NDTV Khabar

World Bank


'World bank' - 259 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोविड-19 के कारण स्कूल बंद होने से भारत को हो सकता है 40 अरब US डॉलर का नुकसान : विश्व बैंक

    कोविड-19 के कारण स्कूल बंद होने से भारत को हो सकता है 40 अरब US डॉलर का नुकसान : विश्व बैंक

    Covid-19 Pandemic: रिपोर्ट में कहा गया है, ''''अधिकतर देशों में स्कूल मार्च में बंद कर दिये गए थे और कुछेक देशों में ही स्कूल खोले जा रहे हैं या फिर खोले जा चुके हैं. बच्चे लगभग पांच महीने से स्कूलों से दूर हैं. लंबे समय तक स्कूलों से दूर रहने का मतलब है कि वे न केवल पढ़ना छोड़ देंगे, बल्कि वे उसे भी भूल जाएंगे जो उन्होंने पढ़ा है.''''

  • मोबाइल स्क्रीन और नोट पर 28 दिनों तक जिंदा रह सकता है कोरोनावायरस : स्टडी में खुलासा

    मोबाइल स्क्रीन और नोट पर 28 दिनों तक जिंदा रह सकता है कोरोनावायरस : स्टडी में खुलासा

    एजेंसी ने सोमवार को कहा कि सीएसआईआरओ के डिसीज प्रीपेडनेस सेंटर के शोधकर्ताओं ने इस बात का परीक्षण किया कि अंधेरे में तीन डिग्री सेल्सियस तापमान पर SARS-CoV-2 कितने समय तक जीवित रह सकता है. इस परीक्षण में पता चला है कि गर्म परिस्थितियों में वायरस की जीवित रहने की दर कम हो जाती है. 

  • चालू वित्त वर्ष में भारत की GDP में 9.6 प्रतिशत गिरावट का अनुमान : वर्ल्ड बैंक

    चालू वित्त वर्ष में भारत की GDP में 9.6 प्रतिशत गिरावट का अनुमान : वर्ल्ड बैंक

    विश्वबैंक (World Bank) ने बृहस्पतिवार को यह अनुमान जाहिर किया. विश्वबैंक ने कहा कि भारत की आर्थिक स्थिति इससे पहले के किसी भी समय की तुलना में काफी खराब है. उसने कहा कि कोरोनावायरस महामारी के कारण कंपनियों व लोगों को आर्थिक झटके लगे हैं. इसके साथ ही महामारी के प्रसार को थामने के लिये देश भर में लगाये गये लॉकडाउन का भी प्रतिकूल असर पड़ा है.

  • महामारी 15 करोड़ लोगों को गरीबी की गहरी खाई में धकेल देगी : विश्व बैंक

    महामारी 15 करोड़ लोगों को गरीबी की गहरी खाई में धकेल देगी : विश्व बैंक

    कोरोना वायरस की महामारी अगले एक-डेढ़ साल में 15 करोड़ लोगों को गरीबी की गहरी खाईं में धकेल देगी. विश्व बैंक (World Bank) ने बुधवार को यह चेतावनी जारी की है.

  • विश्व बैंक ने कोरोना को रोकने के धारावी मॉडल को सराहा

    विश्व बैंक ने कोरोना को रोकने के धारावी मॉडल को सराहा

    विश्व बैंक ने कोरोना वायरस को रोकने के धारावी मॉडल की दिल खोलकर तारीफ की है. वैश्विक संगठन ने कहा कि समस्या के अनुरूप तेजी से समाधान निकालने, महामारी के खिलाफ सभी के सहयोग और सटीक रणनीति के कारण दुनिया के सबसे बड़े स्लम में से एक धारावी में वायरस को काबू में किया जा सका.

  • यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर का लंदन में 127 करोड़ का फ्लैट ईडी ने किया अटैच

    यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर का लंदन में 127 करोड़ का फ्लैट ईडी ने किया अटैच

    बता दें कि राणा कपूर (Rana Kapoor) और उनके परिवार की करीब 1400 करोड़ रुपये की संपत्ति को एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग लॉ के तहत सीज किया है. कपूर परिवार की लंदन, न्यूयॉर्क, दिल्ली और मुंबई स्थित संपत्ति को सीज किया गया है. कई बेशकीमती गाड़ियों को भी सीज किया गया है. इतना ही नहीं, ईडी ने DHFL प्रमोटर बंधु कपिल और धीरज वाधवां की भी 1400 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया है.

