NDTV Khabar

Weight


'Weight' - 347 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • झटपट होगा वजन कम, प्रोटीन बेस्‍ड ये इंडियन स्‍नैक्‍स हैं काम के

    झटपट होगा वजन कम, प्रोटीन बेस्‍ड ये इंडियन स्‍नैक्‍स हैं काम के

    भूखा रहना वजन घटाने का अच्‍छा ऑप्‍शन नहीं है इसकी बजाए हेल्‍दी और समय से खाना जरूरी है. पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हमेशा कम खाने के बजाय बेहतर खाने की सलाह देते हैं.

  • Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये ड्रिंक गायब कर देगा Belly Fat

    Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये ड्रिंक गायब कर देगा Belly Fat

    Weight Loss: Drink This Protein-Rich Drink To Cut Belly Fat: अगर आप वजन कम करने, बैली फैट या पेट की चर्बी को कम करने, मोटापा घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बहुत सी पोषण से जुड़ी सलाहें मिल सकती हैं. हो सकता है कि आपको लगे कि वजन कम करना तो बहुत ही मुश्किल काम है. लेकिन हम आपको बताते हैं एक ऐसे ड्रिंक के बारे में जो कैलोरी काउंट में कम है और प्रोटीन (Protein) से भरपूर है. यह बहुत जरूरी है कि आप प्रोटीन को अपने आहार (Protein Rich Food) में जगह दें. यह जरूरी है क्योंकि प्रोटीन टिशू, मसल और ऑरगन्स के ब्लॉक्स बनाता है. प्रोटीन GLP-1, PYY और CCK हारमोंस को भी बढ़ाता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही साथ प्रोटीन हंगर हारमोन के स्तर को भी कम करता है. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप प्रोटीन सप्लिमेंट शेक्स (Protein supplement shakes) पीएं. बहुत से प्रोटीन से भरपूर ड्रिंक्स (Protein-rich drinks) हैं जो किचन में रखे सामान से आसानी से बनाए जा सकते हैं. इन्हीं में से एक प्रोटीन ड्रिंक (Protein drinks) है सेब और चिया सीड (Apple and chia seed smoothie) से बनने वाली स्मूदी. चलिए

  • Weight Loss, Breakfast To Melt Belly Fat: ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी करेगी पेट की चर्बी को कम...

    Weight Loss, Breakfast To Melt Belly Fat: ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी करेगी पेट की चर्बी को कम...

    Weight Loss: पौष्टिक भोजन में भारतीय खाना सबसे ऊपर है. वेस्ट के मशहूर फूड ट्रेंड की तरफ मुड़ने से पहले देखा जाए, तो नास्ते में खुद कई प्रकार के हेल्दी ऑपश्न तैयार करना जानते हैं. इसमें उपमा, डोसा, मुलायम इडली, ह्लके तेल में बने परांठे, पारंपरिक थेपला और पोहा शामिल हैं.

  • Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव

    Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव

    Weight loss: लोग वजन घटाने (Weight loss) के लिए लोग क्या-क्या करते हैं. जिम जाकर एक्सरसाइज करना, अपनी डाइट पर कंट्रोल करना (Diet control for weight loss), उन चीजों से परहेज करना जो आपको बहुत पसंद हैं. और भी जाने क्या-क्या... यह सब करना उतना भी बुरा नहीं लगता जितना तब लगता है जब इन सबका कोई नतीजा नहीं निकलता. और जब नतीजे नहीं निकलते तो एक-एक कर हम सारी चीजों को छोड़ते जाते हैं. वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म (metabolic) और इम्यूनिटी दोनों का ही सही और मजबूत होना जरूरी है.

  • Weight Loss: ये 5 फल खाएं और पेट की चर्बी या बैली फैट घटाएं

    Weight Loss: ये 5 फल खाएं और पेट की चर्बी या बैली फैट घटाएं

    Instant Belly Fat Loss, Fat Loss in Hindi: वजन कम (Losing weight) करना कोई आसान बात नहीं. यह कई लोगों के लिए बड़ा ही मुश्किल काम साबित होता है, खासतौर पर तब जब नजीते जल्दी या तेजी से नहीं आते. कई बार हम जल्दी वजन कम करने के तरीके, वजन कम करने की डाइट, एक ही हफ्ते में वजन घटा लेने के तरीके और तेजी से मोटापा दूर करने के उपाय (Fat loss quickly) तलाशते हैं.

