NDTV Khabar

World bank


'World bank' - 251 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन को लेकर दुनिया भर में है असंतोष, भारत के लिए है शानदार अवसर : नितिन गडकरी

    चीन को लेकर दुनिया भर में है असंतोष, भारत के लिए है शानदार अवसर : नितिन गडकरी

    सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने बताया कि उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की आय को अगले पांच वर्षों में 1 लाख करोड़ रुपये तक ले जाने की योजना बनाई है.

  • ब्रिटेन में भगोड़े नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत छह अगस्त तक बढ़ी

    ब्रिटेन में भगोड़े नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत छह अगस्त तक बढ़ी

    PNB Fraud Case: पीएनबी धोखाधड़ी मामले में वांछित भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की ब्रिटेन में न्यायिक हिरासत छह अगस्त तक बढ़ा दी गयी है. मोदी पर यहां भारत को प्रत्यर्पण किए जाने के मामले की सुनवाई चल रही है. उल्लेखनीय है कि मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी को अंजाम दिया. इसे लेकर भारत में विभिन्न जांच एजेंसियों ने उनके खिलाफ मामले दर्ज किए हैं. इस मामले में मोदी के सहयोगी मेहुल चौकसी भी भारत में वांछित हैं.

  • भारत-चीन के बीच जारी तनाव पर थीं पूरी दुनिया की नजरें, अब इजराइल ने बनाई पश्चिमी तट को मिलाने की योजना

    भारत-चीन के बीच जारी तनाव पर थीं पूरी दुनिया की नजरें, अब इजराइल ने बनाई पश्चिमी तट को  मिलाने की योजना

    एक ओर जहां पूरी दुनिया की नजरें भारत और चीन के बीच जारी तनाव पर हैं तो दूसरी ओर अब इजराइल के एक कदम से पूरी दुनिया में अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. दरअसल इजराइल ने अब  योजना बनाई है कि वह पश्चिमी तट के कब्जे वाले हिस्सों को अपनी सीमा मिला लेगा. इस इलाके को लेकर फलस्तीन से उसका विवाद जारी है.  भारत ने गुरुवार को कहा कि इजराइल और फलस्तीन को सीधे बातचीत के जरिए अपने मुद्दों को हल करना चाहिए और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए स्वीकार्य "दो-राज्य का समाधान" खोजना चाहिए. 

  • 2.41 अरब डॉलर के कर्ज भुगतान को टालेगा पाकिस्तान, कोविड-19 संकट से निपटने में मिलेगी मदद

    2.41 अरब डॉलर के कर्ज भुगतान को टालेगा पाकिस्तान, कोविड-19 संकट से निपटने में मिलेगी मदद

    विश्व बैंक ने बयान में कहा कि इस पहल से देश प्रभावी तरीके से संकट से निपट सकेगा. कोविड-19 संकट के बीच इससे पाकिस्तान को सामाजिक, स्वास्थ्य और आर्थिक क्षेत्रों में खर्च बढ़ाने में मदद मिलेगी. हालांकि, डीएसएसआई के तहत कर्ज का भुगतान रद्द नहीं होता है. इसके सिर्फ आगे की तिथि के लिए टाला जा सकता है. स्थगन अवधि एक मई से शुरू होकर 2020 के अंत तक रहेगी.

  • वर्ल्ड बैंक रिपोर्ट: गंभीर आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रही है अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, जानिए भारत की स्थिति

    वर्ल्ड बैंक रिपोर्ट: गंभीर आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रही है अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, जानिए भारत की स्थिति

    छोटे-लघु उद्योग संघ के सेक्रेटरी जनरल अनिल भारद्वाज ने एनडीटीवी से कहा, "सरकार ने जो राहत पैकेज MSME को दिया है उनका ग्राउंड पर इम्पैक्ट पर दिखना जरूरी होगा. अभी तक 15 % से 20% MSME ही प्रोडक्शन शुरू कर पाए हैं. अब भी कहीं कैश की कमी है, कहीं वर्कर्स का संकट है तो कहीं ट्रांसपोर्ट का. 3 लाख के पैकेज मैं बैंक बहुत सारी शर्तों को रख रही हैं.  इससे लोन के सैंक्शन में देरी हो रही है."

