NDTV Khabar

World health day 2017


'World health day 2017' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वो पांच वजहें, जिनके चलते आप अभी के अभी छोड़ देंगे स्मोकिंग

    वो पांच वजहें, जिनके चलते आप अभी के अभी छोड़ देंगे स्मोकिंग

    सच तो यह है कि अगर आप बिना स्मोकिंग के तीन दिन निकाल लेते हैं, तो इसे छोड़ना आपके लिए बहुत आसान है. बस जरूरत है तो ऐसी वैलिट वजहों कि जिनके बारे में सुनते ही आप छोड़ दें धूम्रपान. आज World No Tobacco Day के मौके पर हम आपको दे रहे हैं ऐसी ही पांच वजहें- 

  • वर्ल्ड हाईपरटेंशन डे 2017 : हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के लिए 10 शानदार घरेलू उपाय

    वर्ल्ड हाईपरटेंशन डे 2017 : हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के लिए 10 शानदार घरेलू उपाय

    उच्च रक्तचाप यानी कि हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के प्रति जागरूकता लाने के लिए वर्ल्ड हाईपरटेंशन डे 17 मई को मनाया जाता है. हाईपरटेंशन वह स्थिति है जब रक्तचाप सामान्य (120/80mmHg)से अधिक हो जाता है. सामान्य रूप से हाईपरटेंशन के कारण मोटापा, आनुवांशिक कारण, शराब का अत्यधिक सेवन, अधिक मात्रा में नमक का सेवन, व्यायाम न करना, तनाव, बर्थ कंट्रोल दवाओं का सेवन, दर्द निवारक दवाओं का सेवन और किडनी रोग आदि होते हैं. वैसे तो हाईब्लड प्रेशर के निवारण के लिए अनेक दवाएं हैं लेकिन कुछ प्राकृतिक उपाय ऐसे हैं जिनको अपनाकर आसानी से हाईपरटेंशन से मुक्त रहा जा सकता है. इन घरेलू उपायों को अपनाने के साथ-साथ डॉक्टर के निर्देशों का पालन जरूर किया जाना चाहिए और नियमित चेकअप के साथ-साथ खान-पान संबंधी निर्देशों का भी पालन किया जाना चाहिए.

  • तनाव को दूर करने वाले शवासन का तरीका, लाभ और सावधानियां

    तनाव को दूर करने वाले शवासन का तरीका, लाभ और सावधानियां

    तनाव दूर करने के लिए आपको एक ऐसा योगासन करना है, जिसमें कोई शारीरिक श्रम नहीं लगेगा... इस योगासन का नाम है शवासन. शवासन एक मात्र ऐसा आसन है, जिसे हर उम्र के लोग कर सकते हैं.

  • चक्रासन : आपकी सदा जवान दिखने की चाहता को पूरा करता है ये योगासन

    चक्रासन : आपकी सदा जवान दिखने की चाहता को पूरा करता है ये योगासन

    योग मन की शांति और शरीर को स्वोस्थ बनाने में बहुत अहम रोल निभाता है. अक्सर लोग सोच बैठते हैं कि योग केवल शरीर को लचीला बनाने के लिए ही किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है. योग के ढेरों आसन हैं, जिनके कई फायदे हैं. योग की सहायता से आप जीवन भर जवां और स्वस्थ  बने रह सकते हैं. 

  • लीवर से जुड़ी बीमारियों के कारण, लक्षण और बचाव

    लीवर से जुड़ी बीमारियों के कारण, लक्षण और बचाव

    लीवर हमारे शरीर का सबसे मुख्‍य अंग है. लीवर पाचन में सहायक कई तरह के रस बनाता है, साथ ही डी-टॉक्सीफिकेशन भी करता है. जो भी हम खाते हैं, दवाओं समेत, वह हर चीज हमारे लीवर से होकर जाती है.

  • World Health Day 2017, डिप्रेशन: कहीं 'खतरे की घंटी' को नज़रअंदाज़ तो नहीं कर रहे आप!

    World Health Day 2017, डिप्रेशन: कहीं 'खतरे की घंटी' को नज़रअंदाज़ तो नहीं कर रहे आप!

    डिप्रेशन का मतलब महज़ दुखी होना नहीं होता. लेकिन जब इसके साथ नाउम्मीदी, नींद न आना, भूख न लगना आदि जैसी समस्याएं भी जुड़ जाएं, तो समझिये मामाला 'खतरे के निशान' से ऊपर उठ चुका है. विश्व स्वास्थ्य दिवस 2017 के मौके पर एक नजर इस बीमारी के लक्षणों पर...

  • World Health Day 2017: दीपिका पादुकोण समेत ये बॉलीवुड हस्तियां भी झेल चुकी हैं डिप्रेशन का दर्द...

    World Health Day 2017: दीपिका पादुकोण समेत ये बॉलीवुड हस्तियां भी झेल चुकी हैं डिप्रेशन का दर्द...

    विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक भारत दुनिया के सबसे अवसादग्रस्‍त देशों मे से एक है. ऐसा भी माना जाता है कि दुनिया में सबसे ज्‍यादा आत्‍महत्‍या के मामले भी भारत में ही सामने आए हैं. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत में डिप्रेशन के मामले कितनी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. एक तरफ जहां लोग अपनी मानसिक बीमारी से जुड़ी बातों को छिपाते हैं, वहीं दूसरी तरफ कई ऐसी फिल्‍मी हस्तियां हैं जिन्‍होंने खुलकर अपनी जिंदगी के इस बुरे दौर को लोगों के सामने रखा और डिप्रेशन से उबरने के अपने सफर और कोशिशों पर बात की.

  • हां, हुई थी मैं डिप्रेशन की शिकार, लेकिन अब जिंदा और खुश हूं...

    हां, हुई थी मैं डिप्रेशन की शिकार, लेकिन अब जिंदा और खुश हूं...

    आज अवसाद के खिलाफ लड़ाई का अपना अनुभव इसलिए साझा करना चाहती हूं क्योंकि आज (7 अप्रैल) विश्व स्वास्थ्य दिवस है और इस बार संयुक्त राष्ट्र ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर ‘अवसाद’ विषय पर फोकस किया है. मेरी उम्र बमुश्किल ही 13 साल की रही होगी जब मेरे मनोचिकित्सक ने मेरे माता-पिता को सदमे में डाल दिया.

  • दिल को रखना है फिट, तो इन 10 योगासन को जरूर ट्राई करें

    दिल को रखना है फिट, तो इन 10 योगासन  को जरूर ट्राई करें

    योग न केवल शरीर का लचीलापन, मजबूत मांस पेशियों और तनाव से छुटकारा दिलाता है बल्कि, इसमें सबसे ज्यादा ध्‍यान सांसों पर होता है, जिस कारण हमारी श्वसन प्रणाली दुरुस्त रहती है.

Advertisement