  • Fat Flush Diet For Weight Loss: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

    Fat Flush Diet For Weight Loss: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

    Weight loss: यह भी जानना जरूरी है कि आपकी डाइट में कितने कार्बस होने (right amount of carbs for your personal body type) चाहिए. बहुत से लो कार्ब वेट लॉस डाइट (weight loss, low-carb diets) मौजूद हैं, इनके साथ ही साथ एक और वेट लॉस डाइट है जो आजकल खूब चलन में है वह है फैट फ्लश डाइट (Fat Flush Diet). इस डाइट प्लान को न्यूट्रिशनिस्ट ऐन लूइसे गिटलमैन (Nutritionist Ann Louise Gittleman) ने तैयार किया था. यह वेट लॉस डाइट प्लान आपका वजन तेजी से कम करने में मदद करेगी और साथ ही साथ बॉडी को डिटॉक्सिफाई (detoxification) भी करेगी. तो हुई ना एक तीर से दो शिकार वाली बात... 

  • Abdominal Belly Fat? चाहते हैं पेट की चर्बी को कम करना? तो करें ये आसान उपाय...

    Abdominal Belly Fat? चाहते हैं पेट की चर्बी को कम करना? तो करें ये आसान उपाय...

    Want To Lose Deep Abdominal Belly Fat? लोग अक्सर इंटरनेट पर खोजते हैं 'पेट की चर्बी कम करने की दवा, पेट की चर्बी कैसे कम करें, कमर और पेट कम करने के उपाय'. हम आपको बताते हैं कि मोटापा कैसे कम कर सकते हैं और कैसे आप अपने पेट पर जमी वसा से निजात पा सकते हैं.

  • Weight Loss: अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 लो कैलोरी ड्रिंक और मोटापा घटाएं...

    Weight Loss: अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 लो कैलोरी ड्रिंक और मोटापा घटाएं...

    Low-calorie winter drinks to weight loss: आप अपनी डाइट में कुछ जूस एड कर सकते हैं और बोरिंग फूड से निजात पा सकते हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तहर के मौसमी फल (Seasonal fruits) और सब्जियां लाता है. जिनमें कैलोरी की मात्रा (Low in calorie count) में कम होती हैं. 

  • Knee Replacement: 100 किलो की इराकी महिला की सफल नी रिप्लेसमेन्ट सर्जरी...

    Knee Replacement: 100 किलो की इराकी महिला की सफल नी रिप्लेसमेन्ट सर्जरी...

    प्रत्येक बीएमआई इकाई के बढ़ने पर कार्टिलेज में 11 फीसदी की तेज कमी की संभावना थी. मरीज में मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसे लक्षण भी थे. मरीज की सर्जरी कई चरणों में की गई. 

  • Benefits of Donating Blood: रक्तदान से होते हैं ये फायदे, अपनी सेहत के लिए भी फायदेमंद

    Benefits of Donating Blood: रक्तदान से होते हैं ये फायदे, अपनी सेहत के लिए भी फायदेमंद

    Health Benefits of Donating Blood: कई लोग रक्तदान (Blood Donation) करने से हिचकिचाते हैं, मगर विशेषज्ञ का कहना है कि रक्तदान करने से दिल की सेहत (Blood Donation is good for Heart) में सुधार, वजन नियंत्रण (Weight loss) और बेहतर सेहत जैसे कई लाभ मिलते हैं. रक्तदान रक्तदाता (Blood Donor) के शरीर और मन दोनों पर बहुत अच्छा प्रभाव डालता है.

  • Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

    Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

    बढ़ती उम्र से जुड़ी बीमारियों से बचना चाहते हैं और बुढ़ापे में भी स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो उपवास करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. पत्रिका ‘सेल रिपोर्ट्स’ में प्रकाशित एक अनुसंधान में कहा गया है कि उपवास रखने से शरीर की चयापचय प्रक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आयु संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है.