  • वर्ल्ड बैंक प्रमुख की चेतावनी, 'एक दशक तक रह सकता है कोरोना महामारी का इकोनॉमी पर असर'

    वर्ल्ड बैंक प्रमुख की चेतावनी, 'एक दशक तक रह सकता है कोरोना महामारी का इकोनॉमी पर असर'

    वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मल्पास ने आशंका जताई है कि कोरोना के असर से दुनिया में 6 करोड़ से ज्यादा लोग अत्यधिक (एक्सट्रीम) गरीबी की चपेट में आ सकते हैं. कोरोना महामारी का असर वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था पर एक दशक तक रह सकता है.

  • पीएम मोदी के निजी सचिव राजीव टोपने को वर्ल्ड बैंक में मिला अहम पद

    पीएम मोदी के निजी सचिव राजीव टोपने को वर्ल्ड बैंक में मिला अहम पद

    वरिष्ठ आईएएस अधिकारी रवि कोटा को वाशिंगटन में भारतीय दूतावास में मंत्री (आर्थिक) नियुक्त किया गया है. वह असम-मेघालय कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) अधिकारी लेखन ठक्कर को बीजिंग, चीन में भारतीय दूतावास में काउंसलर (आर्थिक) नियुक्त किया गया है. भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) के 200 बैच के अधिकारी एच अथेली को फिलिपींस के मनीला में एशियाई विकास बैंक के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार (निदेशक स्तर) नियुक्त किया गया है.

  • वर्ल्ड बैंक ने कहा- कोरोनावायरस महामारी से दुनिया भर में 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे

    वर्ल्ड बैंक ने कहा- कोरोनावायरस महामारी से दुनिया भर में 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे

    विश्वबैंक (World Bank) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में 6 करोड़ से अधिक लोग निपट गरीबी के दलदल में फंसेंगे. इस वैश्विक निकाय ने इस वैश्विक संकट से उबरने के अभियान के तहत 100 विकासशील देशों को 160 अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है. यह पूरी सहायता पंद्रह महीने की अवधि में दी जाएगी.

  • COVID-19 की वजह से शिक्षा को बड़ा नुकसान, आएंगे खराब नतीजे, WHO ने जताई चिंता

    COVID-19 की वजह से शिक्षा को बड़ा नुकसान, आएंगे खराब नतीजे, WHO ने जताई चिंता

    विश्व बैंक (World Bank) की शिक्षा टीम के अनुसार कोविड-19 (COVID-19) महामारी से शिक्षा के नतीजे बेहद खराब आने का खतरा उत्पन्न हो गया है. उसने कहा है कि कोई आक्रामक नीति नहीं अपनाई गई तो इसका बच्चों तथा युवाओं के शिक्षण और स्वास्थ्य पर बहुत जल्द बुरा प्रभाव होगा.

  • Coronavirus: स्‍कूलों को फिर से खोलने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र एजेंसियों ने जारी किए दिशा-निर्देश

    Coronavirus: स्‍कूलों को फिर से खोलने के लिए  संयुक्‍त राष्‍ट्र एजेंसियों ने जारी किए दिशा-निर्देश

    भारत में मानव संसाधन विकास मंत्रालय सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देश तैयार कर रहा है, जिनका स्कूल खुलने पर पालन किया जाएगा. देश में कोरोनावायरस संक्रमण के कारण 16 मार्च से विद्यालय, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय बंद हैं.

  • भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की ब्रिटेन में 11 मई से शुरू होगी सुनवाई

    भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की ब्रिटेन में 11 मई से शुरू होगी सुनवाई

    भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की पांच दिवसीय सुनवाई 11 मई से शुरू होगी. यह सुनवाई वीडियो लिंक के जरिये की जा सकती है और इसके लिए अदालत में सात मई में ऑनलाइन वीडियो लिंक प्रणाली का परीक्षण किया जाएगा. ब्रिटेन की एक अदालत ने यह आदेश दिया है. नीरव मोदी (49) भारत में पंजाब नेशनल बैंक से दो अरब डॉलर (चौदह हजार करोड़ रुपये से अधिक) के कर्ज की धोखाधड़ी और मनी-लांड्रिंग के मामले में अभियुक्त है. उसे भारत में भगोड़ा घोषित किया जा चुका है. उसने अपने प्रत्यर्पण के आदेश को ब्रिटेन की एक अदालत में चुनौती दी है.

