NDTV Khabar

Who


'Who' - 625 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • How To Stay Fit: डब्ल्यूएचओ ने बताया, महामारी के दौरान और उसके बाद फिट रहना क्यों जरूरी है, अब बहाने छोड़ दीजिए!

    How To Stay Fit: डब्ल्यूएचओ ने बताया, महामारी के दौरान और उसके बाद फिट रहना क्यों जरूरी है, अब बहाने छोड़ दीजिए!

    Importance Of Staying Fit: वयस्कों को हर हफ्ते दो से ढाई घंटे तक मोडरेशन में एरोबिक करने की जरूरत होती है. इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ (WHO) ने सिफारिश करता है कि युवा बच्चों और किशोरों को हर दिन कम से कम एक घंटे के लिए चलना चाहिए.

  • Constitution Day of India: 26 नवंबर को क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस ? जानें, इसका इतिहास और महत्व

    Constitution Day of India: 26 नवंबर को क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस ? जानें, इसका इतिहास और महत्व

    Constitution Day: 26 नवंबर को हर साल भारत में संविधान दिवस या संवत् दिवस मनाया जाता है. इस दिन को राष्ट्रीय कानून दिवस (National Law Day) के रूप में भी जाना जाता है. यह दिन भारत में संविधान को अपनाने की याद दिलाता है. इस दिन 1949 में भारत की संविधान सभा ने औपचारिक रूप से भारत के संविधान को अपनाया जो 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ.

  • COVID-19 मरीज़ों के इलाज के लिए रेमडेसिवीर के इस्तेमाल के खिलाफ WHO ने दी ये सलाह

    COVID-19 मरीज़ों के इलाज के लिए रेमडेसिवीर के इस्तेमाल के खिलाफ WHO ने दी ये सलाह

    डब्ल्यूएचओ की यह सिफारिश चार अंतरराष्ट्रीय रेंडम ट्रायल पर आधारित है, जो कि अस्पताल में भर्ती 7000 से अधिक कोरोना मरीज़ों पर की गई. बीएमजे मेडिकल जर्नल में प्रकाशित अपडेटेड ट्रीटमेंट गाइडेंस में पैनल ने कहा कि उनकी सिफारिश का मतलब यह नहीं है कि रेमडेसिवीर का मरीज़ों के लिए कोई लाभ नहीं है.

  • यूपी सरकार की कोरोना संक्रमण रोकने की रणनीति दूसरे राज्‍यों के लिए उदाहरण : WHO

    यूपी सरकार की कोरोना संक्रमण रोकने की रणनीति दूसरे राज्‍यों के लिए उदाहरण : WHO

    UP Coronavirus: कोरोना संक्रमण से बचाव में उत्तर प्रदेश सरकार की रणनीति को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी सराहनीय बताया है. डब्‍लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना पीड़ित मरीजों के सम्‍पर्क में आए 93 प्रतिशत लोगों की कांटेक्‍ट ट्रेसिंग कर कोरोना की रफ्तार पर लगाम कसी है. कोविड 19 बचाव के लिए यूपी सरकार ने जो कांटेक्‍ट ट्रेसिंग की रणनीति अपनाई है. वह दूसरे प्रदेशों के लिए अच्‍छा उदाहरण बन सकती है.

  • कोरोना वैक्‍सीन अकेले महामारी को रोकने के लिए पर्याप्‍त नहीं: WHO प्रमुख

    कोरोना वैक्‍सीन अकेले महामारी को रोकने के लिए पर्याप्‍त नहीं: WHO प्रमुख

    टेड्रोस ने कहा कि शुरुआत में वैक्‍सीन की सप्‍लाई आमलोगों के लिए प्रतिबंधित होगी क्‍योंकि इस मामले में शुरुआत में हैल्‍थ वर्कर्स, बुजुर्गों और सर्वाधिक जोखिम वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी. उम्‍मीद है कि इससे मृत्‍यु दर में गिरावट आएगी और हैल्‍थ सिस्‍टम को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी

  • मां से मिले संघ के संस्कार, अब बिहार की पहली महिला उप मुख्यमंत्री बनीं रेणु देवी

    मां से मिले संघ के संस्कार, अब बिहार की पहली महिला उप मुख्यमंत्री बनीं रेणु देवी

    Bihar Oath Ceremony: कटिहार से चौथी बार निर्वाचित विधायक तारकिशोर प्रसाद को रविवार को बीजेपी विधानमंडल दल का नेता और बेतिया से पांचवी बार विधायक चुनी गईं रेणु देवी (Renu Devi) को उपनेता चुना गया. बाद में इन दोनों को बिहार का उप मुख्यमंत्री (Deputy CM) बनाने का फैसला लिया गया. नीतीश कुमार (Nitish Kumar) नीत नई एनडीए सरकार में तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) और रेणु देवी ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. रेणु देवी अति पिछड़ा वर्ग के तहत नोनिया समुदाय से आती हैं. रेणु देवी ने शपथ लेकर बिहार की पहली महिला उप मुख्यमंत्री बनने का इतिहास रच दिया है.