  • Video: अनुपम खेर की मॉम ने अनिल कपूर पर किया ऐसा कमेंट, सोशल मीडिया पर मच गया हंगामा

    Video: अनुपम खेर की मॉम ने अनिल कपूर पर किया ऐसा कमेंट, सोशल मीडिया पर मच गया हंगामा

    अनुपम खेर (Anupam Kher) ने इस वीडियो के साथ कैप्शन लिखा हैः 'मॉम मेरे वेट लॉस से खुश नहीं हैं. बोलीं- तू सुस्त लग रहा है. अपनी बात को सिद्ध करने के लिए उन्होंने मेरे दोस्त अनिल कपूर (Anil Kapoor) को मुझसे मोटा तक बता दिया...'

  • ज्यादा 'नाइट शिफ्ट' भी है खतरनाक, जानें क्या हैं नुकसान...

    ज्यादा 'नाइट शिफ्ट' भी है खतरनाक, जानें क्या हैं नुकसान...

    जब डीएनए में मरम्मत नहीं हो पाता तो यह खतरनाक स्थिति है और इससे कोशिका की क्षति हो जाती है. मरम्मत नहीं होने की स्थिति में डीएनए की एंड-ज्वाइनिंग नहीं पाती, जिससे ट्यूमर बनने का खतरा रहता है.

  • सुपरफूड हैं हरी सब्जियां, ये 6 फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान...

    सुपरफूड हैं हरी सब्जियां, ये 6 फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान...

    Benefits of eating green leafy vegetables: सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां जरूर खाएं. यह बात तो आपने यकीनन सुनी होगी. सर्दियों के मौसम में जो एक चीज आपके लिए बहुत अच्छी है वह यह कि यह मौसम अपने साथ लेकर आता है ढ़ेर सारी सेहत.

  • Weight Loss: मलाइका अरोड़ा की कॉफी है वेट लॉट और कीटोजेनिक फ्रेंडली!

    Weight Loss: मलाइका अरोड़ा की कॉफी है वेट लॉट और कीटोजेनिक फ्रेंडली!

    Ketogenic Drink: यह वजन कम (Weight Loss) करना इतना भी आसान नहीं है. आपको न सिर्फ अपनी शारीरिक गतिविधि के स्तर पर, बल्कि आहार पर भी नजर रखने की जरूरत होती है. इसके बाद आपकी चयापचय दर या मेटाबॉलिक रेट (Metabolic rate) के बारे में भी सोचने की जरूरत होती है.

  • Weight Loss: जानिए कैसे आप अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं सफेद चावल

    Weight Loss: जानिए कैसे आप अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं सफेद चावल

    How To Eat Rice On A Weight Loss Diet: उन लोगों ने सफेद चावल को तकरीब त्याग ही दिया है, जो अपने वजन को लेकर सजग हैं. सफेद चावलों में काफी मात्रा में मिलने वाला स्टार्च इसे कैलोरी से भरपूर बनाता है.

  • Weight Loss: सर्दियों में यह गरमा गरम ड्रिंक कम करेगा बैली फैट

    Weight Loss: सर्दियों में यह गरमा गरम ड्रिंक कम करेगा बैली फैट

    Boost Weight Loss: वजन को कम करने के लिए और उसे कम ही बनाए रखने के लिए यह जरूरी हो जाता है कि आप संतुलित आहार (balanced diet) का पालन करें. इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने आहार में खूब सारे फल और सब्जियां शामिल करें.

  • यहां पढ़ें शरीर को डीटॉक्सीफाई करने के तरीके और फायदे...

    यहां पढ़ें शरीर को डीटॉक्सीफाई करने के तरीके और फायदे...

    Ways to Detoxify Your Body: स्वस्थ जीवनशैली पाने के लिए डीटॉक्सीफिकेशन (Detoxification) एक अच्छा विकल्प है. यह शरीर का वजन घटाने में (Weight loss), उपवास के दौरान अंगों को आराम पहुंचाने, रक्त संचार सुधारने में और पसीना व मूत्र के जरिए से शरीर से दूषित पदार्थो को बाहर करने में मदद करता है.

Advertisement