NDTV Khabar

Xi jinping visits india


'Xi jinping visits india' - 18 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी और शी चिनफिंग ने भारत-चीन संबंधों को दी नई रफ्तार, कारोबार बढ़ाने के लिये नया सिस्टम बनाने का फैसला

    पीएम मोदी और शी चिनफिंग ने भारत-चीन संबंधों को दी नई रफ्तार, कारोबार बढ़ाने के लिये नया सिस्टम बनाने का फैसला

    पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी ने कारोबार, इंवेस्टमेंट को बढ़ाने और विश्वास बढ़ाने के उपायों समेत कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की. मोदी-शी अनौपचारिक शिखर वार्ता की महत्वपूर्ण उपलब्धि करोबार और इंवेस्टमेंट को बढ़ाने के लिये एक सिस्टम बनाने पर सहमति और प्रस्तावित क्षेत्रीय समग्र आर्थिक भागीदारी (RCEP) को लेकर भारत की चिंताओं को दूर करने के लिये विचार विमर्श करने एवं सीमा पर शांति बनाये रखने के लिये विश्वास बहाली और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने का विषय रहा.

  • अर्थव्यवस्था का ढलान जारी है फिर भी आयोजनों की भव्यता तूफानी है

    अर्थव्यवस्था का ढलान जारी है फिर भी आयोजनों की भव्यता तूफानी है

    आपको पता होगा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत के दौरे पर हैं. चीन का भारत आना हमेशा ही महत्वपूर्ण घटना है. इस दौरे के लिए कहा गया है कि अनौपचारिक है.कोई एजेंडा नहीं है. दोनों नेता बयान नहीं देंगे. लेकिन इसका मतलब नहीं कि दौरा महत्वपूर्ण नहीं है.अनौपचारिक बातचीत में कई उलझे हुए मसलों पर खुलकर बातचीत होती है. दोनों नेता एक दूसरे का मन टोहते हैं.

  • चीन के राष्ट्रपति का भारत दौरा, क्‍या दोनों देशों के रिश्‍ते बेहतर होंगे?

    चीन के राष्ट्रपति का भारत दौरा, क्‍या दोनों देशों के रिश्‍ते बेहतर होंगे?

    चेन्नई एयरपोर्ट पर ऐसे जहाज़ों को उतारने की क्षमता थी इसलिए यह जगह उसके हिस्से आया. चेन्नई से 56 किमी दूर बंगाल की खाड़ी के तट पर महाबलीपुरम है जिसे मामल्लापुरम कहा जाता था. यह नाम पल्लव राजा नरसिम्हावर्मन प्रथम के नाम पर पड़ा जिन्हें महान योद्धा कहा जाता था. पल्लव राजा के काल में एक ही चट्टान को काट कर कलाकृति बनाने का कौशल समृद्ध हुआ जिसे द्रविड़ स्थापत्य कला के रूप में जाना जाता है.

  • TOP 5 NEWS: दो दिनों के भारत दौरे पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, इथोपिया के प्रधानमंत्री को मिला नोबल शांति पुरस्कार

    TOP 5 NEWS: दो दिनों के भारत दौरे पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, इथोपिया के प्रधानमंत्री को मिला नोबल शांति पुरस्कार

    TOP 5 NEWS: नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) की घोषणा कर दी गई है. इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली (Abiy Ahmed ) को नोबेल शांति पुरस्कार मिला है. यह पुरस्कार उनके देश के चिर शत्रु इरिट्रिया के साथ संघर्ष को सुलझाने के लिए दिया गया है.

  • मोदी-चिनफिंग की मुलाकात ने बदल डाली ममल्लापुरम की जर्जर झील की किस्मत...

