NDTV Khabar

World xi


'World xi' - 150 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिका के राष्ट्रपति बोले- हमें चीन की जरूरत नहीं, उनके बिना भी हम होंगे बेहतर

    अमेरिका के राष्ट्रपति बोले- हमें चीन की जरूरत नहीं, उनके बिना भी हम होंगे बेहतर

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीजिंग पर हमला बोलते हुए चीन की ओर से नए शुल्क लगाने की योजना पर त्वरित जवाबी कार्रवाई का संकल्प लिया. ट्रंप ने अमेरिकी कंपनियों से चीन छोड़ने को भी कहा. ट्रंप ने कहा, 'हमें चीन की जरूरत नहीं है. अगर ईमानदारी से कहूं तो हम उनके बिना बहुत बेहतर होंगे.' व्यापार युद्ध पहले ही अमेरिका की प्रगति की रफ्तार कम कर चुका है और वैश्विक अर्थव्यवस्था को कमज़ोर किया है और शेयर बाजारों की भी हालात खराब की है.

  • World Cup 2019: तो क्या इस प्लेइंग 11 के साथ सेमीफाइनल में खेलेगी टीम इंडिया? जानें किसको मिल सकती है जगह

    World Cup 2019: तो क्या इस प्लेइंग 11 के साथ सेमीफाइनल में खेलेगी टीम इंडिया? जानें किसको मिल सकती है जगह

    राउंड रॉबिन मुकाबले के दौरान दोनों ही टीमें बारिश के कारण मैच रद्द होने की वजह से आपस में नहीं भिड़ सकी थीं. विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने लीग स्टेज के राउंड रॉबिन मुकाबलों में प्वाइंट टेबल पर टॉप पोजिशन पर रही. भारत ने कुल 8 मैच खेले, जिसमें सात में जीत और एक में इंग्लैड के सामने हार का सामना करना पड़ा.

  • पीएम मोदी बने दुनिया के सबसे ताकतवर नेता, तो इस बॉलीवुड एक्ट्रेस ने लिखी ये बात, वायरल हो गया Tweet

    पीएम मोदी बने दुनिया के सबसे ताकतवर नेता, तो इस बॉलीवुड एक्ट्रेस ने लिखी ये बात, वायरल हो गया Tweet

    पीएम मोदी (PM Modi) के प्रशंसकों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. इसी कड़ी में बॉलीवुड एक्ट्रेस कोएना मित्रा (Koena Mitra) ने पीएम मोदी के लिए खुशी जाहिर की है. कोएना मित्रा (Koena Mitra) ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर पीएम मोदी (PM Modi) को बधाई दी है. साथ ही कोएना (Koena Mitra) ने अपने ट्वीट में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को भी टैग किया है. 

  • कोच रवि शास्‍त्री ने 'चाइनामैन' कुलदीप यादव को वर्ल्‍डकप-2019 के लिहाज से इसलिए बताया अहम...

    कोच रवि शास्‍त्री ने 'चाइनामैन' कुलदीप यादव को वर्ल्‍डकप-2019 के लिहाज से इसलिए बताया अहम...

    टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) ने कुलदीप यादव की जमकर प्रशंसा की है. रवि शास्त्री के अनुसार, कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव का ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट में शानदार प्रदर्शन उन्हें इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्‍डकप (World Cup 2019) में भारत की प्‍लेइंग XI के लिए पहली पसंद का स्पिनर बनाता है.

  • कोई भी इस स्थिति में नहीं है कि चीन को कह सके कि उसे क्या करना है या क्या नहीं करना : राष्ट्रपति शी जिनपिंग

    कोई भी इस स्थिति में नहीं है कि चीन को कह सके कि उसे क्या करना है या क्या नहीं करना : राष्ट्रपति शी जिनपिंग

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को सुधार अभियान के 40 वर्ष पूरे होने के मौके पर संकल्प लिया कि उनका देश अन्य राष्ट्रों के व्यय पर विकसित नहीं होगा. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग के तियानानमेन स्कवायर स्थित ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल से अपने भाषण में शी ने कहा कि चीन के विकास के बावजूद देश कभी वैश्विक आधिपत्य की मांग नहीं करेगा. उन्होंने मानवता के साझा भविष्य के प्रति बीजिंग के योगदान को भी रेखांकित किया.

  • एक और चाल: भारत से नेपाल को दूर करने और व्यापारिक निर्भरता कम करने के लिए चीन ने चला बड़ा दांव

    एक और चाल: भारत से नेपाल को दूर करने और व्यापारिक निर्भरता कम करने के लिए चीन ने चला बड़ा दांव

    चीन ने भारत और नेपाल के बीच में दूरी पैदा करने के लिए एक और बड़ा चाल चला है, जो भारत के लिए किसी झटके से कम नहीं है. नेपाल का भारत पर से निर्भरता कम करने के प्रयासों में चीन ने शुक्रवार को नेपाल को अपने चार बंदरगाहों और तीन लैंड पोर्टों का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है. माना जा रहा है कि यह चीन का यह दांव अंतरराष्ट्रीय वाणिज्य के लिए जमीन से घिरे नेपाल की भारत पर व्यापारिक निर्भरता कम करने की कोशिशों के मद्देनजर है. चीन के इस दांव से स्पष्ट है कि नेपाल का झुकाव चीन की ओर और बढ़ जाएगा. 

