NDTV Khabar

Weather alerts


'Weather alerts' - 139 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • करीब एक महीने की देरी के बाद 10 अक्टूबर से लौटेगा मानसून: आईएमडी

    करीब एक महीने की देरी के बाद 10 अक्टूबर से लौटेगा मानसून: आईएमडी

    मौसम विभाग ने एक पूर्वानुमान में कहा, 'राजस्थान में औसत समुद्र तल से करीब डेढ़ किमी ऊपर छह अक्टूबर के आस-पास हवा के उच्च दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उत्तर पश्चिमी भारत से 10 अक्तूबर के करीब दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी शुरू होने की उम्मीद है.' 

  • बाढ़ से बेहाल पटना की हालत पर फूटा कुमार विश्वास का गुस्सा, बोले- कुशासन के लिए शर्मिंदा होने...

    बाढ़ से बेहाल पटना की हालत पर फूटा कुमार विश्वास का गुस्सा, बोले- कुशासन के लिए शर्मिंदा होने...

    कुमार विश्वास (Kumar Vishvas) ने ट्वीट कर कहा, 'प्रशासन की काहिली के कारण त्राहि-त्राहि कर रहे शहर की इस हालत पर अपने 'कुशासन' के लिए शर्मिंदा होने की बजाय इसे 'प्रकृति का कोप' कहकर निकल लेना न केवल अशोभनीय है अपितु संवेदनहीन भी है.

  • पूर्वी यूपी और बिहार में 3 अक्टूबर तक जारी रह सकता है बारिश का दौर, अगले 48 घंटे अहम

    पूर्वी यूपी और बिहार में 3 अक्टूबर तक जारी रह सकता है बारिश का दौर, अगले 48 घंटे अहम

    देश के कई हिस्सों में बारिश ने एकबार फिर से कहर बरपा दिया है. बारिश से संबंधित घटनाओं में उत्तर प्रदेश में अब तक करीब 73 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि बिहार में लगातार बारिश से राज्य की राजधानी पटना की सड़कों और अन्य क्षेत्रों में जलभराव हो गया और कम से कम दो मंत्रियों के घर पानी में घिर गए. मौसम विभाग ने रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार बारिश के कारण घर गिरने, पेड़ गिरने तथा सांप के काटने के चलते लोगों की मौत हुई. कच्चे मकानों के गिरने के अलावा दीवार गिरने के कारण भी लोगों की मौत हुई है. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वर्षाजनित इन हादसों में कई लोग घायल भी हुए हैं. वहीं उत्तराखंड में अधिकारियों ने बताया कि हिमालयी तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब जा रहे पंजाब के छह तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जब टिहरी जिले में एक बड़ी चट्टान उनके वाहन पर गिर गई. भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन की वजह से यह चट्टान गिरी. राजस्थान और मध्य प्रदेश से तीन-तीन लोगों की मौत की खबरें आईं जबकि जम्मू-कश्मीर में भी एक व्यक्ति की मौत हुई.

  • बिहार-उत्तर प्रदेश में बारिश का रेड अलर्ट जारी, अभी तक 70 से ज्यादा लोगों की मौत

    बिहार-उत्तर प्रदेश में बारिश का रेड अलर्ट जारी, अभी तक 70 से ज्यादा लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश में बीते चार दिनों में ही 73 लोगों की मौत हुई है. उत्तर प्रदेश का प्रयागराज और बनारस समेत आसपास के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. यूपी सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार बारिश के कारण घर गिरने, पेड़ गिरने व सांप के काटने के चलते लोगों की मौत हुई. कच्चे मकानों के गिरने के अलावा दीवार गिरने के कारण भी लोगों की मौत हुई है. जारी बयान में कहा गया है कि वर्षाजनित इन हादसों में पांच लोग घायल भी हुए हैं.

  • Bihar Rain: भारी बारिश के अलर्ट के बीच बिहार में रद्द की गई एक दर्जन ट्रेनें, कइयों का बदला गया रूट, देखें पूरी लिस्ट

    Bihar Rain: भारी बारिश के अलर्ट के बीच बिहार में रद्द की गई एक दर्जन ट्रेनें, कइयों का बदला गया रूट, देखें पूरी लिस्ट

    मौसम विभाग ने राज्य में अगले कुछ दिनों तक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.साथ ही लोगों से अपील की है कि वह अगले कुछ दिनों तक घर में ही रहें. ऐहतियातन पटना समेत आसपास के जिलों स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. 

