NDTV Khabar

Writers


'Writers' - 112 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर प्रदेश : लमही गांव में कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर उनके प्रति बरसा एक दिन का प्यार

    उत्तर प्रदेश : लमही गांव में कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर उनके प्रति बरसा एक दिन का प्यार

    कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती उनके गांव लमही मनाया गया. सरकारी महकमों ने अपनी फ़र्ज़ अदायगी की तो प्राइवेट स्कूल, रंगकर्मी, साहित्यकार और पत्रकारों ने भी अपने कथाकार को याद किया. अब पूरे साल उन्हें सभी उनके अपने हाल पर छोड़ देंगे. तमाम घोषणाओं के बावजूद मुंशी प्रेमचंद का घर और गांव आज भी उपेक्षा का शिकार है. मुंशी जी की जयंती पर उनके पात्र होरी, माधव, घीसू की गहरी संवेदना से जुड़े कलाकार नाटक के जरिए उन्हें याद कर रहे थे. लमही में हर साल उनका जन्म दिवस मनाया जाता है. सरकारी महकमे फ़र्ज़ अदायगी का टेंट भी लगाते हैं. स्मारक स्थल पर कार्यक्रम होते हैं और गांव में मेले जैसा माहौल रहता है. लेकिन अपने कथाकार के प्रति एक दिन के इस प्यार पर गांव के लोगों के अंदर एक दर्द भी है.

  • तस्लीमा नसरीन ने किया खुलासा, क्यों भारत में ही बिताना चाहती हैं बाकी जिंदगी

    तस्लीमा नसरीन ने किया खुलासा, क्यों भारत में ही बिताना चाहती हैं बाकी जिंदगी

    पिछले 25 साल से बांग्लादेश से निर्वासित प्रख्यात लेखिका तस्लीमा नसरीन अपनी बाकी सारा जीवन भारत में बिताना चाहती हैं. तस्लीमा स्वीडन की नागरिक हैं और अस्थायी परमिट पर भारत में रह रही हैं. वे भारतीय उपमहाद्वीप में दिल्ली को सबसे बेहतर शहर मानती हैं और यहीं बसना चाहती हैं. भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर उनका मानना है कि यहां दूसरे देशों की तुलना में काफी आजादी है. सरकार ने तस्लीमा नसरीन का परमिट एक साल के लिए बढ़ा दिया है.

  • पुस्तक समीक्षाः दलित विमर्श को आगे बढ़ाता संवाद है 'ओमप्रकाश वाल्मीकि का अंतिम संवाद'

    पुस्तक समीक्षाः दलित विमर्श को आगे बढ़ाता संवाद है 'ओमप्रकाश वाल्मीकि का अंतिम संवाद'

    पुस्तक समीक्षाः किताब में समाज, जाति और धर्म से जुड़े अनेक प्रासंगिक सवाल हैं जिनका वाल्मीकि ने तार्किक एवं बेबाक जवाब दिया है. दसअसल, यह किताब मात्र संवाद भर नहीं, साहित्य में दलित विमर्श और समाज में दलितोत्थान के प्रयासों का एक पारदर्शी चेहरा है, जिसमें उनकी कमियां एवं अच्छाइयां सब स्पष्ट हो गई हैं.

  • साध्वी प्रज्ञा के हेमंत करकरे पर बयान को लेकर 'सेक्रेड गेम्स' के राइटर का ट्वीट, कसाब और साध्वी पर यूं कसा तंज

    साध्वी प्रज्ञा के हेमंत करकरे पर बयान को लेकर 'सेक्रेड गेम्स' के राइटर का ट्वीट, कसाब और साध्वी पर यूं कसा तंज

    हेमंत करकरे (Hemant Karkare) मुंबई में हुए आतंकी हमले में आतंकवादियों की गोलियों का शिकार हुए थे. इसके अलावा जिस केस में साध्वी प्रज्ञा आरोपी थीं, उस मालेगांव सीरियल ब्लास्ट की जांच इनके पास ही थी. हालांकि, उनकी चार्जशीट पर कई तरह के सवाल खड़े हुए थे. बीजेपी ने साध्वी प्रज्ञा (Sadhvi Pragya) को कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ भोपाल लोकसभा सीट से उतारा है.

  • राहुल गांधी पर 'कहानी' फिल्म की राइटर का तंज, कहा- मोदी और बीजेपी को हराना चाहते हैं लेकिन...

    राहुल गांधी पर 'कहानी' फिल्म की राइटर का तंज, कहा- मोदी और बीजेपी को हराना चाहते हैं लेकिन...

    बॉलीवुड राइटर अद्वैता काला (Advaita Kala) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को निशाना बनाते हुए ट्वीट (Tweet) किया हैः 'राहुल गांधी पूरे देश का दौरा कर रहे हैं और कहते हैं कि हमें मोदी और बीजेपी को हराना है...'