  • कई उतार-चढ़ाव के बावजूद नीतीश कुमार का राजनीतिक कद लगातार बढ़ता गया

    कई उतार-चढ़ाव के बावजूद नीतीश कुमार का राजनीतिक कद लगातार बढ़ता गया

    नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने एक बार फिर मुख्यमंत्री (Chief Minister) के रूप में ताजपोशी के साथ बिहार (Bihar) की सत्ता संभाल ली है. वे पूर्व में केंद्रीय रेल मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री पद का सफर तय कर चुके हैं. वैसे तो नीतीश कुमार 70 के दशक में छात्र जीवन में ही जयप्रकाश नारायण के संपूर्ण क्रांति आंदोलन के दौरान राजनीतिक क्षेत्र में सक्रिय हो गए थे लेकिन उन्होंने मुख्यधारा की राजनीति में साल 1985 में कदम रखा. वे इस साल पहली बार विधायक चुने गए थे. इसके बाद कई उतार-चढ़ाव के बाद भी नीतीश का राजनीतिक कद लगातार बढ़ता गया. वे सांसद बने, केंद्रीय रेल मंत्री बने और फिर बिहार के मुख्यमंत्री बने. उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में आज सातवीं बार शपथ ग्रहण की. 

  • WHO भारत में पारम्परिक दवाइयों के वैश्विक केंद्र की स्थापना करेगा, प्रधानमंत्री ने जताया आभार

    WHO भारत में पारम्परिक दवाइयों के वैश्विक केंद्र की स्थापना करेगा, प्रधानमंत्री ने जताया आभार

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह भारत में पारम्परिक दवाइयों के एक वैश्विक केंद्र की स्थापना करेगा. इस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्वास जताया कि जिस प्रकार भारत ‘‘विश्व के औषधालय’’ के रूप में उभरा है उसी प्रकार यह वैश्विक स्वास्थ्य का केंद्र बनेगा.

  • गुड़गांव में दलित महिला से शादी करने वाले शख्स को लाठी-डंडों से पीटा, मौत

    गुड़गांव में दलित महिला से शादी करने वाले शख्स को लाठी-डंडों से पीटा, मौत

    रविवार को पीड़ित आकाश, अपनी पत्नी के साथ गुड़गांव के बादशाहपुर में उसके माता-पिता से मिलने गया था, जहां पर उसपर हमला किया गया. इस केस में अभी तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

  • अदरक चाय के अत्यधिक सेवन से हेल्थ को हो सकते हैं कई नुकसान, जानें ये 5 साइड-इफेक्ट्स

    अदरक चाय के अत्यधिक सेवन से हेल्थ को हो सकते हैं कई नुकसान, जानें ये 5 साइड-इफेक्ट्स

    Ginger Tea: अदरक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. अदरक को आवुर्येदिक जड़ी-बूटी के रूप में कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अदरक का अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य को कई नुकसान भी सकते हैं.

  • WHO के चीफ ने PM मोदी से की फोन पर बात, बोले- 'Covid-19 वैक्सीन को ग्लोबल करने...'

    WHO के चीफ ने PM मोदी से की फोन पर बात, बोले- 'Covid-19 वैक्सीन को ग्लोबल करने...'

    WHO के प्रमुख ने एक ट्वीट में लिखा कि 'मैंने COVAX के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता और COVID-19 वैक्सीन्स को ग्लोबल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. यह महामारी दुनिया के लिए एक अभूतपूर्व चुनौती है और हमने इसे खत्म करने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर लड़ने को सहमति जताई है.'

  • लोगों को बांटने नहीं, जोड़ने के लिए करूंगा काम, राष्ट्रपति चुने जाने के बाद बोले जो बाइडेन

    लोगों को बांटने नहीं, जोड़ने के लिए करूंगा काम, राष्ट्रपति चुने जाने के बाद बोले जो बाइडेन

    लंबे और तनावपूर्ण मतगणना के बाद जो बाइडेन को अमेरिका का 46वां राष्ट्रपति चुना गया. जीत के बाद उन्होंने अपने पहले संबोधन में कहा कि इस देश के लोगों ने अपना जवाब दे दिया है, जनता ने हमें स्पष्ट जनादेश दिया है. उन्होंने कहा कि यह जीत WE THE PEOPLE के लोगों के लिए है. अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह अमेरिका से वादा करते हैं कि वह ऐसे राष्ट्रपति बनेंगे जो देश और समाज को तोड़ने का नहीं बल्कि जोड़ने की काम करेगा. जो बाइडेन ने कहा कि वह ऐसे राष्ट्रपति होंगे जो अमेरिका के राज्यों को लाल और ब्लू के रूप में नहीं देखेंगे बल्कि एक संयुक्त राज्य अमेरिका के रूप में देखेंगे. 

