति नियंत्रित

    शेखावत ने बताया कि इन 21 शहरों में से 15 शहर ऐसे हैं जिनमें पानी की उपलब्धता भूजल और बांध या नदी आदि सतही जलस्रोत पर निर्भर है. सूची में दोहरे जलस्रोत पर पानी की निर्भरता वाले 15 शहरों के अलावा शेष 6 में से 5 शहर ऐसे हैं जिनमें पानी की निर्भरता दोहरे जलस्रोत पर आधारित नहीं है. इन छह शहरों में से 5 शहर पंजाब के है जिनमें नहरों का व्यवस्थित सिस्टम मौजूद है. इसलिये इन शहरों में जलसंकट को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है.

  • Benefits Of Ajwain: खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट की बीमारियां रहेंगी दूर, मोटापा होगा कम! और भी कई कमाल के फायदे

    Benefits Of Ajwain: खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट की बीमारियां रहेंगी दूर, मोटापा होगा कम! और भी कई कमाल के फायदे

    Benefits Of Ajwain: अजवाइन के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) होते हैं. खाली पेट (Empty Stomach) अजवाइन का पानी (Celery Water) पीने से पेट की समस्याओं (Stomach Problems) से छुटकारा पाया जा सकता है. आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है.

  • पानी पर सियासत: केजरीवाल बोले- रामविलास पासवान साथ आएं, फिर मिलकर उठाएंगे दिल्ली के 2 हजार सैंपल

    पानी पर सियासत: केजरीवाल बोले- रामविलास पासवान साथ आएं, फिर मिलकर उठाएंगे दिल्ली के 2 हजार सैंपल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान को चुनौती दी है कि रामविलास पासवान उनके साथ आएं और मीडिया के सामने दिल्ली से करीब 2 हज़ार सैंपल उठाएंगे. केजरीवाल ने कहा 'आज मैं पूरे मीडिया के जरिए कहना चाहता हूं कि आने वाले कुछ दिनों में हम सारे मीडिया की मौजूदगी में दिल्ली के हर म्युनिसिपल वार्ड से 5-5 सैंपल उठाएंगे.

  • इस मुद्दे पर ट्विटर पर भिड़े कैप्टन अमरिंदर और सुखबीर सिंह बादल

    इस मुद्दे पर ट्विटर पर भिड़े कैप्टन अमरिंदर और सुखबीर सिंह बादल

    इसकी शुरुआत तब हुई जब शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष बादल ने शुक्रवार को एसवाईएल मुद्दे पर नयी दिल्ली में हुई पंजाब, हरियाणा और केंद्र सरकार के अधिकारियों की बैठक के मद्देनजर अपने ट्विटर हैंडल से मुख्यमंत्री को 'इस विवादास्पद मुद्दे को लेकर किसी भी दबाव में नहीं झुकने' के लिये चेतावनी देनी चाही.

  • Viral Video: बारिश से भरा पानी तो बच्ची ने सड़क पर उतरकर ऐसे की Live Reporting

    Viral Video: बारिश से भरा पानी तो बच्ची ने सड़क पर उतरकर ऐसे की Live Reporting

    भारी बारिश से पानी भरने के कारण सड़क पर पैदल चलना मुश्किल था, वहां उतरकर एक बच्ची ने लाइव रिपोर्टिंग की. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. ट्विटर पर यूजर्स इस बच्ची की खूब तारीफ कर रही है.

  • पानी के संकट से घिरे इलाकों में वैज्ञानिक समस्या का स्थाई समाधान ढूंढेंगे

    पानी के संकट से घिरे इलाकों में वैज्ञानिक समस्या का स्थाई समाधान ढूंढेंगे

    देश में पानी का संकट गहराता जा रहा है. अब जल शक्ति मंत्रालय ने तय किया है कि पानी का सबसे ज्यादा संकट झेल रहे राज्यों में केंद्र सरकार वैज्ञानिकों को भेजेगी जो वहां पानी के संकट का स्थाई हल खोजेंगे. चेन्नई से दिल्ली तक और महाराष्ट्र से हिमाचल तक पानी का संकट है. गांव-देहात की हालत ज़्यादा ख़राब है जहां जल स्रोत सूखते जा रहे हैं. सरकार ने ऐसे करीब 1200 ब्लॉकों की शिनाख़्त की है जहां सबसे ज्यादा पानी का संकट है.

  • हमारी व्‍यवस्‍था इस गटर से बाहर कब निकलेगी?

    हमारी व्‍यवस्‍था इस गटर से बाहर कब निकलेगी?

    न्यूज़ देखना अब टिक टॉक देखने जैसा हो गया है. पूरा समाज और सिस्टम अपना केरिकेचर बन गए हैं. यानी ख़ुद का मज़ाक बन गए हैं. उन्नाव में जेल में पार्टी हो रही है तो लुधियाना की जेल में गोली चल रही है. सीआरपीएफ बुलानी पड़ती है. एक बंदा आता है जो रिवाल्वर ताने दिखता है, लेकिन उसे शायरी भी आती है. वो शायरी भी सुनाता है. व्हाट्सएप शायरी जिसके झांसे में बड़े बड़े लोग आ जाते हैं. सब कुछ का वीडियो मिल जाता है. तुरंत का नहीं मिलता है तो एक महीने बाद मिल जाता है. जैसे ही ये सब गुज़रता है योग की खूबियों पर प्रधानमंत्री का भाषण आ जाता है. जैसे लगता है कि अब सब ठीक हो जाएगा.

  • जल संकट की अनदेखी क्यों?

    जल संकट की अनदेखी क्यों?