  • दलितों-आदिवासियों का एक बड़ा पक्षधर चला गया

    दलितों-आदिवासियों का एक बड़ा पक्षधर चला गया

    मार्च खत्म होते-होते मौत ने जैसे अपने बही खाते का आखिरी हिसाब वसूल लिया- हिंदी की जानी-मानी लेखक, संपादक और संचयनकर्ता रमणिका गुप्ता को अपने साथ ले गई. पीछे छूट गए हमारी तरह के पेशेवर श्रद्धांजलि लेखक- यह बताने के लिए कि इस साल अर्चना वर्मा, कृष्णा सोबती और नामवर सिंह के बाद हिंदी के साहित्याकाश को हुई चौथी क्षति है और यह जोड़ने के लिए कि 89 को छूती उम्र में रमणिका गुप्ता का निधन शोक का नहीं, एक जीवन की संपूर्णता को महसूस करने का विषय है.

  • नहीं रहीं मशहूर लेखिका कृष्णा सोबती

    नहीं रहीं मशहूर लेखिका कृष्णा सोबती

    एक किताब होती तो आपके लिए भी आसान होता लेकिन जब कोई लेखक रचते-रचते संसार में से संसार खड़ा कर देता है तब उस लेखक के पाठक होने का काम भी मुश्किल हो जाता है. आप एक किताब पढ़ कर उसके बारे में नहीं जान सकते हैं. जो लेखक लिखते लिखते समाज में अपने लिए जगह बनाता है, अंत में उसी के लिए समाज में जगह नहीं बचती है.

  • कृष्णा सोबती बहुत याद आएगा आपका जादुई व्यक्तित्व और बेबाकपन

    कृष्णा सोबती बहुत याद आएगा आपका जादुई व्यक्तित्व और बेबाकपन

    हिंदी साहित्य (Hindi Literature) में कृष्णा सोबती (Krishna Sobti) एक अलग ही मुकाम रखती थीं और उनका व्यक्तित्व उनकी किताबों जितना ही अनोखा था. 1980 में कृष्णा सोबती को उनकी किताब 'जिंदगीनामा' के लिए साहित्य अकादेमी (Sahitya Akademi Award) से नवाजा गया था तो 2017 में हिंदी साहित्य में उनके योगदान के लिए उन्हें ज्ञानपीठ (Jnanpith) पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

  • Saadat Hasan Manto: उर्दू में दो बार फेल हुए थे मंटो, शराब की बोतल के लिए लिख देते थे कहानी

    Saadat Hasan Manto: उर्दू में दो बार फेल हुए थे मंटो, शराब की बोतल के लिए लिख देते थे कहानी

    सआदत हसन मंटो (Saadat Hasan Manto) का जन्म 11 मई, 1912 को लुधियाना के एक बैरिस्टर के परिवार में हुआ था. मंटो कश्मीरी मूल के थे और उन्हें इस बात का बहुत नाज भी थी. सआदत हसन मंटो ने पढ़ने की शुरुआत रूसी लिटरेचर से की थी.

  • संविधान पर पहला सवाल सब्ज़ी वाले ने किया

    संविधान पर पहला सवाल सब्ज़ी वाले ने किया

    जब भी हम सुप्रीम कोर्ट के किसी फ़ैसले की बात करते हैं, बात करने वाले की ज़ुबान पर जज साहिबान की टिप्पणियां और बड़े-बड़े वकीलों की दलीलें होती हैं. पर कई बार हम उस याचिकाकर्ता को भूल जाते हैं जो होता तो बेहद साधारण है मगर अधिकारों के सवाल को लेकर राज्य, जिसे हम बार-बार सरकार कहते हैं उसे बदल देता है.

  • किस्सागोई के पुरोधा ज्ञान चतुर्वेदी पर लमही का विशेष अंक, कुछ यूं उकेरी जीवनी

    किस्सागोई के पुरोधा ज्ञान चतुर्वेदी पर लमही का विशेष अंक, कुछ यूं उकेरी जीवनी

    सच कहा जाए तो जिस विट और व्यंजना से लैस इन व्यंग्यकारों का रचना संसार रहा है उसकी झलक इससे आगे की पीढ़ी में बहुत कम दिखाई पड़ती है. इस वक्त व्यंग्य के सर्वाधिक लोकप्रिय लेखक ज्ञान चतुर्वेदी हैं जिन पर प्रेमचंद की परंपरा को आगे बढ़ाने वाली पत्रिका लमही ने विशेषांक निकाल कर उन्हें वर्ष 2018 के लमही सम्मान से भी विभूषित किया है.