  • महाराष्ट्र में भारी बारिश से 12 लोगों की मौत, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में अगले 24 घंटों में बारिश का अनुमान

    महाराष्ट्र में भारी बारिश से 12 लोगों की मौत, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में अगले 24 घंटों में बारिश का अनुमान

    Weather Updates: पुणे, नासिक और आसपास के क्षेत्रों में बुधवार की रात को बारिश (Rain) से संबंधित घटनाओं में करीब 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार लोग लापता हैं.

  • Today's Weather Updates: एमपी के 12 जिलों में येलो अलर्ट, बिहार में बारिश के आसार, जानें- अपने राज्य का हाल

    Today's Weather Updates: एमपी के 12 जिलों में येलो अलर्ट, बिहार में बारिश के आसार, जानें- अपने राज्य का हाल

    राज्य के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. गुरुवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 22.8, ग्वालियर का 23.3 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 23 सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, बुधवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 28.8 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 31़1 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

  • Weather Updates: कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात तट पर दिख सकता है 'हिका' तूफान का असर

    Weather Updates: कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात तट पर दिख सकता है 'हिका' तूफान का असर

    मौसम विभाग ने कहा, ‘गहरे दबाव के कारण बुधवार को तड़के उसके पश्चिम की ओर थोड़ा आगे बढ़ने और 19 डिग्री उत्तर और 20 डिग्री उत्तर के बीच ओमान तट को पार करने की संभावना है. अगले 24 घंटे के दौरान उसके और तेज होने तथा फिर क्रमिक ढंग से कमजोर होने की संभावना है.’ 

  • Rain Alert : मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा आपके राज्य का मौसम

    Rain Alert : मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा आपके राज्य का मौसम

    उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से बादलों की आवाजाही और बारिश के कारण तापमान में कमी आई है. इससे लोगों को गर्मी से निजात मिली है. मौसम विभाग ने आज पूरे उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने के आसार जताएं हैं. सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • Rain Alert : मध्य प्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए अन्य राज्यों के मौसम का हाल

    Rain Alert : मध्य प्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए अन्य राज्यों के मौसम का हाल

    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में गुरुवार को भी बादल छाए हुए हैं. वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में बीते एक सप्ताह से मौसम के मिजाज बदले हुए हैं. कहीं आसमान पर बादलों का डेरा है तो कहीं रुक-रुक कर बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, कम दबाव का क्षेत्र बनने और द्रोणिका के गुजरने से राज्य के मौसम में बदलाव आया है. बारिश होने और बादलों के छाने से तापमान में भी गिरावट आई है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में सागर, पन्ना, छतरपुर, दमोह, विदिशा समेत 13 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

  • दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी से मिल सकती है लोगों को राहत, रविवार को बारिश की संभावना

    दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी से मिल सकती है लोगों को राहत, रविवार को बारिश की संभावना

    मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सामान्य से एक डिग्री अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक यानी 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सापेक्षिक आर्द्रता 80 से 63 प्रतिशत के बीच घटती-बढ़ती रही. 

  • दिल्ली में आज कई इलाकों में हो सकती है बारिश, दिन भर छाए रहेंगे बादल

    दिल्ली में आज कई इलाकों में हो सकती है बारिश, दिन भर छाए रहेंगे बादल

    दिल्ली में रविवार सुबह बादल छाए रहे और न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.  मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिन में हल्की बारिश होने की संभावना है. यहां सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 83 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘दिनभर बादल छाए रहेंगे. कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियज रहने का अनुमान है.’’दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

  • उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल-उत्तराखंड में दो दर्जन से ज्यादा की मौत, दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी, हरियाणा-पंजाब में सेना अलर्ट पर

    उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल-उत्तराखंड में दो दर्जन से ज्यादा की मौत, दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी, हरियाणा-पंजाब में सेना अलर्ट पर

    यमुना एवं उसकी अन्य सहायक नदियों में जलस्तर बढ़ने के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बाढ़ की चेतावनी जारी की गयी है. यमुना नदी में हथिनी कुंड बैराज से 8.14 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद हरियाणा ने सेना से तैयार रहने का अनुरोध किया है. हिमाचल प्रदेश में बारिश जनित घटनाओं में दो नेपाली नागरिक समेत कम से कम 22 लोगों की मौत हो गयी जबकि नौ अन्य घायल हो गये.

  • उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड में 28 लोगों की मौत, दिल्ली में बाढ़ का खतरा, 10 बड़ी बातें

    उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड में 28 लोगों की मौत, दिल्ली में बाढ़ का खतरा, 10 बड़ी बातें

    उत्तर भारत के कई इलाके भारी बारिश की चपेट में हैं. रविवार को बारिश की वजह से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कम से कम 28 लोगों के मरने जबकि 22 अन्य के लापता होने की खबर है. हिमाचल प्रदेश में रविवार को अकेले बारिश संबंधी घटनाओं में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य लोग घायल हो गए. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि 9 लोगों की मौत शिमला में जबकि सोलन में 5 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा कुल्लू, सिरमौर, और चंबा में 2-2 व्यक्तियों की और उना तथा लाहौल-स्पीति जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है. दूसरी तरफ, यमुना एवं उसकी अन्य सहायक नदियों में जलस्तर बढ़ने के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बाढ़ की चेतावनी जारी की गयी है. दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडराने के बाद सरकार ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है. इसके साथ-साथ निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है. 

  • उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश जारी, कई राज्यों में बाढ़ के बने हालात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

    उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश जारी, कई राज्यों में बाढ़ के बने हालात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

    जम्मू क्षेत्र के कठुआ और सांबा जिले अचानक आई बाढ़ से प्रभावित हैं. अचानक आई बाढ़ में शनिवार को जम्मू में एक 47 वर्षीय व्यक्ति बह गया जबकि कठुआ और सांबा जिलों में 15 लोगों को बचा लिया गया. जम्मू क्षेत्र के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है जिसके चलते तावी नदी समेत प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और निचले इलाकों में जलभराव हो गया है.

  • Kerala Flood Live Update: राज्य में भारी बारिश से बढ़ी लोगों की परेशानी, अलर्ट जारी

    Kerala Flood Live Update: राज्य में भारी बारिश से बढ़ी लोगों की परेशानी, अलर्ट जारी

    बारिश के कारण हुए भूस्खलनों और बाढ़ ने पिछले तीन दिन में केरल में 42 लोगों की जान ली है. प्रशासन निचले इलाकों से लोगों को निकाल कर उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने में जुटा हुआ है. बता दें कि पिछले साल भी केरल में भारी बाढ़ की वजह काफी नुकसान हुआ था. राज्य में हालात ज्यादा न बिगड़ें इसके लिए एनडीआरएफ कई टीमें बाढ़ प्रभावित जिलों में बीते कई दिनों से काम कर रही है. 

  • Weather Update: आज कैसा रहेगा आपके शहर के मौसम का मिजाज, कई राज्यों में बारिश बढ़ा सकती है मुश्किलें

    Weather Update: आज कैसा रहेगा आपके शहर के मौसम का मिजाज, कई राज्यों में बारिश बढ़ा सकती है मुश्किलें

    मुंबई में भी अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. शहर में बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश की वजह जगह-जगह जल जमाव और ट्रैफिक जाम की समस्या देखने को मिल रही है. मुंबई के कई अंडर पास पानी में डूब गए हैं, वहीं रेल की पटरियों पर पानी भरने से लोकल ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हुआ है.

  • Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में उमस भरा रहेगा दिन, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

    Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में उमस भरा रहेगा दिन, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

    मुंबई में भी अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. शहर में बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश की वजह जगह-जगह जल जमाव और ट्रैफिक जाम की समस्या देखने को मिल रही है. मुंबई के कई अंडर पास पानी में डूब गए हैं, वहीं रेल की पटरियों पर पानी भरने से लोकल ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हुआ है.