NDTV Khabar

Worlds aids day 2018


'Worlds aids day 2018' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • World AIDS Day 2018: 3 आसान Stage में समझें HIV/AIDS के सभी लक्षणों के बारे में

    World AIDS Day 2018: 3 आसान Stage में समझें HIV/AIDS के सभी लक्षणों के बारे में

    World AIDS Day 2018: AIDS से पीड़ित शख्स अगर दवाइयां नहीं लेता तो वो सिर्फ 3 साल तक ही जीवित रह पाता है. लेकिन सही ट्रीटमेंट और हेल्दी लाइफस्टाइल लंबी लाइफ दे सकती है. 

  • World AIDS Day 2018: एचआईवी/एड्स से जुड़ी इन 6 बातों को कभी ना मानें सच

    World AIDS Day 2018: एचआईवी/एड्स से जुड़ी इन 6 बातों को कभी ना मानें सच

    World AIDS Day 2018: रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2017 तक करीब 1 लाख 20 हज़ार बच्चे और किशोर HIV संक्रमण से पीड़ित पाए गए. ये आंकड़ा दक्षिण एशिया के किसी देश में एचआईवी पीड़ितों की सबसे ज्यादा संख्या है.

  • विश्व एड्स दिवस 2018: जब एक भारतीय यौनकर्मी की दास्तां सुन रो पड़े थे बिल गेट्स

    विश्व एड्स दिवस 2018: जब एक भारतीय यौनकर्मी की दास्तां सुन रो पड़े थे बिल गेट्स

    बिल गेट्स फाउंडेशन के एड्स रोकथाम कार्यक्रम के तहत भारत की एक यात्रा के दौरान बिल गेट्स ने जब एक यौनकर्मी की यह कहानी सुनी कि सहपाठियों के हाथों परेशान होने और ताने सुनने के बाद उसकी बेटी ने खुदकुशी कर ली, तब उनकी आंखों से आंसू टपक गये. गेट्स फाउंडेशन के एचआईवी/एड्स रोकथाम कार्यक्रम आह्वान की दस साल तक अगुवाई कर चुके अशोक एलेक्जेंडर ने अपनी पुस्तक ‘ए स्ट्रेंजर ट्रूथ: लेसंश इन लव, लीडरशिप एंड करेज फ्रोम इंडियाज सेक्स वर्कर्स’ में यह बात कही है. एलेक्जेंडर ने इस पुस्तक में देश की यौनकर्मियों, उनकी जिंदगी, इस महामारी के सदंर्भ में भारत कैसे सफल रहा, उसकी गाथा, उससे क्या नेतृत्व कौशल एवं जीवन का सबक सीखा जा सकता है, आदि की चर्चा की है. 

  • World Aids Day 2018: क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस और कैसे हुई इसकी शुरुआत?

    World Aids Day 2018: क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस और कैसे हुई इसकी शुरुआत?

    विश्व एड्स दिवस (World Aids Day) हर साल 1 दिसंबर (December 1) को मनाया जाता है. विश्व एड्स दिवस (World Aids Day 2018) का उद्देश्य एचआईवी संक्रमण की वजह से होने वाली महामारी एड्स के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. साल 2018 में वर्ल्ड एड्स डे की थीम' (World Aids Day 2018 Theme) 'अपनी स्थिति जानें' है. इसका मतलब यह है कि हर इंसान को अपने एचआईवी स्टेटस की जानकारी होनी चाहिए.

  • ...तो इसलिए आता है भारतीय महिलाओं को Heart Attack!

    ...तो इसलिए आता है भारतीय महिलाओं को Heart Attack!

    World Heart Day: एक सर्वे में कहा गया है कि भारत में रहने वाली करीब 50 प्रतिशत महिलाओं में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य से अधिक है.

  • World Autism Awareness Day: नौ महीने की उम्र में भी बच्‍चा न मुस्‍कुराए तो हो जाएं सावधान!

    World Autism Awareness Day: नौ महीने की उम्र में भी बच्‍चा न मुस्‍कुराए तो हो जाएं सावधान!

    ऑटिज्‍म के श‍िकार बच्‍चों को मंद बुद्धि कहते हैं, जबकि वास्‍तव में यह एक न्‍यूरोलॉजिक डिस्‍ऑर्डर यानी कि मस्तिष्‍क विकार है. ऑटिज्‍म में दिमाग के अलग-अलग हिस्‍से एक साथ काम नहीं कर पाते हैं.