    मोदी-चिनफिंग की मुलाकात ने बदल डाली ममल्लापुरम की जर्जर झील की किस्मत...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच पिछले साल चीन के वुहान में पहली बार अनौपचारिक मुलाकात हुई थी, और अब दूसरी दो-दिवसीय अनौपचारिक मुलाकात ममल्लापुरम में तय की गई है, जिसके चलते यहां बड़े पैमाने पर सौंदर्यीकरण तथा सफाई अभियान चलाया गया, और इसी के परिणामस्वरूप यहां की एक जर्जर हालत में पहुंच चुकी झील में नए सिरे से प्राण फूंक दिए गए.

  • PM Modi और राष्ट्रपति Xi Jinping की मुलाकात: न कोई समझौता होगा और न जारी होंगे बयान, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    PM Modi और राष्ट्रपति Xi Jinping की मुलाकात: न कोई समझौता होगा और न जारी होंगे बयान, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) आज भारत आएंगे और वह दूसरी बार पीएम मोदी (PM Modi) के साथ अनौपचारिक बैठक करेंगे. पहली बार यह मुलाकात चीन के वुहान में बीते साल अप्रैल में हुई थी. उस दौरान पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को भारत आने का न्यौता दिया था. दोनों नेताओं की इस मुलाकात के दौरान कई कार्यक्रम होंगे. दोनों नेता महाबलिपुरम मंदिर जाएंगे. अनौपचारिक- डेलीगेशन स्तर की बात करेंगे और साथ में लंच और डिनर करेंगे. चीनी राष्ट्रपति ने हालही में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से भी मुलाकात की है. इस दौरान इमरान और उनके बीच कश्मीर के मुद्दे पर भी बात हुई और चीन ने यूएन चार्टर का हवाला दिया. बीजिंग ने बीते महीने यूएन जनरल असेंबली में भी कश्मीर के मुद्दे पर भारत की आलोचना की थी.

  • NEWS FLASH: औद्योगिक उत्पादन में अगस्त महीने में 1.1 प्रतिशत की गिरावट

    NEWS FLASH: औद्योगिक उत्पादन में अगस्त महीने में 1.1 प्रतिशत की गिरावट

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात महाबलिपुरम में ही क्यों? जानिए पूरा कार्यक्रम

    PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात महाबलिपुरम में ही क्यों? जानिए पूरा कार्यक्रम

    11 और 12 अक्टूबर को तमिलनाडु के महाबलिपुरम (ममल्लापुरम) में बातचीत करेंगे. ये बातचीत ऐसे समय में हो रही है कि जब अमेरिका चीन पर दबाव बढ़ा रहा है और पाकिस्तान चीन को भारत के खिलाफ उकसा रहा है. लेकिन ये जानना दिलचस्प है कि महाबलिपुरम में ये दोनों नेता किन जगहों की सैर करेंगे. इस मुलाकात का कूटनीतिक और ऐतिहासिक महत्व है। महाबलिपुरम की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और सभी ऐतिहासिक स्थलों को 12 तारीख तक बंद कर दिया गया है। महाबलिपुरम के ऐतिहासिक स्थल भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए सजाए-संवारे जा रहे हैं.

  • शी चिनफिंग के भारत दौरे से पहले चीन ने कहा-द्विपक्षीय ढंग से हो कश्मीर मुद्दे का समाधान

    शी चिनफिंग के भारत दौरे से पहले चीन ने कहा-द्विपक्षीय ढंग से हो कश्मीर मुद्दे का समाधान

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के मंगलवार को चीन पहुंचने के बाद और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा से पहले चीन ने एक महत्वपूर्ण बयान में कहा है कि कश्मीर के मुद्दे का समाधान भारत और पाकिस्तान को आपसी बातचीत से निकालना होगा.  

  • पीएम मोदी ने शी चिनफिंग को भेंट की प्रसिद्ध चीनी चित्रकार की कलाकृतियां

    पीएम मोदी ने शी चिनफिंग को भेंट की प्रसिद्ध चीनी चित्रकार की कलाकृतियां

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को एक प्रसिद्ध चीनी चित्रकार की दो कलाकृतियों की प्रतिलिपियां भेंट कीं जिन्हें उसने पश्चिम बंगाल में विश्वभारती विश्वविद्यालय में 1939-40 में ठहरने के दौरान बनाई थी.