  • UNESCO करेगा शिक्षा की स्थिति पर चर्चा, अगले महीने बुलाएगा विशेष सत्र

    UNESCO करेगा शिक्षा की स्थिति पर चर्चा, अगले महीने बुलाएगा विशेष सत्र

    यूनेस्को अगले माह वैश्विक शिक्षा बैठक (जीईएम) का एक विशेष सत्र आयोजित करेगा, जिसमें उच्चस्तरीय नेता, नीति निर्माता और वैश्विक शिक्षा विशेषज्ञ वर्तमान समय और कोविड-19 संकट समाप्त होने के बाद की दुनिया में शिक्षा की स्थिति को लेकर विचार-विमर्श करेंगे. संयुक्‍त राष्‍ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्‍कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने बताया कि 22 अक्टूबर को होने वाले इस सत्र का मकसद ऐसे समय में शिक्षा को बचाना और प्रोत्साहित करना है जब सरकार के घरेलू बजटों, प्रोत्साहन पैकेजों और अंतरराष्ट्रीय सहायता में शिक्षा के लिए वित्त पोषण को नजरअंदाज किए जाने की आशंका है.

  • कोरोना से लड़ाई में मिली लाखों डॉलर की सहायता, लेम्बोर्गिनी खरीदने में कर दिए खर्च

    कोरोना से लड़ाई में मिली लाखों डॉलर की सहायता, लेम्बोर्गिनी खरीदने में कर दिए खर्च

    अधिकारियों ने कहा, जस्टिस डिपार्टमेंट ने सोमवार को घोषणा की कि हाइंस को गिरफ्तार किया गया था और उन पर एक ऋण देने वाली संस्था को गलत बयान देने, बैंक धोखाधड़ी, गैरकानूनी तरीके से आय अर्जित करने में संलग्न पाए जाने के आरोप हैं.

  • चीन को लेकर दुनिया भर में है असंतोष, भारत के लिए है शानदार अवसर : नितिन गडकरी

    चीन को लेकर दुनिया भर में है असंतोष, भारत के लिए है शानदार अवसर : नितिन गडकरी

    सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने बताया कि उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की आय को अगले पांच वर्षों में 1 लाख करोड़ रुपये तक ले जाने की योजना बनाई है.

  • ब्रिटेन में भगोड़े नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत छह अगस्त तक बढ़ी

    ब्रिटेन में भगोड़े नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत छह अगस्त तक बढ़ी

    PNB Fraud Case: पीएनबी धोखाधड़ी मामले में वांछित भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की ब्रिटेन में न्यायिक हिरासत छह अगस्त तक बढ़ा दी गयी है. मोदी पर यहां भारत को प्रत्यर्पण किए जाने के मामले की सुनवाई चल रही है. उल्लेखनीय है कि मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी को अंजाम दिया. इसे लेकर भारत में विभिन्न जांच एजेंसियों ने उनके खिलाफ मामले दर्ज किए हैं. इस मामले में मोदी के सहयोगी मेहुल चौकसी भी भारत में वांछित हैं.

  • भारत-चीन के बीच जारी तनाव पर थीं पूरी दुनिया की नजरें, अब इजराइल ने बनाई पश्चिमी तट को मिलाने की योजना

    भारत-चीन के बीच जारी तनाव पर थीं पूरी दुनिया की नजरें, अब इजराइल ने बनाई पश्चिमी तट को  मिलाने की योजना

    एक ओर जहां पूरी दुनिया की नजरें भारत और चीन के बीच जारी तनाव पर हैं तो दूसरी ओर अब इजराइल के एक कदम से पूरी दुनिया में अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. दरअसल इजराइल ने अब  योजना बनाई है कि वह पश्चिमी तट के कब्जे वाले हिस्सों को अपनी सीमा मिला लेगा. इस इलाके को लेकर फलस्तीन से उसका विवाद जारी है.  भारत ने गुरुवार को कहा कि इजराइल और फलस्तीन को सीधे बातचीत के जरिए अपने मुद्दों को हल करना चाहिए और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए स्वीकार्य "दो-राज्य का समाधान" खोजना चाहिए. 

  • 2.41 अरब डॉलर के कर्ज भुगतान को टालेगा पाकिस्तान, कोविड-19 संकट से निपटने में मिलेगी मदद

    2.41 अरब डॉलर के कर्ज भुगतान को टालेगा पाकिस्तान, कोविड-19 संकट से निपटने में मिलेगी मदद

    विश्व बैंक ने बयान में कहा कि इस पहल से देश प्रभावी तरीके से संकट से निपट सकेगा. कोविड-19 संकट के बीच इससे पाकिस्तान को सामाजिक, स्वास्थ्य और आर्थिक क्षेत्रों में खर्च बढ़ाने में मदद मिलेगी. हालांकि, डीएसएसआई के तहत कर्ज का भुगतान रद्द नहीं होता है. इसके सिर्फ आगे की तिथि के लिए टाला जा सकता है. स्थगन अवधि एक मई से शुरू होकर 2020 के अंत तक रहेगी.