  • ट्रंप से ऐतिहासिक वार्ता के बाद चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिले किम जोंग

    ट्रंप से ऐतिहासिक वार्ता के बाद चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिले किम जोंग

    उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने आज बीजिंग पहुंचकर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई अपनी ऐतिहासिक वार्ता की जानकारी दी और कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण में बीजिंग की 'महत्वपूर्ण भूमिका' को रेखांकित किया. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' की खबर के अनुसार शी और किम ने चीन-उत्तर कोरिया के मौजूदा रिश्तों और कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति पर चर्चा की. मार्च के बाद से किम का यह तीसरा बीजिंग दौरा है.

  • डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले से चीन की इकॉनमी में ‘भूचाल’ की संभावना, चीन ने भी दी चेतावनी

    डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले से चीन की इकॉनमी में ‘भूचाल’ की संभावना, चीन ने भी दी चेतावनी

    ट्रंप ने 50 अरब डॉलर के सामान पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने की घोषणा करते हुए कहा कि व्यापार में " अत्यधिक अनुचित " स्थिति को " अब और बर्दाश्त नहीं किया जा सकता."

  • 'इंटरनेशनल' मैच में नासिर हुसैन ने स्लिप में खड़े होकर की कमेंट्री तो फैंस ने ICC से पूछे ये तल्‍ख सवाल

    'इंटरनेशनल' मैच में नासिर हुसैन ने स्लिप में खड़े होकर की कमेंट्री तो फैंस ने ICC से पूछे ये तल्‍ख सवाल

    इंटरनेशनल का दर्जा मिलने के बावजूद इस मैच में गंभीरता का अभाव साफ देखने में आया. मैच में वेस्‍टइंडीज की कप्‍तानी कार्लोस ब्रेथवेट ने और वर्ल्‍ड इलेवन की कप्‍तानी शाहिद अफरीदी ने की. उस समय क्रिकेटप्रेमियों को उस समय नाटकीय क्षण देखने को मिले जब इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान नासिर हुसैन ने स्लिप पर खड़े होकर चलते मैच के दौरान कमेंट्री की. इंटरनेशनल मैच का दर्जा हासिल किसी मैच में इस तरह की 'चुहलबाजी' फैंस को रास नहीं आई.

  • वेस्‍टइंडीज और वर्ल्‍ड इलेवन के मैच के दौरान शाहिद अफरीदी ने दिखाई दरियादिली.....

    वेस्‍टइंडीज और वर्ल्‍ड इलेवन के मैच के दौरान शाहिद अफरीदी ने दिखाई दरियादिली.....

    इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके अफरीदी ने इस मैच में वर्ल्‍ड इलेवन की टीम की नेतृत्‍व किया. मैच में हालांकि उनकी टीम (वर्ल्‍ड इलेवन) को 72 रन की हार का सामना करना पड़ा लेकिन अफरीदी ने अपने दरियादिली से हर किसी का दिल जीता. अपनी आखिरी इंटरनेशनल पारी में 11 रन बनाने वाले वर्ल्‍ड इलेवन के कप्तान अफरीदी ने तूफान राहत कोष में अपने फाउंडेशन की तरफ से 20 हजार डॉलर दान किए. इसके अलावा सभी खिलाड़ियों ने अपनी मैच फीस चैरिटी के लिए दान दी.

  • तिसारा परेरा को छोड़ अन्‍य बल्‍लेबाज नाकाम, टी 20 मैच में वेस्‍टइंडीज की वर्ल्‍ड इलेवन पर बड़ी जीत

    तिसारा परेरा को छोड़ अन्‍य बल्‍लेबाज नाकाम, टी 20 मैच में वेस्‍टइंडीज की वर्ल्‍ड इलेवन पर बड़ी जीत

    लार्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए इस मैच को वेस्‍टइंडीज ने 72 रन से जीता. लुईस ने अपनी पारी के दौरान महज 26 गेंदों पर पांच छक्कों और इतने ही चौकों की मदद से 58 रन बनाए. उनकी इस पारी की बदौलत इंडीज टीम 20 ओवर में चार विकेट पर 199 रन का बड़ा स्‍कोर बनाने में सफल रही. जवाब में वर्ल्‍ड इलेवनकी टीम 16.4 ओवर में महज 127 रन बनाकर ढेर हो गई.