    सबमर्सिबल पंप पानी का ऐसा संकट लेकर आ रहा है जिसका अंदाज़ा हम सभी को है मगर नज़र हम सभी फेर ले रहे हैं. इस पंप के कारण ज़मीन के नीचे का पानी ग़ायब हो जाने वाला है. अगर ऐसा नहीं होता तो दिसंबर 2010 में पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने गुड़गांव ज़िले में बोरवेल लगाने पर रोक नहीं लगाया होता.

  • 60 करोड़ भारतीयों के आगे गंभीर जल संकट...

    60 करोड़ भारतीयों के आगे गंभीर जल संकट...

    पानी का संकट अब हर जगह है. बिहार का मधुबनी और दरभंगा का इलाका जहां कदम कदम पर तालाब हुआ करता था वहां अब पानी नहीं है. लाखों तालाब की इस धरती पर तालाब कहां गए. ज़ाहिर है कोई लूट ले गया होगा. अतिक्रमण कर घर और दुकान बना लिया होगा. हम सबने ऐसे ही बर्दाश्त किया है और अब सबको इसके बदले में पानी का संकट झेलना ही होगा.

  • भीषण गर्मी का कहर: चेन्नई को नसीब नहीं हो रहा पानी, सप्लाई में हुई 40 फीसदी की कटौती

    भीषण गर्मी का कहर: चेन्नई को नसीब नहीं हो रहा पानी, सप्लाई में हुई 40 फीसदी की कटौती

    चेन्नई में पाइप लाइन से आने वाले पानी की आपूर्ति में चालीस फीसदी की कटौती कर दी गई है. शहर के चार जलाशय सूख गए हैं.

  • यहां 'जनता' नदी में रोज गड्ढा खोदकर पानी जुटा रही, कांग्रेस-बीजेपी दोषारोपण से गला तर कर रहीं

    यहां 'जनता' नदी में रोज गड्ढा खोदकर पानी जुटा रही, कांग्रेस-बीजेपी दोषारोपण से गला तर कर रहीं

    मध्यप्रदेश इन दिनों भीषण जल संकट की चपेट में है. शहर और गांवों में पानी के लिए त्राहि-त्राहि मची है. राज्य के साढ़े तीन सौ से ज्यादा नगरीय निकाय सुबह-शाम पानी नहीं दे पा रहे हैं. कुछ जगहों पर तीन तो कहीं दो दिन छोड़कर पानी दिया जा रहा है. यही हाल गांवों में है, जहां कुछ जगहों पर पानी लाने के लिए प्रदेश की सीमा पार करनी पड़ती है तो कहीं कुंए में उतरकर पानी लाना पड़ता है. उधर राज्य सरकार पुरानी सरकार पर व्यवस्था चौपट करने की तोहमत लगा रही है और जनता का मन बहलाने के लिए पानी का अधिकार देने का शिगूफा छोड़ रही है.

  • किडनी के लिए कितना बुरा हो सकता है दूषित पानी, इस गांव में मर रहे हैं लोग...

    किडनी के लिए कितना बुरा हो सकता है दूषित पानी, इस गांव में मर रहे हैं लोग...

    सुपेबेड़ा गांव गरियाबंद जिले के धुर नक्सल प्रभावित इलाके देवभोग से महज 12 किलोमीटर की दूरी पर बसा है. यहां के कई ग्रामीण किडनी की बीमारी से ग्रस्त हैं.

  • Water Crisis in Shimla: शिमला में पानी का संकट, टूरिस्ट और स्थानीय निवासी परेशान

    Water Crisis in Shimla: शिमला में पानी का संकट, टूरिस्ट और स्थानीय निवासी परेशान

    देश के प्रमुख हिल स्टेशनों में शुमार शिमला में जल संकट खड़ा हो गया है.पहाड़ों की रानी शिमला पानी को तरस रही है.जल संकट इतना ज़्यादा है कि लोग माल रोड पर पानी के लिए लाइन लगा कर खड़े हैं.पानी की कमी की वजह से सड़कों पर लोगों का गुस्सा भी दिख रहा है.

  • ये हैं वो 5 सुपरफूड जो दूर करेंगे गैस और अफरा की समस्या

    ये हैं वो 5 सुपरफूड जो दूर करेंगे गैस और अफरा की समस्या

    एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए सलाह दी जाती है कि संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए. कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो एसिडिटी और गैस की समस्या से आपको छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

  • ये 5 सुपरफूड एसिडिटी को करेंगे दूर, और भी हैं इनके फायदे

    ये 5 सुपरफूड एसिडिटी को करेंगे दूर, और भी हैं इनके फायदे

    नारियल पानी के इस्तेमाल से एसिडिटी की समस्या दूर की जा सकती है. आपको नारियल पानी पीने के तुरंत बाद राहत मिलनी शुरू भी हो जाती है. नारियल पानी में फाइबर अधिक होने की वजह से ये पाचन में मदद करता है.

  • Acidity: एसिडिटी से ये 5 सुपरफूड्स दिलाएंगे राहत, और भी हैं कई कमाल के फायदे! जानें कैसे करें सेवन

    Acidity: एसिडिटी से ये 5 सुपरफूड्स दिलाएंगे राहत, और भी हैं कई कमाल के फायदे! जानें कैसे करें सेवन

    Acidity: पेट में होने वाला समान्य दर्द भी एसिडीटी के कारण (Causes Of Acidity) हो सकता है. ऐसे में हमें एसिडिटी के लक्षण (Symptoms Of Acidity) पहचानने जरूरी हैं. कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो एसिडिटी (Food For Acidity) और गैस की समस्या से आपको छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

Advertisement