  • वर्ल्ड बैंक रिपोर्ट: गंभीर आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रही है अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, जानिए भारत की स्थिति

    वर्ल्ड बैंक रिपोर्ट: गंभीर आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रही है अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, जानिए भारत की स्थिति

    छोटे-लघु उद्योग संघ के सेक्रेटरी जनरल अनिल भारद्वाज ने एनडीटीवी से कहा, "सरकार ने जो राहत पैकेज MSME को दिया है उनका ग्राउंड पर इम्पैक्ट पर दिखना जरूरी होगा. अभी तक 15 % से 20% MSME ही प्रोडक्शन शुरू कर पाए हैं. अब भी कहीं कैश की कमी है, कहीं वर्कर्स का संकट है तो कहीं ट्रांसपोर्ट का. 3 लाख के पैकेज मैं बैंक बहुत सारी शर्तों को रख रही हैं.  इससे लोन के सैंक्शन में देरी हो रही है."

  • वर्ल्ड बैंक प्रमुख की चेतावनी, 'एक दशक तक रह सकता है कोरोना महामारी का इकोनॉमी पर असर'

    वर्ल्ड बैंक प्रमुख की चेतावनी, 'एक दशक तक रह सकता है कोरोना महामारी का इकोनॉमी पर असर'

    वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मल्पास ने आशंका जताई है कि कोरोना के असर से दुनिया में 6 करोड़ से ज्यादा लोग अत्यधिक (एक्सट्रीम) गरीबी की चपेट में आ सकते हैं. कोरोना महामारी का असर वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था पर एक दशक तक रह सकता है.

  • पीएम मोदी के निजी सचिव राजीव टोपने को वर्ल्ड बैंक में मिला अहम पद

    पीएम मोदी के निजी सचिव राजीव टोपने को वर्ल्ड बैंक में मिला अहम पद

    वरिष्ठ आईएएस अधिकारी रवि कोटा को वाशिंगटन में भारतीय दूतावास में मंत्री (आर्थिक) नियुक्त किया गया है. वह असम-मेघालय कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) अधिकारी लेखन ठक्कर को बीजिंग, चीन में भारतीय दूतावास में काउंसलर (आर्थिक) नियुक्त किया गया है. भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) के 200 बैच के अधिकारी एच अथेली को फिलिपींस के मनीला में एशियाई विकास बैंक के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार (निदेशक स्तर) नियुक्त किया गया है.

  • वर्ल्ड बैंक ने कहा- कोरोनावायरस महामारी से दुनिया भर में 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे

    वर्ल्ड बैंक ने कहा- कोरोनावायरस महामारी से दुनिया भर में 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे

    विश्वबैंक (World Bank) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में 6 करोड़ से अधिक लोग निपट गरीबी के दलदल में फंसेंगे. इस वैश्विक निकाय ने इस वैश्विक संकट से उबरने के अभियान के तहत 100 विकासशील देशों को 160 अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है. यह पूरी सहायता पंद्रह महीने की अवधि में दी जाएगी.

  • COVID-19 की वजह से शिक्षा को बड़ा नुकसान, आएंगे खराब नतीजे, WHO ने जताई चिंता

    COVID-19 की वजह से शिक्षा को बड़ा नुकसान, आएंगे खराब नतीजे, WHO ने जताई चिंता

    विश्व बैंक (World Bank) की शिक्षा टीम के अनुसार कोविड-19 (COVID-19) महामारी से शिक्षा के नतीजे बेहद खराब आने का खतरा उत्पन्न हो गया है. उसने कहा है कि कोई आक्रामक नीति नहीं अपनाई गई तो इसका बच्चों तथा युवाओं के शिक्षण और स्वास्थ्य पर बहुत जल्द बुरा प्रभाव होगा.

  • Coronavirus: स्‍कूलों को फिर से खोलने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र एजेंसियों ने जारी किए दिशा-निर्देश

    Coronavirus: स्‍कूलों को फिर से खोलने के लिए  संयुक्‍त राष्‍ट्र एजेंसियों ने जारी किए दिशा-निर्देश

    भारत में मानव संसाधन विकास मंत्रालय सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देश तैयार कर रहा है, जिनका स्कूल खुलने पर पालन किया जाएगा. देश में कोरोनावायरस संक्रमण के कारण 16 मार्च से विद्यालय, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय बंद हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com