  • इयोन मोर्गन चोट के कारण हटे, इंडीज के खिलाफ टी20 मैच में शाहिद अफरीदी होंगे वर्ल्‍ड इलेवन के कप्‍तान

    इयोन मोर्गन चोट के कारण हटे, इंडीज के खिलाफ टी20 मैच में शाहिद अफरीदी होंगे वर्ल्‍ड इलेवन के कप्‍तान

    इंग्लैंड की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान इयोन मोर्गन चोट के कारण 31 मई को होने वाले इस टी20 इंटरनेशनल मैच से हट गए है. मोर्गन को इस मैच के लिए वर्ल्‍ड इलेवन की कप्‍तानी करनी थी लेकिन अब उनके उपलब्‍ध नहीं होने के काण अफरीदी को कप्‍तानी सौंपी गई है. मोर्गन की उंगली में फ्रैक्चर के कारण है. आईसीसी के बयान के अनुसार मोर्गन के स्थान पर इंग्लैंड के ही सैम बिलिंग्स को वर्ल्‍ड इलेवन में स्‍थान दिया गया है.

  • नेपाल के स्पिनर संदीप लामिछाने को ICC वर्ल्‍ड इलेवन में मिला स्‍थान, जानें कौन-कौन हैं इस टीम में..

    नेपाल के स्पिनर संदीप लामिछाने को ICC वर्ल्‍ड इलेवन में मिला स्‍थान, जानें कौन-कौन हैं इस टीम में..

    बांग्‍लादेश के हरफनमौला शाकिब अल हसन के निजी कारणों से नाम वापस लेने के बाद आईसीसी ने लामिछाने को वर्ल्‍ड इलेवन टीम में शामिल करने की घोषणा की. 17 बरस के लामिछाने ने बेहद कम समय में स्पिन गेंदबाजों के रूप में काफी नाम कमाया है. नेपाल के इस खिलाड़ी के मेंटर आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क है । आईपीएल में संदीप दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे हैं.

  • पीएम मोदी और शी अपनी-अपनी सेनाओं को रणनीतिक दिशानिर्देश देने पर हुए सहमत

    पीएम मोदी और शी अपनी-अपनी सेनाओं को रणनीतिक दिशानिर्देश देने पर हुए सहमत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आपसी विश्वास और समझ बढ़ाने के लिए संचार व्यवस्था मजबूत बनाने के वास्ते अपनी-अपनी सेनाओं को सामरिक दिशानिर्देश जारी करने का फैसला किया है. दोनों नेताओं के इस कदम को भविष्य में डोकलाम जैसी स्थिति से बचने उपाय के तौर पर देखा जा रहा है.

  • पीएम मोदी और चिनफिंग की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने कहा- दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं

    पीएम मोदी और चिनफिंग की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने कहा- दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के बीच विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस दौरे को सफल बताया. मीडिया को संबोधित करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक अदला-बदली के मुद्दे पर बातचीत हुई.  विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जल्द ही दोनों देश मिलकर विवाद और गतिरोध के मुद्दे को हल कर लेंगे.

  • आज फिर मिले पीएम मोदी और चिनफिंग, झील किनारे साथ-साथ वॉक और चाय पर की चर्चा

    आज फिर मिले पीएम मोदी और चिनफिंग, झील किनारे साथ-साथ वॉक और चाय पर की चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच आज यानी शनिवार को भी बैठक का दौर चलेगा. इससे पहले पीएम मोदी और चिनफिंग झील के किनारे टहलते दिखे और अहम मुद्दों पर चर्चा किया. फिर साथ-साथ नौका विहार भी करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति शी की ओर से आयोजित लंच में शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2019 में भारत में भी इसी तरह की समिट का प्रस्ताव दिया है.  शुक्रवार को बैठक के दौरान कहा कि दोनों देशों के बीच इस तरह की अनौपचारिक बातचीत होती रहनी चाहिए. 

  • पीएम मोदी ने शी चिनफिंग को भेंट की प्रसिद्ध चीनी चित्रकार की कलाकृतियां

    पीएम मोदी ने शी चिनफिंग को भेंट की प्रसिद्ध चीनी चित्रकार की कलाकृतियां

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को एक प्रसिद्ध चीनी चित्रकार की दो कलाकृतियों की प्रतिलिपियां भेंट कीं जिन्हें उसने पश्चिम बंगाल में विश्वभारती विश्वविद्यालय में 1939-40 में ठहरने के दौरान बनाई थी.

  • 24 घंटे में 6 बार मिलेंगे पीएम मोदी और शी चिनफिंग, दो दिवसीय 'दिल से दिल' समिट की शुरुआत

    24 घंटे में 6 बार मिलेंगे पीएम मोदी और शी चिनफिंग, दो दिवसीय 'दिल से दिल' समिट की शुरुआत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय चीन के दौरे पर हैं, जहां शुक्रवार को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे. हालांकि, इन दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक शिखर वार्ता का कार्यक्रम है. गुरुवार की देर रात पीएम मोदी चीन के वुहान शहर पहुंचे, जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. सबकी नज़रें आज और कल पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफ़िंग की मुलाक़ात पर टिकी हैं. पीएम मोदी और शी चिनपिंग के इस अनौपारिक शिखर वार्ता को हार्ट टू हार्ट सम्मेलन का नाम दिया गया है. यानी दिल से दिल जोड़ने के कार्यक्रम के तहत दोनों नेता वैश्विक और द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत करेंगे.