  • 'Heart to Heart' summit: वुहान में शी चिनफिंग से मिले पीएम मोदी, चीन दौरे का वाकया सुनाया

    'Heart to Heart' summit: वुहान में शी चिनफिंग से मिले पीएम मोदी, चीन दौरे का वाकया सुनाया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्तांओं का दौर शुक्रवार से शुरू हो गया. पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर गुरुवार की देर रात चीन के वुहान शहर पहुंचे. उम्मीद की जा रही है कि इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय, अंतर्राष्ट्रीय एवं आपसी हितों से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. हालांकि, यह एक अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी. 

  • अगले हफ्ते चीन दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, शी चिनफिंग से होगी शिखर वार्ता

    अगले हफ्ते चीन दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, शी चिनफिंग से होगी शिखर वार्ता

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए 27 और 28 अप्रैल को वुहान शहर में शिखर बैठक करेंगे. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने आज यह घोषणा की. वांग ने यहां के दौरे पर आईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बातचीत के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राष्ट्रपति शी के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य चीनी शहर आ रहे हैं.

  • शी के दौरे के समय चीनी घुसपैठ एक रहस्य है : वायुसेना प्रमुख

    शी के दौरे के समय चीनी घुसपैठ एक रहस्य है : वायुसेना प्रमुख

    वायुसेना प्रमुख अरूप राहा ने रविवार को कहा कि लद्दाख में चीन की घुसपैठ और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भारत दौरे के समय यह जिस तरीके से यह हुआ, वह 'रहस्य' है। राहा ने आज यह बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय सुरक्षा बल सीमा पर डटे हुए हैं और जमीन का कोई टुकड़ा नहीं छोड़ने वाले हैं।

  • सीमा पर जारी गतिरोध पर 'प्रभावी रूप से काबू पाया गया' : चीन

    सीमा पर जारी गतिरोध पर 'प्रभावी रूप से काबू पाया गया' : चीन

    राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा के बीच चीन ने चुमार में सीमा पर जारी गतिरोध को कमतर करने की कोशिश करते हुए गुरुवार को कहा कि घटना पर 'प्रभावी रूप से काबू पा लिया गया है।'

  • शी और मोदी के बीच हुई शिष्टाचार बातचीत : विदेश मंत्रालय

    शी और मोदी के बीच हुई शिष्टाचार बातचीत : विदेश मंत्रालय

    चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बुधवार को चीनी नेता की बैठक को विदेश मंत्रालय ने शिष्टाचार बातचीत बताते हुए कहा कि दोनों नेताओं के बीच शिखर स्तर की वार्ता गुरुवार को दिल्ली में होगी।

  • नई कहानी लिखेंगे भारत-चीन?

    नई कहानी लिखेंगे भारत-चीन?

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग जब भारत आए तो राजनयिकों की कुलीन दुनिया में एक सुखद बदलाव आ गया। तामझाम और कायदे कानून तो वही रहे मगर शहर बदल गया।

  • चीन के राष्ट्रपति तीन दिन की भारत यात्रा पर पहुंचेंगे अहमदाबाद

    चीन के राष्ट्रपति तीन दिन की भारत यात्रा पर पहुंचेंगे अहमदाबाद

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग तीन दिन की भारत यात्रा पर आज अहमदाबाद पहुंच रहे हैं। उनकी यात्रा के दौरान विवादास्पद सीमा मुद्दों को सुलझाने के अलावा व्यापार एवं निवेश बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

  • चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को निजी रात्रिभोज देंगे पीएम मोदी

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को निजी रात्रिभोज देंगे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की 17 सितंबर को उनकी भारत यात्रा शुरू होने पर अहमदाबाद में साबरमती नदी तट (साबरमती रिवरफ्रंट) पर उनके लिए निजी रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।

Advertisement