  • आलोक नाथ के खिलाफ विनता नंदा की शिकायत पर दर्ज हुई FIR, लगाया रेप का आरोप

    आलोक नाथ के खिलाफ विनता नंदा की शिकायत पर दर्ज हुई FIR, लगाया रेप का आरोप

    लगभग एक महीने पहले विनता नंदा ने आलोक नाथ (Alok Nath) पर बलात्कार का आरोप लगाया था. विनता नंदा (Vinta Nanda) ने आरोप लगाया था कि उन्होंने 19 वर्ष पहले उनसे एक से अधिक बार बलात्कार किया.

  • Man Booker Prize: आयरलैंड की लेखिका Anna Burns को 'मिल्कमैन' के लिए मिला मैन बुकर पुरस्कार

    Man Booker Prize: आयरलैंड की लेखिका Anna Burns को 'मिल्कमैन' के लिए मिला मैन बुकर पुरस्कार

    लेखिका एना बर्न्स (Irish Author Anna Burns) को उनके उपन्यास ‘मिल्कमैन’ के लिए मैन बुकर पुरस्कार (Man Booker Prize 2018) मिला है. वह उत्तरी आयरलैंड की पहली लेखिका हैं जिन्हें अंग्रेजी भाषा साहित्य के इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया.

  • विनता नंदा ने आलोक नाथ पर लगाया रेप का आरोप, Twitter पर एक्ट्रेस बोलीं- संस्कारी माय चप्पल

    विनता नंदा ने आलोक नाथ पर लगाया रेप का आरोप, Twitter पर एक्ट्रेस बोलीं- संस्कारी माय चप्पल

    बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर, ऋचा चड्ढा और मिनी माथुर ने विनता नंदा (Vinta Nanda) के समर्थन में ट्वीट किए हैं. मिना माथुर ने तो लिखा है कि 'संस्कारी माय चप्पल...' इन ट्वीट से इन एक्ट्रेसस के गुस्से को समझा जा सकता है. आलोक नाथ (Alok Nath) 'संस्कारी बाऊजी' के नाम से भी फेमस हैं.

  • Hindi Diwas 2018: हिन्दी के वो 10 मैसेजेस, जिन्हें अपने दोस्तों को जरूर भेजना चाहिए

    Hindi Diwas 2018: हिन्दी के वो 10 मैसेजेस, जिन्हें अपने दोस्तों को जरूर भेजना चाहिए

    Hindi Diwas के जुड़े खास 10 मैसेज दिए जा रहे हैं, जिन्हें भेजकर आप उन्हें हिन्दी में हिन्दी दिवस की बधाई दे सकते हैं. 

  • मशहूर लेखिका रीता जितेंद्र दूरदर्शन पर कर रही थीं अपनी जीवन यात्रा साझा, लाइव शो में हो गया निधन

    मशहूर लेखिका रीता जितेंद्र दूरदर्शन पर कर रही थीं अपनी जीवन यात्रा साझा, लाइव शो में हो गया निधन

    मशहूर लेखिका रीता जितेंद्र का दूरदर्शन के एक लाइव शो के दौरान निधन हो गया. लाइव शो में वह अपनी जीवन-यात्रा का जिक्र कर रही थीं और इसी दौरान वह बेहोश हो गयीं. उन्हें तुरंत एसएमएचएस अस्पताल ले जाया गया, जहां मृत घोषित कर दिया गया.

  • लेखक गिरीश कर्नाड ने गले में ‘मी टू अर्बन नक्सल' लिखी तख़्ती टांगी तो शिकायत हुई दर्ज  

    लेखक गिरीश कर्नाड ने गले में ‘मी टू अर्बन नक्सल' लिखी तख़्ती टांगी तो शिकायत हुई दर्ज  

    नाटककार एवं ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित गिरीश कर्नाड के द्वारा ‘मी टू अर्बन नक्सल (मैं भी नक्सली)’ लिखी एक तख्ती गले में लटकाने के विरोध में एक वकील ने शुक्रवार को शिकायत दर्ज करायी. अपनी शिकायत में वकील अमृतेश एन. पी. ने कहा कि कर्नाड को गले में एक तख्ती लटकाये देखा गया, जिसके जरिये वह खुद को शहरी नक्सल घोषित कर रहे थे.

  • Ismat Chughtai: भारत की लेडी चंगेज़ खां, जिसने लिखी भारतीय साहित्य की पहली लेस्बियन Love Story

    Ismat Chughtai: भारत की लेडी चंगेज़ खां, जिसने लिखी भारतीय साहित्य की पहली लेस्बियन Love Story

    Ismat Chughtai 107th Birthday: गूगल ने Doodle के जरिए खुले विचारों के लिए प्रसिद्ध फ़िक्शन लेखिका इस्मत चुग़ताई (Google Doodle On Ismat Chughtai) का 107वां जन्मदिन (Ismat Chughtai Birthday) मना रहा है.

Advertisement