  • World Bank ने कहा कोरोनावायरस महामारी के कारण बिगड़ सकती है दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था

    World Bank ने कहा कोरोनावायरस महामारी के कारण बिगड़ सकती है दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था

    वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस महामारी ने कहर बरपाया हुआ है. दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था को भी इससे चोट पहुंची है. विश्व बैंक ने रविवार को आगाह किया कि इस जानलेवा महामारी की वजह से दक्षिण एशिया गरीबी उन्मूलन में हुए लाभ को गंवा सकता है.

  • Coronavirus World News: न्यूयॉर्क में 783 और लोगों की मौत, अब तक 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

    Coronavirus World News: न्यूयॉर्क में 783 और लोगों की मौत, अब तक 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

    Coronavirus World News: गवर्नर ने कहा कि भयावह समाचार है कि कल 783 लोगों की मौत हुई. मृतकों की संख्या में स्थिरता आ रही है, लेकिन मृत्यु दर काफी डराने वाली है.  नौ अप्रैल को राज्य में 777 लोगों की मौत हुई थी. इससे एक दिन पहले 789 लोगों की मौत हो गई थी. न्यूयॉर्क में अबतक 8,627 लोगों की मौत हो चुकी है. 

  • Coronavirus World News: पाकिस्तान में Covid-19 संक्रमण के मामले 5 हजार के पार, लॉकडाउन पर फैसला सोमवार को

    Coronavirus World News: पाकिस्तान में Covid-19 संक्रमण के मामले 5 हजार के पार, लॉकडाउन पर फैसला सोमवार को

    योजना एवं विकास मंत्री असद उमर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान कोविड-19 पर राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक के बाद इस पर निर्णय करेंगे. समिति में सभी प्रांतों और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं. उमर ने कहा, ‘‘हम लॉकडाउन पर राष्ट्रीय निर्णय करेंगे.’’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी बंद के कारण देश को करीब 1400 से 1500 अरब रुपये का नुकसान होगा. 

  • ब्रिटेन को उम्मीद, भारत से जल्द आएगी पैरासिटामॉल के 30 लाख पैकेट की पहली खेप

    ब्रिटेन को उम्मीद, भारत से जल्द आएगी पैरासिटामॉल के 30 लाख पैकेट की पहली खेप

    ब्रिटेन ने शुक्रवार को उम्मीद जतायी कि भारत से पैरासिटामॉल दवा के 30 लाख पैकेट की पहली खेप 48 घंटे के भीतर देश में आ जाएगी. इसके लिये उसने भारत सरकार का आभार भी व्यक्त किया.  भारत ने कोरोना वायरस महामारी के बीच दवाओं के निर्यात पर पाबंदी लगा दी थी, जिसे हाल ही में हटा दिया गया है.

  • Coronavirus World News: विदेशों में घटिया मेडिकल सामान की शिकायत के बाद चीन ने उठाया ये कदम

    Coronavirus World News: विदेशों में घटिया मेडिकल सामान की शिकायत के बाद चीन ने उठाया ये कदम

    चीन ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपने यहां से निर्यात किए जाने वाले ऐसे 11 तरह के चिकित्सा उपकरणों की जांच सख्त कर दी है जो कोरोना वायरस बीमारी की रोकथाम और इलाज के काम में बहुत जरूरी हैं. हाल में इटली समेत तमाम देशों ने चीन से ऐसे सामानों में खामी या खराबी की काफी शिकायतें की हैं.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने WHO में फंडिंग मामले पर कहा- अगले हफ्ते करुंगा घोषणा

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने WHO में फंडिंग मामले पर कहा- अगले हफ्ते करुंगा घोषणा

    ट्रंप ने व्हाइट हाउस में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, "जैसा कि आप जानते हैं कि हम उन्हें हर साल लगभग 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर देते हैं. हम इस मामले पर अगले हफ्ते बात करेंगे. मैं इस बारे में बहुत कुछ कहना चाहता हूं." 

  • Coronavirus World News: फ्रांस में बीते 24 घंटे में 987 लोगों की मौत, अब तक 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

    Coronavirus World News: फ्रांस में बीते 24 घंटे में 987 लोगों की मौत, अब तक 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

    चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है. इसके संक्रमण के कारण दुनियाभर में शुक्रवार तक मरने वालों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गयी है. एएफपी की तरफ से जारी आंकड़ोंं के अनुसार दुनिया भर में मरने वालों की संख्या एक लाख को पार कर गयी है..दुनिया में करोड़ों लोग कोविड-19 महमारी के चलते जारी लॉकडाउन में घरों में कैद हैं. कोरोना संकट का असर अर्थव्यवस्था पर भी देखने को मिल रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com