  • National Cancer Awareness Day 2020: जानिए, क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस ?

    National Cancer Awareness Day 2020: जानिए, क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस ?

    National Cancer Awareness Day 2020:  हर साल 7 नवंबर को भारत में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है. यह दिन इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लोगों को कैंसर के गंभीर खतरे के बारे में शिक्षित करता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, कैंसर दूसरी सबसे घातक बीमारी है जो लोगों में मृत्यु का कारण बनती है. कैंसर से मर रहे लोगों की हालत भारत के लिए एक गंभीर खतरा है.

  • Covid-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद WHO के प्रमुख ने खुद को किया क्वारंटीन

    Covid-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद WHO के प्रमुख ने खुद को किया क्वारंटीन

    ड्रोस एडनोम घेब्रायसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने रविवार देर रात को बताया कि उनके संपर्क में आया एक व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित निकला है, जिसके बाद वो खुद को क्वारंटीन कर रहे हैं. हालांकि, उन्होंने जोर देते हुए बताया कि उनको फिलहाल कोरोना का कोई लक्षण नहीं है.

  • Eid-E-Milad-Un-Nabi 2020: जानें, क्यों और कैसे मनाते हैं ईद-ए-मिलाद-उन-नबी और कौन थे पैगंबर हजरत मोहम्मद ?

    Eid-E-Milad-Un-Nabi 2020: जानें, क्यों और कैसे मनाते हैं ईद-ए-मिलाद-उन-नबी और  कौन थे पैगंबर हजरत मोहम्मद ?

    Eid-E-Milad-Un-Nabi 2020: ईद-ए-मिलाद-उन-नबी (Eid-Milad-Un-Nabi-Eid) या ईद-ए-मिलाद (Eid-Ul-Milad) आज यानि 29 अक्टूबर को है. मान्‍यता है कि इस दिन पैगंबर हजरत मोहम्मद (Prophet Hazrat Muhammad) का जन्म हुआ था. उन्‍हें इस्लाम धर्म का संस्थापक माना जाता है.

  • नकली सर्टिफिकेट और रसीद जारी करने वाले डॉक्टर को क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार

    नकली सर्टिफिकेट और रसीद जारी करने वाले डॉक्टर को क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार

    आयुष अस्पताल में एडमिट रहने का नकली सर्टिफिकेट और पैसों की नकली रसीद जारी करने वाले डॉक्टर को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है. दरअसल डॉक्टर जिस आरोपी को बचाना चाहता था उसके खिलाफ कई अपराधिक मामले दर्ज हैं. फरीदाबाद क्राइम ब्रांच सेक्टर 48 ने सराहनीय कार्य करते हुए मारपीट के मामले में संलिप्त एक आरोपी को बचाने हेतु आयुष अस्पताल का नकली एडमिट सर्टिफिकेट बनाने वाले एक आरोपी डॉक्टर को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है.

  • IPL 2020: खाली स्टेडियम में नजर आई 'मिस्ट्री गर्ल' का हुआ खुलासा, फैन्स बोले- कैमरा मैन को दिया जाए अवॉर्ड

    IPL 2020: खाली स्टेडियम में नजर आई 'मिस्ट्री गर्ल' का हुआ खुलासा, फैन्स बोले- कैमरा मैन को दिया जाए अवॉर्ड

    IPL 2020: आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला हुआ. मैच में मिस्ट्री गर्ल चर्चा में रहीं. फैन्स ने उनका नाम 'सुपर ओवर गर्ल' (Super Over Girl) रख दिया. अब इस मिस्ट्री गर्ल का खुलासा हो गया है. इस मिस्ट्री गर्ल का नाम रियाना लालवानी (Riana Lalwani) है. वो किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) को सपोर्ट करने स्टेडियम में आई थीं.

  • World Osteoporosis Day 2020: क्या आपकी हड्डियां कमजोर हैं? क्यों होती है हड्डियों की बीमारी, जानें इसके रिस्क फैक्टर

    World Osteoporosis Day 2020: क्या आपकी हड्डियां कमजोर हैं? क्यों होती है हड्डियों की बीमारी, जानें इसके रिस्क फैक्टर

    World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस एक हड्डी की स्थिति है जो किसी व्यक्ति के फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ाती है. महिलाओं को इस बीमारी का अधिक खतरा होता है. ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) के अन्य जोखिम कारकों को जानने के लिए यहां पढ़ें...

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com